Xiaomi Redmi 7A Review in Hindi, शाओमी रेडमी 7ए का रिव्यू

Xiaomi Redmi 7A Review in Hindi, शाओमी रेडमी 7ए का रिव्यू

Xiaomi ब्रांड का लेटेस्ट स्मार्टफोन Redmi 7A एक एंट्र्री-लेवल स्मार्टफोन है। रेडमी 6ए की तुलना में रेडमी 7ए को काफी अपग्रेड किया गया है। भारत में रेडमी 7ए  की कीमत 5,999 रुपये से शुरू होती है। शाओमी ब्रांड के लेटेस्ट स्मार्टफोन रेडमी 7ए को एंट्री-लेवल सेगमेंट में उतारा गया है और यह नए डिज़ाइन, तेज़ प्रोसेसर, बड़ी बैटरी और बेहतर कैमरा के साथ आता है।

शाओमी ब्रांड का लेटेस्ट रेडमी 7ए स्मार्टफोन क्या मार्केट में अपने प्रतिद्धंदी हैंडसेट रियलमी सी2 (रिव्यू) से मुकाबला कर पाएगा? और क्या रेडमी 7ए इस सेगमेंट में एक बेस्ट ऑप्शन है? इन सवालों का जवाब जानने के लिए हमने रेडमी 7ए को रिव्यू करके देखा है, आइए शाओमी ब्रांड के इस लेटेस्ट स्मार्टफोन के बारे में विस्तार से जानते हैं।
 

Xiaomi Redmi 7A का डिज़ाइन

रेडमी 7ए में शाओमी ने लो-कॉस्ट रेडमी लुक के बजाय क्लीन यूनिबॉडी डिज़ाइन दिया है। रेडमी 6ए की तुलना में रेडमी 7ए थोड़ा छोटा लेकिन इसकी मोटाई 9.5 मिलीमीटर है। रेडमी 7ए हाथ में आसानी से फिट हो जाता है। घुमावदार किनारे और फोन के पिछले हिस्से पर मैट फिनिश होने की वज़ह से फोन को हाथ में पकड़ने पर अच्छा लगता है।

फोन का बैक पैनल मोटे पॉली-कार्बोनेट का बना है और यह मजबूत लगता है। हम मैट फिनिश काफी पसंद आया क्योंकि फोन फिसलता नहीं है और इस पर निशान भी आसानी से नहीं पडते हैं। शाओमी रेडमी 7ए के तीन कलर वेरिएंट हैं- मैट ब्लू, मैट ब्लैक, और मैट गोल्ड। रंगों के नाम के अनुसार, फोन का पिछला हिस्सा मैट फिनिश के साथ आता है। हमारे पास रिव्यू के लिए मैट ब्लू कलर वेरिएंट है।

अचानक लिक्विड स्पलैश से बचाव के लिए यह फोन नैनो-कोटिंग मैटेरियल से प्रोटेक्ट है लेकिन यह आईपी-रेटेड नहीं है। रेडमी 7ए के साथ कंपनी दो साल की वारंटी दे रही है। ऐसा पहली बार हुआ जब शाओमी ने भारत में अपने किसी रेडमी मॉडल के साथ दो साल की गारंटी दी है। हमे 5,999 रुपये की कीमत के साथ आने वाले रेडमी 7ए के लुक से कोई शिकायत नहीं है।
 

redmi7

अगर मार्केट में इसकी प्रतिद्धंदी हैंडसेट रियलमी सी2 को देखा जाए तो यह हैंडसेट के पिछले हिस्से में जियोमैट्रिक डायमंड-कट पैटर्न है जो इसे आकर्षक बनाता है। रेडमी 7ए में स्पीकर की जगह में बदलाव किया गया है। याद करा दें कि रेडमी 6ए का स्पीकर रियर पैनल के निचले हिस्से पर स्थित था, इस वज़ह से यदि फोन को फ्लैट सतह पर रखने पर आवाज़ धीमी आती थी, लेकिन अब रेडमी 7ए में स्पीकर को फोन के निचले हिस्से में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के साथ जगह मिली है।

पावर और वॉल्यूम बटन को फोन के दाहिनी तो वहीं फोन के बायीं ओर दो नैनो सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड को लगाने के लिए स्लॉट मिलेगा। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाना संभव है। स्टोरेज को बढ़ाने का विकल्प काफी अच्छा है क्योंकि फोन के 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट में स्टोरेज काफी जल्दी भर जाती है।
 

