Lyf F1 Review in Hindi, लाइफ एफ1 का रिव्यू

हम रिलायंस रिटेल के लाइफ ब्रांड के स्मार्टफोन को लगातार बाजार में देख रहे हैं। लाइफ ने एंट्री-लेवल से लेकर मिड रेंज तक के स्मार्टफोन पेश किए हैं। दूसरे स्मार्टफोन की तुलना में इन्हें खरीदने का फ़ायदा यह है कि इनके साथ जियो सिम कार्ड भी मिलता है। इसके जरिए ग्राहक एलटीई डेटा का मुफ्त एक्सेस और जियो की स्ट्रीमिंग सर्विस का फायदा ले सकते हैं और इसके लिए मार्च 2017 तक कोई कीमत भी नहीं देनी होगी।

आज, हम लाइफ एफ1 स्मार्टफोन का रिव्यू करेंग। इस स्मार्टफोन को लेनोवो के5 नोट और मोटो जी4 (रिव्यू) को टक्कर देने के इरादे से लॉन्च किया गया। लॉन्च इवेंट में इस फोन के साथ गुजारे थोड़े थमय में हमें यह फोन अच्छा लगा था। आज, हम जानेंगे कि क्या फोन की कीमत वाज़िब है?

लाइफ एफ1 डिज़ाइन व बनावट
लाइफ एफ1 प्लास्टिक का बना है और इस वज़ह से यह हाथ में बहुत हल्का महसूस होता है। प्लास्टिक बॉडी होने के बावज़ूद फोन की ओवरऑल फिनिश व फिट अच्छी है। बॉडी को दबाने पर कोई फ्लैक्स या क्रेकिंग नहीं होती लेकिन फिर भी मटेरियल को और ज्यादा बेहतर किया जा सकता था। फोन का लुक साधारण है और रियर पर दिया गया टेक्सचर इसे थोड़ा ख़ूबसूरत बनाता है। लाइफ एफ1 एक पतला फोन है और इसकी मोटाई 7.9 मिलीमीटर है।

इस फोन में 5.5 इंच फुल एचडी स्क्रीन है और ब्राइटनेस अच्छी है। टेक्स्ट भी शार्प दिखता है। कलर रीप्रोडक्शन भी अच्छा है और सुरक्षा के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास भी है। फोन में दांयीं तरफ एक पावर व वॉल्यम बटन दिए गए हैं। फोन में दो सिम कार्ड स्लॉट व एक अलग माइक्रोएसडी कार्ड (128 जीबी तक) स्लॉट दिया गया है। ऊपर की तरफ एक हेडफोन जैक है और नीचे की तरफ एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है।
 

Lyf

रियर पर ऊपर की तरफ एक कैमरा मॉड्यूल है और नीचे की तरफ एक स्पीकर दिया गया है। फोन में कोई फिंगरप्रिंट सेंसर का ना होना निराशाजनक है। बॉक्स में आपको एक इन-ईयर हेडसेट, एक पावर अडेप्टर, एक लंबी यूएसबी केबल और एक सिम इजेक्टर टूल मिलेगा।

लाइफ एफ1 का डिज़ाइन ठीकठाक है और इसे आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन के रियर से अच्छी  ग्रिप मिलती है। इसके डिस्प्ले की वजह से फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करना भी आसान है। इसके अलावा कैमरा रियर पर उभरा हुआ भी नहीं है।

लाइफ एफ1 स्पेसिफिकेशन व फ़ीचर
लाइफ एफ1 में ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन प्रोसेसर दिया गया है। फोन में 3 जीबी रैम है और 32 जीबी स्टोरेज दी गई है। इसके अलावा फोन में वाई-फाई बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.1, यूएसबी ओटीजी, जीपीएस, एफएम रेडियो और 4जी वीओएलटीई जैसे कनेक्टिविटी फ़ीचर हैं। इसके अलावा एफ1 में जायरोस्कोप जैसे कुछ सेंसर भी हैं।

