Lenovo A6000 Plus रिव्यू: पुराने वर्जन से बेहतर

फ्लैश सेल के जरिए Xiaomi भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में अपने के लिए खास जगह बनाने में कामयाब रहा है। खासकर कंपनी अपने प्रोडक्ट की कीमत लेकर हमेशा जागरुक रही। कंपनी ने कीमत का निर्धारण बजट फोन पर विश्वास रखने वाले यूजर्स को ध्यान में रखकर किया। इस कारण से कंपनी अपनी चाहत के हिसाब से मोबाइल फोन बेचने में कामयाब रही है और बिक्री भी कम नहीं हो रही।

स्वभाविक रूप से, दूसरी कंपनियां भी Xiaomi की सफलता की नकल करना चाहती हैं। इस दिशा में अच्छी कोशिश Micromax ने अपने प्रोडक्ट Yu के जरिए की है और चीनी मार्केट में Xiaomi की सबसे बड़ी प्रतिद्वंद्वी कंपनी Lenovo।

ऐसा नहीं है कि Lenovo A6000 Plus के जरिए कंपनी पहली बार फ्लैश सेल का हिस्सा बन रही है। इससे पहले A6000 और A7000 मॉडल के फ्लैश सेल में कंपनी अच्छी खासी सफलता मिली थी। इसके पीछे एग्रेसिव प्राइसिंग और बेहतरीन फीचर का भी योगदान रहा। अब कंपनी ने बाजार में 7,499 रुपये में Lenovo A6000 Plus मॉडल उतारा है, जो कुछ हद तक A6000 का अपग्रेडेड वर्जन है। यह पुराने डिमांड को आगे ले जाता है पर प्रोडक्ट को फ्रेश रखने के लिए मामूली बदलाव किए गए हैं।

लुक और डिजाइन
Lenovo A6000 Plus में ऐसा कुछ भी खास नजर नहीं आता ताकि इसमें और A6000 से अंतर देख पाएं। दोनों ही फोन दिखने में एक जैसे ही नजर आते हैं। दोनों ही फोन को अगल-बगल में रखने के बाद हम अंतर नहीं कर पाए। यह बताने की जरूरत नहीं कि A6000 Plus का डाइमेंशन और वजन अपने पिछले वर्जन के जैसा है। रियर कवर पर मैटे फिनिश बरकरार है, हम इस फोन के इर्गोनोमिक्स से खुश हैं।

छोटी-छोटी बारीकियों की भी बात करें, तो कुछ भी नहीं बदला है। वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन दायीं तरफ हैं। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और 3.5mm सॉकेट टॉप पर है। फ्रंट कैमरा और ईयरपीस स्क्रीन के ऊपर हैं, दो स्पीकर फोन के पिछले हिस्से में नीचे की तरफ हैं। फोन का स्क्रीन 5 इंच का है और इसकी पिक्सल डेनसिटी (घनत्व) 294ppi है। इस मामले में भी A6000 से कोई बदलाव नहीं है।

स्पेसिफिकेशन्स और सॉफ्टवेयर
Lenovo A6000 Plus में 64-bit Qualcomm Snapdragon 410 SoC प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। Lenovo A6000 और A6000 Plus में मुख्य अंतर इंटरनल स्टोरेज और RAM को लेकर है। Plus मॉडल में 16जीबी की इंटरनल स्टोरेज और 2जीबी का RAM है, जबकि A6000 मॉडल में स्टोरेज 8जीबी और रैम 1जीबी है। माइक्रोएसडी के जरिेए फोन के स्टोरेज को 32जीबी तक बढ़ा सकते हैं। यह बढ़ोतरी वेल्यू फॉर मनी को तवज्जो देने वाले कस्टमर्स को अपील करेगी। यह फीचर यूजर्स को Lenovo A6000 Plus को लंबे समय तक इस्तेमाल करने का भरोसा देता है।

बाकी सारे स्पेसिफिकेशन्स पुराने मॉडल जैसे हैं। फोन में 8 मेगापिक्सल का रियर और 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। फोन में 4G कनेक्टिविटी है। इसमें ब्लूटूथ 4.0 है और 2,300mAh की लिथियम-पॉलीमर बैटरी है।

Lenovo A6000 Plus में Android KitKat 4.4.4 ऑपरेटिंग सिस्टम है, जिसके ऊपर Vibe 2.0 यूजर इंटरफेस है। अभी भी इस फोन में कई ऐसे फीचर्स हैं जो जरूरत से ज्यादा रैम और स्पेस का इस्तेमाल करते हैं। इसके अलावा जरूरत से ज्यादा प्रीइंस्टॉल्ड ऐप्स हैं। इनमें से कुछ तो इस्तेमाल करने लायक हैं, लेकिन बाकी सिर्फ स्क्रीन स्पेस को लेने का काम करते हैं। हालांकि, इन्हें अनइंस्टॉल और डिसेबल किया जा सकता है। इसलिए चिंता की कोई बात नहीं। यूजर इंटरफेस में ऐप ड्रॉअर की कमी साफ झलकती है। यह हमारी चाहत से ज्यादा कार्टून रिप्रजेंटेशन और भड़कीला नजर आता है, पर Google Play store से अच्छे लॉन्चर को डाउनलोड करके इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।

