Ad Code

Computer की गति बढ़ाने के 12 सरल उपाय

 अपने विंडोज 11 (या विंडोज 10) पीसी को उसके इंटरफेस या कार्यक्षमता से समझौता किए बिना तेजी से चलाएं



जैसे-जैसे पीसी हार्डवेयर की गति बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे सॉफ्टवेयर की भी गति बढ़ती जा रही है और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम भी इसका अपवाद नहीं है। यह खास तौर पर स्टार्टअप समय के मामले में सच है। हालाँकि, एक बार जब आप शुरू हो जाते हैं, तो आपको अन्य प्रदर्शन कारकों पर भी विचार करना होगा। विंडोज का सबसे मौजूदा संस्करण भी धीमा होने से अछूता नहीं है और अभी तक हर कोई विंडोज 10 से विंडोज 11 में अपग्रेड करने के लिए तैयार नहीं है । विंडोज को तेज़ करने के लिए इनमें से ज़्यादातर सुझाव समान रूप से काम करते हैं, चाहे आप कोई भी संस्करण चला रहे हों।


विंडोज की गति बढ़ाने के तरीके बताने वाले बहुत से लेखों में समस्या यह है कि वे आपको ऑपरेटिंग सिस्टम की कुछ अधिक आकर्षक विशेषताओं, जैसे कि विज़ुअल एनिमेशन को बंद करने के लिए कहते हैं। हमारे ज़्यादातर सुझाव आपको अपने विंडोज सिस्टम की गति बढ़ाने के तरीके बताते हैं, बिना इसके स्वरूप और कार्यक्षमता से समझौता किए। ज़्यादातर काम मुफ़्त में किए जा सकते हैं, लेकिन कुछ में सॉफ़्टवेयर या हार्डवेयर पर थोड़ा पैसा खर्च करना पड़ता है। पुरानी, ​​कम-शक्ति वाली मशीनों वाले लोगों के लिए जो गति बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन अतिरिक्त सुविधाओं की परवाह नहीं करते हैं, इस सूची के अंत में आपको जो कुछ सुझाव मिलेंगे, वे विज़ुअल चमक की कीमत पर सिस्टम के प्रदर्शन को बढ़ाते हैं ।


ध्यान दें कि आपको रजिस्ट्री क्लीनर के लिए "अपने पीसी की गति बढ़ाएँ!" विज्ञापनों से सावधान रहना चाहिए, जो अक्सर मैलवेयर की ओर ले जाते हैं। Microsoft स्पष्ट रूप से Windows के लिए रजिस्ट्री क्लीनर के उपयोग का समर्थन नहीं करता है ।कुछ ऐसा जो अनुशंसित है वह है अपने OS संस्करण को अद्यतित रखना , हालाँकि हमने इसे एक टिप के रूप में सूचीबद्ध नहीं किया है क्योंकि सभी को पहले से ही ऐसा करना चाहिए। समय-समय पर, सेटिंग्स> विंडोज अपडेट पर जाएं और देखें कि क्या कोई सुरक्षा और विश्वसनीयता अपडेट है जिसे आपको इंस्टॉल करना चाहिए। अपडेट के बाद आपका पीसी तेज़ी से चल सकता है क्योंकि इसमें हार्डवेयर ड्राइवर अपडेट शामिल हो सकते हैं। ऐसा तब भी करें जब आप कोई बड़ा फीचर अपडेट नहीं चाहते हैं - आप सेटिंग्स के उसी सेक्शन में उन बड़े अपडेट को विलंबित कर सकते हैं।


1. क्रैपवेयर अनइंस्टॉल करें

विंडोज़ सेटिंग्स में ऐप्स और सुविधाएँ
(साभार: माइक्रोसॉफ्ट)

हालाँकि स्थिति में सुधार हो रहा है, लेकिन कुछ नए कंप्यूटरों के साथ एक समस्या यह है कि वे बहुत सारे अनावश्यक सॉफ़्टवेयर के साथ आते हैं, जिन्हें कभी-कभी ब्लोटवेयर , क्रैपवेयर या PUP (संभावित रूप से अवांछित प्रोग्राम) कहा जाता है। कुछ साल पहले, PCMag में हमने जिस लेनोवो पीसी का परीक्षण किया था, उसमें लगभग 20 तथाकथित सहायक प्रोग्राम थे जो कभी-कभी पॉप अप होते थे और हमारे काम में बाधा डालते थे।

