Lenovo K8 Note Review, लेनोवो के8 नोट का रिव्यू

अचानक ही स्मार्टफोन मार्केट में 20,000 रुपये के प्राइस रेंज में दमदार स्पेसिफिकेशन वाले हैंडसेट की बाढ़ सी आ गई है। नया लेनोवो के8 नोट भी इस रेस का हिस्सा बन गया है। नया लेनोवो स्मार्टफोन उन ग्राहकों के लिए है जिनके लिए इंटरटेनमेंट बेहद ही अहम है और वे परफॉर्मेंस व कैमरा क्वालिटी से भी कोई समझौता नहीं करना चाहते। Lenovo K8 Note में पिछले हिस्से पर दो रियर कैमरे हैं। पिछले साल आईफोन 7 प्लस को लॉन्च किए जाने के बाद से यह फीचर एंड्रॉयड स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों में बेहद ही लोकप्रिय हुआ है। भारतीय मार्केट में पहले से कई दो रियर कैमरे वाले एंड्रॉयड स्मार्टफोन हैं। इनमें Coolpad Cool 1 Dual (रिव्यू), OnePlus 5 और Honor 6X भी शामिल हैं। हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि लेनोवो के8 नोट अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में कैसी परफॉर्मेंस देता है।

मोटोरोला ब्रांड के अधिग्रहण के बाद से स्मार्टफोन उपलब्ध कराए जाने के मामले में लेनोवो की स्थिति बदली है। इंडस्ट्री की रिपोर्ट यही इशारा करती हैं कि यह कंपनी भारत में टॉप 5 स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों में से एक है। के8 नोट को भारत में लॉन्च करने के दौरान कंपनी ने दावा भी किया कि वह अब तक भारत में के-सीरीज के 85 लाख हैंडसेट बेचने में कामयाब रही है।

Lenovo K8 Note के साथ कंपनी ने स्टॉक एंड्रॉयड अनुभव की ओर कदम बढ़ा दिया है। कंपनी ने अपने पुराने यूआई वाइब प्योर यूआई की छुट्टी कर दी है। कागजी तौर पर लेनोवो के8 नोट के स्पेसिफिकेशन और फीचर अच्छे हैं। लेकिन चुनौती भी बड़ी है। क्या यह फोन कीमत और फीचर के बीच सामंजस्य बनाने में कामयाब होगा? आइए जानें…

Lenovo K8 Note डिज़ाइन
लेनोवो के8 नोट की मेटल बॉडी मज़बूत होने का एहसास देती है। एल्यूमीनियम 6000 के कारण प्रीमियम एहसास मिलता है। इसमें कोई दोमत नहीं है कि के8 नोट इस प्राइस रेंज में बेहतर दिखने वाले फोन में से एक हैं। लेकिन इसमें कुछ नया नहीं है। फोन को आपको बार-बार शाओमी रेडमी नोट 4 की याद दिलाएगा। फ्रंट पैनल पर 2.5डी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन मौज़ूद है। लेनोवो ने स्क्रीन पर एंटी फिंगरप्रिंट कोटिंग का इस्तेमाल किया है। इसका मतलब है कि आपको अपने ऊंगलियों के निशान को बार-बार हटाने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

(टेक्नोलॉजी की दुनिया के वीडियो का नया ठिकाना। आ गया है गैजेट्स 360 हिंदी का अपना यूट्यूब पेज। सब्सक्राइब करेंं)

Lenovo K8 Note में फ्रंट पैनल पर कैपसिटिव बटन हैं जो बैकलिट नहीं हैं। हमें उन्हें अंधेरे में इस्तेमाल करने में दिक्कत हुई। फ्रंट कैमरे के साथ अपना एलईडी फ्लैश है। लेनोवो का कहना है कि हाल के दिनों में इस फीचर की मांग बढ़ी है। रियर पैनल पर दो रियर कैमरे हैं जो एक-दूसरे के ऊपर-नीचे मौज़ूद हैं। इसके साथ डुअल एलईडी फ्लैश दिया गया है। फिंगरप्रिंट सेंसर को कैमरे के नीचे जगह मिली है। इस तक पहुंचने में कभी दिक्कत नहीं हुई। फिज़िकल बटन इस्तेमाल करने में आसान हैं। पावर और वॉल्यूम बटन हमारी पसंद की जगह पर थे। इन तक अंगूठे या फिंगरप्रिंट से पहुंच पाना आसान था।

