Honor 4C रिव्यू

चीन की कई कंपनियों की तरह Huawei भी बजट सेगमेंट स्मार्टफोन में अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहा है। Honor रेंज के स्मार्टफोन Honor Holly और Honor 4X ने मुश्किल प्रतिद्वंद्वियों से भिड़ने की कोशिश की। Huawei के हैंडसेट अपने आप में एक बेहतरीन डिवाइस हैं, पर Asus Zenfone 5, Xiaomi Redmi 1S और Xiaomi Redmi Note 4G जैसे कई और हैंडसेट में ज्यादा बेहतर ‘वेल्यू फॉर मनी’ वाली बात दिखती है।

इस साल Huawei एक नए डिवाइस के साथ मार्केट में आया है, Honor 4C। इसकी कीमत 9,000 रुपये से थोड़ी कम है और इसके स्पेसिफिकेशन भी ठीक-ठाक हैं। हमने इस फोन का रिव्यू किया है। हमने इस बार यह जानने की कोशिश की है कि क्या इस बार Huawei सबसे बेहतरीन बजट डिवाइस बनाने में कामयाब रहा या नहीं।

लुक और डिजाइन
जब आप Honor 4C को उठाएंगे तो सबसे पहला एहसास इसके वजन को लेकर होगा। इसका वजन 162 ग्राम है जो आज की तारीख में मिलने वाले अन्य स्मार्टफोन की तुलना में ज्यादा है। और इस फोन में ज्यादा क्षमता वाली बैटरी भी नहीं है, जो स्थिति को और बदतर बनाता है। इसके अलावा मोटाई 8.8 मिलीमीटर है, जो भी ज्यादा है। Honor 4C को बनाने में प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है, जबकि रियर साइड का टैक्सचर्ड डिजाइन है। यह देखने में तो अच्छा है, लेकिन फोन को अच्छी तरह से ग्रिप नहीं किया जा सकता। यह बार-बार हमारे हाथों से फिसल जा रहा था। रियर कवर के टॉप में बायीं तरफ में मैटल प्लेट है, जिसमें प्राइमरी कैमरे और फ्लैश के लिए के लिए कटआउट बना है। वहीं निचले हिस्ले में लाउडस्पीकर के लिए मशीन से बनाए हुए छेद हैं। रियर कवर को हटाने पर बैटरी दिखता है जिसे हैंडसेट से बाहर नहीं निकाला जा सकता। इसके अलावा तीन स्लॉट बने हुए हैं- एक माइक्रोएसडी कार्ड और दो माइक्रो-सिम कार्ड के लिए।

वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन फोन की दायीं तरफ बने हुए हैं। पावर बटन के लिए मैटल का इस्तेमाल किया गया है, जिसे छू कर पहचाना जा सकता है। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और माइक्रोफोन हैंडसेट के निचले हिस्से में बने हुए हैं, वहीं टॉप में 3.5mm का ऑडियो पोर्ट भी है। फोन में ऑपरेटिंग सिस्टम को इस्तेमाल करने के लिए तीन कैप्सिटिव बटन स्क्रीन के नीचे बने हुए हैं, लेकिन ये बैकलिट नहीं हैं। डिस्प्ले के ऊपर ईयरपीस, फ्रंट फेसिंग कैमरा और नोटिफिकेशन्स के लिए एलईडी इंडिकेटर बने हुए हैं।

स्पेसिफिकेशन्स और सॉफ्टवेयर
Huawei ने हैंडसेट में अपने 1.2GHz octa-core Kirin 920 SoC का इस्तेमाल किया है और इसके सपोर्ट के लिए है 2जीबी रैम। Honor 4C की इनबिल्ट स्टोरेज 8जीबी है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 32जीबी तक बढ़ाया जा सकता है। फोन में 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है, जो बेहतरीन है और हैंडसेट में सेल्फी के लिए 5 मेगापिक्सल का फ्रंट फेसिंग कैमरा भी है।

Honor 4C में एक निराशानजक बात है कि यह 4जी नेटवर्क को सपोर्ट नहीं करता। हमारा मानना है कि यह डिफॉल्ट फीचर होना चाहिए क्योंकि  LTE रोलआउट बहुत तेजी से हो रहे हैं। बाकी कनेक्टिविटी फीचर में Wi-Fi 802.11 b/g/n, Wi-Fi Direct, ब्लूटूथ v4.0 और एफएम रेडियो शामिल हैं। बैटरी की क्षमता 2550mAh है।

