Realme 6 Review in Hindi, रियलमी 6 का रिव्यू

Realme ने साल की शुरुआत बजट सेगमेंट में कुछ नए मॉडल और बिल्कुल नए 5G सक्षम फ्लैगशिप के साथ की थी। अब कंपनी ने Realme 5 सीरीज़ की अपग्रेड सीरीज़ लॉन्च की है, जिसमें Realme 6 और Realme 6 Pro शामिल है। Realme 6 इस सीरीज़ का किफायती फोन है, जिसमें 90Hz रिफ्रेश रेट के साथ होल-पंच डिस्प्ले है। यह रियलमी का पहला बजट डिवाइस है, जिसमें हाई-रिफ्रेश रेट डिस्प्ले का इस्तेमाल किया गया है। यहां तक की इस कीमत में 90 हर्टज़ डिस्प्ले वाला मोबाइल मार्केट में उपलब्ध नहीं है। फोन दमदार मीडियाटेक हीलियो जी90टी चिपसेट के साथ आता है, जो इससे पहले रेडमी नोट 8 प्रो में देखा जा चुका है।

हालांकि यहां हमें इस फोन की कीमत ने थोड़ा चौंकाया है। Realme 6 की भारत में शुरुआती कीमत 12,999 रुपये है। फोन की थोड़ी ज्यादा कीमत जरूर है, लेकिन क्या इस कीमत को उचित दाम साबित करने के लिए फोन हमें अपने फीचर्स से प्रभावित करने में सफल होगा? यह जानने के लिए हमने Realme 6 का रिव्यू किया है। क्या यह सबसे अच्छा बजट स्मार्टफोन है, जिसे आपको बिना इंतज़ार किए खरीद लेना चाहिए? आइए जानते हैं।

 

Realme 6 design

अपने कम लागत वाले मॉडल पर दिए जाने वाले सनराइज डिज़ाइन के बजाय, रियलमी ने इस फोन में एक नया कॉमेट डिज़ाइन दिया है। Realme 6 में पीछे ग्रेडिएंट फिनिश दी गई है, जिसमें रोशनी पड़ने पर लकीरें दिखाई देती हैं। ये सभी लकीने ऊपर से शुरू होती है और नीचे चार्जिंग पोर्ट पर एक नोक की तरह इकट्ठा होती हैं। कुल मिला कर यह फोन को एक प्रीमियम लुक देता है।

Realme 6 में 6.5-इंच का डिस्प्ले है, जो Realme 5 के समान है। हालांकि नए फोन में नॉच नहीं है। इसके बजाय कंपनी ने इस बार फैशन में चल रहा होल-पंच डिज़ाइन दिया है। यह होल-पंच कटआउट डिस्प्ले के बायें कोने ओर है। डिस्प्ले के साइड में पतले बेज़ल हैं, लेकिन नीचे दी गई चिन काफी मोटी है।

रियलमी 6 के किनारों को गोल किया गया है, ताकि यह आपकी हथेली में चुभे ना। फोन का बैक थोड़ा घुमावदार है जो इसे पकड़ने में आरामदायक बनाता है। इस बार रियलमी ने बजट फोन में साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर का विकल्प चुना है, जो डिवाइस के दायीं ओर स्थित है। हमें प्लेसमेंट पसंद आया, क्योंकि स्मार्टफोन को दाहिने हाथ में पकड़ने के दौरान अंगूठा काफी आराम से पावर बटन / फिंगरप्रिंट सेंसर तक पहुंच जाता है। यदि आप बाये हाथ से फोन इस्तेमाल करने के आदी हैं, तो आपको स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए अपनी बायें हाथ की उंगली और अंगूठे को रजिस्टर करना पड़ सकता है।
 

realme

रियलमी ने वॉल्यूम बटन को बायीं ओर सेट किया है और उन्हें थोड़ा नीचे रखा है जिससे उन्हें दबाना आसान हो जाता है। सिम ट्रे वॉल्यूम बटन के ठीक ऊपर है। हमने देखा कि फोन 9.6 एमएम मोटाई के साथ आता है, जो वाकई में मोटा महसूस होता है। फोन में 4,300 एमएएच बैटरी है। इस फोन का वज़न 191 ग्राम है। Realme फोन में नीचे यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। टाइप-सी पोर्ट के साथ में 3.5 मिलिमीटर हेडफोन जैक और एक लाउडस्पीकर ग्रिल भी है।

