Realme C3 Review in Hindi, रियलमी सी3 का रिव्यू

चीनी स्मार्टफोन कंपनी Realme के लिए 2019 एक शानदार साल साबित हुआ था। कंपनी ने हर तिमाही में कई स्मार्टफोन लॉन्च किए, जो भारतीय मार्केट में कंपनी के लिए काफी सफल साबित हुए। इन स्मार्टफोन के दम पर कंपनी ने भारत में बजट और मिड-रेंज मार्केट में प्रतिस्पर्धा को भी बढ़ाया। रियलमी ने 2020 की शुरुआत बजट स्मार्टफोन Realme 5i के साथ की और अब साल की पहली तिमाही के चलते ही कंपनी ने अपना नया बजट स्मार्टफोन Realme C3 भी लॉन्च कर दिया। सी-सीरीज के इस तीसरे अवतार को कंपनी ने कई अपग्रेडेड फीचर्स के साथ पेश किया है और यह   सस्ती कीमत में कुछ अच्छे हार्डवेयर से लैस है। भारत में इस समय बजट स्मार्टफोन सेगमेंट काफी गर्माया हुआ है। ऐसे में क्या Realme C3 इस सेगमेंट में साबित कर पाएगा? हमने पता लगाने के लिए इस नए स्मार्टफोन को टेस्ट किया है। आइए शुरू करते हैं रियलमी सी3 का रिव्यू।
 

Realme C3 Design

रियलमी ने 2020 के लिए एक नए डिज़ाइन चुना है, जिसे कंपनी सनराइज डिज़ाइन कहती है। हमने इसे रियलमी 5आई पर भी देखा है और अब कंपनी ने इसे Realme C3 पर आज़माया है। Realme C3 को दो रंग के विकल्पों में पेश किया गया है, जिनमें फ्रोज़न ब्लू और ब्लेज़िंग रेड रंग शामिल हैं। इस रिव्यू के लिए हमारे पास फ्रोज़न ब्लू रंग का वेरिएंट है। यह रंग निश्चित रूप से आकर्षक है। फोन के बैक में टेक्सचर है, जिसे आप अपनी उंगलियों में महसूस कर सकते हैं।

Realme ने C3 में पिछले मॉडल की तुलना में बड़ा डिस्प्ले दिया है। डिस्प्ले का साइज़ 6.5-इंच है और इसमें 20:9 का आस्पेक्ट रेशियो है। यह आस्पेक्ट रेशियो स्मार्टफोन को लंबा और पतला बनाता है, इसलिए इसे पकड़ना और उपयोग करना अपेक्षाकृत आसान है। डिस्प्ले के आसपास पतले बेज़ल हैं, लेकिन नीचे की ओर ठोड़ी मोटी चिन दी गई है। मार्केट में मौजूद अधिकतर रियलमी स्मार्टफोन की तरह रियलमी सी3 भी वाटरड्रॉप नॉच के साथ आता है। 

Realme

फोन का फ्रेम प्लास्टिक से बना है। पावर बटन दाईं ओर और वॉल्यूम बटन बाईं ओर दिए गए हैं। बटन को सही जगह सेट किया गया है, जिससे इनतक उंगली पहुंचाना आसान होता है। हालांकि इनमें उभार की कमी है, जिससे इन तक सटीकता से पहुंचना थोड़ा मुशकिल होता है।

रियलमी सी3 में वॉल्यूम बटन के ठीक ऊपर सिम ट्रे दी गई है। अच्छी बात यह है कि इसमें दो सिम के साथ अलग से माइक्रोएसडी कार्ड भी लगाया जा सकता है। फोन में नीचे माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, 3.5 एमएम ऑडियो जैक और एक लाउडस्पीकर दिया गया है। यह ज़रा निराशाजनक है कि 2020 में इस फोन में यूएसबी टाइप-सी का उपयोग नहीं किया गया है। फ्रेम के ऊपरी हिस्से में कुछ नहीं दिया गया है।