Xiaomi Redmi 7A के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

रेडमी 7ए को काफी अपग्रेड किया गया है। रेडमी 7ए में 5.45 इंच की एचडी (720×1440 पिक्सल) स्क्रीन है, 18:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ। डिस्प्ले TUV Rheinland द्वारा सर्टिफाइड है, यह ब्लू लाइट एमिशन की वज़ह से आंखों के थकान को कम करता है। रेडमी ए सब-सीरीज़ के रेडमी 7ए में ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 439 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जिसमें आठ एआरएम कोर्टेक्स-ए53 कोर हैं जिनकी सर्वाधिक स्पीड 2 गीगाहर्ट्ज़ है।

याद करा दें कि रेडमी 6ए में क्वाड-कोर मीडियाटेक हीलियो ए22 चिपसेट का इस्तेमाल हुआ था, ऐसे में देखा जाए तो रेडमी 7ए को अपग्रेड किया गया है। रैम और स्टोरेज पर आधारित फोन के दो वेरिएंट हैं- 2 जीबी रैम के साथ 16 जीबी स्टोरेज और 2 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज। हमारे पास रिव्यू के लिए 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट है जिसमें 10 जीबी स्टोरेज पहले से ही इस्तेमाल थी।
 

redmi7a

फोन में कुछ प्रोडक्टिविटी, सोशल मीडिया, बेंचमार्किंग ऐप्स और कुछ गेम्स को डाउनलोड करने के बाद हमने पाया कि फोन की स्टोरेज लगभग भर गई थी। अगर आप भी इसके शुरुआती वेरिएंट को खरीदने का विचार कर रहे हैं तो आपको स्टोरेज को बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड की जरूरत होगी। रेडमी 7ए के कैमरा हार्डवेयर को भी अपग्रेड किया गया है।

फोन के पिछले हिस्से पर 12 मेगापिक्सल का सोनी IMX486 कैमरा है जो दरअसल रेडमी 6ए में 13 मेगापिक्सल से बेहतर है। शाओमी के मी ए2 (रिव्यू) हैंडसेट में भी Sony IMX486 सेंसर का ही इस्तेमाल हुआ था तो ऐसे में अच्छी तस्वीरों की उम्मीद की जा सकती है। हैंडसेट में एआई फेस अनलॉक सपोर्ट के साथ फोन के फ्रंट पैनल पर 5 मेगापिक्सल का सेल्फी  कैमरा मिलेगा।

रेडमी 6ए की तुलना में रेडमी 7ए की बैटरी में भी बदलाव किया गया है। रेडमी 7ए में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है जो रेडमी 6ए में दी गई 3,000 एमएएच की बैटरी से 33 प्रतिशत ज्यादा क्षमता वाली है। रिटेल बॉक्स में 10 वॉट का चार्जर, माइक्रो-यूएसबी केबल, सिम इजेक्ट टूल है।
 

redmi7a

कनेक्टिविटी फीचर में 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, एफएम रेडियो, माइक्रो-यूएसबी और 3.5 एमएम हेडफोन जैक शामिल हैं। रेडमी 7ए की लंबाई-चौड़ाई 146.30×70.41×9.55 मिलीमीटर और वज़न 165 ग्राम है। सॉफ्टवेयर की बात करें तो रेडमी 7ए आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित मीयूआई 10 पर चलता है। हमारा रिव्यू यूनिट जून सिक्योरिटी पैच पर चल रहा है।

फोन में ऐप ड्रावर नहीं मिलेगा। होम स्क्रीन पर स्वाइप अप करने पर मी ब्राउजर खुलेगा तो वहीं बायीं ओर स्वाइप करने पर फोन में इंस्टॉल ऐप्स दिखाई देंगे। दाहिनी ओर स्वाइप करने पर कस्टमाइजेबल शॉर्टकट पेज़ खुलेगा जहां आपको यूटिलिटी विजेट, कलेंडर इवेंट, ऐप रिकमेंडेशन, ट्विटर मूमेंट आदि दिखने को मिलेंगे।

रेडमी 7ए में इन-हाउस और कई थर्ड पार्टी ऐप्स प्री-इंस्टॉल मिलेंगे जैसे कि अमेजन, फेसबुक, डब्ल्यूपीएस ऑफिस, डेलीहंट, लूडो मास्टर, पेटीएम, शेयरचैट, मी चैट आदि। हमें कुछ प्री-इंस्टॉल ऐप्स में विज्ञापन भी देखने को मिलेंगे। इन विज्ञापनों को बंद करने के लिए मी सिक्योरिटी ऐप में रिसीव रिकमेंडेशन विकल्प को डिसेबल करना पड़ा।

