Lenovo K10 Note Review in Hindi, लेनोवो के10 नोट का रिव्यू

Lenovo K10 Note Review: लेनोवो के10 नोट उन कुछ स्मार्टफोन में से एक है जो 15,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में टेलीफोटो कैमरा सेंसर से लैस है। ज्यादातर हैंडसेट निर्माता कंपनियां इस सेगमेंट में अपने स्मार्टफोन में वाइड-एंगल कैमरा सेंसर प्रदान करती हैं लेकिन Lenovo ने कुछ हटकर करने का प्रयास किया है और अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन Lenovo K10 Note में टेलीफोटो सेंसर को शामिल किया है। Lenovo K10 Note Price in India की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 13,999 रुपये है। इस दाम में लेनोवो के10 नोट का 4 जीबी रैम वेरिएंट बेचा जाएगा। हमारे पास रिव्यू के लिए लेनोवो के10 नोट का 4 जीबी रैम वेरिएंट है।

इस प्राइस सेगमेंट में Lenovo K10 Note की सीधी भिड़ंत मार्केट में Realme 5 Pro, Vivo Z1 Pro (रिव्यू) और Xiaomi Mi A3 (रिव्यू) जैसे हैंडसेट से होगी। लेनोवो के10 नोट में बड़ी बैटरी, हाई-रिजॉल्यूशन डिस्प्ले और पावरफुल प्रोसेसर दिया गया है, आइए जानते हैं लेनोवो के10 नोट के बारे में विस्तार से जानते हैं…

 

Lenovo K10 Note का डिज़ाइन

हमने लेनोवो के10 नोट के फर्स्ट इंप्रेशन में हैंडसेट के सिम्प्लिस्टिक डिज़ाइन के बारे में बात की थी। इसका डिज़ाइन अच्छा तो है लेकिन सभी का ध्यान अपनी ओर खींचने वाला नहीं है। बॉडी को प्लास्टिक से बनाया गया है जिसकी क्वालिटी अच्छी है और फोन मजबूत लगता है। हमें पसंद आया कि बैक और साइड को प्लास्टिक के एक ही पीस से बनाया गया है, जिस वज़ह से हाथों में फोन की पकड़ काफी अच्छी रही।

हमारे पास रिव्यू के लिए Lenovo K10 Note का नाइट ब्लैक कलर वेरिएंट है, हालांकि इसे साफ रखना मुश्किल था। प्लास्टिक बैक पैनल पर धब्बों को साफ करना आसान नहीं था। फिलहाल फोन का केवल एक ही कलर वेरिएंट उतारा गया है। वॉल्यूम और पावर बटन को फोन के दाहिनी ओर तो वहीं डुअल-सिम स्लॉट को फोन के बायीं ओर जगह मिली है।

दोनों ही स्लॉट 4जी वीओएलटीई सपोर्ट के साथ आते हैं, वहीं फोन के पिछले हिस्से में सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर को जगह मिली है। इंटरनल स्टोरेज को बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि इसके लिए आपको दूसरी सिम हटानी होगी। मतलब इस फोन में एक सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड का ही इस्तेमाल किया जा सकता है।

सभी पोर्ट्स लेनोवो के10 नोट के निचले हिस्से में हैं। वायर हेडफोन के साथ गेम खेलते हुए 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक बीच में आएगा अगर आप फोन को  लैंडस्केप मोड में पकड़ते हैं तो। स्पीकर आसानी से ब्लॉक नहीं होगा क्योंकि इसे यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के ऊपर प्लेस किया गया है। लेनोवो के10 नोट में 6.3 इंच का फुल-एचडी+ एलसीडी डिस्प्ले है जिसपर रंग अच्छे से दिखते हैं।