बैक की तरफ आते हैं। यहां आपको फोन का डिज़ाइन काफी हद तक रियलमी 5आई जैसा लगेगा। इसका कैमरा मॉड्यूल भी रियलमी 5आई से मेल खाता है। रियलमी सी3 में डुअल बैक कैमरा है। कंपनी ने कैमरा के चारों ओर एक मेटल की रिम दी है, जो लेंस को खरोंचों से बचाता है। Realme C3 में 5,000 एमएएच बैटरी दी गई है, जो इस कीमत के फोन में कम देखने को मिलती है। हालांकि बड़ी बैटरी इस फोन के वज़न को भी बढ़ाती है। फोन का वज़न 195 ग्राम है।

 

Realme C3 specifications and software

रियलमी सी2 में कंपनी ने मीडियाटेक का हीलियो पी22 चिपसेट दिया था, लेकिन यहां कंपनी ने सबसे बड़ा बदलाव किया है। रियलमी ने सी3 में सीधा बड़ी उछाल मारते हुए गेमिंग पर फोकस करने वाला मीडियाटेक का नया Helio G70 चिपसेट दिया है। यह एक ऑक्टा-कोर प्रोसेसर है, जिसकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 2.0 गीगाहर्ट्ज़ है। सी3 में दो वेरिएंट दिए गए हैं। इसका बेस वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ आता है और इसके दूसरे वेरिएंट में 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज दी गई है। कंपनी ने इन दोनों वेरिएंट की कीमत को भी सही तरीके से सेट किया है। बेस वेरिएंट की कीमत 6,999 रुपये है और हाई-एंड वेरिएंट की कीमत 7,999 रुपये है। जैसा कि हमने बताया कि इसकी स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए बढ़ाया भी जा सकता है।

Realme C3 एक डुअल सिम स्मार्टफोन है, जिसमें 4G के साथ ही VoLTE का सपोर्ट भी आता है। कनेक्टिविटी विकल्पों में ब्लूटूथ 5, वाई-फाई, पांच पोजिशनिंग सिस्टम और अन्य सभी सामान्य सेंसर शामिल हैं। रियलमी सी2 की तरह ही, रियलमी सी3 में भी फिंगरप्रिंट स्कैनर शामिल नहीं है।

Realme

फोन का सॉफ्टवेयर एक ऐसी जगह है, जहां रियलमी ने सुधार किया है। रियलमी सी3 अब अपने पिछले वर्ज़न की तरह ColorOS पर चलाता है, इसके बजाय कंपनी ने इसमें RealmeUI V1.0 दिया है, जो Android 10 पर आधारित है। यह कंपनी का पहला स्मार्टफोन है, जो एंड्रॉइड 10 के साथ प्रीलोडेड आता है।

नया रियलमीयूआई ओप्पो के कलरओएस के समान है और ColorOS 6 के मुकाबले बहुत सारे बदलावों के साथ आता है। यह काफी हद तक स्टॉक एंड्रॉयड के समान है और हमें इसका लेआउट पसंद आया। हालांकि फोन में अभी भी कुछ ब्लोटवेयर (अनचाहीं ऐप्स) शामिल हैं, जिसमें फेसबुक, हेलो, डेलीहंट, गाना, ओपेरा न्यूज़, यूसी ब्राउजर और कुछ रियलम ऐप हैं। स्मार्टफोन में एक ऐप मार्केट स्टोर भी है, जो Google Play Store का ही एक दूसरा विकल्प है।

होम स्क्रीन से दाईं ओर स्वाइप करने से स्मार्ट असिस्टेंट या गूगल असिस्टेंट स्क्रीन नहीं आती है। हां फोन में यूनिवर्सल सर्च अभी भी उपलब्ध है, जिसे एक्सेस करने के लिए होम स्क्रीन पर नीचे की ओर स्वाइप करना होता है। RealmeUI में डार्क मोड भी शामिल। फोन में फोकस मोड भी है, जिसे नोटिफिकेशन शेड से ऑन किया जा सकता है।

