Honor 10 Lite First Impressions in Hindi, हॉनर 10 लाइट में कितना दम? पहली नजर में

हैंडसेट निर्माता कंपनी Huawei के सब ब्रांड हॉनर ने पिछले साल अलग-अलग सेगमेंट में कई स्मार्टफोन उतारे और भारतीय बाजार में अपनी मजबूत पकड़ बनाए रखी। 2019 का आगाज़ होते ही कंपनी भारत में अपने पहले स्मार्टफोन Honor 10 Lite को लॉन्च करने की तैयारी में है। हॉनर 10 लाइट कंपनी का पहला ऐसा स्मार्टफोन होगा जो ड्यू ड्रॉप नॉच के साथ आएगा। Huawei के सब-ब्रांड ने पुष्टि की है कि Honor 10 Lite भारतीय मार्केट में 15 जनवरी को लॉन्च होगा। आधिकारिक लॉन्च से पहले हमने Honor 10 Lite के साथ कुछ समय बिताया है, आइए आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देते हैं।

ऐसा लग रहा है कि यह Honor 10 का लाइट वर्जन है, लेकिन हॉनर 10 लाइट का डिजाइन बिल्कुल अलग है। Honor 10 Lite में 6.21 इंच का डिस्प्ले है जो ड्यू ड्रॉप नॉच से लैस है। कंपनी के मौजूदा हॉनर स्मार्टफोन की तुलना में यह नॉच सबसे छोटा है। नॉच को छोटा बनाने के लिए ईयरपीस को नॉच के ऊपर जगह मिली है। Realme 2 Pro और Oppo R17 Pro में भी ठीक इसी तरह ईयरपीस को नॉच के ऊपर फ्रेम पर जगह मिली थी।

Honor ने दावा किया है कि हॉनर 10 लाइट का स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो 91 प्रतिशत है। कंपनी ने कहा कि चिप-ऑन-फिल्म स्क्रीन तकनीक की मदद से फोन के निचले हिस्से पर पतले बेजल है। फोन के पिछला हिस्सा ग्लॉसी फिनिश के साथ आता है जो लाइट को रिफ्लेक्ट करता है। हमारे पास रिव्यू के लिए सैफायर ब्लू वेरिएंट उपलब्ध है। लेकिन Honor 10 Lite को स्काई ब्लू और मिडनाइट ब्लैक रंग में भी उतारा जाएगा।
 

Honor 10 Lite Cover

ग्लासी बैक पैनल पर सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर को भी जगह मिली है। तकरीबन 10 मिनट तक फोन को इस्तेमाल करने के बाद हमने पाया कि बैक पैनल पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। फोन के पिछले हिस्से को साफ रखने के लिए आपको इसे दिन में कई बार साफ करना पड़ेगा, अगर आप ऐसा करने से बचना चाहते हैं तो रिटेल बॉक्स में मिलने वाले कवर को लगाकर रखें।

फ्रेम और फोन का पिछला हिस्सा प्लास्टिक का बना है जिस वजह से फोन का वजन काफी कम है। पावर और वॉल्यूम बटन को फोन के दाहिनी तरफ तो वहीं सिम-ट्रे को बायीं तरफ जगह मिली है। फोन के ऊपरी हिस्से पर सेकेंडरी माइक्रोफोन तो वहीं निचले हिस्से में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक और लाउडस्पीकर ग्रिल है। Honor 10 Lite में जान फूंकने के लिए 3400 एमएएच की बैटरी है। फोन को चार्ज करने के लिए रिटेल बॉक्स में आपको 10 वाट का चार्जर मिलेगा।

स्मार्टफोन में फेस अनलॉक फीचर तेजी से काम करता है। फोन के लॉन्च होने के बाद हम आपको अपने रिव्यू में कैमरा के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए Honor 10 Lite में हुवावे किरिन 710 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इसी चिपसेट का इस्तेमाल Honor 8X (रिव्यू) और Huawei Nova 3i में भी हुआ था। हमारे रिव्यू यूनिट में 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज है, हाइब्रिड सिम स्लॉट की मदद से स्टोरेज को बढ़ाना संभव है। मल्टीटास्किंग करने वाले यूजर्स के लिए 6 जीबी रैम वेरिएंट भी होगा।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि डुअल-सिम वाले हॉनर 10 लाइट के दोनों स्लॉट 4 जी और वीओएलटीई सपोर्ट से लैस हैं। सॉफ्टवेयर की बात करें तो यह स्मार्टफोन ईएमयूआई 9.0.1 पर आधारित एंड्रॉयड 9 पाई पर के साथ आता है। Honor 10 Lite में कई ब्लोटवेयर प्री-इंस्टॉल हैं। फोन में हाइकेयर,ऐपगैलरी, हॉनर क्लब, कैमरा360, विगो वीडियो, मैसेंजर और नेटफ्लिक्स जैसे ऐप्स पहले से प्री-इंस्टॉल हैं। हॉनर 10 लाइट में कस्टम म्यूजिक, वीडियो और ईमेल ऐप भी है।

कैमरा सेटअप की बात करें तो Honor 10 Lite में रियर पर दो कैमरे दिए गए हैं। प्राइमरी कैमरा 13 मेगापिक्सल का है और यह एफ/1.8 अपर्चर से लैस है। सेकेंडरी सेंसर 2 मेगापिक्सल का है। फ्रंट पैनल पर एफ/2.0 अपर्चर वाला 24 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। उम्मीद है कि हॉनर 10 लाइट की भारत में कीमत 15,000 रुपये के आसपास हो सकती है। इस प्राइस सेगमेंट में भारतीय बाजार में Xiaomi Mi A2 (रिव्यू) , Realme U1 (रिव्यू) और Realme 2 Pro (रिव्यू) जैसे स्मार्टफोन पहले से मौजूद हैं। स्मार्टफोन के लॉन्च होने के बाद हम आपको रिव्यू में फोन की परफॉर्मेंस, कैमरा, बैटरी की विस्तार से जानकारी मुहैया कराएंगे।


Source link

Total Page Visits: 22 - Today Page Visits: 2