We Found Some Policy Violations on Your Site : What To Do After This Mail

हेलो नमस्कार दोस्तों अकसर देखा गया है की जब कोई नई एडसेंस के अकाउंट को प्रयोग करता है तो उससे जाने अनजाने में गलतिया हो जाती है जिससे उसके एडसेंस में यह मैसेज आता है या फिर मेल के जरिये पता चलता है और इसके बाद क्या करना चाहिए इसकी पूरी जानकारी आपको यही पे मिलेगी

We Found Some Policy Violations on Your Site

Google AdSense जितना प्रकाशकों को कमाई करने का अवसर देता है, यह एक निश्चित नियमों का पालन करने के लिए भी लागू होता है, जिससे प्रकाशकों को अपने सर्वश्रेष्ठ होने के लिए कहा जाता है। प्रकाशक की गतिविधियों के आधार पर, AdSense उन्हें याद दिलाने के लिए कार्रवाई करता है कि उन्हें देखा जा रहा है।

AdSense का एक तरीका प्रकाशकों को उनकी प्रतिक्रिया को सूचित करता है जो नीति उल्लंघन की चेतावनी जारी करता है। AdSense प्रकाशकों को ये चेतावनी तब जारी करता है जब वह किसी वेबसाइट पर बुनियादी उल्लंघन का पता लगाता है जिसे जल्दी से ठीक किया जा सकता है।

ये चेतावनी प्रकाशकों को आवश्यक सुधार करने का मौका देने के लिए है। ऐसी चेतावनियों के मामले में, जब तक फ़िक्सेस नहीं किया जाता, तब तक बहुत सारे प्रकाशकों को विज्ञापन की सेवा के रूप में घबराहट होती है।

जब नीति का उल्लंघन एक से अधिक बार होता है, तो प्रकाशकों के लिए अधिक गंभीर परिणाम हो सकते हैं। लेकिन यह कैसे होता है; क्या इन चेतावनियों को चलाता है; क्या विज्ञापन सेवा बंद कर देते हैं; ऐडसेंस से नीति उल्लंघन की चेतावनी मिलने पर प्रकाशकों को आगे क्या करना चाहिए?

क्या आपने एक नीति उल्लंघन चेतावनी प्राप्त की?

जब AdSense आपको एक चेतावनी जारी करता है, तो आपको ‘हम आपकी साइट पर कुछ नीतिगत उल्लंघन पाए जाते हैं’ विषय के साथ adsense-noreply@google.com से एक ईमेल प्राप्त करते हैं। ईमेल के अलावा, आपको एक सूचना भी मिलती है जो आपके AdSense खाते के पैनल में दिखाई देती है। ।

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, ये चेतावनी आपको अपने प्रभावित पृष्ठों या वेबसाइट पर आवश्यक सुधार करने का मौका देती हैं। ऐसा करने में आपकी सहायता करने के लिए, ईमेल में प्रदान किया गया लिंक और अधिसूचना आपको मार्गदर्शन करती है कि उल्लंघन कहां मौजूद है। उन लिंक पर क्लिक करने पर, खोले गए पृष्ठ आपके द्वारा पहचानी गई समस्याओं को ठीक करने के लिए आवश्यक कदमों का विवरण देंगे।

इससे पहले, Google चेतावनी जारी करने के तीन दिन बाद एक समीक्षा करता था। प्रकाशकों से उस अवधि के दौरान अनुशंसित कार्रवाई करने की अपेक्षा की गई थी। हालाँकि, नियम कड़े होने के साथ, Google अब साइट-स्तर और अनुभाग-स्तरीय लागू करता है, तत्काल प्रभाव से विज्ञापन सेवा को आंशिक रूप से अक्षम कर देता है। ऐसे मामले भी होते हैं, जब प्रकाशक साइट-वाइड चलना बंद कर देते हैं, जब प्रकाशक समय पर ढंग से पॉलिसी उल्लंघन चेतावनियों का जवाब देने में विफल रहते हैं या कई पॉलिसी उल्लंघन नोटिस प्राप्त करते हैं।

क्या इन चेतावनियों को ट्रिगर करता है?

