Ad Code

25 सर्वश्रेष्ठ भारतीय ब्लॉग और ब्लॉगर + 2024 में उनकी आय

 सहबद्ध प्रकटीकरण : इस वेबसाइट में सहबद्ध लिंक हैं। यदि आप इन लिंक के माध्यम से खरीदारी करते हैं, तो हम आपको बिना किसी अतिरिक्त लागत के कमीशन कमा सकते हैं। हम आपके भरोसे को महत्व देते हैं और केवल उन्हीं उत्पादों की अनुशंसा करते हैं जिन्हें हम सार्थक मानते हैं। मुझे एक कॉफ़ी खरीदें ☕️

क्या आप भारत में ब्लॉगर बनना चाहते हैं?

सबसे अच्छा तरीका यह है कि उन लोगों से सीखें जो पहले से ही वहां जाकर ऐसा कर चुके हैं।

भारत के शीर्ष ब्लॉगर करोड़ों कमाते हैं और अपने घर बैठे आराम से काम करते हैं। कुछ ने लेखकों और संपादकों की एक टीम बनाई है और एक मीडिया एजेंसी भी है। किसी भी तरह से, वे अपनी सफलता का श्रेय ब्लॉगिंग को देते हैं।

इस लेख में हम भारत के उन शीर्ष 25 ब्लॉगर्स पर नज़र डालेंगे जिन्होंने बड़ी सफलता हासिल की है।

हम तकनीक, विपणन, व्यक्तिगत वित्त, फैशन और उद्यमिता ब्लॉगिंग जैसे विषयों पर विचार करेंगे।

इतना कहने के बाद, एक कप कॉफी लें और आराम से बैठ जाएं।

यह सूची काफी लम्बी एवं विस्तृत होगी।

रैंकिंग मानदंड

अपने-अपने तरीके से अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगर्स को शीर्ष स्थान दिलाना कभी भी आसान नहीं होता।

मेरे लिए भी यह आसान नहीं था।

लेकिन जिस तरह क्रिकेट बल्लेबाजों को उनके रनों से, गेंदबाजों को उनके इकॉनमी रेट, लिए गए विकेटों आदि से आंका जाता है, उसी तरह कुछ मापदंड हैं जिनके माध्यम से हम ब्लॉगर्स को भी आंक सकते हैं।

भारत में शीर्ष 25 ब्लॉगर्स की रैंकिंग करते समय मैंने इन मानदंडों को ध्यान में रखा है।

वे मानदंड हैं:

  • मददगार सामग्री - मददगार सामग्री सिर्फ़ चर्चा का विषय नहीं है और यह Google के पेजों को रैंक करने के तरीके को प्रभावित करती है। माउंटेन व्यू स्थित सर्च इंजन दिग्गज मददगार सामग्री को ऐसी सामग्री के रूप में परिभाषित करता है जो साइट विज़िटर की अपेक्षाओं को पूरा करती है। इसलिए, मददगार सामग्री बनाने वाले ब्लॉगर्स को इस सूची में उच्च स्थान दिया गया है।
  • प्रामाणिक और मौलिक सामग्री - मौलिक सामग्री तैयार करना एक महत्वपूर्ण कौशल है जो एक शीर्ष ब्लॉगर के पास होना चाहिए। ब्लॉगर्स को रैंक करते समय, मैंने उनकी वेबसाइटों पर सामग्री की प्रामाणिकता और मौलिकता को देखा।
  • नियमित सामग्री - कोई व्यक्ति कितनी बार सामग्री बनाता है, यह रैंकिंग का एक महत्वपूर्ण मानदंड है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि वे अपने दर्शकों की परवाह करते हैं और हाल ही में पूछे गए सवालों के जवाब सोच-समझकर देते हैं।
  • ब्लॉगिंग में अनुभव - एक ब्लॉगर जितना लंबे समय से इस क्षेत्र में है, उतना ही वह अनुभवी और भरोसेमंद है। मैंने रैंकिंग के उद्देश्य से ब्लॉगिंग अनुभव को देखा।
  • कमाई - शीर्ष ब्लॉगर्स को शौकिया ब्लॉगर्स से जो अलग करता है वह है उनके ब्लॉगिंग प्रयास से होने वाली कमाई। भारत में सबसे अच्छे ब्लॉगर करोड़ों में कमाते हैं। हालाँकि एक ब्लॉगर की सटीक कमाई का पता लगाना आसान नहीं है, लेकिन मैं अपना सर्वश्रेष्ठ अनुमान प्रस्तुत करता हूँ।

