Xiaomi Redmi Note 8 Pro Review in Hindi, शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो का रिव्यू?

Xiaomi Redmi Note 8 Pro Review in Hindi, शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो का रिव्यू?

Redmi Note 8 Pro Review in Hindi: Xiaomi के लिए रेडमी नोट सीरीज़ काफी महत्वपूर्ण रही है। शाओमी का पहला मॉडल था Redmi Note 4 जो काफी पॉपुलर रहा। इस सीरीज़ में शाओमी का Redmi Note 7 Pro भी मुख्य आकर्षण रहा है। इस साल के शुरुआत में फरवरी में लॉन्च हुआ रेडमी नोट 7 प्रो स्मार्टफोन आक्रामक कीमत पर प्रभावशाली परफॉर्मेंस और अच्छे कैमरा से लैस है। अब Xiaomi ने Redmi Note 7 Pro के अपग्रेड वर्जन Redmi Note 8 Pro को मार्केट में उतारा है। क्या शाओमी का रेडमी नोट 8 प्रो स्मार्टफोन है बेस्ट स्मार्टफोन? हमने स्मार्टफोन को टेस्ट करके देखा है तो आइए जानते हैं इसके बारे में…
 

Redmi Note 8 Pro का डिज़ाइन

Xiaomi ने Redmi 8 सीरीज़ के स्मार्टफोन के डिज़ाइन में बदलाव किया है और Redmi Note 8 Pro को भी इसका लाभ मिला है। Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) की तुलना में रेडमी नोट 8 प्रो में 6.3 इंच का बड़ा डिस्प्ले है। फोन के फ्रंट पैनल पर वॉटरड्रॉप नॉच है और सेल्फी कैमरा को इसमें जगह मिली है।
ईयरपीस को डिस्प्ले के ठीक ऊपर जगह मिली है। प्रोटेक्शन के लिए हैंडसेट में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल किया गया है। शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो के दाहिनी तरफ पावर और वॉल्यूम बटन है। हमने पाया कि पावर बटन को अच्छी तरह से प्लेस किया गया है लेकिन वॉल्यूम बटन के लिए आपको हाथ थोड़ा स्ट्रेच करना पड़ेगा।

Redmi Note 8 Pro के बायीं ओर दो ट्रे हैं, पहली सिम में नैनो-सिम स्लॉट और दूसरे में नैनो-सिम स्लॉट और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के लिए अलग से जगह है। शाओमी ने खासतौर से भारतीय मार्केट के लिए माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया है, याद करा दें कि शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो के चीनी वेरिएंट में यह फीचर मौजूद नहीं है।
 

Redmi

शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो के बैक पैनल पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल हुआ है। फोन की ग्रिप हाथों में अच्छी रहे इसके लिए हैंडसेट में घुमावदार किनारे दिए गए हैं। कैमरा मॉड्यूल को मध्य में प्लेस किया गया, आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि Xiaomi ने फिंगरप्रिंट सेंसर को कैमरा मॉड्यूल में ही प्लेस किया है।

रेडमी नोट 8 प्रो में कैमरा मॉड्यूल के दाहिनी ओर एलईडी फ्लैश और इसके ठीक नीचे मैक्रो कैमरा है। रेडमी नोट 8 प्रो के निचले हिस्से में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, लाउडस्पीकर और प्राइमरी माइक्रोफोन तो वहीं फोन के ऊपरी हिस्से में आईआर एमिटर और सेकेंडरी माइक्रोफोन को जगह मिली है। Xiaomi ने रिटेल बॉक्स में 18 वॉट का फास्ट चार्जर और क्लियर प्लास्टिक केस दिया है।
 

Redmi Note 8 Pro specifications और सॉफ्टवेयर

शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो में 6.53 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2340 पिक्सल) डिस्प्ले है, 19.5:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ। यह हैंडसेट एचडीआर सपोर्ट के साथ उतारा गया है। फोन को आउटडोर इस्तेमाल करने में भी कोई समस्या नहीं हुई क्योंकि डिस्प्ले काफी ब्राइट है। शाओमी ने Redmi Note 8 Pro में मीडियाटेक हीलियो जी90टी प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है।