यहां शीर्ष कारण दिए गए हैं जो आपको नीतिगत उल्लंघन भेजने के लिए AdSense ट्रिगर करते हैं:

1) साहित्यिक सामग्री

Google अद्वितीय और गुणवत्ता सामग्री का पक्षधर है। नतीजतन, यह आपको उन पृष्ठों पर विज्ञापन लगाने की अनुमति नहीं देता है, जिन पर साहित्यिक या कॉपीराइट सामग्री है। AdSense द्वारा चेतावनी जारी किए जाने के कारण कॉपी की गई सामग्री सबसे आम कारणों में से एक है, लेकिन प्रकाशकों का निश्चित रूप से इस पहलू पर नियंत्रण है।

2) भ्रामक विज्ञापन / पृष्ठ लेआउट

सामग्री के बाद, विज्ञापन लेआउट और अनुभव Google द्वारा ध्यान देने वाली अगली चीज़ है। आपका लेआउट ऐसा होना चाहिए कि उपयोगकर्ताओं के लिए सामग्री और विज्ञापनों के बीच अंतर करना आसान हो। सामग्री के बहुत पास रखे गए विज्ञापन अमान्य क्लिक को आमंत्रित कर सकते हैं। जवाब में, Google अमान्य / नकली क्लिक के रूप में पहचाने गए क्लिकों को घटा देता है।

3) सामग्री दिशानिर्देशों का उल्लंघन

Google के सामग्री दिशानिर्देश प्रकाशकों के लिए लागू नियमों के सबसे मजबूत सेटों में से एक हैं। यौन संदर्भ, अपवित्रता, स्पष्ट चुटकुले और हिंसा वाले किसी भी सामग्री या पाठ विवरण की कड़ाई से निगरानी की जाती है। यह एक प्रमुख कारण है कि ऐसे पृष्ठों पर विज्ञापन देना बंद हो जाता है।

4) खराब विज्ञापन लेबलिंग

’संसाधन’ या under इनसाइट्स ’श्रेणी के तहत लेबल किए गए विज्ञापनों से उपयोगकर्ताओं को उन पर क्लिक करने के लिए कहा जाता है जिन्हें गलत माना जाता है। स्वीकार्य होने वाले लेबल में are विज्ञापन ’या। प्रायोजित लिंक शामिल हैं।

5) कॉलिंग अटेंशन

स्पष्ट सामग्री के समान, जोर से दृश्य, कॉल-आउट, या प्लेसमेंट का उपयोग करने वाले विज्ञापनों की ओर अप्राकृतिक ध्यान आकर्षित करना जो त्वरित क्लिक की अनुमति नहीं है। इस प्रकार के विज्ञापन तुरंत मॉडरेशन में चले जाते हैं, और अधिकांश मामलों में, वे नीचे ले जाते हैं।

6) ऐडसेंस कोड से छेड़छाड़

हर विज्ञापन स्लॉट को वेब पेज पर ऐड चलाने के लिए AdSense द्वारा प्रदान किया गया एक कोड स्निपेट मिलता है। इस कोड स्निपेट में संशोधन करने से विज्ञापन निष्क्रिय हो सकता है या चेतावनी जारी करने के लिए AdSense ट्रिगर हो सकता है।

7) गैर-विज्ञापन अनुकूल पृष्ठों पर विज्ञापन

किसी भी वेबसाइट की संरचना में जानकारी और पावती के लिए कुछ पृष्ठ हैं। हमारे बारे में विज्ञापन देना, संपर्क फ़ॉर्म, 404 पृष्ठ नहीं मिला, कॉपीराइट, सेवा की शर्तें, और साइन अप / इन पृष्ठों को उल्लंघन उल्लंघन माना जाता है।

8) नो प्राइवेसी पॉलिसी

Google की सामग्री नीतियों में क्लॉस में से एक वेबसाइट पर गोपनीयता नीति के अतिरिक्त है। प्रकाशकों को तृतीय-पक्ष विक्रेताओं को संबोधित करने वाली सूचनाओं को रखने की आवश्यकता होती है, जो विज्ञापनों की सेवा के लिए कुकीज़ का उपयोग करते हैं, Google विज्ञापन कुकीज़ का उपयोग करते हैं, और उपयोगकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत विज्ञापनों से ऑप्ट आउट करते हैं।

