Realme X50 Pro 5G में कितना दम? पहली नज़र में…

Realme ने 2020 में काफी आक्रामक शुरुआत की है। कंपनी ने साल की शुरुआत अपने बजट स्मार्टफोन Realme C3 के लॉन्च के साथ की थी और अब कंपनी नए X50 Pro के साथ प्रीमियम सेगमेंट में अपनी जगह बना रही है। यह फोन मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस ट्रेड शो में लॉन्च होना था, लेकिन MWC 2020 के रद्द होने के बाद Realme ने फोन को भारत में लॉन्च करने का फैसला किया।

रियलमी एक्स 50 प्रो 5जी कंपनी का अभी तक का सबसे प्रीमियम (और सबसे महंगा) फोन है। इसका एक कारण फोन में लेटेस्ट और सबसे पावरफुल मोबाइल चिपसेट स्नैपड्रैगन 865 का शामिल होना है। इस फोन को आप दमदार रियलमी एक्स2 प्रो के रूप में भी देख सकते हैं। एक्स2 प्रो की तुलना में एक्स50 प्रो कुछ बेहतरीन फीचर्स से लैस है। इसमें 5G सपोर्ट, एक बड़ी बैटरी, तेज चार्जिंग, डुअल फ्रंट कैमरा और नया सॉफ्टवेयर आदि फीचर्स शामिल हैं। हमने फोन के साथ पर्याप्त समय नहीं बिताया है, फिर भी हम Realme X50 Pro को लेकर अपने शुरुआती विचारों को आपके साथ साझा कर रहे हैं।

Realme ने एक्स50 प्रो के डिज़ाइन में ज्यादा बदलाव नहीं किए हैं। X50 Pro 5G को कंपनी ने कुछ छोटे सुधारों के पेश किया है। इसमें सबसे ज्यादा ध्यान देने लायक बदलाव है फोन में शामिल होल-पंच डिस्प्ले है, जो आजकल मार्केट में उपलब्ध अन्य होल-पंच डिस्प्ले फोन के जैसा ही प्रीमियम दिखता है। यह डुअल होल-पंच डिस्प्ले है, जैसा हमने Samsung Galaxy S10+ में देखा था। हालांकि यह होल-पंच डिस्प्ले के ऊपरी बाएं कोने में दिया गया है। हमने पाया कि वीडियो देखने या गेम खेलने के दौरान यह होल-पंच आपका ध्यान भंग नहीं करता है। डिस्प्ले भी किनारों पर कर्व दिया गया है।

फोन बहुत अच्छी तरह से बनाया गया है और मजबूत महसूस होता है। आगे और पीछे गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन दी गई है। रियलमी एक्स50 प्रो में 6.44 इंच का एमोलेड पैनल ब्राइट है और फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन के होने से सब कुछ शार्प दिखता है। Realme X2 Pro की तरह इसमें भी 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट सपोर्ट दिया गया है।
 

Realme

Realme X50 Pro 5G को कंपनी ने दो रंग के विकल्पों में लॉन्च किया है, जिनमें मॉस ग्रीन और रस्ट रेड शामिल है। दोनों रंग ज्यादा चमकदार नहीं है। रियलमी का कहना है कि अब युवाओं के बीच इसी प्रकार के रंगों लोकप्रिय हैं। फोन के बैक में मेट फिनिश देखने को मिलती है। हमें यह फिनिश खासा पसंद आई है और अच्छी बात यह है कि इसमें उंगलियों के निशान आसानी से दिखाई नहीं देते हैं। हालांकि फोन का बैक बेहद फिसलन भरा है।

रियलमी एक्स50 प्रो 5जी में हेडफोन सॉकेट या माइक्रोएसडी कार्ड के लिए स्लॉट नहीं है। इसमें दो नैनो-सिम कार्ड को इस्तेमाल किया जा सकता है। आपको डॉल्बी एटमॉस ऑडियो, और सामान्य पावर और वॉल्यूम बटन के साथ स्टीरियो स्पीकर मिलते हैं। फोन में पीछे की तरफ कैमरा बंप भी ज्यादा उभार के साथ नहीं आता है जो हमने रियलमी फोन पर पहले देखा है, लेकिन यह इसलिए है क्योंकि फोन की कुल मोटाई को बढ़ाया गया है। रियलमी एक्स50 प्रो की कुल मोटाई 8.9 मिलीमीटर है, जो हाथ में काफी मोटा महसूस होता है और इसका वज़न भी 205 ग्राम है, जो बेशक भारी है।