स्टार्ट में किसी भी अवांछित ऐप आइकन पर राइट-क्लिक करें और अनइंस्टॉल चुनें। ऐसा करने से प्रोग्राम तुरंत अनइंस्टॉल हो जाएगा। आप विंडोज लोगो स्टार्ट बटन पर राइट-क्लिक करके सबसे ऊपर का विकल्प, प्रोग्राम्स और फीचर्स चुन सकते हैं। या स्टार्ट बटन के बगल में सर्च बॉक्स में प्रोग्राम्स टाइप करें।

आप आमतौर पर अपने पीसी निर्माता के नाम पर इंस्टॉल किए गए ऐप्स की सूची को सॉर्ट करके क्रैपवेयर अपराधियों को ढूंढ सकते हैं। अन्य अच्छे विकल्प हाल ही के अनुसार सॉर्ट करना है ताकि यह पता चल सके कि क्या कोई ऐसा प्रोग्राम है जिसके बारे में आपको पता नहीं था कि आपने उसे इंस्टॉल किया है; या आकार के अनुसार, बहुत बड़ी वस्तुओं से छुटकारा पाने के लिए जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है। जब आपको जंक ऐप्स मिलें जो आपको नहीं चाहिए, तो उन्हें चुनें और अनइंस्टॉल पर क्लिक करें। दुर्भाग्य से, आप एक बार में केवल एक को ही हटा सकते हैं। यदि आपके पास बहुत सारे ब्लोटवेयर हैं, तो इस प्रोजेक्ट के लिए एक चौथाई घंटे का समय अलग रखें।ध्यान रखें कि Windows 10 और 11 में दो तरह के एप्लिकेशन हैं: पारंपरिक डेस्कटॉप ऐप और आधुनिक Microsoft Store ऐप। आप आधुनिक सेटिंग ऐप के ऐप्स और सुविधाएँ पृष्ठ पर दोनों तरह के ऐप देखेंगे। गैर-स्टोर ऐप के लिए, कंट्रोल पैनल खुलता है जहाँ आप अच्छे पुराने डेस्कटॉप प्रोग्राम अनइंस्टॉल कर सकते हैं। दोनों जगहों पर, आप उन्हें आकार, इंस्टॉल की तिथि या नाम के अनुसार क्रमबद्ध कर सकते हैं या किसी विशेष ऐप को खोज सकते हैं।

ऐप्स को हटाने से परफॉरमेंस में मदद मिलती है, इसका एक कारण यह है कि कई प्रोग्राम बूट समय पर प्रोसेस लोड करते हैं और मूल्यवान RAM और CPU चक्र लेते हैं। जब आप कंट्रोल के प्रोग्राम और फीचर्स सेक्शन में होते हैं, तो आप विंडोज फीचर्स को चालू या बंद करें पर क्लिक कर सकते हैं और सूची को स्कैन करके देख सकते हैं कि क्या ऐसा कुछ है जिसका आप उपयोग नहीं करते हैं। क्या हटाना है, इस बारे में अधिक सहायता के लिए, पीसी को क्रैपवेयर से कैसे मुक्त करें पढ़ें ।


2. स्टार्टअप प्रक्रियाओं को सीमित करें

Windows 10 टास्क मैनेजर में स्टार्टअप प्रक्रियाएँ
(साभार: माइक्रोसॉफ्ट)

जैसा कि बताया गया है, बहुत सारे प्रोग्राम साइड प्रोसेस इंस्टॉल करते हैं जो हर बार आपके पीसी को स्टार्ट करने पर चलते हैं, और उनमें से कुछ ऐसी चीजें नहीं हैं जिन्हें आपको हर समय अपने सिस्टम पर चलाने की आवश्यकता होती है। पुराने विंडोज वर्जन के साथ, आपको कमांड प्रॉम्प्ट से MSCONFIG यूटिलिटी को चलाना पड़ता था। आप अभी भी ऐसा कर सकते हैं, और आप प्रोग्राम के साथ-साथ सेवाओं को भी अपने आप चलने से रोकने के लिए ऐसा करना चाह सकते हैं। लेकिन विंडोज के नए वर्जन आपको अपडेट किए गए टास्क मैनेजर से स्टार्टअप पर चलने वाले प्रोग्राम को सीमित करने का एक आसान तरीका देते हैं।


