Google AdSense विज्ञापन इकाई अपडेट और प्रकाशकों पर उनका प्रभाव

Google AdSense विज्ञापन इकाई अपडेट और प्रकाशकों पर उनका प्रभाव

Google AdSense विज्ञापन इकाई अपडेट और प्रकाशकों पर उनका प्रभाव

हाल ही में प्रकाशकों को भेजे गए एक ईमेल में, Google ने कुछ बदलावों की घोषणा की, जो प्रकाशकों को अधिक सुरक्षित मंच और अप-टू-डेट सेवा प्रदान करने के लिए AdSense में किए जा रहे हैं। AdSense विज्ञापन इकाइयों में परिवर्तन पहले ही (अप्रैल 2019 के आसपास) लुढ़का हुआ है और ऐडसेंस डैशबोर्ड के विज्ञापन टैब पर देखा जा सकता है।

लेकिन वास्तव में क्या बदल गया है, और क्यों? यहां Google द्वारा AdSense विज्ञापन इकाइयों में किए गए परिवर्तनों की सूची दी गई है और वे कैसे प्रकाशकों को प्रभावित करने की संभावना रखते हैं:

विज्ञापन अब डिफ़ॉल्ट रूप से उत्तरदायी हैं

Google AdSense विज्ञापन इकाई अपडेट और प्रकाशकों पर उनका प्रभाव

AdSense ने डिफ़ॉल्ट रूप से अपनी विज्ञापन इकाइयों को उत्तरदायी बनाया है। इससे प्रकाशकों को उपकरणों में अपनी विज्ञापन इकाइयों का प्रबंधन करना आसान हो जाएगा। विज्ञापन इकाइयों के प्रदर्शन में भी सुधार होने की उम्मीद है। कैसे? बता दें कि क्रिएटिव पर CTA बटन है, अब यह काम करना जारी रखेगा क्योंकि यह कई स्क्रीन साइज पर होना चाहिए। परिवर्तन के बावजूद, प्रकाशकों के पास अभी भी निश्चित आकार की विज्ञापन इकाइयाँ बनाने और उन्हें अपनी इच्छानुसार अनुकूलित करने का विकल्प है।

प्रकाशकों पर प्रभाव: प्रारंभ में प्रकाशक विभिन्न विज्ञापन इकाइयों, प्लेसमेंट और उपकरणों के लिए अलग-अलग विज्ञापन बनाते थे, जिनमें उत्तरदायी भी शामिल थे। इन विज्ञापनों को बनाना और प्रबंधित करना अक्सर भारी पड़ जाता था। इस अद्यतन के साथ, यह आसान हो जाना चाहिए।

‘केवल पाठ विज्ञापन’ और Ads प्रदर्शन केवल विज्ञापन ’मर्ज किए गए हैं

Google AdSense विज्ञापन इकाई अपडेट और प्रकाशकों पर उनका प्रभाव

Google ने ads प्रदर्शन विज्ञापनों को केवल and और ’प्रदर्शन विज्ञापनों को केवल‘ नए ged प्रदर्शन विज्ञापनों के अंतर्गत ’विलय कर दिया है। एक ही समय में छवि और पाठ दोनों का उपयोग करना उपयोगकर्ताओं के लिए विज्ञापनों को अधिक आकर्षक बना देगा और सीटीआर बढ़ाने में मदद कर सकता है। यह भी वास्तविक अमीर-मीडिया विज्ञापनों के समान, विज्ञापनों को एक रिच-मीडिया लुक प्रदान करता है। वे प्रकाशक जो केवल ‘टेक्स्ट विज्ञापनों’ या ‘केवल विज्ञापनों को प्रदर्शित करने के लिए’ प्रारूप का उपयोग करना चाहते हैं, वे देशी इन-फीड इकाइयों के लिए जा सकते हैं और जारी रखने के लिए मैन्युअल शैली विकल्प चुन सकते हैं।