मीयूआई 10 में कुछ काम के फीचर्स भी दिए गए हैं जैसे कि सेकेंड स्पेस, यह फोन में अतिरिक्त यूज़र प्रोफाइल को क्रिएट करता है। इसके अलावा डार्क मोड, रीडिंग मोड और डुअल ऐप्स आदि। यूआई में नेविगेट करने के लिए नेविगेशन जेस्चर या फिर क्विक बॉल फीचर को ऐनेबल कर सकते हैं।
 

Xiaomi Redmi 7A का डिस्प्ले और परफॉर्मेंस

रेडमी 7ए डिस्प्ले एक आईपीएस पैनल है जो एचडी+ रिज़ॉल्यूशन के साथ आता है। इसका कलर रीप्रोडक्शन अच्छा है और कंटेंट शार्प दिखता है। व्यूइंग एंगल भी अच्छा है। सूरज की रोशनी में ब्राइटनेस पर्याप्त नहीं लगी क्योंकि डिस्प्ले पर टेक्स्ट को पढ़ने और वीडियो आदि को आसनी से देखने में थोड़ी परेशानी हुई।

डिस्प्ले रिफ्लेक्टिव है और आउटडोर की स्थिति में हमें यह डल लगी है। अगर इसकी तुलना रियलमी सी2 से की जाए तो इसका डिस्प्ले ज्यादा वाइब्रेंट है। रेडमी 7ए में यूज़र डिस्प्ले के टेंपरेचर को बदल सकते हैं, साथ ही कॉन्ट्रास्ट को भी बढ़ा सकते हैं। जैसे पहले स्मार्टफोन के ऊपरी और निचले हिस्से पर बॉर्डर दिया जाता था वैसा ही रेडमी 7ए में भी दिया गया है। लेकिन आपको यह याद रखना होगा कि यह एक किफायती स्मार्टफोन है।
 

redmi7a

जहां तक बात है परफॉर्मेंस की तो रेडमी 7ए अपने अधिकांश प्रतिद्वंदी हैंडसेट के बराबर है और यह स्मूथ चलता है। यह एक एंट्री-लेवल स्मार्टफोन है और इसकी कीमत को देखते हुए हम इससे सुपर फ्लूडिक एक्सपीरियंस की उम्मीद नहीं कर सकते लेकिन यह एक अच्छा फोन है। फोन को दिनभर इस्तेमाल करने पर हमने पाया कि ऐप्स स्मूथ चलते हैं लेकिन वह खुलने में थोड़ा समय जरूरत लगाते हैं।

ऐप्स के बीच स्विच करते समय हमने नोटिस किया कि फोन कभी-कभी धीमा हो जाता था, खासतौर से तब जब बैकग्राउंड में पांच से छह ऐप्स चल रहे होते थे। कभी-कभी बेसिक ऐप्स भी लोड होने में कुछ सेकेंड लगा देते थे। 2 जीबी रैम वेरिएंट के साथ अगर आप बैकग्राउंड में गेम्स नहीं चला रहे हैं तो मल्टीटास्किंग स्मूथ होगी। सामान्य गेम्स जैसे कि Temple Run और कैंडी क्रश बिना किसी समस्या के चली।

PUBG Mobile बॉय डिफॉल्ट लो ग्राफिक्स सेटिंग्स पर थी और हमने नोटिस किया कि फोन धीमा हुआ और फ्रेम भी ड्रॉप हुए। लेकिन फिर भी गेमप्ले इस प्राइस सेगमेंट में आने वाले अन्य स्मार्टफोन की तुलना में बेहतर था।
 

Xiaomi Redmi 7A का कैमरा और बैटरी लाइफ

रेडमी 7ए में 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जो क्रिस्प शॉट्स लेता है। पर्याप्त लाइट होने पर तस्वीर में शार्पनेस और कलर्स भी अच्छे से कैप्चर हुए। दिन की रोशनी में ली गई तस्वीरें अच्छी आईं। इन्हें बड़ी स्क्रीन पर देखने पर आप शैलो डेप्थ और कमजोर डायनामिक रेंज़ को नोटिस करेंगे लेकिन इस कीमत पर यह आश्चर्य की बात नहीं है। इनडोर और कम रोशनी में खींची गई तस्वीरें कुछ खास अच्छी नहीं आई क्योंकि इनमें शार्पनेस की कमी थी और नॉयस के साथ ग्रेन नज़र आ रहे थे।