टास्क मैनेजर को आमंत्रित करने का सबसे आसान तरीका Ctrl-Shift-Esc दबाकर है. स्टार्टअप टैब पर स्विच करें, और विंडोज स्टार्टअप पर लोड होने वाले सभी प्रोग्राम दिखाई देते हैं. संवाद बॉक्स में एक कॉलम भी होता है जो आपको प्रत्येक के लिए स्टार्टअप प्रभाव दिखाता है. स्टेटस कॉलम दिखाता है कि प्रोग्राम स्टार्टअप पर चलने में सक्षम है या नहीं. इस स्थिति को बदलने के लिए किसी भी प्रविष्टि पर राइट-क्लिक करें. आमतौर पर उन चीजों को देखना काफी आसान होता है जिन्हें आप चलाना नहीं चाहते हैं. उदाहरण के लिए, यदि आप लगभग कभी भी आईट्यून्स का उपयोग नहीं करते हैं, तो आपको शायद हर समय चलने वाले आईट्यून्स हेल्पर की आवश्यकता नहीं है.


3. अपने डिस्क को साफ करें

विंडोज 10 में डिस्क क्लीनअप

(क्रेडिट: Microsoft)

स्टार्ट मेनू से, ओएस की कई पीढ़ियों के लिए विंडोज का हिस्सा रहे भरोसेमंद उपयोगिता को खोलने के लिए डिस्क क्लीनअप टाइप करें. डिस्क क्लीनअप अवांछित जंक पाता है जैसे कि अस्थायी फाइलें, ऑफ़लाइन वेब पेज, और आपके पीसी पर इंस्टॉलर फाइलें और उन सभी को एक ही बार में हटाने की पेशकश करता है. आप यह भी पा सकते हैं कि आपका रीसायकल बिन आम तौर पर सीम — पर उभड़ा हुआ है, यदि आपकी ड्राइव पूर्ण के करीब है, तो केवल गति पर ध्यान देने योग्य प्रभाव पड़ता है.

यदि आपके पास नियमित रूप से डिस्क डीफ़्रैग्मेंटेशन निर्धारित नहीं है, तो ऑप्टिमाइज़ ड्राइव टूल में सेट करें, जिसे आप स्टार्ट बटन के बगल में खोज बॉक्स में अपना नाम लिखकर पा सकते हैं. ध्यान दें कि यदि आपकी मुख्य डिस्क SSD है, तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है डीफ़्रैगिंग, क्योंकि डिस्क को पढ़ने वाले कोई भी मूविंग पार्ट्स नहीं हैं.

स्टोरेज उपयोग को कम रखने का एक नया तरीका स्टोरेज सेंस विकल्प (ऊपर चित्र देखें) को सक्षम करके है. यह अस्थायी फ़ाइलों और रीसायकल बिन वस्तुओं को हटाकर स्वचालित रूप से अंतरिक्ष को मुक्त करता है. इस सुविधा का उपयोग करने के तरीके के बारे में पूरी जानकारी के लिए, देखें विंडोज पर हार्ड डिस्क स्पेस को कैसे फ्री करें.


4. अधिक रैम जोड़ें

पीसी रैम मॉड्यूल

4. अधिक रैम जोड़ें (क्रेडिट: Corsair)

विंडोज 10 और 11 दोनों ओएस के पुराने संस्करणों की तुलना में अधिक कुशलता से मेमोरी का प्रबंधन करते हैं, लेकिन अधिक मेमोरी हमेशा पीसी संचालन को संभावित रूप से गति दे सकती है. यदि आप अभी भी एक डेस्कटॉप टॉवर का उपयोग करते हैं, तो यह लेख आपको दिखा सकता है कि कैसे सही रैम चुनें अपने सिस्टम के लिए टाइप करें. बड़े रैम मेकर्स (क्रूअल, किंग्स्टन, कोर्सेर) वेबसाइट सभी उत्पाद खोजक प्रदान करते हैं जो आपको दिखाते हैं कि आपका पीसी किस प्रकार की रैम लेता है, और कीमतें बहुत उचित हैं. एक उदाहरण के रूप में, आप प्राप्त कर सकते हैं DDR4 रैम का 16GB $ 50 से कम के लिए.