9) ऐडसेंस आय का खुलासा

Google के नियमों और शर्तों में गोपनीयता खंड शामिल है जिसमें AdSense जानकारी का खुलासा करना नीति उल्लंघन माना जाता है। जानकारी के प्रकारों में Google सॉफ़्टवेयर, तकनीक, सेवाओं से संबंधित प्रलेखन, CTR और अन्य प्रदर्शन मीट्रिक, राजस्व डेटा और बीटा सेवाओं के बारे में जानकारी शामिल हैं।

10) वेबमास्टर दिशानिर्देशों का उल्लंघन

वेबमास्टर दिशानिर्देश प्रकाशकों को प्रोत्साहित करते हैं कि वे मनुष्यों के लिए उच्च गुणवत्ता और मूल सामग्री बनाएं, न कि खोज इंजन। इन दिशानिर्देशों का उल्लंघन और अनुचित सामग्री प्रकाशन जैसे कि सामग्री स्पिनरों का उपयोग करना भी एक कारण है जो नीति उल्लंघन की चेतावनी दे सकता है।

ऐडसेंस द्वारा जारी चेतावनी के प्रकार

चेतावनियों के प्रभाव को कम करने के लिए, सबसे पहले, आपको यह पता लगाना होगा कि आपको किस प्रकार की चेतावनी जारी की गई है। इस पोस्ट की शुरुआत में, हमने उल्लेख किया कि Google अब किसी साइट, अनुभाग, पृष्ठ और खाता-स्तर के आधार पर विज्ञापनों को सीधे निष्क्रिय कर देता है। आपकी चेतावनी अधिसूचना आपके द्वारा जारी किए गए स्तर / प्रकार की चेतावनी को निर्दिष्ट करेगी। यहां आप बताए गए हैं कि कैसे आप नीति उल्लंघन का समाधान कर सकते हैं और भविष्य में चेतावनी को रोक सकते हैं:

Site-level

साइट-स्तरीय लागू समग्र वेबसाइट पर लागू होते हैं, उदा। publisherwebsite.com। Google आपको यह चेतावनी तब जारी करता है जब उसे आपके AdSense खाते में मौजूद एक या एक से अधिक वेबसाइटों में गंभीर अनुपालन के मुद्दे मिलते हैं। परिणामस्वरूप, AdSense उस पूरी साइट पर विज्ञापन सेवा को निष्क्रिय कर देता है और आपको साइट को Google के अनुरूप बनाने और विज्ञापन को फिर से शुरू करने के लिए बदलाव करने के लिए कहता है।

Section-level

अनुभाग-स्तरीय लागूियां एक वेबसाइट के अनुभाग के तहत विशिष्ट पृष्ठों पर लागू होती हैं, उदा। publisherwebsite.com/blog। यदि कोई चेतावनी जारी की जाती है, तो आप गैर-अनुपालन वाले पृष्ठों पर प्रतिबंधित या अक्षम विज्ञापन की अपेक्षा कर सकते हैं। जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि अनुभाग-स्तरीय प्रवर्तन में, विज्ञापन बिना किसी उल्लंघन / अनुपालन के मुद्दों के पन्नों पर काम करते रहेंगे।

Page-level

पृष्ठ-स्तरीय प्रवर्तन उन विशिष्ट पृष्ठों पर लागू होते हैं जहाँ Google नीतिगत समस्याएँ खोजता है, उदा। publisherwebsite.com/how-to-plan-your-next-trip या publisherwebsite.com/10-tips-to-bagpack-quickly। जब पृष्ठ-स्तरीय चेतावनी जारी की जाती है, तो विज्ञापन सेवा विशिष्ट गैर-अनुपालन वाले पृष्ठों पर प्रतिबंधित या अक्षम होती है। अनुभाग-स्तर के समान, विज्ञापन बिना किसी उल्लंघन / अनुपालन के मुद्दों पर पृष्ठों पर कार्य करना जारी रखते हैं।

