Lenovo K8 Plus Review In Hindi, लेनोवो के8 प्लस का रिव्यू

Lenovo K8 Plus Review In Hindi, लेनोवो के8 प्लस का रिव्यू

लेनोवो ने हाल ही में अपने कस्टम वाइब यूआई को बंद करने का फैसला किया। इसके साथ कंपनी के स्टॉक एंड्रॉयड सफर की शुरुआत हो गई। नया लेनोवो के8 प्लस इसी सफर का एक ठिकाना है। हाल के दिनों में स्टॉक एंड्रॉयड पर चलने वाले डिवाइस की मांग बढ़ी है, लेनोवो ने इस कारण से ही वाइब यूआई को हटा दिया। Lenovo K8 Note (रिव्यू) इस यूआई पर चलने वाला कंपनी का पहला फोन था। अब ग्राहकों के पास Lenovo K8 Plus का भी विकल्प है।

वैसे, शाओमी मी ए1 (रिव्यू) की तरह लेनोवो के8 प्लस एंड्रॉयड वन परिवार का हिस्सा नहीं है। लेकिन इसे इस्तेमाल करने का अनुभव लगभग एक जैसा ही है। क्या लेनोवो के8 प्लस में यह एक मात्र रोचक फीचर है? आइए जानते हैं।
 

Lenovo K8 Plus डिज़ाइन

अगर आपने हाल ही में किसी लेनोवो स्मार्टफोन को इस्तेमाल किया है तो के8 प्लस बहुत जाना-पहचाना सा लगेगा। मार्केट में मौज़ूद अन्य विकल्प की तरह लेनोवो के8 प्लस में मेटल बॉडी है। पहली नज़र में फोन का साइज़ आपका ध्यान खींचेगा। यह लेनोवो के8 और लेनोवो के8 नोट के बीच की कड़ी है। यह एक हाथ से इस्तेमाल करने के लिए बना है। फोन में 5.2 इंच का फुल एचडी डिस्प्ले है। कैपसिटिव एंड्रॉयड नेविगेशन बटन डिस्प्ले के नीचे हैं। लेनोवो ने इस फोन में नॉन बैकलिट नेविगेशन बटन का इस्तेमाल किया है। अंधेरे में इन बटन को खोज पाने में दिक्कत होती है।
पावर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ हैं। पावर बटन का टेक्सचर थोड़ा अलग है, इसलिए इसकी पहचान आसानी से हो जाती है। दूसरी तरफ, एक फिज़िकल म्यूजिक बटन है। इसका इस्तेमाल गाने प्ले या पॉज़ करने, या फिर गाने बदलने के लिए भी कर सकते हैं। अच्छी बात यह है कि इस बटन को स्क्रीनशॉट लेने या किसी खास ऐप को लॉन्च करने के लिए कस्टमाइज़ भी किया जा सकता है।
 

Lenovo

लेनोवो के8 प्लस एक डुअल सिम डिवाइस है और इसमें सिम ट्रे बायीं तरफ है। आपको नैनो सिम के लिए 2 स्लॉट मिलेंगे और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग स्लॉट है।

पिछले हिस्से पर के8 प्लस में दो रियर कैमरे दिए गए हैं। कैमरे डुअल-टोन एलईडी फ्लैश के साथ आते हैं। कैमरे के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह मिली है। इस तक पहुंच पाना आसान है। रिस्पॉन्स भी अच्छा है और हमें फोन को अनलॉक करने में कभी दिक्कत नहीं हुई। मेटल बैक पर आसानी से ऊंगलियों के निशान लग जाते हैं। ये हमारे वैनम ब्लैक रिव्यू यूनिट पर साफ नज़र आ रहे थे। फोन के निचले हिस्से पर माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है। इसके दोनों तरफ स्पीकर ग्रिल हैं। 3.5 एमएम हेडफोन सॉकेट को टॉप पर जगह मिली है।

लेनोवो के8 प्लस थोड़ा मोटा है। मोटाई 8.99 मिलीमीटर है और वज़न 165 ग्राम। कुछ लोगों को यह थोड़ा बल्की लगेगा। इसकी वजह 4000 एमएएच की बड़ी बैटरी हो सकती है।
 

Lenovo K8 Plus के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

लेनोवो के8 प्लस में 5.2 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले है। इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन मौज़ूद है। व्यूइंग एंगल अच्छे हैं। कलर रिप्रोडक्शन भी ठीक-ठाक है। अगर आपको पंची कॉन्ट्रास्ट चाहिए तो आपके पास डिस्प्ले का कलर मोड स्विच करने का विकल्प है। इंडोर के लिए ब्राइटनेस पर्याप्त है, लेकिन आपको सूरज की रोशनी में स्क्रीन पर कुछ पढ़ पाने में दिक्कत होगी।

लेनोवो ने 2.5 गीगाहर्ट्ज़ क्लॉक स्पीड वाला मीडियाटेक हीलियो पी25 ऑक्टा-कोर प्रोससर का इस्तेमाल किया है। लेनोवो के8 प्लस में 4 जीबी रैम दिए गए हैं। स्टोरेज 32 जीबी है और आप 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर पाएंगे।

ट्रेंड में बने रहे के लिए लेनोवो के8 प्लस में दो रियर कैमरे दिए गए हैं। एक कैमरा 13 मेगापिक्सल का है और दूसरा 5 मेगापिक्सल का। सेटअप में सेकेंडरी कैमरा डेप्थ मोड में डेप्थ नापने का काम करता है। फ्रंट पैनल पर 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। यह सेल्फी फ्लैश के साथ आता है। कनेक्टिविटी की बात करें तो स्मार्टफोन में दो नैनो सिम स्लॉट हैं और दोनों ही 4जी वीओएलटीई को सपोर्ट करते हैं। इसके अलावा आपको ब्लूटूथ और वाई-फाई बी/जी/एन मिलेगा।
 