हैंडसेट के पिछले हिस्से पर आपको जाना-पहचाना एंटीना बैंड नज़र आएगा। बैंड का रंग ऐसा है कि यह आसानी से फोन के रंग में खो जाता है। Lenovo K8 Note को फाइन गोल्ड और वेनम ब्लैक कलर में उपलब्ध कराया गया है। हमें ब्लैक वेरिएंट रिव्यू के लिए मिला था। फोन में लेनोवो ने के8 नोट की ब्रांडिंग का ढिंढोरा नहीं पीटा है जो अच्छा है। लोगो को पिछले हिस्से पर जगह मिली है।
 

lenovo

बायें पैनल पर म्यूजिक बटन है जिसे अन्य काम के लिए भी कस्टमाइज़ किया जा सकता है। आप यूज़र सेटिंग्स में जाकर म्यूज़िक बटन को कस्टमाइज़ कर पाएंगे। इसे ऑडियो या वीडियो को प्ले/पॉउज़, फ्लैशलाइट ऑन/ऑफ, कैमरा ऐप लॉन्च, स्क्रीनशॉट कैपचर या किसी खास ऐप को खोलने के लिए इस्तेमाल में लाया जा सकता है। म्यूजिक बटन में हल्के लाल रंग का इस्तेमाल हुआ है जो इसे अलग पहचान देता है। कंपनी ने दो सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए अलग-अलग स्लॉट दिए हैं। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट निचले हिस्से पर है। स्पीकर ग्रिल इसके दोनों तरफ हैं। अफसोस कि सिर्फ एक फंक्शनल स्पीकर है। लेकिन इस फोन में डॉल्बी एटमस ऑडियो इनहांसमेंट है। दूसरा ग्रिल सिर्फ दिखाने के लिए है, अन्य बजट फोन की तरह। टॉप पर 3.5 एमएम ऑडियो जैक है।

हमें लेनोवो के8 नोट को एक हाथ से इस्तेमाल करने में दिक्कत नहीं हुई। इसका डाइमेंशन 154.5×75.9×8.5 मिलीमीटर है और किनारे घुमावदार होने के कारण यह हथेली में आसानी से फिट बैठता है। 180 ग्राम वज़न के कारण फोन थोड़ा गर्म होने का एहसास देता है। तुलना करें तो इसके सबसे अहम प्रतिद्वंद्वी शाओमी रेडमी नोट 4 का वज़न 175 ग्राम है। लेनोवो के8 नोट पर पानी के छीटों से प्रोटेक्शन मौज़ूद है।

लेनोवो के6 नोट की तुलना में लेनोवो के8 नोट के डिज़ाइन में बहुत कुछ बेहतर हुआ है। इस वजह से यह अपनी कीमत से ज़्यादा प्रीमियम होने का एहसास देता है। बॉक्स में आपको एक पारदर्शी प्लास्टिक कवर, यूएसबी केबल, 15 वॉट का रैपिड चार्जर, सिम इजेक्टर और निर्देश पुस्तिका मिलेगी। लेनोवो के8 नोट  रैपिड चार्जर के साथ आने वाला कंपनी का पहला स्मार्टफोन है। हालांकि, आपको कोई ईयरफोन नहीं मिलेगा। इससे आपको निराशा हो सकती है।

Lenovo K8 Note स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
Lenovo K8 Note में 5.5 इंच का फुल-एचडी (1080×1920 पिक्सल) डिस्प्ले है। इसमें डेका-कोर मीडियाटेक हीलियो एक्स23 (एमटी6797) चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है। के8 नोट को भारत में दो स्टोरेज और रैम वेरिएंट में पेश किया गया है:  3 जीबी रैम और 32 जीबी व 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज। हमें 4 जीबी रैम वाला वेरिएंट रिव्यू के लिए मिला था। आप 128 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को इस्तेमाल कर सकेंगे।

