Realme X2 Review in Hindi, रियलमी एक्स2 का रिव्यू

Realme X2 Review in Hindi, रियलमी एक्स2 का रिव्यू

हमें बीते साल सितंबर महीने से पता था कि 2019 खत्म होने से पहले Realme भारतीय मार्केट में अपने Realme XT 730G स्मार्टफोन को लॉन्च करेगी। ऐसा हुआ भी। यह मार्केट में Realme X2 के नाम से आया। इसे शाओमी के Redmi Note 8 Pro के जवाब में मार्केट में उतारा गया है जो आज की तारीख में 20,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में सबसे पावरफुल फोन है। Realme X2 के नाम से प्रतीत होता है कि यह Realme X2 Pro का ही वेरिएंट है। लेकिन ऐसा नहीं है। यह रियलमी एक्सटी का पावरफुल अवतार है।

Realme X2 की कीमत Realme XT (रिव्यू) के आसपास है। लेकिन इसमें ज़्यादा पावरफुल प्रोसेसर, तेज़ चार्जिंग और ज़्यादा रिजॉल्यूशन वाला फ्रंट कैमरा है। कागज़ी तौर पर यह अपग्रेड लगता है। लेकिन सबसे लुभावना फीचर है क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर जो गेमिंग के दीवानों के लिए है। इस प्रोसेसर के बारे में स्नैपड्रैगन 730 की तुलना में बेहतर ग्राफिक्स परफॉर्मेंस देने का दावा है। परफॉर्मेंस में स्नैपड्रैगन 710 और स्नैपड्रैगन 712 से भी बेहतर है। रियलमी एक्स2 इस प्रोसेसर के साथ आने वाला अपने सेगमेंट का पहला स्मार्टफोन है। ऐसा Realme की एग्रेसिव प्राइसिंग के कारण संभव हो पाया है।

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें 20,000 रुपये से कम में एक बेहतरीन स्मार्टफोन की तलाश है तो आपके मन में भी यही सवाल होगा कि Realme X2 खरीदने लायक है? आइए जानें…
 

Realme X2 design

रियलमी एक्स2 का डिज़ाइन बहुत हद तक Realme XT जैसा ही है, ना कि Realme X2 Pro जैसा। अगर दोनों फोन को एक साथ रख दिया जाए तो उनके बीच अंतर कर पाना बेहद ही मुश्किल है। अगर आपने पर्ल ग्रीन वेरिएंट लिया तो यह बेहद अलग है। क्योंकि यह कलर वेरिएंट अब तक सिर्फ रियलमी एक्स2 के लिए आया है। कलर ट्रिम में ग्लॉसी फ्रेम है, जबकि बाकी कलर वेरिएंट मैट फिनिश के साथ आते हैं। बिल्ड क्वालिटी और फिनिश बेहतरीन है। फोन बहुत ज्यादा नहीं फिसलता है।
स्क्रीन काफी बड़ी है। ऐसे में फोन को हमेशा एक हाथ से इस्तेमाल कर पाना आसान काम नहीं है। बटन की पोजीशन अच्छी है। वहीं पोर्ट्स की पोजीशन पुराने Realme फोन वाली ही है। स्पीकर, यूएसबी टाइप-सी पोर्ट और हेडफोन सॉकेट निचले हिस्से पर हैं। रियलमी एक्स2 में माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट है। इसके अलावा दो नैनो सिम के स्लॉट हैं।
 

Realme

स्मार्टफोन में दिया गया 6.4 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2340 पिक्सल) डिस्प्ले हमें रियलमी एक्सटी में भी मिल चुका है। यह सुपर एमोलेड पैनल है और इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर है। डिस्प्ले पर प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 है। रियलमी ने पिछले हिस्से पर यही ग्लास दिया है। Realme X2 का कैमरा लेआउट रियलमी एक्सटी जैसा ही है। जो काफी उभार वाला है। लेकिन रिटेल बॉक्स में दिया गया कवर इस कमी को दूर कर देता है।

बॉक्स का कंटेंट वही है। आपको सिम इजेक्ट टूल, यूएसबी टाइप-सी केबल, एक कवर और एक फास्ट चार्जर मिलेगा। यह Realme फोन VOOC Flash Charge 4.0 को सपोर्ट करता है। यानी 30 वॉट की फास्ट चार्जिंग को। देखा जाए तो यह वही Warp Charge 30T चार्जर है जो नए वनप्लस 7टी सीरीज़ के फोन के साथ आता है। दरअसल, हमने अपने OnePlus 7T Pro McLaren Edition में रियलमी के चार्जर का इस्तेमाल किया तो फोन ने इसकी पहचान वार्प चार्जर के तौर पर की।
 