अन्य Realme स्मार्टफोन की तरह, यह फोन भी गेम स्पेस के साथ है, जो गेमिंग के समय आपको कॉल और नोटिफिकेशन को ब्लॉक करने में मदद करता है। रियलमी इस फोन में व्यक्तिगत सूचना सुरक्षा सुविधा फीचर होने का भी दावा करता है, जो आपके कॉल इतिहास, संपर्कों और संदेशों तक पहुंच का अनुरोध करने वाली ऐप्स को ब्लैंक या डमी जानकारी पहुंचा देती है।
 

Realme C3 performance and battery life

बजट डिवाइस होने के कारण हम Realme C3 से औसत परफॉर्मेंस देने की उम्मीद कर रहे थे। हालांकि, डिवाइस अच्छा परफॉर्म करती है। हमने मेन्यू में स्क्रॉल करते समय और मल्टीटास्किंग करते समय इस फोन में किसी प्रकार का लैग नहीं देखा। बता दें कि हमने इस डिवाइस के 4 जीबी रैम वेरिएंट को टेस्ट किया है और यह बिना ऐप्स को किल किए काफी आसानी से मल्टीटास्क कर सकता है।

हमने डिवाइस पर फेस रिकॉग्निशन सेट किया पाया कि यह फोन आपके चेहरे को कैसी भी रोशनी में आराम से पहचान लेता है और फोन अलॉक कर देता है। धूप की स्थिति में भी डिस्प्ले ब्राइट रहता है, लेकिन अच्छा होता यदि इसके व्यूइंग एंगल भी थोड़े बेहतर होते।
 

Realme
Realme

हमने रियलमी सी3 में PUBG मोबाइल गेम भी खेला। गेम में शुरुआत से ही ग्राफिक्स HD पर सेट होते हैं और सेटिंग्स भी हाई पर सेट होती है, जो एक अच्छी बात है। हालांकि थोड़ी देर खेलने पर हमने इन सेटिंग्स पर गेम में हल्का लैग पाया। सेटिंग को हाई से मीडियम करने पर परफॉर्मेंस में काफी सुधार हुआ और गेम बिना किसी दिक्कत के स्मूथ तरीके से चला। यदि आप इसमें गेम को हाई सेटिंग्स पर 15 मिनट तक खेलेंगे तो आपको डिस्प्ले में हलकी सी गरमाहट भी महसूस होगी।

फोन 5,000 एमएएच की बड़ी बैटरी के साथ आता है, जो बेहतरीन बैटरी लाइफ देती है। हमारे टेस्ट में यह फोन एक चार्ज पर लगभग दो दिन चल गया। इस दौरान हमने फोन पर कुछ गेम खेले, एक एक्टिव व्हाट्सएप अकाउंट इस्तेमाल किया और वेब ब्राउज़िंग के लिए गूगल क्रोम का इस्तेमाल किया। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में स्मार्टफोन ने अविश्वसनीय 28 घंटे और 20 मिनट का बैटरी बैकअप, जितना इस टेस्ट में अभी तक किसी भी स्मार्टफोन ने नहीं दिया है। हालांकि एक जगह हमें काफी निराशा हाथ लगी। बड़ी बैटरी के साथ निसंदेह कंपनी को फास्ट चार्जिंग सपोर्ट देना चाहिए था, लेकिन रियलमी इस फोन के साथ 10 वॉट आउटपुट वाला चार्जर देती है, जिसमें बैटरी को पूरा चार्ज करने में दो घंटे लगते हैं।
 

Realme C3 cameras

रियलमी सी3 में 12-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है, जो f/1.8 अपर्चर के साथ आता है। इसका दूसरा कैमरा 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। फ्रंट में 5-मेगापिक्सेल का सेल्फी कैमरा दिया गया है। कैमरा ऐप पिछले रियलमी फोन की तुलना में काफी बदला गया है। अब इसमें फोटो और वीडियो मोड के अलावा पोर्ट्रेट, टाइम-लैप्स, स्लो-मो, एक्सपर्ट और पैनो मोड शामिल हैं। इसमें HDR और क्रोमा बूस्ट के लिए भी क्विक टॉगल हैं।
 