प्रकाशकों पर प्रभाव: अधिकांश विज्ञापन नेटवर्क, AdSense के अलावा, पहले से ही समान प्रारूप पेश करते हैं। अब चूंकि AdSense ने भी इसे सक्षम कर दिया है, इसलिए विज्ञापनों में एक समृद्ध मीडिया का अनुभव होगा, जो प्रकाशकों के आविष्कारों के लिए आगे बढ़ती प्रतिस्पर्धा है।

। यदि कोई विज्ञापन उपलब्ध नहीं है तो सेटिंग को हटा दिया गया है

यह परिवर्तन इस बारे में है कि Google एक खाली इंप्रेशन को कैसे संभालता है। इससे पहले, प्रकाशक “यदि कोई विज्ञापन उपलब्ध नहीं है” शर्त पूरी हुई थी, तो एक रंगीन ब्लॉक दिखा सकते हैं। अब, यह डिफ़ॉल्ट रूप से रिक्त इंप्रेशन पर सेट हो जाएगा। Google का दावा है कि इस परिवर्तन से दुर्भावनापूर्ण विज्ञापनों को परोसने की संभावना कम हो जाएगी।

प्रकाशकों पर प्रभाव: रंग ब्लॉक के बजाय रिक्त स्थान को वेबपृष्ठ के मूल स्वरूप और अनुभव को संरक्षित करना चाहिए। प्रकाशक इस बात पर ध्यान दे सकते हैं कि रिक्त इंप्रेशन प्राप्त करने की संभावनाओं को कम करने के लिए भरण दरों में सुधार कैसे किया जाए।

‘विज्ञापन इकाई का प्रयोग’ विकल्प अस्तित्व में नहीं है

Google AdSense विज्ञापन इकाई अपडेट और प्रकाशकों पर उनका प्रभाव

नए अपडेट के हिस्से के रूप में, Google ने विज्ञापन इकाइयों के लिए प्रयोग सुविधा भी हटा दी है। यदि आपके पास विज्ञापन इकाई प्रयोग चल रहे हैं, तो उन्हें बंद कर दिया जाएगा (यदि वे पहले से ही नहीं हैं)। हालाँकि, आपके पिछले प्रयोग की रिपोर्ट और डेटा संदर्भ के लिए बरकरार रहेंगे।

प्रकाशकों पर प्रभाव: on प्रयोग ’विकल्प को हटाने से प्रकाशकों को अपनी विज्ञापन इकाइयों के प्रदर्शन की जांच करने के लिए विभिन्न शैलियों और प्रारूपों का परीक्षण करना कठिन हो जाएगा। ध्यान दें कि, AdSense ने केवल विज्ञापन इकाइयों के लिए प्रयोग सुविधा, controls ब्लॉकिंग कंट्रोल ’(विज्ञापन श्रेणी या विज्ञापन सेवा सेटिंग बदलकर प्रयोग) और and विज्ञापन संतुलन’ (विज्ञापनों और राजस्व के बीच सही संतुलन बनाने के लिए) को अभी भी मौजूद है।

Synchronous Code No Longer Available

Google AdSense विज्ञापन इकाई अपडेट और प्रकाशकों पर उनका प्रभाव

डिफ़ॉल्ट के रूप में, सभी AdSense कोड अतुल्यकालिक (साइट सामग्री से अलग लोड करने वाले विज्ञापन) हैं। यह परिवर्तन इसलिए किया गया क्योंकि सिंक्रोनस विज्ञापन बाधाओं को बनाकर पृष्ठ लोड समय बढ़ाते हैं। सिंक्रोनस कोड के साथ, जब तक वेबपेज सामग्री और विज्ञापन लोड दोनों नहीं होते, तब तक उपयोगकर्ता अपने डिवाइस पर लोडिंग पेज देखते हैं।

