Micromax’s Yu Yureka Plus Review in Hindi, यू यूरेका प्लस का रिव्यू

साल 2015 की शुरुआत में माइक्रोमैक्स (Micromax) ने Yu ब्रांड को लॉन्च किया और साथ में स्मार्टफोन भी। वैसे ये डिवाइस सिर्फ ऑनलाइन उपलब्ध हैं, लेकिन कम कीमत में बेहतरीन स्पेसिफिकेशन के साथ आते हैं। अब तक CyanogenMod ऑपरेटिंग सिस्टम के कस्टमाइजेशन फीचर पर भरोसा रखते हुए Yu अपने डिवाइस में इसका ही इस्तेमाल करता रहा है। यूरेका (Yureka) और यूफोरिया (Yuphoria), दोनों ही हैंडसेट कस्टमाइज़ेशन का विकल्प देते हैं और कम दाम में शानदार स्पेसिफिकेशन भी। दोनों ही डिवाइस को अब तक जबरदस्त सफलता मिली है।

(यह भी देखें: Lenovo K3 Note रिव्यू: लागत कम, फ़ायदा ज़्यादा)

Yu ब्रांड का तीसरा प्रोडक्ट है यूरेका प्लस (Yureka Plus)। इसकी कीमत है 9,999 रुपये जो Yureka से 1,000 रुपये ज्यादा है। इस बढ़ोतरी को सार्थक ठहराने के लिए डिवाइस के स्पेसिफिकेशन में भी सुधार किया गया है। फुल-एचडी स्क्रीन और नया कैमरा सेंसर बड़े बदलाव हैं। हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Yureka Plus में क्या-क्या है खास।

yu_yureka_plus_back_ndtv

लुक और डिज़ाइन
Yureka Plus हैंडसेट दिखने और हाथों में रखने पर अपने पुराने वर्ज़न यू यूरेका (Yu Yureka) जैसा ही एहसास देता है। दोनों डिवाइस को एक-दूसरे के साथ रख दिया जाए तो अंतर बता पाना मुश्किल होगा। इसमें कोई बुराई नहीं क्योंकि हमें Yureka का डिज़ाइन पसंद आया था। फोन दिखने में सुंदर है और हाथों में रखने पर अच्छा एहसास देता है।

प्राइमरी सिम और माइक्रोएसडी स्लॉट को बैटरी हटाने के बाद ही एक्सेस किया जा सकता है। दूसरे सिम स्लॉट का इस्तेमाल करने के लिए ऐसा करने की जरूरत नहीं। फ्रंट पैनल में एक सर्कल बना हुआ है जो होम बटन की ओर इशारा करता है। जब भी स्क्रीन ऑन होता है, तीन सॉफ्ट की( key) जल जाते हैं।

(यह भी देखें: Moto G 3rd Gen रिव्यू: स्पेसिफिकेशन नहीं, परफॉर्मेंस ज्यादा जरूरी)

नए डिवाइस का स्क्रीन फुल-एचडी है। आज की तारीख में 10,000 रुपये से कम दाम वाले स्मार्टफोन में 1080p का स्क्रीन मौजूद होना, कोई असंभव बात नहीं। Yu ने भी चतुराई दिखाते हुए अपने लेटेस्ट डिवाइस में फुल-एचडी स्क्रीन दिया है जो वेल्यू बढ़ाने का काम करता है। स्क्रीन शार्प है। वैसे घर के अंदर इसकी ब्राइटनेस अच्छी है पर बाहर निकलते ही यह थोड़ा कमज़ोर पड़ जाता है। फिर भी यह इस प्राइस रेंज के बाकी स्मार्टफोन के स्क्रीन से कहीं बेहतर है।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
Yureka Plus में Snapdragon 615 प्रोसेसर के साथ 16GB की इनबिल्ट स्टोरेज और 2GB का रैम (RAM) मौजूद है। इसके अलावा डिवाइस 4G को सपोर्ट करता है और इसमें ब्लूटूथ व वाई-फाई कनेक्टिविटी फीचर भी दिया है। वैसे, Yu Yureka को भी इन्हीं फ़ीचर के साथ लॉन्च किया गया था, जो इस रेंज के स्मार्टफोन के लिए बड़ी बात थी। पर आज की तारीख में ज्यादातर डिवाइस इस तरह के ही स्पेसिफिकेशन से साथ आ रहे हैं। फिर भी इतने शानदार स्पेसिफिकेशन वो भी इतने काम दाम में, लंबे समय तक मार्केट में अपनी अहमियत बनाए रखेंगे।

Yu ने Yureka Plus के लिए Cyanogen 12 OS पर भरोसा दिखाया है जो एंड्रॉयड 5.0.2 (Android 5.0.2) पर बेस्ड है। हम इस ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रशंसकों में से हैं, क्योंकि इसमें कस्टमाइजेशन के कई ऐसे विकल्प मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपनी चाहत का फोन सेटअप कर सकते हैं। यह बहुत ही तेजी और सुचारू ढंग से काम करने वाला सिस्टम है जिसे इस्तेमाल करने का अनुभव अच्छा रहता है।

yu_yureka_plus_frontbottom_ndtv

डिवाइस पर जो प्रीलोडेड ऐप्स हैं वो भी काम के हैं। AudioFX एक ऑडियो इक्वलाइज़र और कंट्रोलर है, जबकि Screencast आपको फोन के स्क्रीन का वीडियो रिकॉर्ड करने की सुविधा देता है।