यह चिपसेट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर से मुकाबला करेगा। हीलियो जी90टी ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है, ग्राफिक्स के लिए एआरएम माली-जी76 एमसी4 इंटीग्रेटेड जीपीयू है जिसकी स्पीड 800 मेगाहर्ट्ज़ है। इस प्रोसेसर पर ऑपरेटिंग तापमान को बनाए रखने के लिए Xiaomi ने डुअल pyrolytic शीट्स के साथ लिक्विड कूलिंग का इस्तेमाल किया है।

रेडमी नोट 8 प्रो का दाम 14,999 रुपये से शुरू होती है। यह दाम 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का है। फोन के दो और वेरिएंट हैं। Xiaomi के इस फोन के 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 15,999 रुपये में बेचा जाएगा। 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का दाम 17,999 रुपये है।

Redmi

शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो में ईएमएमसी 5.1 के बजाय यूएफएस 2.1 स्टोरेज का इस्तेमाल हुआ है जो इस प्राइस सेगमेंट में सामान्य है। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 512 जीबी तक बढ़ाना संभव है। Redmi Note 8 Pro में कनेक्टिविटी की बात करें तो  ब्लूटूथ वर्जन 5, वाई-फाई 802.11एसी, डुअल 4जी वीओएलटीई और चार नेविगेशन सिस्टम शामिल हैं।

रेडमी नोट 8 प्रो की बैटरी 4,500 एमएएच की है, इसके अलावा शाओमी ने बताया कि इस लेटेस्ट हैंडसेट में सेल्फी-क्लीनिंग स्पीकर दिए गए हैं। रेडमी नोट 8 प्रो भी एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित मीयूआई 10 पर चलता है। बता दें कि हमारा रिव्यू यूनिट सितंबर सिक्योरिटी पैच पर चलता है। Xiaomi के अन्य स्मार्टफोन की तरह रेडमी नोट 8 प्रो में भी पहले से कई ऐप्स इंस्टॉल मिलेंगे।

कुछ Google ऐप्स के साथ Redmi Note 8 Pro में Amazon, Facebook, डब्ल्यूपीएस ऑफिस, Netflix, डेलीहंट, गाना और ओपेरा मिनी शामिल है। शाओमी हैंडसेट में लूडो मास्टर, Block Puzzle Guardian, पॉप शूटर ब्लास्ट और डस्ट सेटल जैसी गेम्स भी प्री-इंस्टॉल मिलेंगी। Redmi Note 8 Pro में GetApps ऐप स्टोर भी है जो आपको नए ऐप के लिए सुझाव देता है।

शाओमी के मी कम्युनिटी, मी पे, मी स्टोर और मी क्रेडिट जैसे ऐप्स भी आपको डिवाइस में प्री-इंस्टॉल मिलेंगे। म्यूजिक और मी वीडियो जैसे ऐप्स दिनभर स्पैमी नोटिफिकेशन भेजते रहते हैं। यूज़र चाहें तो ट्रेडिशनल तीन-बटन नेविगेशन लेआउट से स्वाइप-आधारित नेविगेशन पर भी स्विच कर सकते हैं। चूंकि मीडियाटेक हीलियो जी90टी डुअल-वेक सपोर्ट करता है, Xiaomi ने गूगल असिस्टेंट के साथ Amazon Alexa सपोर्ट को भी जोड़ा है।
 

Redmi Note 8 Pro की परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो नए मीडियाटेक हीलियो जी90टी प्रोसेसर के साथ भारत में आने वाला पहला स्मार्टफोन है। हमारे पास रिव्यू के लिए हैंडसेट का 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट है। हैवी लोड के बाद भी हैंडसेट धीमा नहीं हुआ, हैंडसेट तेजी से ऐप्स को लॉन्च करता है। Redmi Note 8 Pro में 8 जीबी रैम होने की वज़ह से बैकग्राउंड में ऐप्स को बंद करने की जरूरत नहीं पड़ती है।