इस समस्या से निपटने के लिए, प्रकाशक अपनी वेबसाइटों पर अतुल्यकालिक विज्ञापन कोड का उपयोग करते हैं। पहले, AdSense ने दोनों प्रारूपों में विज्ञापन कोड प्रदान किए। हालाँकि, इस अद्यतन के बाद, प्रकाशकों को सिंक्रोनस विज्ञापन कोड उत्पन्न करने का विकल्प नहीं मिलेगा। हालांकि, वे अभी भी मैन्युअल रूप से सिंक्रोनस कोड (अनुशंसित नहीं) बना सकते हैं।

प्रकाशकों पर प्रभाव: इस अद्यतन के साथ, AdSense ने केवल एक निरर्थक सुविधा ले ली है। अधिकांश AdSense प्रकाशकों ने वास्तव में इस सुविधा का उपयोग नहीं किया (Google ने इसे ‘अनुशंसित नहीं’ के रूप में चिह्नित किया)। इसलिए, तुल्यकालिक विज्ञापन कोड को हटाना प्रकाशकों के लिए बड़ी चिंता का विषय नहीं हो सकता है।

’ऐड यूनिट में कस्टम चैनल जोड़ें’ का समर्थन नहीं किया गया है

Google के अनुसार, “विज्ञापनदाता अब प्लेसमेंट लक्षित विज्ञापन नहीं खरीदते हैं, इसलिए कस्टम चैनल केवल रिपोर्टिंग के लिए उपयोग किए जाते हैं।” अभी के लिए, प्रकाशक कस्टम चैनल रिपोर्ट की जांच कर सकते हैं। लेकिन आगे जाकर, विज्ञापन इकाइयों को ट्रैक करने के लिए प्रकाशकों को कस्टम चैनल आईडी को जोड़ना होगा। वैकल्पिक रूप से, प्रकाशक अपने इच्छित डेटा को प्राप्त करने के लिए ’विज्ञापन इकाइयों की रिपोर्ट में फ़िल्टर जोड़ने का प्रयास कर सकते हैं।

प्रकाशकों पर प्रभाव: प्रकाशकों के लिए बुनियादी रिपोर्टिंग पैटर्न बदल गया है। कस्टम चैनलों ने उन्हें विज्ञापन इकाइयों को वर्गीकृत करने और फिर प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए उन श्रेणियों का उपयोग करने में मदद की। उस विचलन के साथ, प्रकाशकों को अब उन रिपोर्टों और डेटा को प्राप्त करने के लिए विभिन्न मैट्रिक्स (जैसे विज्ञापन आईडी या विज्ञापन इकाई) का उपयोग करने की आवश्यकता होगी।

अंतिम शब्द

इनमें से अधिकांश परिवर्तन अप्रचलित सुविधाओं को हटाने के हैं। विज्ञापन इकाइयों को उत्तरदायी बनाना और पाठ और प्रदर्शन विज्ञापन प्रकार को प्रकाशित करना प्रकाशकों के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। लेकिन एक ही समय में, विज्ञापन इकाई प्रयोग सुविधा को हटाने से प्रकाशकों को विज्ञापन प्लेसमेंट ट्रैक करना और उनके प्रदर्शन की तुलना करना मुश्किल हो सकता है।

हालांकि, वहाँ काम कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, प्रकाशकों को publish विज्ञापन प्रयोग ’सुविधा तक पहुँचने के लिए Google विज्ञापन प्रबंधक मिल सकता है। इसके अलावा, विज्ञापन प्रबंधक भी अवशेष सूची को भरने के लिए बैकअप विज्ञापन विकल्प स्थापित करने में उनकी मदद कर सकता है।

ये अपडेट कुछ प्रकाशकों के लिए भारी पड़ सकते हैं, जबकि अन्य शायद बदलावों पर ध्यान नहीं देंगे। अपने AdSense खाते पर जाएँ और यह देखने के लिए विज्ञापन इकाइयों के पेज पर जाएँ कि क्या आपके खाते में ये अद्यतन लागू किए गए हैं।

Total Page Visits: 436 - Today Page Visits: 3