बाज़ार में हाल ही में लॉन्च किए गए अधिकतर लोकप्रिय स्मार्टफोन की तरह ही Realme 6 के बैक में भी क्वाड कैमरा सेटअप दिया है। मॉड्यूल थोड़ा चौड़ा और उभरा हुआ है, लेकिन इसके चारों ओर एक मेटल आउटलाइन है, जिसको लेकर हमें उम्मीद है कि यह मॉड्यूल को खरोंचों से बचा सकता है। फोन का रियर पैनल ग्लास से नहीं बना है, ऐसे में इसमें मामूली खरोंच पड़ सकती है। रियलमी ने बॉक्स में एक पारदर्शी केस दिया है। मामूली खरोंचों से बचाने के लिए आप इस केस का उपयोग कर सकते हैं।
 

Realme 6 specifications and software

रियलमी 6 में 6.5-इंच की फुल-एचडी+ डिस्प्ले दिया गया है, जो पिछले मॉडल में नहीं था। डिस्प्ले का मुख्य आकर्षण इसमें शामिल 90Hz रिफ्रेश रेट है। हाई-रिफ्रेश रेट आपके अनुभव को बढ़ा देता है। कंपनी ने इस रिफ्रेश रेट को ऑटो में सेट किया है, जो फोन को 60 हर्टज़ और 90 हर्ट्ज़ के बीच खुद सेट करता है, लेकिन यदि आप अपने मुताबिक इसका रिफ्रेश रेट सेट करना चाहते हैं, तो आपके पास वह विकल्प भी उपलब्ध है। डिस्प्ले का घनत्व 405 पीपीआई है और होल-पंच की वजह से Realme 6 का स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 90.5 प्रतिशत है। डिस्प्ले प्रोटेक्शन के लिए फ्रंट में गोरिल्ला ग्लास 3 दिया है, जो बेशक थोड़ी पुरानी टेक्नोलॉजी है।

रियलमी 6 को मीडियाटेक Helio G90T प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया गया है। यह शक्तिशाली चिपसेट है, जिसे हम शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो में देख चुके हैं। इस प्रोसेसर में 2.05 गीगाहर्ट्ज़ क्लॉक स्पीड वाले दो कॉर्टेक्स-ए76 कोर हैं और 2.0 गीगाहर्ट्ज़ क्लॉक स्पीड वाले छह कोर हैं। रियलमी फोन तीन वेरिएंट्स में आता है। इसके 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज की कीमत 12,999 रुपये है। 6 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट और 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत क्रमश: 14,999 रुपये और 15,999 रुपये है। स्मार्टफोन यूएफएस 2.1 स्टोरेज के साथ आता है। हमने इस फोन के 8 जीबी रैम वेरिएंट को रिव्यू किया है।

कनेक्टिविटी के लिहाज से यह फोन ब्लूटूथ 5, डुअल-बैंड वाई-फाई एसी और तीन नेविगेशन सिस्टम प्रदान करता है। यह एक डुअल-सिम डिवाइस है, जिसमें 4G के साथ VoLTE का सपोर्ट भी शामिल है। इसमें सभी सामान्य सेंसर शामिल हैं।
 

realme

सॉफ्टवेयर की बात करें तो Realme ने कुछ बदलावों के साथ इसमें ColorOS कस्टम स्किन के बजाय अपना Realme UI दिया है। नया Realme UI  Android 10 पर आधारित है। हमारा डिवाइस फरवरी सुरक्षा पैच पर चला रहा था।

यूज़र इंटरफेस कुछ हद तक स्टॉक एंड्रॉयड का अनुभव देता है और हमें यह उपयोग करने में आसान लगा। सेटिंग्स ऐप को अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया है और हमें विकल्प खोजने के लिए संघर्ष नहीं करना पड़ा । रियलमी यूआई में डिजिटल वेलबीइंग, फोकस मोड, डार्क मोड और राइडिंग मोड जैसे फीचर्स भी आते हैं। रियलमी डुअल-मोड ऑडियो के साथ आता है, जो आपको स्मार्टफोन पर म्युज़िक के लिए एक ब्लूटूथ और वायर्ड हेडसेट एक साथ कनेक्ट करने की अनुमति देता है, लेकिन यह फीचर फिलहाल Realme Lab के तहत लिस्टेड है।