हमने पाया कि स्मार्टफोन में दिया फिंगरप्रिंट सेंसर फोन को तेजी से अनलॉक कर देता है। आउटडोर में फोन को इस्तेमाल करने में हमें कोई समस्या नहीं हुई क्योंकि डिस्प्ले ब्राइट है। बता दें कि हैंडसेट के स्पीकर से तेज आवाज़ आती है। हमने हैंडसेट की परफॉर्मेंस जांचने के लिए PUBG Mobile और Call of Duty Mobile को खेलकर देखा।

Redmi

पब्जी मोबाइल डिफॉल्ट रूप से हाई प्रीसेट और ग्राफिक्स एचडी और फ्रेम रेट हाई पर सेट था, इन सेटिंग्स में गेम खेलते वक्त कोई भी दिक्कत नहीं हुई। हमने 36 मिनट तक गेम को खेलकर देखा और पाया कि 12 प्रतिशत बैटरी की खपत हुई। गेमिंग सेशन के अंत में रेडमी नोट 8 प्रो थोड़ा गर्म था। हमने ग्राफिक्स को एचडीआर तक और फ्रेम रेट को अल्ट्रा पर सेट किया और फिर गेम बिना किसी समस्या के चली।

हालांकि, इन सेटिंग्स पर 20 मिनट तक गेमिंग के बाद फोन गर्म जरूर हो गया था। Redmi Note 8 Pro की बैटरी लाइफ अच्छी है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 4,500 एमएएच की बैटरी ने लगभग 14 घंटे तक साथ दिया। हमारे यूसेज में एक्टिव WhatsApp अकाउंट, कुछ कैमरा सैंपल,  PUBG Mobile और Call Of Duty Mobile को खेलकर देखा।

दिन के अंत में फोन में फिर भी 40 प्रतिशत बैटरी शेष थी। शाओमी रेडमी नोट 8 प्रौो के साथ रिटेल बॉक्स में 18 वॉट का चार्जर मिलेगा जो फोन की बैटरी को 30 मिनट में 32 प्रतिशत और एक घंटे में 62 प्रतिशत चार्ज कर देता है।
 

Redmi Note 8 Pro cameras

Redmi Note 7 Pro की तुलना में रेडमी नोट 8 प्रो के कैमरा को काफी अपग्रेड किया गया है। रेडमी नोट 8 प्रो कंपनी का पहला 64 मेगापिक्सल कैमरा फोन है, इसका अपर्चर एफ/1.79 और 0.8 माइक्रोन पिक्सल है। यह सेंसर डिफॉल्ट मोड में 16 मेगापिक्सल के शॉट्स क्लिक करता है क्योंकि यह 4-इन-1 पिक्सल बाइनिंग तकनीक का इस्तेमाल करता है।

दूसरा 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल सेंसर है, इसका अपर्चर एफ/2.2 है, इसके अलावा 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा भी मिलेगा। चौथा सेंसर 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। फोन में फ्रंट पैनल पर 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा भी है। Xiaomi ने Redmi Note 8 Pro के कैमरा ऐप में बदलाव नहीं किया है और यह वैसा ही है जैसा हमने Xiaomi के कई अन्य स्मार्टफोन में देखा है।

Redmi

कैमरा ऐप में एक बटन दिया गया है जिसकी मदद से आप प्राइमरी कैमरा और वाइड-एंगल के बीच स्विच कर सकते हैं। मैक्रो कैमरा पर स्विच के लिए बटन ऊपर एआई बटन के साथ दिया गया है। ऊपर की तरफ एचडीआर, एआई, फ्लैश और फिल्टर है। स्मार्टफोन में स्टैंडर्ड फोटो और वीडियो मोड के अलावा पोर्ट्रेट, नाइट, पेनोरमा, प्रो, शॉर्ट वीडियो, स्लो मोशन और 64MP शूटिंग मोड है।