फोन स्टॉक एंड्रॉयड 6.0.1 मार्शमैलो पर चलता है और इस वजह से चीजें अच्छी लगती हैं। रिलायंस ने इस फोन में जियो ऐप सूट दिया है जिनमें जियो मनी, जियो प्ले आदि शामिल है। इन ऐप को इस्तेमाल करने के लिएए एक अकाउंट की जरूरत पड़ती है या फिर अगर आप जियो सिम इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस प्रक्रिया को छोड़ सकते हैं। लाइफ केयर की वजह से आप अपने आसपास के सर्विस सेंटर, कॉल ए हेल्पलाइन व जियो सर्विस मैनेज कर सकते हैं।

स्मार्ट ट्रे ऐप के जरिए 15 ऐप तक के शॉर्टकट बनाए जा सकते हैं और इन्हें स्क्रीन पर नीचे की तरफ से ड्रैग कर सकते हैं। स्मार्ट रिंग नाम का ऐप इनकमिंग कॉल के वॉल्यूम को म्यूट, या एम्बियंट साउंड के आधार पर सेट करता हहै। हमारे अनुभव में इसकी रेटिंग हिट-या-मिस रही। वीडियो प्लेयर में एक साथ दो वीडियो प्ले कर सकते हैं। लेकिन हमें लगता है कि इस तरह के फ़ीचर की कोई जरूरत नहीं थी।
 

Lfy

स्मार्ट प्ले से उस समय वीडियो पॉज़ कर सकते हैं जबकि आप स्क्रीन पर ना देख रहे हों। इसके लिए ऐप आपकी आंखों से ज्यादा सिर को ट्रैक करता है, जिसका मतलब है कि अगर आप वीडियो देखते समय सर ऊपर भी उठाते हैं तो यह वीडियो पॉज़ करने को कहेगा। इसके अलावा दूसरे प्रीलोडेड ऐप जैसे ब्यूटीप्लस मी, यात्रा और अमेज़न भी मौज़ूद हैं।

लाइफ एफ1 जियो नेटवर्क पर आरसीएस या रिच कम्युनिकेशन सर्विस को सपोर्ट करता है। यह एक आधिकारिक जीएसएम एसोसिएशन प्रोग्राम है जिससे मैसेज, वॉयस व वीडियो कॉल फ़ीचर बढ़ जाते हैं और मल्टीमीडिया कंटेट, कॉन्टेक्ट आदि को कॉल के दौरान ही साझा किया जा सकता है। अभी जियो नेटवर्क ने इस फ़ीचर को देने वाला जियो भारत का अकेला नेटवर्क है। लेकिन जल्द ही इस फ़ीचर के देशभर के ऑपरेटर द्वारा ऑफर किया जा सकता है।

लाइफ एफ1 परफॉर्मेंस
फोन की सामान्य परफॉर्मेंस अच्छी है और हमारे रिव्यू के दौरान हमें कोई बड़ी दिक्कत नहीं हुई। फोन के मुख्य स्पेसिफिकेशन और मार्शमैलो यूआई से यह सुनिश्चित होता है कि परफॉर्मेंस और मल्टीटास्किंग अच्छी हो। अच्छी बात है कि फोन जरूरत से ज्यादा गर्म नहीं होता लेकिन देर तक कैमरा इस्तेमाल या गेम खेलते समय यह थोड़ा गर्म होता है। फोन में एसफाल्ट 8 जैसे गेम आसानी से बिना किसी समस्या के चलते हैं। फोन से बेंचमार्किंग टेस्ट में ठीकठाक आंकड़े मिले।

लाइफ एफ1 में मीडिया प्लेबैक का अनुभव भी अच्छा रहता है। फोन में 1080 पिक्सल तक की वीडियो आसानी से प्ले हो जाती हैं। सतही जगह पर रखे होने पर तो स्पीकर काफी तेज है लेकिन अगर सतही जगह पर ना रखे होने पर आवाज कमजोर लगती है। फोन के साथ आने वाले हेडसेट की ऑडियो क्वालिटी भी ठीकठाक आती है।
 

