Samsung Galaxy M31 Review in Hindi, सैमसंग गैलेक्सी एम31 का रिव्यू

Samsung Galaxy M31 Review in Hindi, सैमसंग गैलेक्सी एम31 का रिव्यू

Samsung Galaxy M सीरीज़ को सस्ती कीमतों और अच्छे हार्डवेयर के लिए बहुत लोकप्रियता मिली है। सैमसंग ने इस सीरीज़ के सभी मॉडलों को ऑनलाइन बेचकर, वितरण लागत को कम करके कीमतों को कम करने में कामयाबी हासिल की है। सब-15,000 सेगमेंट में आने वाला सैमसंग Galaxy M30 इस सीरीज़ की सफलता को आगे बढ़ाने वाले स्मार्टफोन में से एक है और यही वजह हो सकती है कि कंपनी ने बाद में इस फोन का एक बेहतर वर्ज़न गैलेक्सी एम30एस के तौर पर पेश किया था। अब कंपनी ने इन दोनों फोन का एक नया अपग्रेड वर्ज़न Galaxy M31 के नाम से मार्केट में लॉन्च कर दिया है, जो अपने दोनों पिछले वर्ज़न के मुकाबले कुछ अपग्रेड के साथ आता है। इस फोन में आपको क्वाड-कैमरा सेटअप मिलता है। हालांकि, प्रोसेसर और बैटरी की क्षमता में बदलाव नहीं किया गया है। क्या यह लेटेस्ट गैलेक्सी फोन गैलेक्सी-एम सीरीज़ को मार्केट में प्रतिस्पर्धी बनाए रखने के लिए काफी होगा? हमने यह पता लगाने के लिए Galaxy M31 का रिव्यू किया है। आप भी जानिएं।
 

Samsung Galaxy M31 design

पहली नज़र मे सैमसंग गैलेक्सी एम30एस और गैलेक्सी एम31 के बीच अंतर करना मुश्किल है। दोनों ही स्मार्टफोंस में वाटरड्रॉप स्टाइल नॉच के साथ 6.4-इंच डिसप्ले दिया गया है, जिसे सैमसंग इन्फिनिटी-यू डिस्प्ले बुलाता है। इसके बेजल्स पतले नहीं हैं, लेकिन कीमत के हिसाब से इससे ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती है। अन्य एम-सीरीज स्मार्टफोन की तरह ही सैमसंग ने Galaxy M31 की बॉडी को प्लास्टिक का उपयोग कर बनाया है। ईयरपीस काफी पतला है और डिस्प्ले के ठीक ऊपर फ्रेम में सेट किया गया है।

गैलेक्सी एम31 हाथ में पकड़ने में आरामदायक लगता है। इसकी साइड थोड़ी घुमावदार हैं, जिससे फोन की ग्रिप अच्छी बनती है। सैमसंग ने डिवाइस के दायीं ओर पावर और वॉल्यूम बटन दिए हैं। पावर बटन तक अंगूठे की पहुंच बनाना आसान है, लेकिन वॉल्यूम बटन को बेहतर जगह सेट किया जा सकता था। बायीं ओर सिम ट्रे है जो हमारी रिव्यू यूनिट में अच्छी तरह से बंद नहीं हो रही थी। Galaxy M31 में 3.5 एमएम हेडफोन जैक, प्राइमरी माइक्रोफोन, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और स्पीकर सभी विकल्प नीचे सेट किए गए हैं। इसकी ऊपरी तरफ केवल सेकेंडरी माइक्रोफ़ोन दिया गया है।

जब आप गैलेक्सी एम31 को पीछे की तरफ से देखते हैं, तो आपको कुछ बदलाव जरूर दिखाई देंगे। कैमरा मॉड्यूल गैलेक्सी एम30 के समान है, लेकिन अब यह एक अतिरिक्त चौथे कैमरे के साथ आता है। मॉड्यूल के साथ में फिंगरप्रिंट स्कैनर है। स्मार्टफोन को हाथ में पकड़ने के बाद इस फिंगरप्रिंट तक उंगली आराम से पहुंचती है।
 

samsung

Samsung Galaxy M31 में एक बड़ी 6,000 एमएएच बैटरी दी गई है और इसका वज़न 191 ग्राम है। बड़ी बैटरी होने से निश्चित तौर पर डिवाइस भारी महसूस होता है। सैमसंग ने बॉक्स में एक 15W चार्जर भी दिया है, जो बैटरी को स्टैंडर्ड चार्जर के मुकाले थोड़ा जल्दी चार्ज करता है। कंपनी ने गैलेक्सी एम31 को दो रंगों – ओशीन ब्लू और स्पेस ब्लैक में पेश किया है। हमारे पास रिव्यू के लिए स्पेस ब्लैक वेरिएंट था, जो बहुत आसानी से उंगलियों के निशान को पकड़ लेता है।
 