दिन की रोशनी में रेडमी नोट 8 प्रो से खींची गई तस्वीरें शार्प आईं, साथ ही डिटेल भी अच्छे से कैप्चर हुई। ब्राइट सीन के लिए कैमरा खुद-ब-खुद एचडीआर को ऐनेबल कर देता है और यह सही एक्सपोज़र लेने में मदद करता है। वाइड-एगल कैमरा से खींची गई तस्वीरों में फील्ड ऑफ व्यू तो वाइड आया लेकिन प्राइमरी सेंसर की तुलना में इसमें डिटेल की कमी लगी।

redmi
redmi
redmi

लो-लाइट में एआई सीन की पहचान तेजी से कर लेता है और कैमरा को इस अनुसार सेट कर देता है। रात में प्राइमरी कैमरा से खींचे गए शॉट्स में डिटेल सही से कैप्चर हुई। नाइट मोड ऐनेबल होने पर हैंडसेट से ली गई तस्वीरें ब्राइट आईं, साथ ही डिटेल भी बेहतर तरीके से कैप्चर हुई। प्राइमरी कैमरे से खींचे गए क्लोज़-अप शॉट्स में बैकग्राउंड सेपरेशन और नेचुरल बोकेह इफेक्ट अच्छा था।

कम रोशनी में भी प्राइमरी कैमरा तेजी से फोकस करता है और बेहतर डिटेल के साथ शॉट्स को कैप्चर करता है। मैक्रो कैमरे का उपयोग करके खींचे गए शॉट्स में भी डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई लेकिन रिजॉल्यूशन केवल 2 मेगापिक्सल का है। Xiaomi ने मैक्रो कैमरा को फ्लैश के नीचे प्लेस किया गया है। पोर्ट्रेट मोड में, रेडमी नोट 8 प्रो आपको शॉट लेने से पहले ब्लर के लेवल को सेट करने का विकल्प प्रदान करता है।

redmi
redmi

फोन सब्जेक्ट और बैकग्राउंड के बीच सही से दूरी बनाए रखता है। पोर्ट्रेट मोड में शूट करते समय कलर्स भी सटीक थे। दिन के समय फोन में दिया सिंगल सेल्फी कैमरा शार्प शॉट्स लेता है लेकिन हमने पाया कि कॉन्ट्रास्ट थोड़ा बूस्ट हो गया था। आपको सेल्फी पोर्ट्रेट लेने का भी विकल्प मिलता है और यह भी सही से सेपरेशन करता है। कम रोशनी में ली गई सेल्फी में डिटेल की थोड़ी कमी लगी।  

redmi
redmi
redmi
redmi

प्राइमरी कैमरा 4K 30fps पर और सेल्फी कैमरा 1080p 30fps पर वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है। आप चाहें तो वाइड-एंगल कैमरा या मैक्रो कैमरा की मदद से भी वीडियो को शूट कर सकते हैं।। दिन में बनाई गई वीडियो स्टेबलाइज्ड आईं लेकिन कम रोशनी में बनाई गई वीडियो में शिमर इफेक्ट देखने को मिला।
 

हमारा फैसला

रेडमी नोट 7 प्रो के अपग्रेड वर्जन Redmi Note 8 Pro में शाओमी ने पावरफुल हार्डवेयर दिया है जो आमतौर पर इस प्राइस सेगमेंट में देखने को नहीं मिलता है। मीडियाटेक हीलियो जी90टी प्रोसेसर आपकी गेमिंग जरूरतों का भी ख्याल रखता है। परफॉर्मेंस के मामले में यह स्नैपड्रैगन 712 और स्नैपड्रैगन 730 प्रोसेसर को भी पछाड़ देता है।

Xiaomi ने अन्य स्मार्टफोन जैसे कि Realme 5 Pro और Realme XT (रिव्यू) से मुकाबले के लिए कैमरा हार्डवेयर को भी अपग्रेड किया है। बता दें कि रियलमी 5 प्रो और रियलमी एक्सटी भी अच्छे कैमरा परफॉर्मेंस के साथ आते हैं। कुल मिलाकर रेडमी नोट 8 प्रो शाओमी के Redmi Note 7 Pro स्मार्टफोन के अपग्रेड के रूप में योग्य है। जो भी यूज़र गेमिंग डिवाइस खरीदने का विचार कर रहे हैं उनके लिए रेडमी नोट 8 प्रो एक अच्छा विकल्प है।


Source link

Total Page Visits: 110 - Today Page Visits: 1