यदि $ 50 या तो बहुत अधिक है और आपका कंप्यूटर पुराना है, तो SSD के बजाय हार्ड ड्राइव है (नीचे देखें), और बहुत कम रैम है, आप उपयोग करने का प्रयास कर सकते हैं ReadyBoost USB स्टिक के साथ. यह मेमोरी स्टोरेज को गति देने के लिए पोर्टेबल स्टोरेज डिवाइस के स्टोरेज पर डेटा कैश करता है जो कताई हार्ड ड्राइव के साथ धीमा होगा. बस USB कुंजी की फ़ाइल एक्सप्लोरर प्रविष्टि पर जाएं, गुण खोलने के लिए राइट-क्लिक करें, और जाने के लिए ReadyBoost टैब पर स्विच करें. अधिकांश अप-टू-डेट सिस्टम के लिए, यह सुविधा उपलब्ध नहीं होगी और किसी भी मामले में कोई प्रदर्शन को बढ़ावा नहीं देगी.

रैम जोड़ना हमेशा एक विकल्प नहीं होता है, हालांकि, हर कोई इस टिप का उपयोग करने में सक्षम नहीं होगा. आज के कुछ विंडोज उपकरणों के साथ, जैसे कि सतह प्रो गोलियाँ, यह सिर्फ संभव नहीं है. गेमिंग और व्यापार लैपटॉप अक्सर अभी भी रैम अपग्रेड की अनुमति देते हैं, लेकिन यह दुर्लभ हो रहा है. नए, स्लिमर अल्ट्राबुक और कन्वर्टिबल आमतौर पर निश्चित मेमोरी को स्पोर्ट करते हैं.


5. SSD स्टार्टअप ड्राइव स्थापित करें

इंटेल एसएसडी ड्राइव

(क्रेडिट: इंटेल)

जैसे मांग वाले अनुप्रयोगों को स्थापित करना और चलाना एडोब फोटोशॉप SSD के साथ बहुत तेजी से होता है. एक SSD भी स्टार्टअप पर विंडोज को बहुत लाभ देता है. Microsoft स्टोर से ऐप्स को आसानी से एक कताई हार्ड ड्राइव से सेटिंग के ऐप्स और फीचर्स पेज में SSD में ले जाया जा सकता है.

सिस्टम स्पीडअप के लिए, यह आपके आंतरिक स्टार्टअप हार्ड ड्राइव को बदलने के लिए समझ में आता है, और यदि आप लैपटॉप का उपयोग करते हैं, तो यह एक विकल्प भी हो सकता है. लेकिन USB 3.0 कनेक्शन वाला एक बाहरी SSD आपको उन अनुप्रयोगों में गति को बढ़ावा दे सकता है जो बहुत सारे भंडारण का उपयोग करते हैं. किस डिवाइस को स्थापित करने में मदद के लिए, PCMag की सूची देखें सबसे अच्छा एसएसडी.


6. वायरस और स्पाइवेयर की जाँच करें

मालवेयरबाइट्स मुक्त वायरस स्कैन

(क्रेडिट: मालवेयरबाइट्स)

वायरस और स्पायवेयर की जांच करने के लिए, आप बिल्ट-इन विंडोज डिफेंडर या थर्ड-पार्टी ऐप चला सकते हैं, लेकिन आप किसी एक का उपयोग करके सर्वश्रेष्ठ हैं सबसे अच्छा मैलवेयर हटाने के कार्यक्रम जैसा कि PCMag के प्रमुख सुरक्षा विश्लेषक नील रूबेनकिंग द्वारा परीक्षण किया गया है. इसके अतिरिक्त, चल रहे एंटीवायरस सुरक्षा का उपयोग करना भी न भूलें. उन उत्पादों में से कुछ में दूसरों की तुलना में सिस्टम प्रदर्शन पर हल्का पदचिह्न है. का हमारा पूरा राउंडअप देखें सबसे अच्छा एंटीवायरस सॉफ्टवेयर पूर्ण विवरण के लिए. यदि आप एंटी-मैलवेयर सॉफ़्टवेयर के लिए भुगतान करने के लिए अनिच्छुक हैं, तो कोशिश करें मालवेयरबाइट्स फ्री, ऊपर दिखाया गया है, या बस शामिल विंडोज का उपयोग करें Microsoft डिफेंडर मैलवेयर स्कैनर.