कैमरा
कैमरा ऐप का सिंपल लुक बरकरार है, साथ में सभी सेटिंग्स एक ही मेन्यू में छिपे हुए हैं। फोटो, वीडियो और पनोरमा मोड के बीच स्विच करना बेहद ही आसान है। इसके अलावा फ्रंट कैमरा, फ्लैश और एचडीआर मोड के लिए बेहद ही उपयोगी शॉर्टकट्स बने हुए हैं। ऑटोफोकस भी बेहद ही तेजी से काम करता है और बहुत हद तक सही काम करता है।

वैसे इस फोन में Lenovo A6000 मॉडल वाले कैमरे का इस्तेमाल किया गया है। मुख्य तौर पर, डेलाइट शॉट्स में ओवरएक्सपोजर और कम लाइट में खराब आउटलाइनिंग मुख्य मुद्दे हैं। इस स्मार्टफोन के कैमरे को खराब नहीं बताया जा सकता, लेकिन यह हमेशा अच्छी फोटो नहीं लेता। वीडियो 720p रिजॉल्यूशन में रिकॉर्ड होते हैं। वहीं, बजट स्मार्टफोन रेंज को देखते हुए 2 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा पर्याप्त काम करता है।

परफॉर्मेंस
रैम के बढ़ाए जाने से यह सुनिश्चित हुआ कि अपने प्राइस रेंज में यह बाकी फोन से अच्छा परफॉर्म करता है। फोन के फास्ट फंक्शन के अलावा अब एक वक्त पर ज्यादा से ज्यादा ऐप खुले रखे जा सकते हैं, यह Lenovo A6000 की तुलना में ज्यादा बेहतर है।

Lenovo A6000 Plus के बेंचमार्क टेस्ट के रिजल्ट A6000 की तुलना में थोड़े बेहतर हैं। फोन ने AnTuTu और Quadrant टेस्ट में क्रमशः 21,392 और 11,860 का स्कोर पाया। 3DMark और GFX Bench टेस्ट के नतीजे A6000 के रिजल्ट के काफी मेल खाते हैं, जो क्रमशः 5262 और 9.6fps हैं। ये नतीजे इसलिए नहीं चौंकाते, क्योंकि दोनों ही डिवाइस में एक ही तरह के प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है जिसमें Adreno 306 graphics इंटिग्रेटेड है। हेवी इनकोडेड वीडियो प्ले करते वक्त फोन को दिक्कत आई और 40Mbps वाले सैंपल वीडियो में कमी दिखी। वैसे रेगुलर वीडियो के साथ फोन की परफॉर्मेंस अच्छी रही और 720p तक के वीडियो आसानी से प्ले हुए। इस साइज के फोन में डॉल्बी ट्यून्ड स्पीकर्स एक बेहतरीन फीचर है और जो यूजर ज्यादा मूवी देखना पसंद करते हैं, यह उनके लिए वेल्यू एडिशन का काम करते हैं।

Lenovo A6000 Plus एक 4जी डिवाइस है और एक बार जब पूरे देश में 4जी नेटवर्क आ जाता है तो यह स्मार्टफोन बहुत काम आएगा। फिलहाल के लिए भारत में ज्यादातर यूजर्स के लिए 3जी सर्विस ही उपलब्ध है। यह देखते हुए अन्य बजट फोन की तुलना में A6000 Plus का 4जी फीचर कोई खास फायदा नहीं पहुंचाता। एक बार फिर इस फोन की भी बैटरी लाइफ बेहतरीन है। वीडियो लूप टेस्ट पर Lenovo A6000 Plus ने 10 घंटे और 34 मिनट का परफॉर्मेंस दिया, यह A6000 की तुलना में थोड़ा बेहतर है।

हमारा फैसला
Lenovo A6000 कई मायनों में एक बेहतरीन स्मार्टफोन था, लेकिन चीन की इस कंपनी ने इस बार परफॉर्मेंस और वेल्यू के मामले में खुद को मात देते हुए  Lenovo A6000 Plus के रूप में शानदार फोन बाजार में उतारा है। कंपनी ने दो स्पेसिफिकेशन्स में सुधार किया है जिसके कारण पिछले डिवाइस पर सवाल उठे थे। इंटरनल स्टोरेज और रैम में बढ़ोतरी के कारण यह पिछले फोन की तुलना में ज्यादा वेल्यू फॉर मनी देता है।

अफसोस की बात है कि नए डिवाइस में भी औसत कैमरा है और स्क्रीन पर कोई प्रोटेक्टिव ग्लास नहीं है। अच्छा होता, अगर Lenovo ने इन दोनों प्रोब्लम पर भी ध्यान दिया होता, लेकिन अभी भी इस प्राइस में A6000 Plus एक बेहतरीन डिवाइस है। वैसे कंपनी ने सीमित संख्या में इस प्रोडक्ट को ई-कॉमर्स वेबासइट Flipkart के जरिए बेचा है। संभव है कि इस वजह से कस्टमर्स Honor, Xiaomi, Motorola और Asus की ओर ज्यादा रुझान दिखाएं। अगर आप फ्लैश सेल के जरिए यह स्मार्टफोन खरीदने में सफल रहे तो भरोसा रखिए कि आपने पैसे को अच्छे तरीके से खर्चा है।


Source link

Total Page Visits: 26 - Today Page Visits: 1