Samsung Galaxy M31 specifications, features

गैलेक्सी ए31 की स्पेसिफिकेशन काफी हद तक गैलेक्सी एम30 के समान है। स्मार्टफोन 6.4-इंच की AMOLED डिस्प्ले के साथ आता है, जिसका रिजॉल्यूशन फुल-एचडी+ है। इसमें प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 भी दिया गया है, जो गैलेक्सी फोन को खरोंच से बचाता है। डिस्प्ले में अच्छे व्यूइंग एंगल्स हैं और यह बाहर की रोशनी में भी अच्छा परफॉर्म करता है।

सैमसंग ने Galaxy M30s में शामिल Exynos 9611 चिपसेट को इस फोन में भी बरकरार रखा है। यह एक ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है, जिसमें चार एआरएम कॉर्टेक्स-ए73 कोर हैं, जिनकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 2.3 गीगाहर्ट्ज़ है और चार कोर्टेक्स-ए53 कोर हैं, जिनकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 1.7 गीगाहर्ट्ज़ है। ग्राफिक्स के लिए इसमें माली-जी72 जीपीयू है। आपको फोन में 6 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट और 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के विकल्प मिलते हैं। इन दोनों की कीमत क्रमशः 15,999 रुपये और 16,999 रुपये है। हालांकि सैमसंग इस फोन में कुछ समय के लिए 1,000 रुपये की छूट दे रही है, जिसके बाद इनकी कीमत क्रमशः 14,999 और 15,999 रुपये हो जाती है। फिलहाल इस ऑफर की वैधता की जानकारी नहीं दी गई है।
 

samsung

Galaxy M31 में दो नैनो-सिम स्लॉट हैं और इसमें 4G के साथ ही VoLTE का सपोर्ट भी शामिल है। यह वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस को भी सपोर्ट करता है। इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 512 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो फोन में एंड्रॉयड 10 पर आधारित वन यूआई 2.0 दिया गया है। सॉफ्टवेयर बिल्कुल वैसा ही है, जैसा हमने हाल ही में लॉन्च किए गए गैलेक्सी एस10 लाइट और गैलेक्सी नोट 10 लाइट में देखा है। हमें गैलेक्सी एम31 कुछ अनचाहीं ऐप्स भी मिलें। स्मार्टफोन पर Google ऐप्स के अलावा नेटफ्लिक्स, फेसबुक, कैंडी क्रश सागा और सैमसंग मैक्स पहले से इंस्टॉल आई थी। फोन में सैमसंग की अपनी ऐप्स भी हैं। इनमें माई गैलेक्सी और सैमसंग शॉप शामिल हैं। हमने पाया कि माई गैलेक्सी एक परेशान करने वाली ऐप है, क्योंकि यह दिनभर कई नोटिफिकेशन भेजती है।

हम आपको डिवाइस सेटअप करते समय सावधान रहने की सलाह देंगे। सेटअप के समय सैमसंग आपसे कुछ अनुमति मांगती है। यहां आपको थोड़ा ध्यान रखना होगा, क्योंकि इन अनुमितियों के हिसाब से सैमसंग आपको मार्केटिंग नोटिफिकेशन भी भेजेगी। सेटअप प्रक्रिया में आपको कुछ ऐप्स इंस्टॉल करने का विकल्प भी दिया जाएगा, जिन्हें हम छोड़ देने का सुझाव देंगे।

Galaxy M31 में डार्क मोड और फ़ोकस मोड जैसे एंड्रॉयड 10 फीचर्स भी मिलते हैं, जिन्हें नोटिफिकेशन शेड के जरिए बहुत आसानी से सक्षम किया जा सकता है। डॉल्बी एटमॉस भी उपलब्ध है, लेकिन यह केवल ईयरफोन के साथ काम करता है। डिवाइस पर डिजिटल वेलबिंग और पेरेंटल कंट्रोल भी मौजूद हैं। इसके अलावा गैलेक्सी एम31 में डबल टैप टू वेक, गेस्चर स्क्रीनशॉट जैसे आम गेस्चर भी आते हैं।
 