7. पावर मोड को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में बदलें

विंडोज 11 में पावर विकल्प

(क्रेडिट: Microsoft)

अपने पीसी पर पावर सेटिंग को उच्च प्रदर्शन में बदलने से कंप्यूटिंग गति को बढ़ावा मिल सकता है, हालांकि यह अधिक बिजली भी आकर्षित करेगा. सेटिंग्स ऐप के सिस्टम > पावर एंड स्लीप विकल्प पर जाएं और फिर अतिरिक्त पावर सेटिंग्स लिंक पर क्लिक करें. यहां से, अतिरिक्त योजनाएं दिखाने के लिए दाईं ओर ड्रॉपडाउन तीर पर क्लिक करें और फिर उच्च प्रदर्शन चुनें.

विंडोज 11 पर, आप सेटिंग्स में बेहतर प्रदर्शन या सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का चयन कर सकते हैं > सिस्टम > पावर एंड बैटरी, जैसा कि ऊपर स्क्रीनशॉट में दिखाया गया है. विंडोज 10 में शो अतिरिक्त योजनाओं का चयन करने की कोई आवश्यकता नहीं है. विंडोज 11 ने भी हाल ही में इस पैनल में सुविधाओं को लागू किया है, जिसका उद्देश्य ऊर्जा-बचत के सुझावों के साथ पर्यावरण मित्रता की ओर कंपनी के धक्का को आगे बढ़ाना है.

एक और सरल पावर हैक जो प्रदर्शन में सुधार कर सकता है, वह है बैटरी पावर पर जाने के बजाय अपने लैपटॉप में प्लग करना ... अर्थात, यदि आप किसी आउटलेट के पास हैं. यह आमतौर पर आपके सीपीयू और अन्य बिजली की खपत वाले प्रदर्शन-बढ़ाने वाली विशेषताओं पर गर्मी को बढ़ाता है.


समस्या निवारण चलाएँ

विंडोज 11 समस्या निवारक विकल्प

(क्रेडिट: Microsoft)

प्रारंभ बटन पर क्लिक करें और खोजें समस्या निवारण. विंडोज आपको चलने वाली उपयोगिताओं की समस्या निवारण की सिफारिश करता है, और आप उन्हें स्वचालित रूप से या मैन्युअल रूप से चलाने का विकल्प चुन सकते हैं. अच्छे उपाय के लिए, हार्डवेयर और डिवाइसेस, विंडोज स्टोर एप्स और सर्च एंड इंडेक्सिंग सहित अन्य समस्या निवारणकर्ता चलाएं. (यदि आपका पीसी बहुत पुराना और धीमा है, तो आप खोज अनुक्रमण को पूरी तरह से अक्षम करना चाह सकते हैं, जैसा कि टिप 11 में उल्लेख किया गया है।)

इसके अलावा, पुरानी शैली के नियंत्रण कक्ष पर जाएं. या तो ओएस संस्करण पर, इसे शुरू करने के लिए स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और कंट्रोल पैनल टाइप करें. सिस्टम पर जाएं > सुरक्षा > सुरक्षा और रखरखाव पृष्ठ (या बस प्रकार रखरखाव प्रारंभ मेनू खोज बॉक्स में), रखरखाव पर क्लिक करें, और प्रारंभ रखरखाव को हिट करें. यह दैनिक शेड्यूल पर स्वचालित रूप से होता है, और आप इसे चलाने के समय को बदल सकते हैं.