शीर्ष ब्लॉगर्स की त्वरित सूची

उपरोक्त मानदंडों के आधार पर, भारत में वर्तमान शीर्ष ब्लॉगर्स की एक त्वरित सूची यहां दी गई है:

  1. अमित अग्रवाल - भारतीय ब्लॉगिंग इकोसिस्टम के गॉडफादर माने जाने वाले अमित अग्रवाल करीब 20 सालों से ब्लॉगर हैं। आईआईटी ग्रेजुएट अमित डिजिटल इंस्पिरेशन के पीछे की एक शख्सियत हैं और हर साल 45 करोड़ रुपये कमाते हैं!
  2. अनिल अग्रवाल - दिल से एक सच्चे ब्लॉगर जो हजारों भारतीयों को अपना ब्लॉग शुरू करने के लिए प्रेरित करते हैं, अनिल ब्लॉगर्स पैशन के पीछे के व्यक्ति हैं। 2010 में लॉन्च किए गए इस ब्लॉग में वे ब्लॉग शुरू करने और उसे आगे बढ़ाने के तरीके के बारे में सुझाव और रणनीति साझा करते हैं। उनके ब्लॉग से प्रति वर्ष 1.6 करोड़ से अधिक की कमाई होती है।
  3. हर्ष अग्रवाल - ShoutMeLoud एक ब्लॉग है जिसकी स्थापना हर्ष ने 2008 में की थी, जो ब्लॉगिंग, SEO, एफिलिएट मार्केटिंग और वेब होस्टिंग को कवर करता है। हर्ष व्यक्तिगत अनुभव, ग्राफिक्स और वीडियो के साथ उपयोगी सामग्री साझा करते हैं, और ब्रांड साझेदारी के माध्यम से विशेष सौदे और छूट प्रदान करते हैं। ब्लॉग एफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से प्रति
  4. वर्ष 2 से 3 करोड़ की अनुमानित आय अर्जित करता है और लाखों मासिक आगंतुकों को आकर्षित करता है।
  5. अक्षय हल्लूर - शौकिया ब्लॉगर से लेकर पूर्णकालिक ब्लॉगर तक। वह ब्लॉगिंगएक्स के मालिक हैं जिसकी स्थापना 2013 में हुई थी। वह प्रति वर्ष लगभग ₹2 करोड़ कमाते हैं।
  6. मालिनी अग्रवाल - मालिनी यकीनन भारत की सबसे बेहतरीन फैशन ब्लॉगर हैं। 2008 में मिस मालिनी की शुरुआत सोलो ब्लॉगर के तौर पर करने के बाद उन्होंने अपनी टीम का विस्तार किया और फैशन, ब्यूटी, लाइफ़स्टाइल और बॉलीवुड गॉसिप से लेकर हर चीज़ को कवर किया। उनकी कंपनी सालाना करीब 6 करोड़ कमाती है।
  7. अमित भवानी - भारत के सबसे पुराने तकनीकी ब्लॉगर्स में से एक, वरुण फ़ोनरडार के पीछे दिमाग हैं। 2005 में शुरू हुए इस ब्लॉग को हर महीने लगातार लाखों व्यू मिलते हैं, जिससे अमित को सालाना लगभग 1-2 करोड़ व्यू मिलते हैं।
  8. संदीप जैन - यकीनन भारत में सबसे अच्छे कोडिंग ब्लॉगर हैं, संदीप एक गीक हैं जो गीक्स के लिए ब्लॉग करते हैं। उनके ब्लॉग, गीक्सफॉरगीक्स की भारतीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों जगहों पर पहुंच है और इससे उनकी कंपनी को 40 करोड़ की भारी कमाई होती है!
  9. भारत में शीर्ष मार्केटिंग ब्लॉगर्स

    हर्ष अग्रवाल ( ShoutMeLoud )

    हर्ष अग्रवाल
    • ब्लॉग का नाम: shoutmeloud.com
    • प्रारंभ तिथि: 2008
    • कवर किए गए विषय: ब्लॉगिंग, एसईओ, सहबद्ध विपणन, वेब होस्टिंग
    • अनुमानित आय: 2 से 3 करोड़ प्रति वर्ष
    • आय का स्रोत: सहबद्ध विपणन और ब्रांड साझेदारी
    • हर्ष, SEO, ब्लॉगिंग और पैसे कमाने के बारे में ब्लॉग ShoutMeLoud के पीछे दिमाग हैं। हर्ष ने 2008 में एक दुर्घटना के बाद जुनून के साथ ब्लॉगिंग शुरू की। और तब से, उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा।