हमें डिवाइस पर कुछ पहले से इंस्टॉल आई ऐप्स भी मिले, जैसे फेसबुक, डेलीहंट, गाना, हेलो, ओपेरा न्यूज़, यूसी ब्राउजर, डब्ल्यूपीएस ऑफिस और कुछ गूगल ऐप्स। इसमें रियलमी के कुछ ऐप्स भी पहले से आते हैं, जैसे रियलमी स्टोर, कम्युनिटी, गेम सेंटर, गेम स्पेस और अपना खुद का ऐप्स स्टोर, जिसे ऐप मार्केट कहा जाता है। ब्राउज़र जैसे स्टॉक एप्लिकेशन लगातार नोटिफिकेशन देता रहता है, जिसे हमें परेशान होकर डिसेबल करना पड़ा।
 

Realme 6 performance and battery life

रियलमी 6 की स्पेसिफिकेशन पड़ने में बेशक दिलचस्प है। फोन में 90 हर्ट्ज़ रिफ्रेश रेट इंटरफेस को बहुत स्मूथ बनाता है। हमें यह डिस्प्ले सूरज की रोशनी में थोड़ा रिफ्लेक्टिव लग रहा था, लेकिन पैनल पर्याप्त ब्राइट था, जिससे हमें डिस्प्ले में कंटेंट देखने में परेशानी नहीं हुई। हमने इसके व्यूईंग एंगल भी ठीक-ठाक लगे।

Realme 6 पर साइड-माउंटेड फिंगरप्रिंट स्कैनर है, जिसका मतलब है कि इसके पावर बटन पर ही फिंगप्रिंट सेंसर भी सेट किया गया है। यह सटीकता और तेज़ी से फोन को अनलॉक करने में सक्षम है और हमे इसकी परफॉर्मेंस खासी पसंद आई। हमने फेस रिकॉग्निशन को भी सेट किया, जो चेहरे की पहचान कर फोन को ऑनलाक करता है। यह फीचर भी बेहद तेज़ी से फोन को अलॉक करता है। फोन में शामिल रेज़-टू-वेक फीचर को सक्षम करने के बाद स्मार्टफोन को अनलॉक करने के लिए बहुत कम प्रयास की आवश्यकता होती है।
 

realme

हम रियलमी 6 की परफॉर्मेंस से खुश थे, क्योंकि हमें कभी भी ऐप्स को लोड करने के लिए लंबे समय तक इंतजार नहीं करना पड़ा। डिवाइस पर 8 जीबी रैम होने से यह बैकग्राउंड में ऐप्स को किल नहीं होने देता और आप इसमें आसानी से मल्टीटास्क कर सकते हैं। इसमें ऐप लोड होने में समय भी बेहद कम लगता है।

MediaTek ने Helio G90 सीरीज़ को गेमिंग प्रोसेसर के रूप में पेश किया है और हम यह देखने के लिए उत्सुक थे कि रियलमी 6 गेमिंग के लिहाज़ से कैसा परफॉर्म करेगा। हमने स्मार्टफोन पर PUBG मोबाइल खेला और यह एचडी पर सेट किए गए ग्राफिक्स के साथ हाई-सेटिंग्स और हाई फ्रेम रेट पर डिफॉल्ट रूप से चला। हमने इन सेटिंग्स में गेम खेलते समय किसी भी तरह का लैग या फ्रेम ड्रॉप नहीं देखा। लगभग 20 मिनट के बाद हमने नोटिस किया कि स्मार्टफोन टच में थोड़ा गर्म हो गया।
 

realme

Realme 6 की बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। यह हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 19 घंटे, 26 मिनट तक चलने में कामयाब रहा। हमारे उपयोग के साथ, रियलमी 6 एक चार्ज में डेढ़ दिन तक चला। बॉक्स में 30W फास्ट चार्जर आता है। इसका इस्तेमाल करने में फोन 30 मिनट में 65 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है और पूरी तरह से चार्ज होने में एक घंटे से अधिक समय लगाता है।
 

Realme 6 cameras

रियलमी 6 के बैक में 64-मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है। इसके साथ ही इस बैक कैमरा सेटअप में 119-डिग्री फील्ड ऑफ व्यू के साथ 8-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा, 2-मेगापिक्सल का मोनोक्रोम कैमरा, और एक 2-मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस है। फ्रंट में 16-मेगापिक्सल का सेल्फी शूटर है। कैमरा सॉफ्टवेयर काफी हद तक अन्य मिड-रेंज स्मार्टफोन्स की तरह है। हमे कैमरा ऐप में विभिन्न शूटिंग मोड पर स्विच करने में कोई समस्या नहीं हुई। एचडीआर, फिल्टर और क्रोमा बूस्ट के लिए क्विक टॉगल दिए गए हैं। एआई सीन का पता लगा लेता है।
 

realme

 

realme

Realme 6 फोकस करने में तेज़ है और अधिकांश सीन में रोशनी को ठीक से मापता है। दिन के उजाले में, फोन का कैमरा कुछ अच्छे शॉट्स लेता है और जू़म करने पर भी तस्वीरों में डिटेल की कमी नहीं दिखाई दी। ब्राइट सीन में, रियलमी 6 का एचडीआर मोड खुद से सक्षम हो जाता है। तस्वीरें डिफ़ॉल्ट रूप से 16 मेगापिक्सल पर आती, लेकिन आप चाहें तो इसमें 64-मेगापिक्सल मोड को ऑन कर तस्वीरें खींच सकते हैं।