यदि आपका पीसी अभी भी निराशाजनक है, तो आप विंडोज सिक्योरिटी ऐप का उपयोग कर सकते हैं नई शुरुआत विकल्प, लेकिन चेतावनी दी जाती है कि ऐसा करने से आपके कुछ स्थापित प्रोग्राम हटा सकते हैं. हालाँकि आपकी व्यक्तिगत फाइलें प्रभावित नहीं होंगी.

प्रदर्शन विकल्पों में उपस्थिति बदलें

विंडोज 11 में दृश्य प्रभाव सेटिंग्स

(क्रेडिट: Microsoft)

प्रदर्शन विकल्पों में उपस्थिति बदलने से पुराने पीसी को गति देने में मदद मिल सकती है। आप टाइप करके आसानी से विंडोज 10 या विंडोज 11 में इस सेटिंग को प्राप्त कर सकते हैं उपस्थिति समायोजित करें प्रारंभ मेनू के खोज बॉक्स में.

संवाद में, शीर्ष लेबल पर रेडियो बटन का उपयोग करें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए समायोजित करें या इन विकल्पों के नीचे चेक बॉक्स की लंबी सूची के बिना आप किन आई-कैंडी सुविधाओं का चयन कर सकते हैं. यदि आप समग्र सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बटन चुनते हैं, तो आप सभी दृश्य प्रभाव खो देते हैं. उदाहरण के लिए, आप इसे स्थानांतरित करने के लिए खींचते समय एक विंडो की सामग्री नहीं देखेंगे, बल्कि खिड़की के किनारों का प्रतिनिधित्व करने वाला एक आयत है. उन प्रभावों को रखना जो आप संवाद में जाँच का आनंद लेते हैं, शायद जाने का एक बेहतर तरीका है. आप सेटिंग ऐप से इस टूल को भी प्राप्त कर सकते हैं और खोज कर सकते हैं रखरखाव या प्रदर्शन.


10. खोज अनुक्रमण बंद करें

विंडोज 10 में खोज अनुक्रमण

(क्रेडिट: Microsoft)

विशेष रूप से कम-संचालित पीसी के लिए, खोज अनुक्रमण सिस्टम संसाधनों को खा सकता है, यदि केवल अस्थायी रूप से. यदि आप बहुत खोज करते हैं, तो यह आपसे अपील नहीं करेगा, क्योंकि कुछ खोजें धीमी होंगी.

अनुक्रमण बंद करने के लिए, अनुक्रमण विकल्प नियंत्रण कक्ष विंडो खोलें (आप केवल टाइप भी कर सकते हैं सूचकांक परिणाम सूची के शीर्ष पर अनुक्रमण विकल्प देखने के लिए प्रारंभ बटन खोज बॉक्स में). उन स्थानों को संशोधित और अनचेक करें, जिन्हें आप अनुक्रमित नहीं करना चाहते हैं. समझदार विकल्प बनाने के लिए आपको संभवतः अपने उपयोगकर्ता फ़ोल्डर के तहत फ़ोल्डरों को अन-पतन करना होगा. उन्नत चुनना आपको यह तय करने देता है कि किस फ़ाइल प्रकार को अनुक्रमित किया जाना चाहिए और क्या नहीं.

यदि आप खोज अनुक्रमण को छोड़ देते हैं, लेकिन पाते हैं कि यह कभी-कभी आपके पीसी को धीमा कर देता है, तो आप अतिरिक्त गति की आवश्यकता होने पर इसकी प्रक्रिया को अस्थायी रूप से रोक सकते हैं. डेस्कटॉप पर इस पीसी को राइट-क्लिक करें (या खोज बॉक्स में कंप्यूटर टाइप करें) और प्रबंधित करें चुनें. (आप सेटिंग्स > निजीकरण > थीम्स > डेस्कटॉप आइकन सेटिंग्स में जाकर इस पीसी आइकन को प्रदर्शित करना चाह सकते हैं।) फिर, सेवाओं और अनुप्रयोगों पर डबल-क्लिक करें, और सेवाओं का चयन करें.

