Ad Code

यह पूरी गिरावट जापान की मुद्रा येन से जुड़ी हुई है।

 पूरी गिरावट जापान की मुद्रा येन से जुड़ी हुई है

घटनाक्रम इस प्रकार है


1. 2 सप्ताह पहले जापानी येन 1 डॉलर के बदले 165 येन पर कारोबार कर रहा था। यानी 1 डॉलर = 165 येन


2. पिछले 30+ वर्षों से जापान में ब्याज दरें शून्य हैं (ऋणों पर भी बिल्कुल शून्य ब्याज)


3. कई संगठनों/फंडों/एचएफ ने इसका लाभ उठाया और जापान से बड़ी मात्रा में ऋण लिया और उसे अमेरिकी बाजारों में निवेश किया (दोहरा लाभ शून्य ब्याज वाला पैसा और डॉलर हमेशा येन के मुकाबले बढ़ रहा था)


4. साथ ही, चूंकि निवेश अधिक है, इसलिए अधिकांश हेज फंड भी येन को शॉर्ट करके अपनी स्थिति को सुरक्षित रखेंगे (और भी आसान पैसे पाने के लिए कॉल ऑप्शन बेचने के समान)


5. सब कुछ बिल्कुल ठीक चल रहा था, लोग सालों से मुफ़्त पैसा कमा रहे थे और यही कारण है कि जापान अपने ब्याज मुक्त पैसे के कारण अमेरिकी बाजारों में सबसे बड़ा निवेशक है


6. क्या बदल गया? पिछले सप्ताह जेसीबी (भारत में आरबीआई की तरह जापान सेंट्रल बैंक) ने लगभग 30+ वर्षों के बाद ब्याज दरों में 25 बीपीएस की वृद्धि करने का फैसला किया है। और यहाँ से सब कुछ बदल गया


7. अब शून्य ब्याज वाला पैसा अब शून्य ब्याज नहीं रह गया है और आपके सभी मौजूदा ऋणों पर अब अतिरिक्त लागत आ रही है, इसलिए इनमें से ज़्यादातर फंड जिन्होंने यह मुफ़्त ब्याज वाला ऋण लिया था और अमेरिकी बाज़ार में निवेश किया था, उन्होंने पैसे पाने और ऋण बंद करने के लिए अपनी सारी चीज़ें बेचना शुरू कर दिया (क्योंकि अमेरिकी बाज़ार पहले से ही ज़्यादा खरीदा हुआ था और इन ऋणों पर अब शून्य ब्याज नहीं है)


परिणाम = DJI 2-3 दिनों में लगभग 2000 अंक गिर गया


8. ब्याज में वृद्धि के कारण येन डॉलर के मुक़ाबले बढ़ने लगा जहाँ यह 1$=145येन पर पहुँच गया (यह सिर्फ़ 2 दिनों में मुद्रा में बहुत ज़्यादा वृद्धि थी)


9. अब इनमें से ज़्यादातर लोग जिन्होंने ऊपर बिंदु 4 में येन को शॉर्ट किया था, उन्हें कवर करना पड़ा क्योंकि येन 2 दिनों में बहुत ज़्यादा बढ़ गया इनके कॉल ऑप्शन जो इनके बीच में थे सेंसेक्स जैसे पागल होकर भागने लगे


10. अब आप ही सोचिए आपने अपना येन का पैसा लोन लिया टैब 1$=165येन था जो आपने यूएस मार्केट में निवेश किया और अचानक येन 1$=145 हो गया तो आपके रिटर्न की परवाह किए बिना आपका तो सीधा सीधा क्रॉस करेंसी 13% का नुकसान हो गया (मान लीजिए आपने 16500 येन का लोन लिया जो 100$ के बराबर था और अब 16500 येन 113$ के बराबर है अब भले ही ब्याज नहीं है ko लेकिन 13% का तो सीधा फटका बैठ गया yen Badhne k vajah se ) 11. ऐसे हालात में माल बेच बचके निकलोगे नहीं तो क्या करोगे ?सवाल यह है कि अब इस स्थिति का समाधान क्या है? 

 समाधान सरल है कि अमेरिका को इसका मुकाबला करने के लिए ब्याज दरें कम करने की जरूरत है

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