Lenovo P2 Review in hindi, लेनोवो पी2 का रिव्यू

Lenovo P2 Review in hindi, लेनोवो पी2 का रिव्यू

लेनोवो ने 2016 में काफ़ी अच्छा कारोबार किया और भारत में कंपनी ने दूसरे स्थान पर कब्जा किया। आईडीसी के एक नए अध्ययन के मुताबिक लेनोवो (मोटोराला के साथ) की बिक्री में अक्टूबर 2016 की छुट्टियों के दौरान काफ़ी बढ़त देखी गई। इनमें मोटो ई3 पावर, मोटो जी4 सीरीज़ और लेनोवो के5 सीरीज़ शामिल हैं। लेनोवो का इरादा नए साल में भी पिछले सालों का रिकॉर्ड बरकरार रखने का है।

लेनोवो के6 पावर (रिव्यू) और लेनोवो के6 नोट (रिव्यू) को दिसंबर में लॉन्च करने के बाद कंपनी ने 2017 की शुरुआत में भारत में लेनोवो पी2 लॉन्च कर दिया है। यह स्मार्टफोन आईएफए में पिछले साल लॉन्च किया गया था और अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में लॉन्च होने के चार महीने बाद फोन भारत आ गया है।

अपने पिछले स्मार्टफोन लेनोवो वाइब पी1 की तरह पी2 स्मार्टफोन की सबसे अहम ख़ासियत है इसकी बड़ी बैटरी। इस बार हालांकि, लेनोवो फोन के डिज़ाइन, कैमरा और सिक्योरिटी फ़ीचर को भी प्रमोट कर रही है। लेनोवो पी2 की कीमत देखें तो यह दूसरे पॉपुलर मिड-रेंज स्मार्टफोन को टक्कर देगा। क्या 2017 में लॉन्च हुआ कंपनी का पहला स्मार्टफोन पिछले साल के सफल स्मार्टफोन की कामयाबी दोहरा पाएगा? आइये जानते हैं रिव्यू में।

लेनोवो पी2 लुक व बनावट
लेनोवो पी2 स्मार्टफोन एक मेटल बॉडी स्मार्टफोन है। और एल्युमिनियम मटेरियल अच्छा लगता है। डिज़ाइन की बात करें तो इस फोन में कुछ भी नया नहीं है लेकिन पी2 कुल मिलाकर एक प्रीमियम अहसास देता है। डिस्प्ले के ऊपर व नीचे की तरफ काफ़ी सारी खाली जगह है। फिज़िकल होम बटन में एक फिंगरप्रिंट स्कैनर इंटिग्रेटेड है। लेकिन फोन की मोटी चिन पर और कुछ भी नहीं है।

लेनोवो पी2 को भारत में शैंपेन गोल्ड व ग्रेफाइट ग्रे कलर में लॉन्च किया गया है। 177 ग्राम के वज़न के साथ, यह फोन इस कीमत वाले दूसरे स्मार्टफोन से थोड़ा भारी लगता है। लेकिन इसकी एक वजह है बड़ी बैटरी। लेनोवो जोर देकर कह रही है कि लेनोवो पी2 पिछले 9.9 मिलीमीटर मोटे लेनोवो पी1 की तुलना में पतला है और यह 8.3 मिलीमीटर पतला है। सामान्य इस्तेमाल के समय लेनोवो पी2 भारी लगता है और हमें  यह दो हाथ से इस्तेमाल करने में ही सुविधाजनक लगा, ख़ासकर टाइपिंग करते समय।

पी2 के दांयीं तरफ वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दिए गए हैं जबकि बांयीं तरफ हाइब्रिड सिम ट्रे है जो डुअल-नैनो सिम सपोर्ट करती है। बांयीं तरफ एक स्लाइडर स्विच है जिसे लेनोवो ने ‘पावर सेविंग की’ नाम दिया है, इससे अल्टीमेट पावर सेवर मोड पर टॉगल कर सकते हैं। इस मोड में, आप काउंटडाउन टाइमर देख सकते हैं जिससे बची हुई बैटरी की जानकारी मिलती रहती है। फिज़िकल बटन और बाकी सभी बटन अच्छी तरह से काम करते हैं।
 

lenovo

फोन में नीचे की तरफ स्पीकर ग्रिल के साथ एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है जबकि ऊपर की तरफ एक 3.5 एमएम ऑडियो जैक दिया गया है। रियर पर डुअल-एलईडी फ्लैश के साथ प्राइमरी कैमरा है और नीचे की तरफ लेनोवो की ब्रांडिंग देखी जा सकती है। इस स्मार्टफोन में ‘मेड इन इंडिया’ टैग भी दिया गा है। पी2 के रियर पैनल का डिज़ाइन काफ़ी हद तक लेनोवो के दूसरे स्मार्टफोन जैसी ही है।