Lenovo

एंड्रॉयड के दीवाने यह जानकर खुश होंगे कि लेनोवो के8 प्लस स्टॉक एंड्रॉयड नूगा पर चलता है। अब कंपनी के लेनोवो और मोटोरोला ब्रांड के यूआई में कोई अंतर नज़र नहीं आता। चुनिंदा माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऐप के अलावा फोन में और कोई ब्लॉटवेयर नहीं है। लेनोवो की ओर से आपको फोन सेटअप करते वक्त ही कुछ ऐप इंस्टॉल करने का विकल्प भी मिलेगा। हालांकि, एंड्रॉयड वन फोन की तरह भविष्य में अपडेट का वादा नहीं किया गया है।
 

Lenovo K8 Plus परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरा

लेनोवो ने के8 प्लस के लिए दमदार हार्डवेयर चुना है। बेंचमार्क टेस्ट के नतीज़े तो इसी ओर इशारा करते हैं। हमें रिव्यू के लिए 4 जीबी रैम वेरिएंट मिला था। यह मल्टीटास्किंग को आसानी से हैंडल करता है। इस फोन में इतना दम तो है ही कि आपको आम इस्तेमाल वाले ऐप पर काम करने में दिक्कत नहीं होगी। हमने स्नाइपर 3डी, ड्राफ्टी चेज़ और क्लैश रॉयल जैसे गेम इस फोन पर खेले। यह कभी धीमा नहीं पड़ा। हालांकि, लंबे समय तक गेम खेलने के दौरान फोन गर्म जरूर होता है। लेकिन इससे हमारा गेम खेलने का अनुभव बुरा नहीं हुआ।
 

Lenovo

फोन की बैटरी 4000 एमएएच की है। इस वजह से फोन थोड़ा मोटा हो गया है और वज़न भी ज़्यादा है। बैटरी लाइफ अच्छी है और फोन आम इस्तेमाल में करीब डेढ़ तक चल जाएगा। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में बैटरी 13 घंटे 49 मिनट तक चली, जो अच्छा है। हैंडसेट के साथ दिए गए चार्जर से यह बड़ी बैटरी करीब 2 घंटे में पूरी तरह से चार्ज हो जाएगी।

लेनोवो ने बेहद ही बेसिक कैमरा ऐप दिया है जो इस्तेमाल करने में आसान है। एचडीआर और कैमरा मोड के टॉगल को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। आपको पनोरमा और प्रोफेशनल मोड मिलेंगे। आप 30 फ्रेम प्रति सेकेंड की दर से दोनों कैमरे से 1080 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाले वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे।

के8 प्लस से लिए गए लैंडस्केप फोटो ठीक-ठाक आए। लेकिन इनमें हमारी उम्मीद के मुताबिक शार्पनेस नहीं थी। दिन की रोशनी में एचडीआर मोड में ली गई तस्वीरें थोड़ी अटपटी सी लगती हैं। कभी अच्छी तस्वीरें आती हैं तो कभी खराब।  नाइट टाइम शॉट अच्छे आए। कैमरा कम रोशनी में नॉयज को नियंत्रित करने में सफल रहता है। मैक्रोज़ शॉट काफी अच्छे आए। कैमर ने दिन के उजाले और कम रोशनी वाली परस्थितियों में डिटेल के साथ तस्वीरें कैपचर की।

डेप्थ मोड को आसानी से इनेबल किया जा सकता है। आउटपुट में बैकग्राउंट और सब्जेक्ट के बीच अंतर स्पष्ट नज़र आता है। हालांकि, हमने पाया कि कैमरा कुछ तस्वीरें लेने के बाद थोड़ा धीमा पड़ जाता है। 8 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे में ब्यूटीफाई फीचर है। इसे मैनुअली या ऑटो मोड में इस्तेमाल किया जा सकता है। फ्रंट कैमरे से ली गई तस्वीरें अच्छी क्वालिटी की थीं। इन्हें आप बिना झिझक मैसेंजर और सोशल नेटवर्किंग साइट पर इस्तेमाल कर पाएंगे। फ्रंट फ्लैश अंधेरे इलाकों में काम का फीचर साबित होता है।
 

img
img
img
img

 

हमारा फैसला

लेनोवो ने स्टॉक एंड्रॉयड को चुनकर और फीचर व कीमत में सामंजस्य हासिल कर लोकप्रियता हासिल करना चाहती है। Lenovo K8 Plus सक्षम हैंडसेट है और दैनिक इस्तेमाल में हर काम को बखूबी निभाता है। बैटरी लाइफ दमदार है। आप इसे एक दिन से ज़्यादा वक्त बिना चार्ज किए इस्तेमाल कर पाएंगे। आम यूज़र के लिए पर्याप्त स्टोरेज है। अच्छी बात यह है कि आपको माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग स्लॉट मिलेगा, दूसरे सिम कार्ड से कोई समझौता करने की ज़रूरत नहीं। इसके अलावा दो रियर कैमरा वाला फीचर आज की तारीख में ग्राहकों को ध्यान खींच रहा है। लैंडस्केप मोड में कैमरा परफॉर्मेंस बेहतर हो सकती है, लेकिन ये भी याद रखना होगा कि यह एक बजट फोन है। अगर स्टॉक एंड्रॉयड अनुभव और अच्छी बैटरी लाइफ आपकी प्राथमिकता है तो Lenovo K8 Plus एक अच्छा विकल्प है।


Source link

Total Page Visits: 100 - Today Page Visits: 1