Samsung Galaxy A70 में कितना दम? पहली नज़र में…

मिड-रेंज और एंट्री लेवल स्मार्टफोन पर ध्यान केंद्रित करने के साथ Samsung ने अपनी मौज़ूदा Galaxy J सीरीज़ की जगह नए अवतार वाले गैलेक्सी ए सीरीज़ को दे दी है। गैलेक्सी ए सीरीज़ के हैंडसेट मॉडर्न डिज़ाइन और अपडेटेड सॉफ्टवेयर के साथ आते हैं। देखा जाए तो साल के पहले चार महीने में ही कंपनी ने Galaxy A लाइनअप के ज़्यादातर हैंडसेट से पर्दा उठा लिया है। Galaxy A80 इस सीरीज़ का सबसे प्रीमियम फोन है और Galaxy A10 सबसे किफायती।

Samsung Galaxy A70 को बीते महीने ही पेश किया गया था। अब इसे अंतरराष्ट्रीय मार्केट के लिए रिलीज कर दिया है। फोन को 26 अप्रैल से मार्केट में उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है। माना जा रहा है कि भारत शुरुआती मार्केट में से एक है। हाल ही में आयोजित Samsung Galaxy A80 लॉन्च इवेंट में हमें Galaxy A70 के साथ वक्त बिताने का मौका मिला। पहली नज़र में हमें यह फोन कैसा लगा? आइए जानते हैं…

जहां एक तरफ Samsung Galaxy A80, कंपनी की गैलेक्सी ए सीरीज़ का हिस्सा नहीं लगता। वहीं, Galaxy A70 बहुत हद तक गैलेक्सी ए सीरीज़ के फोन जैसा ही लगता है। उदाहरण के तौर पर Galaxy A50। फोन वाटरड्रॉप नॉच और 6.7 इंच के फुल-एचडी+ (1080×2400 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले के साथ आता है। स्क्रीन का आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है।

Galaxy A70, Samsung ने “3डी ग्लास्टिक” डिज़ाइन का इस्तेमाल किया है। ऐसा प्रतीत होता है कि फोन का पिछला हिस्सा ग्लास का है। जबकि यह सिर्फ प्लास्टिक का बना है। इस वज़ह से फोन दूर से तो अच्छा लगता है। लेकिन हाथों में ग्लास बैकपैनल वाले गैलेक्सी ए80 जितना प्रीमियम नहीं एहसास देता। इसके बावज़ूद डिज़ाइन बेहद ही स्लीक है। और प्लास्टिक बॉडी के कारण फोन का वज़न कम रहता है।
 

samsung

Samsung के अन्य स्मार्टफोन की तरह Galaxy A70 की स्क्रीन वाइब्रेंट और पंची है। यह विविड कलर्स से लैस है। कंपनी ने इस फोन में ऑप्टिकल इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया है। इसके अलावा फोन फेस अनलॉक को भी सपोर्ट करता है।

Galaxy A70 में क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। यह प्रोसेसर Vivo V15 Pro और Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) का हिस्सा है। इसके अलावा Galaxy A70 हैंडसेट 6 जीबी/ 8 जीबी रैम और 128 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज के साथ आता है। फोन को कुछ देर तक इस्तेमाल करने के बाद हम यही कहेंगे कि फोन की परफॉर्मेंस से कोई शिकायत नहीं है। स्टोरेज बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट है।

Samsung Galaxy A70 की सबसे अहम खासियत ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। पिछले हिस्से पर में 32 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है, इसका अपर्चर एफ/1.7 है, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड सेंसर है, इसका अपर्चर एफ/2.2 है। तीसरा सेंसर 5 मेगापिक्सल का है, इसका अपर्चर एफ/2.2 है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर एफ/2.0 है। हमें हैंड्स ऑन के दौरान फोन के कैमरे की परफॉर्मेंस आंकने का मौका नहीं मिला। लेकिन रिव्यू के दौरान हम सैमसंग के इस फोन के कैमरे के हर पहलू को आंकेंगे।

Galaxy A70 में जान फूंकने के लिए 4,500 एमएच की बैटरी दी गई है जो 25 वाट सुपर-फास्ट चार्जिंग के साथ आता है। बैटरी क्षमता तो इशारा है कि यह आसानी से पूरे दिन आपका साथ निभाएगी। लेकिन हम रिव्यू पर इस पर अंतिम फैसला सुनाएंगे।

सैमसंग गैलेक्सी ए70 में डुअल सिम सपोर्ट है। 3.5 एमएम ऑडियो जैक से लैस इस स्मार्टफोन में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट है। इसे कोरल, ब्लू, ब्लैक और व्हाइट रंग में बेचा जाएगा। हालांकि, यह साफ नहीं भारत में किन-किन कलर वेरिएंट को उतारा जाएगा।

सॉफ्टवेयर की बात करें तो Galaxy A70 में गैलेक्सी ए सीरीज़ के अन्य हैंडसेट की तरह एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित वन यूआई है। सॉफ्टेवयर बेहद ही स्मूथ है।

हम जल्द ही Samsung Galaxy A70 के विस्तृत रिव्यू के साथ आएंगे।


Source link

Total Page Visits: 63 - Today Page Visits: 1