विंडोज सर्च खोजें और उस पर डबल-क्लिक करें. इस गुण संवाद से, आप डिफ़ॉल्ट रूप से प्रक्रिया को चुप कराने के लिए एक स्टार्टअप प्रकार का मैनुअल या अक्षम चुन सकते हैं. द स्वचालित (विलंबित प्रारंभ) स्टार्टअप प्रकार, Microsoft सहायता के अनुसार, "स्वचालित स्टार्टअप प्रकार पर पसंद किया जाता है क्योंकि यह सिस्टम के समग्र बूट प्रदर्शन पर प्रभाव को कम करने में मदद करता है." जिसे डिफ़ॉल्ट रूप से चालू किया जा सकता है.

एक अंतिम विकल्प दाएं हाथ के पैनल पर जाना है, अधिक विकल्पों पर क्लिक करें, और फिर बंद करें. आप केंद्र अनुभाग के ऊपर स्टॉप बटन को भी हिट कर सकते हैं. यदि आप अपने सिस्टम को खोजना चाहते हैं तो इसे किसी बिंदु पर वापस चालू करना न भूलें.


1 1. टिप्स और अधिसूचनाओं को बंद करें

विंडोज 11 में अधिसूचनाएं और क्रियाएं

(क्रेडिट: Microsoft)

यह एक सुझाव लेख के लिए अजीब लग सकता है कि आप विंडोज की टिप्स सुविधा को बंद करने के लिए कहें, लेकिन यह प्रसंस्करण को कम कर सकता है जो विंडोज आपके सिस्टम के लिए प्रासंगिक युक्तियों को प्रदर्शित करने के लिए करता है. अधिसूचनाओं के लिए भी यही कहा जा सकता है. यदि विंडोज को एक अधिसूचना उत्पन्न करने की आवश्यकता नहीं है, तो आपकी कंप्यूटिंग तेजी से आगे बढ़ेगी. मेरे पास 40 से अधिक ऐप हैं जो सूचनाएं भेजने में सक्षम हैं.

अधिसूचना सेटिंग्स को बदलने के लिए बस सेटिंग ऐप की अधिसूचना पृष्ठ खोलें. आप बस शीर्ष पर एक स्विच के साथ सभी सूचनाओं को बंद कर सकते हैं, लेकिन आपको व्यक्तिगत ऐप्स की एक सूची भी दिखाई देगी जो सूचनाएं भेज सकती हैं; उन लोगों को अनचेक करें जिन्हें आप सुनना नहीं चाहते हैं. यदि आपके पास इनमें से बहुत कुछ है, तो भी, सूची के माध्यम से जाएं, और आप उन स्रोतों को खोजने के लिए बाध्य हैं जिनसे आपको सूचित करने की कोई आवश्यकता नहीं है. विकर्षण बचत अकेले आपके पीसी उपयोग को गति दे सकती है, यदि केवल कंप्यूटिंग गति की आपकी धारणा के संदर्भ में. सूचनाओं को रोकने का एक आसान तरीका अधिसूचना राइट-हैंड साइडबार के ऊपर Do Not Disturb बटन को टैप करना है. इस तरह से करने से उन्हें बाद में फिर से सक्षम करना आसान हो जाता है.


12. गेमर्स के लिए: गेम मोड और अधिक का उपयोग करें

विंडोज 11 में गेम मोड

(क्रेडिट: Microsoft)

विंडोज 10 और विंडोज 11 दोनों गेम मोड के साथ आते हैं, जो पीसी गेम खेलते समय प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए कुछ चीजें करता है. यह पृष्ठभूमि कार्यों को सीमित करता है, सूचनाओं को रोकता है, पीसी को ओएस को अपडेट करने से रोकता है जब आप खेल रहे होते हैं, और (माइक्रोसॉफ्ट प्रलेखन के अनुसार) "विशिष्ट खेल और प्रणाली के आधार पर अधिक स्थिर फ्रेम दर प्राप्त करने में मदद करता है। ”." यह पता चला खेलों के लिए डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम है. ध्यान दें कि वेब के चारों ओर प्रदर्शन परीक्षणों से पता चला है कि परिणाम गेम और हार्डवेयर सेटअप द्वारा भिन्न होते हैं, और आप यह देखने के लिए मोड को बंद करने का प्रयास कर सकते हैं कि कौन सा तरीका बेहतर प्रदर्शन प्रदान करता है.












एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