Realme X2 price, specifications and software

रियलमी एक्स2 का सबसे आकर्षक फीचर प्रोसेसर है। इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 730जी प्रोसेसर है जो हमें Samsung Galaxy A80 और Oppo Reno 2 जैसे फोन में देखने को मिला है। दोनों ही फोन की कीमत 30,000 रुपये से ज़्यादा है। ऐसे में फोन की कीमत 20,000 रुपये से कम रख पाना कंपनी के लिए एक उपलब्धि है।

Realme X2 के तीन वेरिएंट भारत में लॉन्च हुए हैं- 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज (16,999 रुपये), 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज (17,999 रुपये) और 8 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज (19,999 रुपये)। सभी वेरिएंट LPDDR4X रैम का इस्तेमाल करते हैं। कनेक्टिविटी फीचर्स में डुअल-बैंड वाई-फाई एसी, ब्लूटूथ 5, तीन सेटेलाइट नेविगेशन सिस्टम्स और आम सेंसर्स शामिल हैं।
 

Realme

रियलमी एक्स2 कलरओएस 6.1 के साथ आता है। रिव्यू यूनिट में अक्टूबर 2019 का सिक्योरिटी पैच था। उम्मीद है कि कंपनी जल्द ही अपडेट देगी। सॉफ्टवेयर फीचर्स से हम Realme X2 Pro में भी रूबरू हो चुके हैं। आपको Google का डिजिटल वेलबिइंग फीचर, सिस्टम वाइड डार्क मोड और कई गेसचर्स और शॉर्टकट्स मिलेंगे। कई ऐप्स पहले से इंस्टॉल हैं। इनमें से सिर्फ थर्ड-पार्टी को हटाया जा सकता है। हमने आपको इन फीचर्स के बारे में Realme X2 Pro, Realme 5 Pro और Realme XT के रिव्यू में विस्तार से बताया है।
 

Realme X2 performance and Battery life

हमें रिव्यू के लिए रियलमी एक्स2 का 8 जीबी मॉडल मिला था। उम्मीद के मुताबिक, एंड्रॉयड बेहद ही स्मूथ चला। इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिेंट सेंसर बेहद ही तेजी से ऑथेंटिकेशन करता है। आपको फिंगरप्रिंट पोजीशन इंडीकेटर के लिए कुछ अलग-अलग एनिमेशन्स स्टाइल मिलेंगे। फेस रिकग्निशन भी अच्छा काम करता है और आप इसे कम रोशनी में भी इस्तेमाल कर पाएंगे। कोई नोटिफिकेशन एलईडी नहीं है, लेकिन आप टाइम और अलर्ट जैसे काम की जानकारियां ऑलवेज ऑन डिस्प्ले के ज़रिए पा सकते हैं।

हमें फोन के गर्म होने की कोई शिकायत नहीं मिली। आउटडोर में लंबे समय तक कैमरा इस्तेमाल करने के बावजूद फोन का पिछला हिस्सा गर्म नहीं हुआ। गेमिंग में रियलमी एक्स2 ने सॉलिड परफॉर्मेंस दी। हमने टेस्टिंग के लिए PUBG Mobile, Asphalt 9: Legends और Arena of Valour जैसे पावरफुल ग्राफिक्स वाले गेम खेले। ये बेहद ही स्मूथ चले और फोन भी ज़्यादा गर्म नहीं हुआ। बेंचमार्क टेस्ट में भी फोन को अच्छे स्कोर मिले।
 

Realme

ऑडियो क्वालिटी के मामले में भी रियलमी एक्स2 की परफॉर्मेंस अच्छी है। इसमें सिर्फ एक स्पीकर है। लेकिन यह डॉल्बी एटमस इनहांसमेंट के साथ आता है। इससे मिड-रेंज और कम फ्रिक्वेंसी को बूस्ट मिलता है। बड़ी स्क्रीन पर वीडियो देखने का मज़ा ही कुछ और है। ऐसा पंची कलर्स, बेहतरीन व्यूइंग एंगल्स और संतोषजनक ब्राइटनेस के कारण होता है।