realme

 

realme

दिन के उजाले में तस्वीरें लेते समय, Realme C3 फोकस को तेज़ी से लॉक करता है। कैमरा ने रोशनी को सही ढ़ंग से मापा, जिसकी वजह से फोन में अच्छी तस्वीरें आई। हालांकि यदि आप कैमरा में ज़ूम कर तस्वीरें लेंगे तो, आपको तस्वीरों में डिटेल की कमी देखने को मिलेगी। फोन की कीमत के हिसाब से कैमरा की क्वालिटी बेहतर कही जा सकती है। क्लोज़-अप शॉट की बात करें तो हमने देखा कि रियलमी सी3 सब्जेक्ट के बहुत करीब होने पर फोकस लॉक करने के लिए संघर्ष करता था। हालांकि फोकस लॉक होने पर तस्वीर अच्छी आती है।
 

realme

पोर्ट्रेट मोड के लिए इसमें डेप्थ सेंसर दिया गया है। अच्छी बात यह है कि कैमरा ऐप आपको इस मोड पर तस्वीर खींचने से पहले ब्लर के स्तर को सेट करने का विकल्प देती है। Realme C3 सब्जेक्ट के किनारों का अच्छी तरह पता लगाता हैस लेकिन हमने तस्वीर को थोड़ा सपाट पाया।
 

realme

कम रोशनी में रियलमी सी3 काफी औसत तस्वीरें देता है। इनमे डिटेल और शार्पनेस की कमी साफ दिखाई देती है। Realme की आधिकारिक वेबसाइट ने शुरुआत में फोन में एक सुपर नाइटस्केप मोड फीचर शामिल होने का दावा किया, लेकिन हमने इसे कैमरा ऐप में नहीं पाया। जब हमने इस बारे में पूछताछ की, तो एक Realme प्रतिनिधि ने Gadgets 360 को पुष्टि की और कहा यह एक गलती थी और यह मॉडल इस तरह के मोड के साथ नहीं आता है। बाद में कंपनी ने इसे वेबसाइट से हटा दिया।
 

realme

सेल्फी की बात करें तो, दिन के उजाले में बाहर ली गई सेल्फी में कलर टोन थोड़ा गलत आता है। तस्वीर में शर्पनेस और डिटेल की भी कमी थी। बैक और फ्रंट दोनों कैमरा से फोन में अधिकतम 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। कैमरा में वीडियो स्टेबलाइजेशन नहीं दिया है। वीडियो रिकॉर्डिंग के समय भी कम रोशनी में रियलमी सी3 रोशनी का पता लगाता है। इस सेगमेंट के फोन के हिसाब से यह अच्छा फीचर है।
 

Verdict

Realme C3 निश्चित तौर पर Realme C2 के मुकाबले दमदार फीचर लेकर आता है और कंपनी की बजट सीरीज को मजबूत बनाता है। फोन में रियलमी ने एक शक्तिशाली चिपसेट दिया है, जो परफॉर्मेंस के मामले में अपने प्रतिद्वंधियों को अच्ची टक्कर देता है। बैटरी लाइफ उम्मीद से ज्यादा दमदार है और प्रभावशाली बात है कि रियलमी के सभी स्मार्टफोन लगातार हमारे बैटरी टेस्ट में सफलतापूर्वक टिक रहे रहे हैं। बेशक रियलमी सी3 की कैमरा परफॉर्मेंस को बेहतरीन नहीं कहा जा सकता है, लेकिन इसे कीमत के हिसाब से बूरा भी नहीं कहा जा सकता।

महज 6,999 रुपये की शुरुआती कीमत में Realme C3 को खरीदने की सलाह आसानी से दी जा सकती है। हालांकि रियलमी अपनी अधिकांश प्रतिद्वंधियों की तरह इस फोन में एक फिंगरप्रिंट स्कैनर दे सकती थी। साथ ही हम यूएसबी टाइप-सी को भी एक स्टैंडर्ड फीचर बनते देखना चाहते हैं।


Source link

Total Page Visits: 64 - Today Page Visits: 1