Samsung Galaxy C7 Pro Review in Hindi, सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो का रिव्यू

सैमसंग उन स्मार्टफोन निर्माताओं में से है जो हर प्राइस सेगमेंट अपनी उपस्थिति दर्ज करती है। अलग-अलग ग्राहकों के हिसाब से कंपनी के मल्टीपल प्रोडक्ट हैं। कंपनी की नीतियों की वजह से ही आज कड़ी टक्कर के बावज़ूद सैमसंग भारत में नंबर एक स्थान पर बनी हुई है।

सैमसंग की कई अलग-अलग प्रोडक्ट सीरीज़ में से सी सीरीज़ में कई दमदार नए वेरिएंट पेश किए गए हैं। गैलेक्सी सी7 प्रो को उस प्राइस सेगमेंट में पेश किया गया है जहां वनप्लस के वनप्लस 3 (रिव्यू) और वनप्लस 3टी (रिव्यू) का कब्ज़ा है। मोटोरोला के मोटो जे़ड प्ले (रिव्यू) में भी कम कीमत में इसी तरह के स्पेसिफिकेशन मिलते हैं। क्या सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो इन स्मार्टफोन को चुनौती दे पाएगा? जानें रिव्यू में।

सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो डिज़ाइन
हमें यह स्वीकार करना होगा कि सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो एक अच्छा दिखने वाला डिवाइस है। सैमसंग के इस डिवाइस का डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी बढ़िया है। यह फोन गोल्ड कलर में उपलब्ध है लेकिन हम रिव्यू के लिए हमें मिले नेवी ब्लू फिनिश वेरिएंट को तवज़्जो देंगे। हमें लगता है कि काश सैमसंग ने एख ब्लैक वेरिएंट दिया होता, जो ब्लैक फ्रंट पैनल के साथ अच्छा दिखता। जब आप फोन को एयर कंडीशन वाले किसी कमरे में इस्तेमाल करेंगे तो आपको एल्युमिनियम यूनिबॉडी की याद आ जाती है। फोन की बॉडी 7 मिलीमीटर मोटी है और कर्व्ड किनारों और एज के चलते फोन पकड़ने में सुविधाजनक है।

गैलेक्सी सी7 प्रो के फ्रंट पर दिया गया ग्लास घुमावदार किनारों के साथ आता है। फ्रंट कैमरा, ईयरपीस, प्रॉक्सिमिटी सेंसर और छिपी हुई नोटिफिकेशन एलईडी एक साथ दी गई है और इनके नीचे सैमसंग की ब्रांडिंग है। ईयरपीस पर मेटल मेश है और होम बटन के चारों तरफ दी गी फिनिश का कलर रियर पैनल जैसा ही है, जो सपष्ट दिखता है। फिज़िकल होम बटन में ही फिंगरप्रिंट सेंसर इंटीग्रेट है और होम बटन के दोनों तरफ़ बैकलिट कैपेसिटिव बटन हैं।

फोन में बांयी तरफ़ वॉल्यूम बटन और दांयीं तरफ़ पावर बटन और एक हाइब्रिड डुअल-सिम ट्रे है। फोन में एक साथ दो नैनो-सिम कार्ड या फिर एक सिम कार्ड और एक माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकते हैं।

सैमसंग ने फोन के रियर पर ऊपरी व निचले हिस्से पर एंटीना लाइन दी हैं। देखने में यह सैमसंग गैलेक्सी सी9 प्रो और ओप्पो एफ3 प्लस जैसा है। रियर पर बींचोबीच प्राइमरी कैमरा और डुअल-टोन एलईडी फ्लैश दिए गए हैं। कैमरा बाहर की तरफ़ थोड़ा सा उभरा हुआ है और इसके चारों तरफ़ मेटल है जिससे स्क्रैच रोकने में मदद मिलेगी। रियर पर दी गई सैमसंग की ब्रांडिंग में एक रिफलेक्टिव फिनिश है जो मेट बैक पैनल पर लाइट डालने पर यह चमकता है।

सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो में एक यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, लाउडस्पीकर, माइक्रोफोन और नीचे की तरफ़ एक 3.5 एमएम ऑडियो जैक व ऊपर की तरफ़ एक सेकेंडरी माइिक्रोफोन है। सैमसंग ने फोन के साथ एक माइक्रो-यूएसबी टू टाइप-सी अडेप्टर दिया है जो आपकी मौज़ूदा एक्सेसरी के साथ कामकर सकता है। फोन का वज़न 172 ग्राम है और यह हाथ में फिट बैठता है। हमें कहना पड़ेगा कि फोन हाथ में थोड़ा सा फिसलता है और एक हाथ से पूरे स्क्रीन को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।  
 