कैमरा
Yureka से Yureka Plus में दूसरा बड़ा बदलाव कैमरा सेंसर का है। Yureka में पुराने Sony IMX135 सेंसर का इस्तेमाल किया गया था, जबकि Yureka Plus में नए IMX214 सेंसर का। वैसे दोनों ही डिवाइस में 13 मेगापिक्सल के सेंसर हैं, लेकिन IMX214 की बदौलत बेहतर फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की उम्मीद की जा सकती है। इसमें एचडीआर फोटो और वीडियो के लिए सपोर्ट भी शामिल है।

Yureka Plus का कैमरा अच्छा है। यह डिटेल्ड और शार्प तस्वीरें लेता है। कलर्स काफी वाइब्रेंट हैं। तस्वीरों में कमी निकालने के लिए आपको डेस्कटॉप पर उसे ज़ूम करके देखना पड़ेगा। हालांकि, कम रोशनी में तस्वीरों की क्वालिटी में कमी साफ झलकती है। इमेज के डार्क ज़ोन ज्यादा धुंधले नज़र आते हैं।

yu_yureka_plus_camerashot1_ndtv-thumb-635x476

HDR मोड के रिजल्ट बेहतरीन थे। हमने आम तौर पर HDR मोड में शूट करना पसंद किया क्योंकि इसका असर बहुत सूक्ष्म था पर यह आंखों का साफ नज़र आता था। वीडियो आम तौर पर अच्छे थे और क्लोज़ अप शॉट भी। कम रोशनी वाली समस्या को छोड़ दें तो Yureka Plus का कैमरा पुराने हैंडसेट से बेहतर है।

कैमरा ऐप यूज़र फ्रेंडली है। सेटिंग्स आइकन ने स्क्रीन का छोटा हिस्सा लिया। वीडियो, फोटो और पनोरमा शॉट के लिए बटन बने हैं। साथ में फ्लैश सेलेक्टर भी है। इसका डिजाइन बेहतरीन है, इस वजह से कैमरे को इस्तेमाल करना आसान हो जाता है।

yu_yureka_plus_camerashot2

परफॉर्मेंस
परफॉर्मेंस के मामले में Yu Yureka Plus एक सक्षम डिवाइस नज़र आता है। इसकी वजह हैंडसेट में पावरफुल प्रोसेसर, मजबूत स्पेसिफिकेशन और बेहतरीन ऑपरेटिंग सिस्टम का होना है। स्मार्टफोन पर हमारे टेस्ट वीडियो आसानी से लोड हुए और चलने में भी कोई समस्या नहीं आई। ऐप्स और गेम्स का इस्तेमाल करते वक्त फोन काफ़ी स्मूथ चला। कभी-कभार ग्राफिक्स धीमे ज़रूर पड़े।

AnTuTu और Quadrant बेंचमार्क टेस्ट पर डिवाइस ने क्रमशः 34,457 और 24,116 के स्कोर हासिल किए, जबकि GFXBench और 3DMark में स्कोर क्रमशः 14fps और 5,477 रहे। ये आंकड़ें यही पुष्टि करते हैं कि Yureka Plus की परफॉर्मेंस अच्छी है। यानी वेल्यू फॉर मनी।

कॉल और स्पीकर की क्वालिटी ठीक-ठाक थी। नेटवर्क में भी ऐसी कोई बड़ी प्रोब्लम नहीं आई। हाई-रिजॉल्यूशन स्क्रीन होने के बावजूद Yureka Plus की बैटरी वीडियो लूप टेस्ट में 10 घंटे और 5 मिनट तक चली। सामान्य इस्तेमाल पर बैटरी आसानी से 1 दिन तक चलेगी।

yu_yureka_plus_box_ndtv

हमारा फैसला
Yu Yureka को जब लॉन्च किया गया था तो यह एक खास सेगमेंट में एक क्रांतिकारी कोशिश थी। इस डिवाइस ने हमें दिखाया कि एक बजट स्मार्टफोन में क्या-क्या हो सकता है। इसके लॉन्च के साथ प्राइस वार की शरुआत हुई। इसका फायदा कंज्यूमर को मिला। इस डिवाइस ने यह भी बताया कि किसी भी स्मार्टफोन में अच्छा ऑपरेटिंग सिस्टम होना कितना अहम है। अब Yu Yureka Plus के जरिए कंपनी ने अपने पुराने हैंडसेट के सभी बेहतरीन क्वालिटी को फिर से भुनाने की कोशिश की है। साथ में कुछ बदलाव भी किए हैं ताकि डिवाइस नया नज़र आए। अगर आप 10,000 रुपये के रेंज का स्मार्टफोन खरीदने का विचार कर रहे हैं तो Yu Yureka Plus पर भरोसा जता सकते हैं।


Source link

Total Page Visits: 84 - Today Page Visits: 2