Samsung Galaxy M31 performance and battery life

सैमसंग ने गैलेक्सी एम31 में 6 जीबी रैम दी है, जो मल्टीटास्किंग करते समय काफी काम आती है। हमने स्मार्टफोन का उपयोग करते समय किसी भी प्रकार का लैग नहीं पाया। डिवाइस ऐप्स को काफी तेजी से लोड करती है, लेकिन बड़ी ऐप्स थोड़ा समय लगती हैं। ज्यादा रैम होने की वजह से गैलेक्सी एम31 में मल्टीटास्किंग करना काफी आसान है।

फिंगरप्रिंट स्कैनर स्मार्टफोन को तेजी से अनलॉक करता है और सेल्फी कैमरा चेहरे की पहचान भी आसानी और सटीकता से करता है। हमें एमोलेड डिस्प्ले पर कंटेंट देखने में मज़ा आया। वाइडवाइन एल1 सपोर्ट के होने से आप इसमें फुल-एचडी कंटेंट आराम से स्ट्रीम कर सकते हैं।
 

samsung

हमने Galaxy M31 पर PUBG मोबाइल गेम भी खेला और गेम डिफ़ॉल्ट रूप से एचडी रिजॉल्यूशन के साथ हाई-ग्राफिक्स सेटिंग्स में चला। इन सेटिंग्स में गेम खेलने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं हुई। 20 मिनट तक खेलने के बाद हमने बैटरी में चार प्रतिशत की गिरावट देखी। इसके अलावा डिवाइस में हल्की सी गर्माहट महसूस हुई, लेकिन यह ज्यादा नहीं थी। बड़ी बैटरी आपको काफी लंबे समय तक खेलने का मौका देगी। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में, यह फोन 22 घंटे, 31 मिनट तक चला। हमारे उपयोग के साथ बैटरी बिना किसी समस्या के दो दिनों तक चली। यदि दमदार बैटरी लाइफ आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो गैलेक्सी एम31 आपको निश्चित तौर पर निराश नहीं करेगा।
 

Samsung Galaxy M31 cameras

गैलेक्सी एम31 में पीछे की तरफ क्वाड-कैमरा सेटअप और सामने 32-मेगापिक्सल सेल्फी कैमरा है। Galaxy M31 के बैक कैमरा सेटअप में 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा सेंसर है, जो f/1.8 अपर्चर के साथ आता है। यह कैमरा डिफ़ॉल्ट रूप से 16-मेगापिक्सल के बिन शॉट लेता है, लेकिन आप पूरे रिज़ॉल्यूशन पर आसानी से स्विच कर सकते हैं। सेटअप में एक 123 डिग्री फील्ड ऑफ व्यू वाला 8-मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल कैमरा लेंस भी है, जिसका अपर्चर f/2.2 है। अन्य दो कैमरें 5-मेगापिक्सल के डेप्थ सेंसर और 5-मेगापिक्सल के मैक्रो लेंस के साथ आते हैं। सैमसंग का कैमरा ऐप पहले की तरह ही है। इसे इस्तेमाल करना आसान है और इसमें शामिल सभी फीचर्स तक पहुंचना भी आसान है। प्राइमरी और वाइड-एंगल कैमरों के बीच स्विच करने के लिए एक विकल्प आता है। सीन ऑप्टिमाइज़र दृश्यों का पता लगाने और उसके अनुसार कैमरे को सेट करने में सक्षम है।
 

samsung

हमने पाया कि गैलेक्सी एम31 ऑब्जेक्ट पर आसानी से फोकस लॉक कर लेता है। इसमें तस्वीरें अच्छी तरह से निकलीं और इसमें डिटेलिंग की कमी भी महसूस नहीं होती। आवश्यकता पड़ने पर स्मार्टफोन एचडीआर को सक्षम कर देता है। वाइड-एंगल-कैमरा पर स्विच करना आसान है और आप इसके जरिए कैमरा फ्रेम में स्टैंडर्ड से ज्यादा क्षेत्र कैप्चर कर सकते हैं। हालांकि इससे ली गई तस्वीरें यूं तो अच्छी लगती हैं, लेकिन ज़ूम करने पर इनमें डिटेल की कमी दिखाई देती है। वाइड-एंगल शॉट्स में किनारों पर गोलाकार इफेक्ट भी दिखाई देता है।
 

samsung

 

samsung

Galaxy M31 क्लोज़-अप शूटिंग के दौरान सब्जेक्ट और बैकग्राउंड को अच्छे से अलग करता है और प्राकृतिक ब्लर का इफेक्ट देता है। हालांकि, हमने महसूस किया कि चमकीले रंग इसमें और ज्यादा ब्राइट दिखाई देते हैं। मैक्रो कैमरा भी अच्छे शॉट्स लेता है, लेकिन घर के अंदर कम रोशनी में कैमरा की क्वालिटी खराब हो जाती है।
 