लेनोवो पी2 में दिया गया 5.5 इंच फुल एचडी सुपर एमोलेड डिस्प्ले शानदार है। सूरज की रोशनी में भी फोन को बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल किया जा सकता है। टेक्स्ट और तस्वीरें काफ़ी शार्प दिखते हैं। और फोन में मीडिया देखने का अनुभव शानदार होता है। व्यूइंग एंगल अच्छे हैं और कलर रीप्रोडक्शन भी सही आता है। डिस्प्ले की सुरक्षा के लिए 2.5डी कर्व्ड ग्लास है। हालांकि, हमें फोन में स्क्रैच प्रोटेक्शन नहीं होने से निराशा लगी और हमारी रिव्यू प्रक्रिया में हमें थोड़े-बहुत निशान देखने को मिले।

रिटेल बॉक्स में ग्राहक को एक स्क्रीन गार्ड, एक कवर, एक डेटा केबल, एक 24वाट का पावर अडेप्टर, एक सिम इजेक्टर और एक इंस्ट्रक्शन बुकलेट मिलेगा।

लेनोवो पी2 के स्पेसिफिकेशन व फ़ीचर
लेनोवो पी2 में एक 2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 (एमएसएम8953) प्रोसेसर है। इसमें 3 जीबी या 4 जीबी रैम है। दोनों ही वेरिएंट में 32 जीबी स्टोरेज है।  

इस प्रोसेसर के साथ भारत में कई सारे दूसरे स्मार्टफोन लॉन्च हो चुके हैं। इनमें असूस ज़ेनफोन 3 और मोटो ज़ेड प्ले (रिव्यू) शामिल है। दोनों की कीमत पी2 स्मार्टफोन से ज्यादा है।

32 जीबी की स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, हाइब्रिड सिम का मतलब है कि यूज़र को एक दूसरी सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड में से किसी एक का चुनाव करना पड़ेगा। रियर पर डुअल एलईडी फ्लैश और सोनी सेंसर के साथ 13 मेगापिक्सल का कैमरा है। इसके अलावा फ्रंट में 5 मेगापिक्सल कैमरा है।

दूसरे स्पेसिफिकेशन के तौर पर फोन में वाई-फाई 802.11 एसी/ए/बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.1, एनएफसी, एफएम रेडियो और जीपीएस/ए-जीपीएस जैसे फ़ीचर दिए गए हैं। यह फोन दोनों सिम स्लॉट पर 4जी के साथ-साथ वीओएलटीई सपोर्ट करता है। और इससे जियो नेटवर्क के जरिए वॉयस कॉल की जा सकती है।

लेनोवो पी2 एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर चलता है जिसके ऊपर कंपनी की वाइब प्योर यूआई दी गई है। सॉफ्टवेयर की बात करें तो लेनोवो पी2 में सॉफ्टवेयर लेनोवो के6 पावर (रिव्यू) और के6 नोट (रिव्यू) जैसा ही है। पी2 में कैपेसिटिव बटन की जगह ऑन-स्क्रीन नेविगेशन बटन दिए गए हैं। लेनोवो ने गैज़ेट्स 360 से बातचीत में बताया कि पी2 लेनोवो का पहला स्मार्टफोन है जिसमें ऑन-स्क्रीन नेविगेशन बटन हैं। और इसमें लेनोवो के6 पावर और के6 नोट की तरह कैपेसिटिव बटन में बैकलिट ना होने की वजह से आई समस्या नहीं होगी।
 

lenovo

लेनोवो सेटिंग में  एक सिस्टम बटन विकल्प दिया है, जिससे ऑनस्क्रीन बटन की पोज़िशन बदली जा सकती है या नेविगेशन बार को छिपाया जा सकता है। यह सेटिंग इनेबल होने पर यूज़र को छिपे हुए बटन को दिखाने के लिए नीचे से ऊपर की तरफ स्वाइप करना होगा। पी2 में लेनोवो के6 पावर और के6 नोट की तरह कई सारे सॉफ्टवेयर फ़ीचर हैं। इनमें डुअल ऐप्स भी है जिससे यूज़र एक ही फोन में दो अलग-अलग अकाउंट से लॉगइन करना होगा। फोन के बंद होने पर स्क्रीन पर डबल टैप करने से फोन को एक्टिव कर सकते हैं। वीआर मोड से स्मार्टफोन एंट वीआर हेडसेट सपोर्ट करने लगता है। और वाइड टच से फ्लोटिंग बटन के जरिए वन-टच शॉर्टकट इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा फोन के स्टैंडबाय मोड में होने पर होम बटन को देर तक प्रेस करने फ्लैशलाइट को टॉगल कर सकते हैं।