रेडमी 7ए तस्वीरों में अच्छी शार्पनेस के साथ वाइब्रेंट मैक्रो शॉट्स कैप्चर करता है। अगर आपको ट्रू-टू-लाइफ कलर्स पसंद हैं तो रेडमी 7ए से खींचे गए मैक्रो शॉट्स आपको निराश करेंगे।फोन फोकस लॉक करने में थोड़ा संघर्ष करता है। कैमरा ऐप में कई तरह के फिल्टर उपलब्ध हैं। रेडमी 7ए में ब्यूटीफिकेशन के पांच लेवल के साथ ब्यूटी मोड दिया गया है। हमने पाया कि यह स्किन को स्मूथ और लाइट बना देता है। लेकिन ऐसा करने से बैकग्राउंड एलीमेंट के कलर्स भी उड़ जाते हैं।
 

img
img
img
img
img

रेडमी 7ए में पोर्टेट मोड भी दिया गया है जो बैकग्राउंड को अच्छे से ब्लर करता है। अगर इसकी तुलना रियलमी सी2 से की जाए तो फोन के पिछले हिस्से में दिया अतिरिक्त डेप्थ सेंसर आइसोलेटिंग और ऑब्जेक्ट को फोकस में रखने में मदद करता है। रेडमी 7ए में 5 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। दिन की रोशनी में ली गई सेल्फी में हमने पाया कि यह बिना किसी ब्यूटीफिकेशन फिल्टर के स्किन कलर को लाइट कर देता है, साथ ही बैकग्राउंड डिटेल में भी शार्पनेस की कमी लगी।

फोन फोन की स्क्रीन पर अच्छी लगती हैं लेकिन ज़ूम-इन करने पर ग्रेन नज़र आने लगते हैं। कम रोशनी में खींची गई सेल्फी में डिटेल की कमी लगी, साथ ही कमजोर कलर रीप्रोडक्शन के साथ नॉयस की भी झलक मिली। रेडमी 7ए 30 फ्रेम प्रति सेकेंड पर 1080 रिजॉल्यूशन की वीडियो शूट कर सकता है। कुल मिलाकर अगर बात की जाए तो वीडियो में ग्रेन नज़र आ रहे थे।

समान्य इस्तेमाल जैसे कि पूरा दिन इंटरनेट कनेक्टिविटी, सोशल मीडिया यूसेज़, मैसेजिंग, कॉलिंग और 30 मिनट तक गेमिंग के बाद भी रेडमी 7ए ने पूरा दिन साथ निभाया। इतना ही नहीं, रात तक फोन में तकरीबन 30 प्रतिशत बैटरी शेष थी। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में रेडमी 7ए ने 14 घंटे और 47 मिनट तक साथ दिया। फोन के साथ आने वाला 10 वॉट का चार्जर फोन को पूरी तरह से चार्ज करने में दो घंटे से अधिक समय लेता है।
 

हमारा फैसला

रेडमी 6ए (रिव्यू) की तुलना में रेडमी 7ए को काफी अपग्रेड किया गया है, साथ ही इसमें काफी सुधार भी किया गया है। यह बेहतर बिल्ड क्वालिटी के साथ आता है। इसकी कीमत को देखते हुए डिस्प्ले भी अच्छी है और फोन के रियर कैमरे भी दिन की रोशनी में अच्छा परफॉर्म करते हैं। रेडमी 7ए की बैटरी लाइफ प्रभावशाली है और इसकी परफॉरमेंस भी उल्लेखनीय है। जब फोन स्ट्रैस हो जाता है तो यह थोड़ा धीमा हो जाता है लेकिन फिर भी इसकी परफॉर्मेंस इस प्राइस सेगमेंट में आने वाले प्रतिद्धंदी हैंडसेट के बराबर है। सेल्फी कैमरा थोड़ा निराश कर सकता है और आपको मीयूआई में विज्ञाप भी मिलेंगे।

यदि आप एक बजट फोन से अपग्रेड करना चाहते हैं जो कुछ साल पुराना है या फिर आप पहली बार स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के लिए फोन खरीदने का विचार कर रहे हैं तो रेडमी 7ए एक अच्छा विकल्प है। इस प्राइस सेगमेंट में रेडमी 7ए की सीधी भिड़ंत मार्केट में रियलमी सी2 (रिव्यू) से होगी। हालांकि, यदि आप आकर्षक डिजाइन और बेहतर पोर्टेट शॉट्स के लिए अतिरिक्त कैमरा चाहते हैं तो रियलमी सी2 भी एक बेहतरीन विकल्प है।


Source link

Total Page Visits: 112 - Today Page Visits: 1