लेनोवो ने अपने के8 नोट स्मार्टफोन के डुअल रियर कैमरे की जमकर तारीफ की है। पिछले हिस्से पर 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है। इसके साथ 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है, बोकेह इफेक्ट के लिए। सेल्फी के दीवानों के लिए फ्रंट पैनल पर 13 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। बैटरी 4000 एमएएच की है और यह फोन रैपिड चार्जिंग को सपोर्ट करता है। लेनोवो के8 नोट 4जी वीओएलटीई सपोर्ट के साथ आता है। अन्य कनेक्टिविटी फीचर में वाई-फाई 802.11 एसी और ब्लूटूथ 4.1 शामिल हैं।
 

lenovo

लेनोवो ने एक और बड़ा बदलाव सॉफ्टवेयर डिपार्टमेंट में किया है। चीनी कंपनी ने इसकी जानकारी सबसे पहले गैजेट्स 360 को दी थी कि भविष्य में लेनोवो के सभी फोन आउट ऑफ बॉक्स स्टॉक एंड्रॉयड पर चलेंगे। लेनोवो के8 नोट में एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा का इस्तेमाल हुआ है। इसका मतलब है कि वाइब प्योर यूआई की छुट्टी हो गई है।

एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा का मतलब है कि आपको लेनोवो के इस फोन में 3डी टच जैसी ऐप शॉर्टकट तकनीक मिलेगी। के8 नोट यूज़र अब किसी ऐप को थोड़े वक्त तक दबाकर तरह-तरह फंक्शन परफॉर्म कर पाएंगे। हमारे रिव्यू यूनिट को तुरंत ही जुलाई सिक्योरिटी पैच मिल गया था। लेनोवो ने भरोसा दिलाया है कि आने वाले समय में नियमित तौर पर अपडेट मिलते रहेंगे। इस फोन में एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा का कीबोर्ड में जिफ सपोर्ट जैसा अहम फीचर मौज़ूद है। गूगल असिस्टेंट और स्प्लिट स्क्रीन जैसे फीचर भी मिलेंगे।

आपको डुओ, प्ले मूवीज और प्ले म्यूज़िक जैसे गूगल ऐप पहले से इंस्टॉल मिलेंगे। फोन में माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, एक्सल और पावरप्वाइंट दिया गया है जिन्हें हटाया जा सकता है। इंटरफेस स्मूथ है। कई ऐप इस्तेमाल करने के दौरान भी फोन कमज़ोर नहीं पड़ता। गूगल फोटोज़ ऐप अब डिफॉल्ट गैलरी है जो हमारे हिसाब से अच्छा है।
 

lenovo

सॉफ्टवेयर में आमूल-चूल छेड़छाड़ भी किया गया है। आप पहले से इंस्टॉल डॉल्बी एटमस ऐप को इस्तेमाल कर पाएंगे। फोन में थिएटरमैक्स वीआर सपोर्ट भी मौज़ूद है जिसे लेनोवो वाइब के4 नोट के साथ पेश किया गया था।

मज़ेदार बात यह है कि लेनोवो ने भरोसा दिलाया है कि के8 नोट को साल के अंत तक एंड्रॉयड ओ अपडेट मिलेगा। यह फोन खरीदने की अहम वजह हो सकती है।

Lenovo K8 Note परफॉर्मेंस और कैमरा
हमें लेनोवो के8 नोट इस्तेमाल करने में मज़ा आया। स्टॉक एंड्रॉयड स्वागत योग्य कदम है। बैकग्राउंड में 12 ऐप चल रहे थे, लेकिन परफॉर्मेंस कमज़ोर नहीं हुई। इसका श्रेय एंड्रॉयड मैमोरी मैनेजमेंट को जाना चाहिए। के8 नोट के दो वेरिएंट हैं, लेकिन हमारा सुझाव होगा कि आप 4 जीबी रैम वाला वेरिएंट ही खरीदें।