ज़्यादा इस्तेमाल करने के बावजूद रियलमी एक्स2 ने फुलचार्ज होने के बाद करीब एक दिन साथ दिया। इसकी बैटरी 4,000 एमएएच की है। एचडी वीडियो लूप टेस्ट में इस फोन ने बहुत ज़्यादा अच्छे नतीजे नहीं दिए। टेस्ट में रियलमी एक्स2 ने 13 घंटे 11 मिनट में दम तो़ड़ दिया।

चार्जिंग स्पीड सराहनीय थी। हम रियलमी एक्स2 को मात्र आधा घंटे में शून्य से 60 प्रतिशत चार्ज कर पाए। फोन को 95 प्रतिशत चार्ज करने में एक घंटे का वक्त लगा। ऐसा VOOC Flash Charge 4.0 फीचर और रिटेल बॉक्स में दिए गए 30 वॉट चार्जर के कारण संभव हो पाता है।
 

Realme X2 cameras

रियलमी एक्स2 में आपको 32 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा मिलेगा। इसका अपर्चर एफ/ 2.0 है। आम सेल्फी को कैमरा नेटिव रिजॉल्यूशन में शूट करता है। लेकिन पोर्ट्रेट मोड में पिक्सल बाइंड होकर 8 मेगापिक्सल पर चला जाता है।

अच्छी रोशनी में फ्रंट कैमरा इस्तेमाल करने पर हमने पाया कि इमेज क्वालिटी बेहतरीन थी। डिटेल की कोई कमी नहीं थी। कलर्स सटीक आए और एक्सपोज़र भी आमतौर पर बैलेंस्ड रहता है। रोशनी के विपरीत में भी शूट करने पर भी हमने पाया कि एचडीआर अच्छा काम करता है। हमारा चेहरा और बैकग्राउंट अच्छा एक्सपोज हो गया था। कम रोशनी में सेल्फी बेहद ही औसत क्वालिटी की आई। तस्वीरों में नॉयज साफ नज़र आ रहे थे और डिटेल की भी कमी थी।
 

realme

Realme X2 में सेल्फी कैमरे से नाइटस्केप मोड को इस्तेमाल करना संभव है। यह कम रोशनी वाले इलाकों में एक्सपोज़र को ठीक करता है। लेकिन इस पार काम की ज़रूरत है। स्क्रीन फ्लैश ब्राइट है और चेहरे को लाइट अप करने में प्रभावी साबित होता है।

Realme X2 से आप 1080 पिक्सल के सेल्फी वीडियो शूट कर पाएंगे। अच्छी रोशनी में डिटेल सही कैपचर हुए। कलर्स नेचुरल आए। वीडियो स्टेबालइज़्ड आए। लेकिन इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइजेशन के कारण थोड़ा डिस्टॉर्शन हुआ। आप इसे ऑफ नहीं कर सकते। सेल्फी वीडियो के लिए नया बोकेह मोड है। यह अच्छा काम करता है, चाहे फ्रेम में दो चेहरे ही क्यों ना हों। यह आपको रियल टाइम में बैकग्राउंड ब्लर इफेक्ट दिखाता है। कम रोशनी में सेल्फी वीडियो सबसे अच्छे नहीं रिकॉर्ड होते। लेकिन आर्टिफिशियल लाइटनिंग में संतोषजनक वीडियो रिकॉर्ड होते हैं।
 

realme
realme
close
portrait
nightscape

इसमें रियर कैमरा सेटअप रियलमी एक्सटी वाला ही है। आपको 64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा मिलेगा, एफ/ 1.8 अपर्चर के साथ। इसके अलावा 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा, 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा भी है। कैमरा ऐप में वही फीचर्स हैं जो हमें रियलमी एक्स2 प्रो में भी मिल चुके हैं। आप वाइड-एंगल कैमरे से भी वीडियो शूट कर पाएंगे। एक ‘अल्ट्रा स्टेडी’ शूटिंग मोड भी है। पोर्ट्रेट शूट और वीडियो के दौरान आप ब्लर का स्तर भी तय कर सकते हैं।

Realme ने ‘Super Nightscape Portrait’ शूटिंग मोड देने की बात की है जो भविष्य में सॉफ्टवेयर अपडेट के ज़रिए मिलेगा। नाम से प्रतीत होता है कि यह फीचर पोर्ट्रेट शॉट में नाइटस्केप मोड इस्तेमाल करने देगा। उम्मीद है कि फीचर रोचक साबित होगा।