Samsung

सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो स्पेसिफिकेशन
गैलेक्सी सी7 प्रो में एक 5.7 इंच सुपर एमोलेड डिस्प्ले है जो फुल एचडी रिज़ॉल्यूशन और पतले बॉर्डर के साथ आता है। हमें कहना पड़ेगा कि डिस्प्ले शानदार है। अच्छे रंग और बढ़िया व्यूइंग एंगल होने के चलते फोन को हर तरह की रोशनी में इस्तेमाल करना आसान रहता है। यूज़र पहले से दिए गए डिस्प्ले मोड सेलेक्ट कर सकते हैं।

फोन में एक क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 626 प्रोसेसर और ग्राफिक्स के लिए एड्रेनो 506 जीपीयू है। प्रोसेसर में कॉर्टेक्स-ए53 है और क्लॉक स्पीड 2.2 गीगाहर्ट्ज़ है। गैलेक्सी सी7 प्रो में 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज है। फोन की स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फो में कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 4.2, डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, जीपीएस और एनएफसी  जैसे फ़ीचर दिए गए हैं। गैलेक्सी सी7 प्रो में 3300 एमएएच की नॉन-रिमूवेबल बैटरी है और यह एक क्विक चार्जर के साथ आता है।
 

Samsung

सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो सॉफ्टवेयर
सैमसंग ने गैलेक्सी सी7 प्रो में एंड्रॉयड 7.0 नूगा की जगह एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो दिया है। सैमसंग द्वारा दी गई यूआई पॉलिश्ड है और इससे पहले हम यही यूआई गैलेक्सी एस7 और एस7 एज में देख चुके हैं। अगर आपने पहले भी सैमसंग के स्मार्टफोन इस्तेमाल किए हैं , तो आपको यह यूआई बेहतर और जाना-पहचाना लगेगा। इसके अलावा थीम को अपनी पसंद के मुताबिक कस्टमाइज़ करने का भी विकल्प है। सैमसंग ने सेटिंग में जाकर थीम और आइकन चुनने का विकल्प दिया है। और यूज़र कई तरह के मुफ्त और पेड ऐप चुन सकते हैं।  

यूआई में एक ऐप ड्रार है, और ऐप को अक्षरों के क्रम में अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। होमस्क्रीन पर बांयीं तरफ़ स्वाइप करने पर फ्लिपबोर्ड की न्यूज़ फीड ब्रीफिंग देख पाएंगे। आप अपनी जरूरत के हिसाब से ख़बरों के टाइप और न्यूज़ सोर्स चुन सकते हैं। सैमसंग ने एक शेड्यूल और कस्टमाइज़ेबल इंटेंसिटी के साथ एक ब्लू लाइट फिल्टर दिया है। रात में और कम रोशनी वाली स्थित में यह फ़ीचर बेहद काम का है।

सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो में ऑलेवज़-ऑन डिस्प्ले मोड है जिससे फोन के स्टैंडबाय मोड में होने पर ही समय, तारीख़ और नोटिफिकेशन देख सकते हैं। पावर सेविंग विकल्प से ब्राइटनेस कम करके और डिवाइस की परफॉर्मेंस को सीमित करके बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है। सबसे ज़्यादा पावर सेविंग लेवल पर, सॉफ्टवे एमोलेड स्क्रीन पर चुनिंदा पिक्सल ही दिखाता है। एस पावर भी बैटरी के लिए एक अलग फ़ीचर है, जिससे फोन को सिर्फ कॉलिंग के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो में बहुत सारे ऐप पहले से इंस्टॉल आते हैं और गैलेक्सी ऐप्स स्टोर में आप और ज़्यादा ऐप ढूंढ सकते हैं। फोन में सैमसंका एस हेल्थ ऐप है जिससे यूज़र अपने सोने, दौड़ने और पानी पीने के डेटा को स्टोर कर सकते हैं। एस फोल्डर से प्राइवेट डेटा को लॉक कर सकते हैं, लेकिन इसके काम करने के लिए एक सैमसंग आईडी बनानी होगी।
 

Samsung

सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो कैमरा
गैलेक्सी सी7 प्रो में फ्रंट व रियर पर एक 16 मेगापिक्सल का कैमरा है। रियर पर एक डुअल-टोन एलईडी फ्लैश है, लेकिन सेल्फी फ्लैश नहीं है। होम बटन को दो बार दबाने पर कैमरा ऐप खुल जाता है। इसके अलावा यूज़र, तस्वीरें लेने से पहले कई सारे मोड चुन सकते हैं। इनमें कॉन्टीन्युअल शॉट, एक फूड मोड है। प्रो मोड से इंडिविज़ुअल सेटिंग पर बेहतर कंट्रोल मिलता है लेकिन अपर्चर और शटर स्पीड कंट्रोल की कमी है। सैमसंग के स्टोर से कई दूसरे मोड डाउनलोड करने का विकल्प भी मिलता है।