      ShoutMeLoud पर सभी लेख व्यक्तिगत अनुभव से हैं। हर्ष जहाँ भी आवश्यक हो, ग्राफ़िक्स और वीडियो सामग्री प्रदान करता है, जो सामग्री को बहुत उपयोगी बनाता है। सबसे अच्छी बात जो आपको मिल सकती है वह है वेबसाइट पर विशेष सौदे। हर्ष ने ब्लूहोस्ट जैसे प्रसिद्ध ब्रांडों के साथ साझेदारी की है और अपने पाठकों को विशेष छूट प्रदान करता है।

      उनकी वेबसाइट पर हर महीने लाखों विजिटर आते हैं, जिससे उन्हें प्रति वर्ष 2 से 3 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त होता है

      अनिल अग्रवाल ( ब्लॉगर्सपैशन )

      अनिल अग्रवाल
      • ब्लॉग का नाम: bloggerspassion.com
      • प्रारंभ तिथि: 2010
      • कवर किए गए विषय: ब्लॉगिंग, एसईओ, सहबद्ध विपणन
      • अनुमानित आय: 1.5- 2 करोड़ प्रति वर्ष (केवल ब्लॉग)
      • आय का स्रोत: सहबद्ध उत्पाद बिक्री और ई-पुस्तकें

      अनिल अग्रवाल एक अनुभवी ब्लॉगर हैं और उन्होंने भारतीय ब्लॉगिंग क्षेत्र में अपना नाम बनाया है। 2010 में एक साइड हसल के रूप में अपना ब्लॉग (ब्लॉगरपैशन) लॉन्च करने के बाद, अनिल ने अपने इस काम को मोटी तनख्वाह वाली मशीन में बदल दिया है जिससे उन्हें हर साल 1 करोड़ से ज़्यादा की कमाई होती है।

      BloggerPassion का उद्देश्य शुरू में नए ब्लॉगर थे। हालाँकि इसका उद्देश्य नेक था, लेकिन अनिल को अपने ब्लॉग को आगे बढ़ाने में कठिनाई हुई। 2016 में सब कुछ बदल गया जब उन्होंने अपनी सामग्री रणनीति को नया रूप दिया और विषयगत अधिकार पर अधिक ध्यान केंद्रित किया। आज, BloggerPassion में ब्लॉगिंग, SEO और सामान्य रूप से इंटरनेट मार्केटिंग पर सैकड़ों आधिकारिक सामग्री है। और ये लेख उनके ब्लॉग पर लाखों पाठकों को आकर्षित करते हैं।

      अनिल सिर्फ़ SEO ट्रैफ़िक पर निर्भर नहीं रहते हैं और BloggerPassion पर  ट्रैफ़िक वापस लाने के लिए एक समर्पित Facebook पेज और ईमेल सूची का प्रबंधन करते हैं। मुद्रीकरण के लिए, वह अपनी खुद की ईबुक और सहबद्ध उत्पाद बेचते हैं।

      Niche Pursuit के साथ एक साक्षात्कार में , उन्होंने बताया कि उनके ब्लॉग उन्हें आराम से प्रति माह 13 हजार डॉलर या भारतीय मुद्रा में लगभग 10 लाख रुपये कमा लेते हैं।

      अक्षय हल्लूर ( ब्लॉगिंगएक्स )

      अक्षय हल्लूर की कच्ची तस्वीर
      • ब्लॉग का नाम: bloggingx.com (पूर्व नाम GoBloggingTips)
      • प्रारंभ तिथि: 2014
      • कवर किए गए विषय: ब्लॉगिंग, वर्डप्रेस, आला वेबसाइट मुद्रीकरण, सहबद्ध विपणन, सॉफ्टवेयर समीक्षा
      • अनुमानित आय: वह प्रति वर्ष ₹1.5 से 2 करोड़ कमाते हैं (केवल ब्लॉग से)
      • आय का स्रोत: सहबद्ध विपणन और स्वयं के डिजिटल उत्पाद