फोन में गोरिल्ला ग्लास नहीं है, लेकिन लेनोवो के अनुसार, के10 नोट में पांडा ग्लास का इस्तेमाल हुआ है। व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं, डिस्प्ले ड्यूड्रॉप-नॉच के साथ आती है लेकिन बेजल बहुत पतले नहीं है और ना ही ज्यादा मोटे हैं। नोटिफिकेशन एलईडी को ईयरपीस में जगह मिली है। फोन के पिछले हिस्से में दिया फिंगरप्रिंट सेंसर भी सही से पहचान करता है।

फेन अनलॉक फीचर भी है लेकिन एंड्रॉयड पाई का डिफॉल्ट स्मार्ट लॉक फीचर धीमा है और कम रोशनी में यह सही से काम नहीं करता है। रिटेल बॉक्स में, लेनोवो के10 नोट के साथ 18 वॉट का फास्ट चार्जर, टाइप-सी केबल, सिम इजेक्ट टूल और कुछ मैनुअल मिलेंगे। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि फोन के साथ केस नहीं मिलेगा।
 

Lenovo K10 Note specifications और सॉफ्टवेयर

लेनोवो के10 नोट में पावरफुल प्रोसेसर है, हैंडसेट Qualcomm Snapdragon 710 SoC से लैस है। इस ऑक्टा-कोर चिप को 10 एमएम फेब्रिकेशन प्रोसेस से बनाया गया है। लेनोवो के10 नोट की कीमत भारत में 13,999 रुपये से शुरू होती है। इस दाम में 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को बेचा जाएगा।

हमारे पास रिव्यू के लिए Lenovo K10 Note का 4 जीबी रैम वेरिएंट है। वहीं, दूसरी ओर इस हैंडसेट के 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का दाम 15,999 रुपये है। दोनों ही वर्जन में डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, ब्लूटूथ 5, यूएसबी ओटीजी, एफएम रेडियो, जीपीएस और स्पीकर और हेडफोन के डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट शामिल है।

एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, जायरोस्कोप, कंपास और प्रॉक्सिमिटी सेंसर इस फोन का हिस्सा हैं। लेनोवो के10 नोट एंड्रॉयड 9 पाई के कस्टम वर्जन पर चलता है, लेकिन कस्टमाइजेशन ज्यादा हैवी नहीं है इसलिए कुल मिलाकर इसका लुक और फील स्टॉक एंड्रॉयड के करीब है। नोटिफिकेशन शेड को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि इसमें आपको केवल टॉगल स्विच की दो ही लाइनें (row) नज़र आएंगी।

अन्य बटन के लिए सेकेंड स्वाइप-डाउन एक्शन के बजाय आपको बायीं ओर स्वाइप करना होगा। स्विच के ऑर्डर को कस्टमाइज्ड किया जा सकता है। लेनोवो के10 नोट के होम स्क्रीन पर विजेट के रूप में बड़ी सी घड़ी दिखाई देगी जो आपको वेदर आदि की जानकारी भी देगी। होम स्क्रीन से ऊपर की ओर स्वाइप करने पर ऐप ड्रावर खुल जाएगा।

सेटिंग्स ऐप में कुछ अतिरिक्त फीचर्स भी हैं जैसे कि 4डी यू-टच मैन्यू, यह फीचर आपको जेस्चर के लिए तीन-बटन नेविगेशन स्वैप करने में मदद करता है। हमारा रिव्यू यूनिट मई 2019 एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच पर चल रहा है जो काफी पुराना है। हमें स्क्रीनशॉट एडिटर या इन-बिल्ट स्क्रीन रिकॉर्डिंग जैसे फीचर्स भी पसंद आए। Lenovo K10 Note में ज्यादा ब्लॉटवेयर नहीं हैं, फोन में आपको लेनोवो क्यूरेटेड ऐप स्टोर App Daily मिलेगा जो कुछ खास नहीं है। फोन में Asphalt Nitro, Puzzle Pets और Spider-Man: Ultimate Power जैसी गेम्स प्री-इंस्टॉल मिलेंगी, लेकिन अगर आप चाहें तो इन गेम्स को अनइंस्टॉल भी कर सकते हैं।
 