फोन के मुख्य आकर्षणों में से एक क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर है। इस प्रोसेसर को हम इस साल बहुत सारे फ्लैगशिप एंड्रॉइड फोन में देखने वाले हैं। इसका मुख्य कारण यह है कि चिपसेट 5जी नेटवर्क के सपोर्ट के साथ आता है। हालांकि भारत में फिलहाल यूज़र्स इस फीचर का उपयोग नहीं कर सकते, क्योंकि देश में फिलहाल 5जी कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है, लेकिन बेशक यह इस फोन को भविष्य के लिए एक अच्छा विकल्प बना देता है। साथ ही, यदि आप 5G नेटवर्क वाले देशों में जाते हैं तो आपको वहां हाई स्पीड डेटा का लाभ उठाने भरपूर मौका मिलेगा।
 

Realme

Realme X50 Pro 5G के टॉप मॉडल में 12 जीबी एलपीडीडीआर5 रैम और 256 जीबी यूएफएस 3.0 स्टोरेज शामिल है, जिसे हम टेस्ट कर रहे हैं। सभी वेरिएंट की कीमत की बात करें तो फोन का 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज 37,999 रुपये, 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 39,999 रुपये और 12 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 44,999 रुपये की कीमत में उपलब्ध है।

रियलमी का कहना है कि उसने प्रोसेसर को ठंडा रखने के लिए एक्स50 प्रो 5जी में वेपर कूलिंग सिस्टम का भी इस्तेमाल किया है। अभी तक हमें इस फोन में किसी प्रकार की हीटिंग की समस्या नहीं हुई है। हालांकि हमने वास्तव में इस फोन को पूरी तरीह से टेस्ट नहीं किया है, इसलिए हम आपको इसके बारे में अपने रिव्यू में बता सकेंगे।

हमारे सीमित इस्तेमाल में हमने फोन के इंटरफेस में या मल्टीटास्किंग के दौरान कोई समस्या नहीं पाई। फोन में आपको Realme UI मिलता है, जो एंड्रॉयड 10 पर आधारित है। हमने इस यूआई को हाल ही में Realme C3 पर भी देख चुके हैं। एक्स 50 प्रो 5जी भी जबरदस्त 65 वॉट फास्ट चार्जिंग के साथ आता है, जिसे रियलमी सुपरडार्ट फ्लैश चार्ज का नाम दिया गया है। हमने अभी तक चार्जिंग की स्पीड का आंकलन नहीं किया है, लेकिन रियलमी का दावा है कि फोन की बैटरी केवल 35 मिनट में पूरी तरह से चार्ज हो जाती है।

फोन का बैक कैमरा सेटअप काफी हद तक Realme X2 Pro से मेल खाता है। इसमें 64-मेगापिक्सल का मेन कैमरा सेंसर है। इसके अलावा सेटअप में एक 12-मेगापिक्सेल टेलीफोटो कैमरा, 8-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा, जो मैक्रो कैमरा के रूप में भी काम करता है और 2-मेगापिक्सल का मोनोक्रोम डेप्थ सेंसर भी शामिल है। फ्रंट में 32-मेगापिक्सल के मेन कैमरा के साथ एक 8-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा भी दिया गया है, जिसमें 105-डिग्री फील्ड ऑफ व्यू शामिल है। अभी तक हमने कैमरे को बेहद कम इस्तेमाल किया है, लेकिन सीमित समय के इस्तेमाल के बाद कैमरा को लेकर हमारी उम्मीदें जगी है।

Realme

सीमित समय के इस्तेमाल के दौरान Realme X50 Pro 5G ने बिल्कुल वैसा ही परफॉर्म किया है, जैसा स्पेसिफिकेशन के हिसाब से फोन को करना चाहिए। लॉन्च से पहलेस कुछ अफवाहों ने फोन के लगभग 50,000 रुपये में लॉन्च होने का दावा किया था, लेकिन Realme ने इसे महज 37,999 रुपये में लॉन्च कर सभी को आश्चर्य में डाल दिया। हालांकि, भले ही यह Realme का आज तक का सबसे महंगा मॉडल है, लेकिन फोन अभी भी कुछ प्रीमियम फीचर्स जैसे वायरलेस चार्जिंग या वॉटर रेसिस्टेंस मौजूद नहीं है।

हम रियलमी एक्स50 प्रो को आगे बेहतर तरीके से टेस्ट करेंगे और आपको इसकी परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ, डिस्प्ले, उपयोगिता आदि की पूरी जानकारी देंगे। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि यह फोन iQoo 3 से तुलना कैसे करता है, जो स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर पर आधारित एक अन्य प्रीमियम फ्लैगशिप फोन है।


Source link

Total Page Visits: 21 - Today Page Visits: 1