5 इंच के IPS पैनल का रिजॉल्यूशन 720×1280 है, जिसकी पिक्सल डेनसिटी (घनत्व) 294ppi है। स्क्रीन क्रिस्प और कलर्स नेचुरल हैं, पर सबसे ज्यादा ब्राइटनेस पर भी यह डल है। व्यूइंग एंगल्स भी खराब हैं। धूप में स्क्रीन पर कुछ भी पढ़ पाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

फोन Android 4.4.2 पर चलता है जिसके ऊपर Huawei के Emotion UI 3.0 स्किन का इस्तेमाल किया गया है। यह बेहद ही निराशाजनक है कि फोन आउट ऑफ द बॉक्स Android Lollipop के साथ नहीं आता। स्किन में ऐप ड्रॉअर नहीं है, इसलिए होमस्क्रीन ऐप्स के कारण भरा-भरा नजर आता है। UI स्लीक नजर आता है और इस्तेमाल करने में भी स्मूथ है। पिछले Honor डिवाइस की तरह इस हैंडसेट में वन-हैंड UI और सस्पेंडेड बटन फीचर हैं। कुल मिलाकर, इसका अनुभव अच्छा है।

परफॉर्मेंस और कैमरा
Huawei ने सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के परफॉर्मेंस को ऑप्टिमाइज करने का बेहतरीन काम किया है। octa-core SoC और 2जीबी रैम की जोड़ी फोन के स्मूथ चलने में काम आती है और हमें कभी कोई प्रोब्लम नहीं हुई। इस हैंडसेट के कुछ खरीददारों ने कई प्लेटफॉर्म पर फोन के गर्म होने की शिकायत की है पर हमें बेंचमार्क्स और बैटरी टेस्ट के दौरान ऐसा नहीं लगा। इसके साथ हाई-एंड गेम्स बिना रुके हुए चले।

AnTuTu और GFXbench टेस्ट में फोन को क्रमशः 24,139 और 6,435 प्वाइंट्स मिले। भले ही GFXbench का स्कोर कम हो, लेकिन AnTuTu स्कोर इस प्राइस रेंज के ही दूसरे फोन की तुलना में बहुत ज्यादा है। 3DMark Ice Storm टेस्ट में फोन को 5,803 स्कोर आया, जो एक बार फिर कई फोन की तुलना में ज्यादा है।

हमारे सभी वीडियो सैंपल को प्ले करने में फोन को दिक्कत नहीं हुई। हमें Honor के फोन को लेकर एक शिकायत हमेशा से रही है, वो है इसकी साउंड क्वालिटी। स्पीकर और ईयरपीस से काफी धीमी आवाज आती है। म्यूजिक और वीडियो को एन्जॉय करने के लिए आपको हेडसेट की जरूरत पड़ेगी। हमेंकॉल ड्रॉप की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा और हमारे टेस्ट के दौरान नेटवर्क कनजेस्टेड एरिया में भी कनेक्शन बरकरार रहा। वीडियो लूप टेस्ट के दौरान फोन स्विच ऑफ होने से पहले 8 घंटे 5 मिनट तक चला, जो काफी अच्छा है।

13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा तेजी से शूट करता है। यह फोकस करने और सबसे महत्वपूर्ण, पूरे डिटेल के साथ तस्वीरें लेने में बहुत कम समय लेता है। नेचुरल कलर्स आंखों को बहुत ही सुखद एहसास देते हैं। हमें किसी तरह के क्रोमैटिक एबरेशन और बैरल डिस्टॉरशन की शिकायत नहीं हुई। हम कैमरे की परफॉर्मेंस से बहुत खुश हैं। कम लाइट में परफॉर्मेंस शानदार नहीं है, पर खराब भी नहीं। कैमरा 1080p का वीडियो का कैपचर करता है, जिसकी क्वालिटी ठीक थी। 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी अच्छे डिटेल के साथ तस्वीरें कैपचर कर सकता है।

हमारा फैसला
हमारा यह मानना है कि इस कीमत में Huawei ने बहुत अच्छा हैंडसेट पेश किया है। Honor 4C में अच्छा कैमरा है, यह तेजी से टास्क परफॉर्म करता है और इसमें बेकार के सॉफ्टवेयर नहीं हैं। अच्छा होता, अगर Honor 4C का वजन थोड़ा कम और आवाज की क्वालिटी अच्छी होती, पर ये बेहद ही छोटे प्रोब्लम हैं। अगर आपके लिए 4जी फोन लेना इतना जरूरी नहीं है तो 8,999 रुपये में Honor 4C अच्छा ऑप्शन है। इस प्राइस रेंज में आप Yu Yureka, Lenovo A6000 Plus और Lenovo A7000 खरीद सकते हैं।


Source link

Total Page Visits: 50 - Today Page Visits: 1