Lenovo K10 Note परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ

लेनोवो के10 नोट में बड़ा डिस्प्ले होने के बावजूद यह कॉम्पैक्ट लगता है। डिवाइस की स्लिम बॉडी और हल्के वजन की वज़ह से फोन को इस्तेमाल करना आसान था। कुछ हद तक फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करना संभव है लेकिन स्क्रीन के ऊपरी कोनों तक पहुंचना अभी भी कठिन है। हमारे 4 जीबी रैम वेरिएंट में एंड्रॉयड अच्छे से चला। ऐप्स तेजी से लोड हुए और हैवी गेम्स भी अच्छे से चली।

फोन के सामान्य इस्तेमाल पर यह गर्म नहीं हुआ, लेकिन गेम खेलते समय यह थोड़ा गर्म हो गया था। हमने PUBG Mobile को हाई प्रीसेट पर खेला और 30 मिनट के गेमप्ले के बाद भी फोन ज्यादा गर्म नहीं हुआ। लेनोवो के10 नोट मीडिया प्लेबैक को अच्छा से चलाता है। डिस्प्ले पर हाई-रिजॉल्यूशन की वीडियो अच्छी दिखती हैं और डॉल्बी एटॉमस होने की वज़ह से फोन में दिए सिंगल स्पीकर से भी आवाज अच्छी आती है।

आप तीन प्रीसेट में से चुनाव कर सकते हैं, डायनामिक, म्यूजिक और मूवी। फोन की बैटरी लाइफ भी अच्छी है। हमारे बैटरी लूप टेस्ट में 4050 एमएएच की बैटरी ने 13 घंटे 14 मिनट तक साथ दिया। सामान्य इस्तेमाल में चैट ऐप्स, म्यूजिक स्ट्रीमिंग, कैमरा यूसेज और गेमिंग शामिल है। Lenovo K10 Note 18 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट के साथ आता है। एक घंटे में केवल 63 प्रतिशत बैटरी तो वहीं फोन पूरा चार्ज होने में ढाई घंटे का समय लेता है।
 

Lenovo K10 Note cameras

लेनोवो के10 नोट में तीन रियर कैमरे हैं। पिछले हिस्से पर एफ/ 1.8 अपर्चर वाला 16 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा होगा। 2x ऑप्टिकल ज़ूम के साथ 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो कैमरा दिया गया है और तीसरा 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। प्राइमरी सेंसर पीडीएएफ के साथ आता है जिस वज़ह से फोकस स्पीड तेज है। टेलीफोटो सेंसर फोकस लॉक करने में थोड़ा समय लेता है।

लैंडस्केप में शूटिंग के दौरान लेनोवो के10 नोट का प्राइमरी सेंसर डिटेल को अच्छे से कैप्चर करता है। कलर्स ओवर सेचुरेटेड नहीं लगे और व्हाइट बैलेंस भी आमतौर पर अच्छा था। हमें यह भी पसंद आया की तस्वीरों में शार्पनेस ज्यादा नहीं थी। फ्रेम के मध्य में डिटेल्स शार्प थी। क्लोज़-अप शॉट में भी फोन ने अच्छा परफॉर्म किया लेकिन सही एक्सपोजर पाने के लिए हमें अक्सर व्यूफाइंडर पर टैप करना पड़ा।

टेलीफोटो कैमरा 2x ऑप्टिकल जूम के साथ आता है, पर्याप्त लाइट में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई। ऑब्जेक्ट के आसपास के किनारों में प्राइमरी सेंसर के जितनी शार्पनेस नहीं थी लेकिन पर्याप्त लाइट में शॉट्स अच्छे आए। फोन का कैमरा फोकस करने में थोड़ा धीमा था, इस वज़ह से फास्ट मूविंग ऑब्जेक्ट की तस्वीर लेना थोड़ा कठिन था। लो-लाइट में कैमरा सेंसर पर स्विच करने के बजाय डिजिटल ज़ूम पर निर्भर होता है। इमेज क्वालिटी अच्छी थी।