64 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा डिफॉल्ट में 16 मेगापिक्सल की तस्वीरें लेता है। टेस्टिंग के दौरान इमेज क्वालिटी बेहतरीन थी। ऑब्जेक्ट्स के एजेज शार्प और पूरी तरह से डिफाइन्ड आए। डिटेल की भी कोई कमी नहीं थी और एचडीआर ने सही काम किया। हर फ्रेम के किनारे पर थोड़ी सी नॉयज़ थी। लेकिन यह ज़ूम इन करने पर ही सामने आता है। कभी-कभार क्लोज अप ऑब्जेक्ट्स के साथ ऑटोफोकस की समस्या हुई। लेकिन ऐसा हर बार नहीं था।

हमें पोर्ट्रेट मोड के नतीजों ने भी संतुष्ट किया। डेप्थ कैमरे ने किनारों को अच्छे से डिटेक्ट किया। हमारे सब्जेक्ट के चेहरे पर शार्पनेस और डिटेल की कोई कमी नहीं थी। मैक्रो कैमरा उपयोगी है। लेकिन डिटेल हमेशा बेहतरीन नहीं आते। इसके अलावा अच्छे शॉट्स के लिए आपको पर्याप्त रोशनी की ज़रूरत होगी। वाइड-एंगल कैमरा भी उपयोगी था। बैरल डिस्टॉर्शन बहुत ज़्यादा नहीं दिख रहा था। डिटेल्स और कलर्स अच्छे आए। लेकिन इसकी तुलना प्राइमरी कैमरे की परफॉर्मेंस से नहीं हो सकती। कम रोशनी में सेंसर बहुत ज़्यादा काम का नहीं है। डिटेल बेहद ही कमज़ोर थे। एक्सपोज़र खराब था, नाइटस्केप होने पर भी।

हमने पाया कि प्राइमरी कैमरे से 20 फ्रेम प्रति सेकेंड वाले 1080 पिक्सल वाले वीडियो की क्वालिटी सबसे अच्छी थी। इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइजेशन ने ठीक काम किया। दिन की रोशनी में चलते हुए वीडियो रिकॉर्डिंग आउटपुट में कोई शिमर नहीं था। रियलमी एक्स2 से आप 4K वीडियो भी शूट कर पाएंगे। लेकिन बिना स्टेबलाइज़ेशन। ‘अल्ट्रा स्टेडी’ मोड ने हमें व्यूफाइंडर में बेहद ही स्मूथ वीडियो दिखाया, लेकिन रिकॉर्ड हुए वीडियो मे नोटिस करने योग्य जर्क था। कम रोशनी में डार्क एरिया में नोटिस करने लायक ग्रेन था।

Verdict
रियलमी एक्स2 वाकई में Realme XT की सफलता को आगे ले जाता है। 20,000 रुपये से कम में यह एक और बेहतरीन ऑल-राउंडर स्मार्टफोन है। आज की तारीख में रियलमी एक्सटी या Realme X (रिव्यू) की जगह इसे खरीदना ज़्यादा सही फैसला है। क्योंकि आप थोड़े ज़्यादा पैसे खर्चकर रियलमी एक्स2 प्रो वाला सॉफ्टवेयर पाते हैं और साथ में हार्डवेयर अपग्रेड भी। रियलमी एक्स2 में ड्यूड्रॉप नॉच है। अगर यह डिज़ाइन आपके गले नहीं उतरता तो आप रियलमी एक्स को चुन सकते हैं जो बिना नॉच वाले डिज़ाइन के साथ आता है और इसमें पॉप-अप सेल्फी कैमरा है।

कम रोशनी में वीडियो क्वालिटी थोड़ी बेहतर हो सकती है। एफएम रेडियो नहीं है, जो रियलमी एक्सटी का हिस्सा था। इसके अलावा आपको अच्छा डिस्प्ले, बेहतरीन बैटरी लाइफ, फास्ट चार्जिंग, सक्षम कैमरे और दमदार गेमिंग परफॉर्मेंस मिलती है। अगर आप गेमिंग के दीवाने नहीं भी हैं तो रियलमी एक्स2  20,000 रुपये से कम में मिलने वाला Realme का बेस्ट फोन है।


Source link

Total Page Visits: 72 - Today Page Visits: 2