फोन से फोकस तेजी से होता है और तस्वीरें भी तेजी से कैद होती हैं और तस्वीरें शार्प व सटीक रंगों के साथ आती हैं। दिन की रोशनी में प्राइमरी कैमरे से ली गईं तस्वीरें अच्छी आती हैं, लेकिन हमारे द्वारा ली गईं कुछ तस्वीरें एचडीआर मोड में घोस्ट नज़र आती हैं। ऑब्जेक्ट दूर होने पर डिटेलिंग की कमी दिखती है और नॉयज़ भी आता है। नाइट मोड में स्विच करने पर भी ज़्यादा कुछ  बदलाव नहीं होता। कम रोशनी में फोकस होने में देर लगती है, कलर भी सही नहीं आते और सब्जेक्ट के किनारे भी बहुत अच्छे नहीं दिखे। सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो में अधिकतम 1080 पिक्सल तक वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। फोन में रिकॉर्डिंग के दौरान फोकस लॉक किया जा ससकता है।

सेल्फी कैमरे से ली गईं तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर करने के लिए अच्छी आती हैं। सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो में एक ब्यूटीफाई मोड है जिससे स्किन और चेहरे को ज़्यादा बेहतर कियाय जा सकता है जो डिफॉल्ट तौर पर टर्न ऑन नहीं होता।
 

20170504
20170509
20170503
20170503

सैमसंग गैलेक्सी सी7 प्रो परफॉर्मेंस
गैलेक्सी सी7 प्रो की ओवरऑल परफॉर्मेंस ने हमें प्रभावित किया। हमें 5.7 इंच स्क्रीन को इस्तेमाल करने के आदी होने में समय नहीं लगा। फिसलने वाली बॉडी का मतलब है कि फोन को अनलॉक और इस्तेमाल करते समय इसको संभकर पकड़ना होगा। स्नैपड्रैगन 626 प्रोसेसर दमदार है और हमें कोई दिक्कत नहीं हुई। सैमसंग ने 4 जीबी रैम भी दिया है। फोन में हमें हर समय 1.5 जीबी रैम खाली ही मिली।

हमने गैलेक्सी सी7 प्रो का बेंचमार्क टेस्ट किया और हमें अंतुतू पर 7,717 और गीकबेंच के सिंगल व मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमशः प्लस 931 और 4498 स्कोर मिला। गेम खेलते वक्त कोई समस्या नहीं हुई और फोन कभी गर्म भी नहीं हुआ।

बैटरी लाइफ अच्छी है और डिवाइस मीडियम इस्तेमाल और थोड़े बहुत गेम खेलने के साथ एक दिन तक चला। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन की बैटरी खत्म होने से पहले 16 घंटे और 8 मिनट तक चली। साथ आने वाला फास्ट चार्जर फोन को करीब 90 मिनट में ही फुल चार्ज कर देता है।
 

Samsung

हमारा फैसला
सैमसंग, अपने गैलक्सी सी7 प्रो स्मार्टफोन की परफॉ4मेंस और बैटरी लाइफ के बीच अच्छा संतुलन रखने में कामयाब रही है। प्रीमियम बिल्ड क्वालिटी और क्रिस्प डिस्प्ले शानदार है। हां, फोन की कीमत जरूर वनप्लस 3 (रिव्यू) के स्तर की है, लेकिन सी7 प्रो इस रेस में नहीं है। फोन की टक्कर 24,999 रुपये की कीमत वाले मोटो ज़ेड प्ले से है। गैलेक्सी सी7 प्रो में मोटो ज़ेड प्ले से ज़्यादा बेहतर प्रोसेसर, ज़्यादा रैम और एक पतली बॉडी है।

पूरे दिन अच्छी परफॉर्मेंस वाले फोन की तलाश है तो गैलेक्सी सी7 प्रो स्मार्टफोन, मोटो ज़ेड प्ले (रिव्यू) से बेहतर है। किसी सेल या डील में गैलेक्सी सी7 प्रो पर ऑफर भी मिल सकते हैं। हालांकि, वनप्लस 3टी (रिव्यू) अभी भी सबसे ज़्याजा दमदार स्मार्टफोन है।


Source link

Total Page Visits: 50 - Today Page Visits: 2