रियलमी 6 पर वाइड-एंगल कैमरा भी है। हालांकि प्राइमरी कैमरे के मुकाबले यह कैमरा डायनामिक रेंज में उतना अच्छा नहीं है। तस्वीरें काफी बड़ा क्षेत्र कैप्चर कर सकता है, लेकिन इससे ली गई तस्वीरों में डिटेल और क्वालिटी की कमी दिखाई देती है। इसके अलावा तस्वीर के किनारे थोड़े विकृत भी आते हैं।
 

realme

 

realme

क्लोज़-अप के लिए, Realme 6 में डेप्थ सेंसर भी है, जो बैकग्राउंड को अच्छे से ब्लर (धुंधला) करता है। कैमरा फोकस जल्दी सेट करता है, जिसक वजह से तस्वीरे अच्छी आती है। पोर्ट्रेट मोड आपको शॉट लेने से पहले ब्लर का लेवल भी सेट करने का विकल्प देता है। कैमरा सब्जेक्ट के ऐज का सटीकता से पता लगाता है।

मैक्रो कैमरा में ऑटोफोकस की कमी है लेकिन आप किसी विषय के बेहद करीब पहुच कर भी आसानी से तस्वीर ले सकते हैं। यह घर के अंदर शूटिंग के दौरान अच्छे शॉट्स लेने में कामयाब रहा।
 

realme

 

realme

कम रोशनी में कैमरा क्वालिटी थोड़ी कम हो जाती है। आपको कम रोशनी में भी कुछ अच्छे दिखने वाली तस्वीरें मिलेंगी, लेकिन ज़ूम करने पर तस्वीरों में डिटेल की कमी नज़र आती है। नाइट मोड कम रोशनी में बहुत बेहतर काम करता है और कई फ्रेम एक साथ जोड़कर एक शानदार आउटपुट देता है। नाइट मोड के साथ ली गई तस्वीरों में डिटेल भी भरपूर दिखाई देती है।
 

realme

Realme 6 के साथ शूट की गई सेल्फी में भी अच्छी डिटेल थी। हालांकि इसमें ब्यूटिफिकेशन डिफॉल्ट रूप से सक्षम आता है। नेचुरल-दिखने वाले आउटपुट के लिए आपको ब्यूटिफिकेशन को कम या बंद करना होगा। ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा किए जाने के लिहाज से अच्छी थी।

प्राइमरी कैमरा से 4K रिजॉल्यूशन पर रिकॉर्डिंग और सेल्फी कैमरा से 1080 पिक्सल पर रिकॉर्डिंग की जा सकती है। इसके अलावा प्राइमरी कैमरा से यूज़र्स 60 फ्रेम प्रति सेकंड के साथ 1080p रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। 1080p रिजॉल्यूशन पर वीडियो स्थिर आती हैं, लेकिन 4K पर नहीं। हमने कम रोशनी में ली गई वीडियो में हल्के टिमटिमाते इफेक्ट भी देखें।
 

Verdict

Realme ने एक बार फिर उचित कीमत पर एक शानदार स्मार्टफोन दिया है। Realme 6 एक शक्तिशाली प्रोसेसर के साथ आता है, अच्छी बैटरी लाइफ देता है, और बॉक्स में 30W फास्ट चार्जर के साथ भी आता है। कंपनी ने Realme UI में भी सुधार किया है, लेकिन हम चाहते हैं कि भविष्य में कंपनी ब्लोटवेयर (अनचाहीं ऐप्स) को कम करें। यदि आप 15,000 रुपये या उसके आसपास की कीमत में वैल्यू फॉर मनी डिवाइस की तलाश कर रहे हैं तो आप Xiaomi के Redmi Note 9 सीरीज़ के लॉन्च होने के लिए कुछ समय इंतजार कर सकते हैं। हालांकि हमारा मानना है कि आप रियलमी 6 से भी संतुष्ट होंगे।


Source link

Total Page Visits: 22 - Today Page Visits: 1