Lyf

कैमरे की बात करें तो एफ1 में पीडीएएफ के साथ 16 मेगापिक्सल रियर कैमरा है जबकि फ्रंट कैमरा 8 मेगापिक्सल है जो ऑटोफोकस सपोर्ट करता है। दिन की रोशनी में तस्वीरें डिटेलिंग व अच्छे कलर के साथ आतीं हैं, हालांकि दूर से ली गईं तस्वीरों में डिटेलिंग कम होती है। ऑटोफोकस तेजी से होता है। फ्रंट कैमरे से भी ठीकठाक सेल्फी आती है।

हालांकि, कम रोशनी में ली गईं तस्वीरों में कलर नॉयज़ देखा जा सकता है, ख़ासकर कम रोशनी वाली जगहों पर। फ्लैश के साथ भी क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं आती। फ्रंट कैमरा इस तरह की परिस्थितियों में ज्यादा बेहतर काम करता है। फोकस स्पीड कम रोशनी में धीमी हो जाती है जिससे सेल्फी लेना थोड़ा कठिन हो जाता है।
 

img
img
img

कैमरा ऐप को इस्तेमाल करना आसान है और हमें इसका इंटरफेस पसंद आया। कैमरा ऐप में कोई प्रोफेशनल मोड नहीं है लेकिन आप आईएस, एक्सपोज़र और व्हाइट बैलेंस को सेटिंग में जाकर एडजस्ट कर सकते हैं। ऐप में कुछ एडवांस्ड शूटिंग विकल्प जैसे मल्टीपल शॉट, रीफोकस, क्रोमा फ्लैश, ऑप्टी ज़ूम व लो लाइट फोटो भी हैं। क्रोमा फ्लैश के अलावा, अलग-अलग मोड में ली जाने वाली तस्वीरों में फर्क करना मुश्किल है। रीफोकस मोड के साथ तस्वीर लेने पर आपको विभिन्न फोकस पॉइंट चुनने का विकल्प मिलेगा लेकिन वास्तविकता में कोई बदलाव नहीं होता।

कैमरे से अधिकतम 1080 पिक्सल तक की रिकॉर्डिंग की जा सकती है और दिन की रोशनी में क्वालिटी भी काफी बेहतर रहती है। वीडियो स्टेबिलाइज़ेशन फ़ीचर काफी मदद करता है।

3200 एमएएच की बैटरी हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 10 घंटे 57 मिनट तक चली, जो कि अच्छा है। रेगुलर इस्तेमाल के दौरान हम फोन को आसानी से एक दिन से ज्यादा चला पाए। बैटरी तेजी से चार्ज होती है और एक घंटे में ही फोन 45 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है।

हमारा फैसला
हमें लगता है कि 13,999 रुपये की कीमत में लाइफ एफ1 एक शानदार विकल्प है। यह फोन कुछ अच्छे ऑफर व फ्रीबीज़ के साथ रिलायंस डिजिटल स्टोर पर उपलब्ध है। इसके अलावा आप फोन में लाइफकेयर ऐप पर साइनअप कर एक साल की अतिरिक्त वारंटी भी पा सकते हैं। हमारे हिसाब से प्लास्टिक बॉडी, औसत कैमरा परफॉर्मेंस और फिंगरप्रिंट सेंसर का ना होना इसकी खामियां हैं।

इन खामियों को छोड़ दें , तो लाइफ एफ1 की परफॉर्मेंस अच्छी है। इसमें शार्प डिस्प्ले, अच्छी सीपीयू पावर, लंबी बैटरी लाइफ, नियर-स्टॉक एंड्रॉयड और जियो की सर्विस 31 मार्च तक मुफ्त मिलती हैं।

अगर आप जियो खरीदने या इस नेटवर्क पर स्विच करने की सोच रहे हैं और आपके पास 4जी स्मार्टफोन नहीं है तो लाइफ एफ1 एक अच्छा विकल्प हो सकता है।


Source link

Total Page Visits: 25 - Today Page Visits: 3