हमने पाया कि फोन बहुत जल्द ही गर्म हो जाता है। अगर कैमरा ऐप कुछ देर के लिए खुला है या जीपीएस नेविगेशन थोड़ी देर भी चला तो आपको फोन के गर्म होने का एहसास होगा। कुछ ऐसा ही गेम खेलने के दौरान हुआ। लगातार 20 मिनट तक गेम खेलने के दौरान फोन इतना गर्म हो गया कि इसे हाथों में रखना आसान नहीं था।
 

lenovo

Lenovo K8 Note पर गेम खेलने का अनुभव शानदार था। नीड फॉर स्पीड जैसे पावरफुल ग्राफिक्स वाले गेम आसानी से चले। कॉल क्वालिटी भी अच्छी थी। वीओएलटीई सपोर्ट के कारण हम जियो सिम से कॉल कर पाए। फोन कमज़ोर नेटवर्क के इलाकों में भी अच्छा काम करता है। निचले हिस्से पर मौज़ूद स्पीकर से पर्याप्त आवाज़ आती है, लेकिन इससे स्टीरियो स्पीकर वाली परफॉर्मेंस की उम्मीद ना करें। डॉल्बी एटमस ऐप इस्तेमाल करके आवाज की क्वालिटी बेहतर की जा सकती है, लेकिन इसकी भी एक सीमा है। लेनोवो ने के8 नोट की मार्केटिंग मल्टीमीडिया डिवाइस के तौर पर की है, ऐसे में स्टीरियो स्पीकर बेहतर होता।

डेका-कोर प्रोसेसर के कारण फोन ने बेंचमार्क टेस्ट में अच्छे नतीज़े दिए। बेंचमार्क स्कोर इस प्राइस रेंज के अन्य हैंडसेट से बेहतर आए। 5.5 इंच के स्क्रीन का रिज़ॉल्यूशन 1080×1920 पिक्सल है। यह पर्याप्त तौर पर क्रिस्प और ब्राइट है। व्यूइंग एंगल भी ठीक-ठाक हैं और सूरज की रोशनी में स्क्रीन पर पढ़ने में दिक्कत नहीं होती। लेनोवो के8 नोट के डिस्प्ले के बारे में हम यही कहेंगे कि इस प्राइस रेंज के किसी भी लेनोवो हैंडसेट में यह सबसे बेहतरीन डिस्प्ले है। लेनोवो के8 नोट पर वीडियो देखने और गेम खेलने का हमारा अनुभव शानदार रहा।

लेनोवो के6 नोट (रिव्यू) की तुलना में के8 नोट के कैमरा डिपार्टमेंट अच्छा-खासा बदलाव किया गया है। इसमें 13 मेगापिक्सल का प्योरसेल सेंसर है और एक 5 मेगापिक्सल का सैमसंग बीएसआई सेंसर है। प्राइमरी 13 मेगापिक्सल का सेंसर तस्वीरें कैपचर करता है। वहीं, 5 मेगापिक्सल वाले सेंसर की जिम्मेदारी डेप्थ ऑफ फील्ड इंफॉर्मेशन जुटाने की है। के8 नोट का कैमरा ऐप बहुत ही साधारण है। आपको कस्टमाइज करने के बहुत विकल्प नहीं मिलेंगे। यूज़र नोर्मल मोड या डेप्थ इनेबल्ड मोड में से एक को चुन सकते हैं। नोर्मल मोड में खीचीं गई तस्वीरें डिटेल के साथ आईं। इन तस्वीरों में कम नॉयज के साथ नेचुरल कलर थे। कैमरा तेजी से सब्जेक्ट पर फोकस लॉक करता है। लैंडस्केप और मैक्रोज़ शॉट भी ठीक-ठाक आए। हमारे विचार से इस कैटेगरी के अन्य स्मार्टफोन की तुलना में इसके कैमरे से आउटडोर में ली गई तस्वीरों में ज़्यादा डिटेल थे।
 

lenovo
lenovo
lenovo
lenovo

डेप्थ ऑफ फील्ड वाले शॉट की बात करें तो हमें लगा कि के8 नोट के कैमरे ने ठीक काम किया। लेकिन पर्फेक्ट शॉट के लिए कैमरे को मशक्कत करनी पड़ी। कई बार ऐसा हुआ कि बिना किसी परेशानी के चाहत अनुसार तस्वीरें आईं। लेकिन ज़्यादातर मौकों पर पहली बार में तस्वीरें ब्लर आईं। बैकग्राउंड ब्लर करने के लिए आपको अपर्चर एफ/1.2 से एफ/2.8 के बीच चुनना होगा। हमें लगा कि के8 नोट का कैमरा थोड़ा हार्श था। कई बार किनारे थोड़े अप्राकृतिक लगे। कई बार सब्जेक्ट और बैकग्राउंड के बीच अंतर स्थापित नहीं हो पाया। सब्जेक्ट का कुछ हिस्सा भी ब्लर आया। हमें उम्मीद है कि लेनोवो सॉफ्टवेयर अपडेट के ज़रिए इन कमियों को दूर करेगी। खासकर यह ध्यान में रखते हुए कि लेनोवो के8 नोट कंपनी का पहला डुअल रियर कैमरा फोन है।