लेनोवो पी2 में सिक्योरिटी ज़ोन फ़ीचर है लेकिन यह फ़ीचर तभी काम करेगा जब डुअल ऐप प्रोफाइल फ़ीचर बंद हो। सिक्योर ज़ोन फ़ीचर से सेकेंडरी अकाउंट जैसे व्हाट्सऐप को कॉन्फिगर कर सकते हैं। पिछले लेनोवो हैंडसेट की तरह ही, यूज़र को फोन लॉक करने के लिए पिन, पैटर्न या फिंगरप्रिंट सेंसर का विकल्प मिलेगा।

लेनोवो पी2 में फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल कर जेस्चर परफॉर्म कर सकते हैं। एक सिंगल टैप से बैक बटन की तरह काम कर सकते हैं। और एक क्लिक से ही होम स्क्रीन पर वापस जा सकते हैं। फिंगरप्रिंट स्कैनर को देर तक दबाने से गूगल नाउ लॉन्च हो जाता है।

नए यूआई के साथ लेनोवो ने ब्लोटवेयर में कमी की है। हालांकि, लेनोवो पी2 में पहले से कई सारे थर्ड-पार्टी ऐप हैं जिन्हें अनइंस्टॉल किया जा सकता है। इनमें ऐवरनोट, मैकाफ़ी सिक्योरिटी, स्काइप, ट्रूकॉलर और यूसी ब्राउज़र शामिल है। इसके अलावा फोन में लेनोवो कंपेनियन, शेयरइट और सिंकइट जैसे ऐप भी हैं।

नोटिफिकेशन शेड में नोटिफिकेशन के साथ कई सारे सेटिंग पैनल मिलते हैं। थीम सेंटर ऐप, जो कि पी2 में प्री-लोडेड आता है और इसमें कई सारे वॉलपेपर, आइकन, लॉक स्क्रीन सेटिंग हैं। हमें पी2 में यूआई काफी अच्छी और रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए बेहतर लगी।

लेनोवो पी2 परफॉर्मेंस
बात करें मल्टीटास्किंग और जनरल ऐप परफर्मेंस की तो लेनोवो पी2 स्मार्टफोन काफी बेहतर परफॉर्म करता है। 4 जीबी रैम के साथ हर समय पर्याप्त मेमोरी मिलती है। 5.5 इंच के डिस्प्ले के साथ वीडियो देखना और तस्वीरें देखना ख़ासा अच्छा लगता है। एसफाल्ट 8 खेलते समय पी2 में हमें अच्छा लगा और किसी भी समय फ्रेम ड्रॉप होने की समस्या सामने नहीं आई।

मोबाइल नेटवर्क पर हर समय अच्छे से काम करता है और 4जी स्पीड पर अच्छी तरह काम करता है। बात करें ऑडियो की तो एक छोटे और खाली कमरे के लिए स्पीकर ठीक तरह काम करते हैं लेकिन ज्यादा वॉल्यूम पर थोड़ी समस्या देखने को मिली। लेनोवो ने एक बार फिर साथ आने वाले ईयरफोन के साथ निराश किया है। और हम आपको बॉक्स में साथ आने वाले हेडसेट की जगह थर्ड-पार्टी हेडसेट को इस्तेमाल करने की सलाह देंगे।
 

lenovo

फोन ने बेंचमार्किंग टेस्ट में शानदार स्कोर किया। फोन में दिया गया 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा तेजी से काम करता है और फेज़-डिटेक्शन ऑटोफोकस के चलते फोकस करना आसान है। पी2 से कम रोशनी वाली जगहों पर डिटेलिंग के साथ मैक्रो शॉट क्लिक किए जा सकते हैं लेकिन लैंडस्केप शॉट औसत आते हैं। तस्वीरों में डिटेलिंग ठीकठाक आती है लेकिन किनारों पर नॉयज़ देखा जा सकता है। पी2 से कम रोशनी में शानदार तस्वीरें आती हैं। बिना किसी आर्टिफिशियल लाइट के तस्वीरें काफी बिख़री हुईं दिखती हैं। इसके अलावा हमने देखा कि कम रोशनी में पी2 स्मार्टफोन सब्जेक्ट पर फोकस करने में असफल रहता है और इससे हमें निराशा हुई। कैमरे से सही कलर रीप्रोड्यूस होते हैं लेकिन सिर्फ उन तस्वीरो में जिन्हें अच्छी रोशनी में लिया गया।