Lenovo K10 Note में पोर्ट्रेट मोड को डुअल कहा गया है, इसकी मदद से आप कुछ एक्सट्रा बैकग्राउंड ब्लर को जोड़ सकते हैं। ब्लर के लेवल को तस्वीर लेने से पहले और बाद में एडजस्ट नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा शटर बटन दबाने के कुछ सेकेंड में यह तस्वीर को सेव करता है। एज डिटेक्शन अच्छा था, आपको पैनोरमा और प्रो मोड भी मिलेगा, जिसकी मदद से शटर स्पीड को सेट किया जा सकतका है और साथ ही यह DNG RAW फाइल को सेव करने का विकल्प भी देता है।

इनडोर में लो-लाइट में भी लेनोवो के10 नोट ने बिना ज्यादा नॉयस के अच्छी तस्वीरें क्लिक की। जहां पर रोशनी काफी कम थी वहां कैमरा को डिटेल को अच्छे से कैप्चर करने में थोड़ी परेशानी जरूर हुई। फोन के डिस्प्ले में तस्वीर अच्छी दिखी लेकिन जूम करने पर ब्लर टेक्स्चर और ग्रेन नज़र आए। प्राइमरी कैमरा के लिए नाइट शूटिंग मोड भी दिया गया है जिसकी मदद से इनडोर में अच्छी तस्वीरें आईं लेकिन आउटडोर में कम रोशनी के दौरान यह ज्यादा कुछ खास अच्छा नहीं है।

लेनोवो के10 नोट में 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा से खींची गई तस्वीर की क्वालिटी औसत थी। ब्यूटी फिल्टर बंद होने के बाद भी स्किन टेक्स्चर में शार्पनेस और कलर्स ज्यादा सटीक नहीं थे। इसके अलावा ब्यूटी मोड भी है जो प्रीसेट ब्यूटी इफेक्ट के साथ आता है। आप चाहे तो अपने चेहरे के लिए कस्टम ब्यूटी फिल्टर भी क्रिएट कर सकते हैं।

Lenovo K10 Note 4K रिज़ॉल्यूशन तक के वीडियो शूट करने में सक्षम है। पिक्चर क्वालिटी भी औसत थी, खासतौर से तब जब लैंडस्केप में शूट किया गया। 1080 रिजॉल्यूशन पर शूट करने पर क्वालिटी थोड़ी बेहतर थी लेकिन फोन में स्टेबलाइजेशन नहीं है जो आपको निराश कर सकता है। लेकिन लो-लाइट में कैमरा अच्छा काम करता है।
 

हमारा फैसला

कागजी तौर पर, लेनोवो के10 नोट बजट सेगमेंट में लेनोवो का एक अच्छा फोन है। यह हल्का है और ऐप परफॉर्मेंस भी अच्छी है, डिस्प्ले विविड है और बैटरी लाइफ भी मजबूत है। फोन के पिछले हिस्से में दिए रियर कैमरे भी सही हैं और इस प्राइस सेगमेंट में टेलीफोटो कैमरा होना भी काफी अच्छा है। अब बात करते हैं उन चीजों की जिनमें लेनोवो के10 नोट बेहतर हो सकता था और इसमें बॉडी की फिनिश शामिल है।

प्लास्टिक बैक पैनल को साफ रखना मुश्किल था। कैमरा लो-लाइट में कुछ खास अच्छा नहीं  है। फोन में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइजेशन भी नहीं है, सेल्फी कैमरा भी कुछ खास नहीं था। कुल मिलाकर Lenovo K10 Note स्वीकार्य है लेकिन इस प्राइस सेगमेंट में Realme 5 Pro और Xiaomi Mi A3 (रिव्यू) भी बेहतर विकल्प साबित हो सकते  हैं।


Source link

Total Page Visits: 62 - Today Page Visits: 1