samsung

पोर्ट्रेट शॉट्स अच्छे आते हैं और कैमरा ऐप आपको शॉट लेने से पहले ब्लर इफेक्ट को सेट करने का विकल्प देती है। कैमरा का ऐज डिटेक्शन भी बहुत अच्छा है और गैलेक्सी एम31 बैकग्राउंड से ऑब्जेक्ट को अलग करने का अच्छा काम करता है।
 

samsung

कम रोशनी में गैलेक्सी एम31 फोकस लॉक करने में अधिक समय लगाता है, इसलिए आपको शॉट्स लेते समय फोन को स्टेबल रखना होगा। कम रोशनी में ली गई तस्वीरें अच्छी लगती हैं, लेकिन आप ज़ूम करने पर तस्वीर में ग्रेन (दानें) इफेक्ट देखेंगे। हालांकि इस इफेक्ट को नाइट मोड के जरिए थोड़ा कम किया जा सकता है।
 

samsung

 

samsung

Galaxy M31 के साथ ली गई सेल्फी भी अच्छी आती है। हालांकि यह पर्याप्त रोशनी में अच्छा परफॉर्म करता है, लेकिन कम रोशनी में क्वालिटी एकदम से गिर जाती है और सेल्फी में भी ग्रेन इफेक्ट दिखाई देता है।
 

samsung

वीडियो रिकॉर्डिंग मेन रियर कैमरा और सेल्फी शूटर दोनों के जरिए 4K रिजॉल्यूशन में की जा सकती है। दिन के दौरान गैलेक्सी एम31 अच्छा रिकॉर्डिंग आउटपुट देता है। हालांकि हमने पाया कि फुटेज थोड़ी अस्थिर आती है। इसमें एक सुपर स्टेडी मोड है जो वाइड-एंगल-कैमरे का उपयोग करता है और कंपन को थोड़ा कम करता है। हमें इस मोड का उपयोग करके काफी स्थिर आउटपुट मिला, लेकिन वीडियो में डिटेल का अभाव देखने को मिला। यदि आप 4K में वीडियो बनाते हैं तो आपको किसी प्रकार का स्थिरीकरण फीचर नहीं मिलेगा। 

Verdict

सैमसंग ने Galaxy M30s के साथ अच्छी सफलता देखी है, यह एक कारण हो सकता है कि कंपनी ने इस फोन में ज्यादा बड़े बदलाव नहीं किए। कंपनी ने फोन में पहले के मुकाबले रैम को अपग्रेड किया और एक अतिरिक्त बैक कैमरा जोड़ कर क्वाड रियर कैमरा सेटअप जोड़ दिया। इसके अलावा इसमें प्रीलोडेड एंड्रॉयड 10 दे दिया। Galaxy M31 को पूरी तरह से नए डिवाइस की तरह महसूस नहीं किया जा सकता है। इसे काफी हद तक गैलेक्सी एम30एस के एक छोटे अपडेट की तरह देखा जा सकता है।

फोन में शामिल Exynos 9611 चिपसेट सक्षम प्रोसेसर है, लेकिन यदि इस फोन में प्रतियोगिता को बढ़ाने के लिए एक अधिक शक्तिशाली प्रोसेसर होता तो हमें और खुशी होती। निश्चित तौर पर कुछ अपग्रेड इस फोन को थोड़ा बेहतर बनाते हैं, लेकिन पिछले स्मार्टफोन के मुकाबले इसे बड़ा अपग्रेड नहीं कहा जा सकता है।

फोन का दमदार बैटरी बैकअप अभी भी इस सीरीज़ का मुख्य आकर्षण है। एक चार्ज में फोन को आसानी से दो दिन तक चलाया जा सकता है, जो इस कीमत में मौजूद प्रतिस्पर्धी फोन आसानी से नहीं कर सकते हैं। Redmi Note 8 Pro और Realme X2 अभी भी आपको कीमत के हिसाब से बेहद शक्तिशाली हार्डवेयर देते हैं, लेकिन यदि आप बेंचमार्क स्कोर की परवाह नहीं करते हैं और सिर्फ एक डिवाइस चाहते हैं जो बेसित जरूरतों को आराम से कवर करती है और जबरदस्त बैटरी के साथ आती है, तो Galaxy M31 आपके लिए एक अच्छा विकल्प है।


Source link

Total Page Visits: 75 - Today Page Visits: 2