लेनोवो पी2 में कैमरा ऐप के6 पावर और के6 नोट की तरह ही है और इसे इस्तेमाल करना आसान है। सिर्फ एक टैप से ही कैमरा को एक्सेस किया जा सकता है। पी2 से शानदार क्वालिटी के साथ फुल-एचडी वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है। अच्छी रोशनी में ली गईं सेल्फी ठीकठाक कही जा सकती हैं लेकिन अंधेरे में क्वालिटी खराब हो जाती है। कुल मिलाकर, लेनोवो पी2 का कैमरा बेहद अच्छे से काम करता है जबकि यह इस फोन का सबसे ख़ास फ़ीचर नहीं है।
 

इस फोन में 5100 एमएएच की नॉन-रिमूवेबल बैटरी है जो हमारे वीडियो लूप टेस्ट में 21 घंटे और 40 मिनट तक चली। वहीं सामान्य इस्तेमाल के दौरान लेनोवो पी2 की बैटरी दो दिन तक चल जाती है।

वहीं म्यूज़िक स्ट्रीमिंग, नेविगेशन के इस्तेमाल के लिए गूगल मैप्स और यूट्यूब वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप के इस्तेमाल के साथ भी लेनोवो पी2 की बैटरी करीब दो घंटे तक चली। फास्ट चार्जिंग सपोर्ट एक काम का फ़ीचर है और इससे 20 मिनट में ही 30-40 प्रतिशत बैटरी चार्ज हो जाती है। इसके साथ ही फोन 90 मिनट में फुल चार्ज हो जाता है।

पी2 का एक और अहमियत है इसका अल्टीमेट पावर सेवर मोड जिससे बैटरी लाइफ काफ़ी हद तक बढ़ जाती है। इस मोड से सेल्युलर डेटा कनेक्टिविटी और सिंक जैसे फ़ीचर रुक जाते हैं। इस मोड के एक्टिव रहने से सिर्फ कॉल, टेक्स्ट मैसेज और रेडियो जैसे बेसिक फंक्शन ही काम करते हैं लेकिन इमरजेंसी की स्थिति में यह काफी काम आता है। हमने फोन में 20 प्रतिशत बैटरी रह जाने पर अल्टीमेट पावर सेवर मोड का विकल्प मिलता है और इसके बाद डिवाइस करीबप 20 घंटे तक एक्टिव रहा।

हमारा फैसला
अगर बात करें बैटरी परफॉर्मेंस की तो लेनोवो पी2 एक शानदार स्मार्टफोन है। वे यूज़र जो बिना बैटरी खत्म होने की चिंता किए बगैर हर समय ऑनलाइन रहना पसंद करते हैं तो उन्हें पी2 स्मार्टफोन काफी पसंद आएगा। अधिकतर समय यात्रा करने वाले लोगों के लिए भी यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। बात करें ओवरऑल परफॉर्मेंस की तो, पी2 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ हर रोज के इस्तेमाल के लिए अच्छा फोन साबित हो सकता है। एक ऐसा फोन जिसमें बैटरी लाइफ पर ज्यादा ध्यान दिया गया है, उसमें कैमरा अच्छी परफॉर्मेंस देता है और इसका सॉफ्टवेयर भी इस्तेमाल करना आसान है।

लेनोवो पी2 की कीमत 16,999 रुपये से शुरू होती है और इसमें 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज है। 4 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 17,999 रुपये है। यह स्मार्टफोन बुधवार रात से एक्सक्लूसिव तौर पर फ्लिपकार्ट पर मिलेगा।

सैमसंग गैलेक्सी जे7 प्राइम, असूस ज़ेनफोन 3 मैक्स और पुराने हो चुके शाओमी मी 5 स्मार्टफोन इसी कीमत वाले दूसरे फोन हैं जो इसे टक्कर दे सकते हैं।


Source link

Total Page Visits: 95 - Today Page Visits: 1