कम रोशनी में ली गई तस्वीरें बहुत ज़्यादा नॉयज़ के साथ आईं, खासकर आसपास रोशनी कम होने पर। हमने रात में लैंडस्केप शॉट के लिए कैमरा ऐप को इस्तेमाल करने की कोशिश की। नतीजे वाश्ड आउट थे। इंडोर सैंपल में डिटेल की कमी साफ झलक रही थी।

13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सेल्फी के साथ अच्छा काम करता है। एलईडी फ्लैश अपनी उपयोगिता साबित करता है। ब्यूटी मोड की मदद से आप शॉट को बेहतर कर पाएंगे। फ्रंट कैमरे ने कलर टोन को कैपचर किया। और डिटेल की भी शिकायत नहीं थी।

Lenovo K8 Note बैटरी लाइफ
4000 एमएएच की बैटरी जमकर इस्तेमाल करने पर करीब 20 घंटे तक चली। रिव्यू के दौरान बैकग्राउंड में व्हाट्सऐप, आउटलुक, जीमेल, फेसबुक, इंस्टाग्राम, गूगल मैप, टेलीग्राम और ट्विटर ऐप लगातार चलते रहे। हमने डुअल कैमरे का भी खूब इस्तेमाल किया और ऐसा ही गेमिंग के साथ भी हुआ। कम इस्तेमाल करने पर बैटरी आसानी से एक दिन तक चली। हालांकि, लेनोवो के8 नोट इस मामले में रेडमी नोट 4  से पिछड़ जाता है।

हमारे स्टेंडर्ड वीडियो लूप टेस्ट में लेनोवो के8 नोट की बैटरी 14 घंटे 20 मिनट तक चली। यह इस क्षमता की बैटरी के लिए पर्याप्त है। लेनोवो के8 नोट रैपिड चार्जर के साथ आता है। इसका मतलब है कि आप फोन को तेजी से चार्ज कर पाएंगे। हमने पाया कि महज 20 मिनट चार्ज करने पर फोन की बैटरी 40 फीसदी तक चार्ज हो गई। बैटरी को फुल चार्ज करने में करीब दो घंटे लगेंगे।

हमारा फैसला
लेनोवो के8 नोट की कीमत 12,999 रुपये से शुरू होती है। इस दाम में 3 जीबी रैम वाला वेरिएंट मिलेगा। हमारे द्वारा रिव्यू किए गए वेरिएंट (4 जीबी रैम) के लिए आपको 13,999 रुपये खर्चना होगा। इस कीमत में लेनोवो के8 नोट एक हरफनमौला हैंडसेट है। आपको स्टॉक एंड्रॉयड, दो रियर कैमरे, थिएटर मैक्स और मजूबत बिल्ड क्वालिटी मिलेगी। हालांकि, कुछ कमियां भी हैं। बैटरी लाइफ इस सेगमेंट में सबसे अच्छी नहीं है। फोन का गर्म हो जाना परेशान करता है। कम रोशनी में कैमरा परफॉर्मेंस भी उम्मीद से कम है। अच्छी बात है कि डुअल रियर कैमरा कारगर है।

लेनोवो के प्रशंसकों के लिए लेनोवो के8 नोट, लेनोवो के6 नोट की तुलना में बड़ा अपग्रेड है। इस पर पैसे खर्चने में कुछ भी गलत नहीं है। हमारा मानना है कि लेनोवो के8 नोट की सीधी भिड़ंत शाओमी रेडमी नोट 4 (रिव्यू) से होगी जो बेहद ही लोकप्रिय है। हालांकि, शाओमी भी भारतीय मार्केट में अपना पहला डुअल रियर कैमरा फोन लाने की तैयारी कर रही है। ऐसे में हमें नए दावेदार के लिए भी तैयार रहना चाहिए।

 


Source link

Total Page Visits: 49 - Today Page Visits: 1