Account-level 

चेतावनियों की तुलना में खाता-स्तर के प्रवर्तन अधिक गंभीर हैं। खाता निलंबन या अक्षमता कई नीति उल्लंघनों के मामले में होती है जो चेतावनी की स्वीकार्य सीमा से परे हैं। निलंबन अवधि के दौरान, विज्ञापन सेवा एक खाता-स्तर पर रोक दी जाती है, अर्थात, उस AdSense खाते से जुड़ी किसी भी वेबसाइट पर कोई विज्ञापन नहीं दिखाया जाएगा।

इसके अलावा, भुगतान रोक दिया जाता है और विज्ञापनदाताओं को प्रतिपूर्ति के लिए वर्तमान भुगतान भी घटाया जा सकता है। Google प्रकाशकों को सलाह देता है कि वे अमान्य ट्रैफ़िक को खोजने और समाप्त करने के लिए निलंबन अवधि का उपयोग करें और अपने खाते को Google प्रोग्राम नीतियों के अनुरूप बनाएं।

What to do after Receiving a Warning?

एक बार जब आप अपने द्वारा जारी की गई चेतावनी का स्तर / प्रकार जानते हैं, तो अगला कदम अपनी वेबसाइट की समीक्षा के अनुसार परिवर्तन करना और अनुरोध करना है, और यहाँ बताया गया है कि यह कैसे करना है:

  1. Sign in to your Google AdSense account. 
  2. Go to Account
  3. Click Policy Centre.
  4. Go to Site with Enforcements section and click on the website name with site/section/page-level violations.
  5. Click on the down arrow to expand the details of the violation. 
  6. Next, click Request Review.
  7. Finish the form and hit Request Review.

आमतौर पर, Google को वेबसाइट की समीक्षा करने और विज्ञापन सेवारत को फिर से शुरू करने में लगभग एक सप्ताह का समय लगता है, अगर प्रभावित वर्गों में परिवर्तन करने के बाद वेबसाइट को अनुपालन योग्य पाया जाता है। आवर्ती उल्लंघनों के मामले में, वेबसाइटें अक्सर तत्काल विज्ञापन अक्षम करने और आगे की कार्रवाई का अनुभव कर सकती हैं।

अंतिम सलाह


प्रकाशक Google के विज्ञापन पारिस्थितिकी तंत्र का एक अभिन्न अंग हैं। इसलिए, Google आपूर्ति श्रृंखला को साफ रखने के लिए अक्सर अपनी नीतियों में संशोधन करता है। प्रकाशकों को सुरक्षित पक्ष पर बने रहने में मदद करने के लिए, Google उन्हें कुछ सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करता है। ये उनमे से कुछ है:
• अमान्य ट्रैफ़िक को रोकने के लिए अपने स्वयं के विज्ञापनों पर क्लिक करने से बचें।

• उपयोगकर्ता के दृष्टिकोण से सामग्री तैयार करें जो उपयोगी हो।
• सामग्री को पारिवारिक और पाठक के लिए मूल्यवान रखें।
• क्लिकों को आमंत्रित करने के लिए भ्रामक पृष्ठ / विज्ञापन लेआउट या कॉल-आउट।
• गुणवत्ता सामग्री बनाएं, दोहराव से बचें और नियमित रूप से अपडेट करें।
• Google की कॉपीराइट और सेवा की शर्तों का अच्छी तरह से निरीक्षण करें।
• संदिग्ध यातायात / उपयोगकर्ता गतिविधि को अवरुद्ध करने के लिए यातायात के स्रोतों को ट्रैक करें।
• AdSense कोड में संशोधन न करें।

अंत में, प्रकाशकों को AdSense नीतियों, उत्पाद अपडेट के शीर्ष पर बने रहने और राजस्व बनाने के स्वस्थ तरीकों का पालन करने की सलाह दी जाती है।

Total Page Visits: 261 - Today Page Visits: 2