      अक्षय एक सीरियल ब्लॉगर हैं, जिन्हें ब्लॉगिंग का बहुत शौक है। उन्होंने 2011 में कॉलेज में रहते हुए अपनी यात्रा शुरू की। उन्होंने कई खास साइट्स बनाईं और उनसे अच्छा पैसा कमा रहे थे। जल्द ही उन्होंने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और पूर्णकालिक ब्लॉगिंग शुरू कर दी।

      2014 में लॉन्च किया गया, ब्लॉगिंगएक्स कई प्रारूपों में आसानी से पचने योग्य पोस्ट के माध्यम से पाठकों को बहुत अधिक मूल्य प्रदान करता है। डेटाबॉक्स, टेम्पलेटमॉन्स्टर, डिजिटलरेडी, रेंडरफॉरेस्ट, मालकेयर, सक्सेसफुलब्लॉगिंग और बहुत कुछ जैसे कुछ बेहतरीन ब्रांडों पर उनके विचार देखे गए।

      ब्लॉगिंग पर अक्षय की पकड़ ने उन्हें विभिन्न सम्मेलनों में वक्ता बनने का मौका दिया, जैसे कि जॉ मीडिया द्वारा आयोजित डिजिटल मार्केटिंग कॉन्फ्रेंस और न्यू एज इनक्यूबेशन नेटवर्क द्वारा आयोजित स्टार्टअप हैक कॉन्फ्रेंस।

      ब्लॉगिंगएक्स मुख्य रूप से बैनर विज्ञापनों और सहबद्ध विपणन और अपने स्वयं के प्रमुख पाठ्यक्रम ब्लॉगिंगएक्स प्रो के माध्यम से मुद्रीकृत है।

      उनका एक यूट्यूब चैनल भी है जो उन्हें अपने नोशन उत्पाद कोरसिस्टम के माध्यम से कमाई करने में मदद करता है जो डिजिटल उत्पादकता विज्ञापनों पर आधारित है।

      अक्षय निरंतरता और जुनून में विश्वास रखते हैं और नए ब्लॉगर्स को अपने काम के प्रति जुनूनी होने  सलाह देते हैं।

      प्रीतम नागराले ( श्योरजॉब )

      प्रीतम नागराले
      • ब्लॉग का नाम: surejob.in
      • प्रारंभ तिथि: 2012
      • कवर किए गए विषय: ऑनलाइन पैसा कमाना, कैरियर मार्गदर्शन, पाठ्यक्रम
      • अनुमानित आय: 1-3 करोड़ प्रति वर्ष
      • आय का स्रोत: ऐडसेंस, सहबद्ध विपणन

      प्रीतम नागराले एक सीरियल ब्लॉगर हैं और भारत में कई सफल ब्लॉग के मालिक हैं। उनका मुख्य प्रोजेक्ट, surejob.in, ऑनलाइन जॉब्स, करियर और शिक्षा पर विशेषज्ञ मार्गदर्शन प्रदान करता है।

      2009 में स्थापित यह ब्लॉग ऑनलाइन नौकरियों के बारे में सलाह की ज़रूरत वाले किसी भी व्यक्ति के लिए एक बेहतरीन संसाधन है। यह 'भारत में डेटा एंट्री जॉब्स' और 'भारत में टाइपिंग जॉब्स' जैसे कई प्रतिस्पर्धी कीवर्ड के लिए रैंक करता है। प्रीतम इसका जुड़वां ब्लॉग, मनीकनेक्शन भी चलाते हैं, जहाँ वे पैसे और ऑनलाइन कमाई के टिप्स देते हैं।

      एक दशक से भी ज़्यादा समय से प्रीतम अपने क्षेत्र में शीर्ष पर बने हुए हैं। वह आधिकारिक सामग्री प्रकाशित करके और ऑनलाइन घोटालों का भंडाफोड़ करके ऐसा करते हैं, जिससे उनकी साइटें वास्तविक और भरोसेमंद लगती हैं। 2020 में एक पॉडकास्ट में , उन्होंने खुलासा किया कि ब्लॉग से उन्हें हर महीने 20 से 30 लाख से ज़्यादा की कमाई होती है।

      ब्लॉगिंग के अलावा, प्रीतम मुंबई में एक यूट्यूब चैनल और एक डिजिटल मार्केटिंग संस्थान भी चलाते हैं।

      अंकित सिंगला ( मास्टरब्लॉगिंग )

      अंकित सिंगला
      • ब्लॉग की स्थापना तिथि:  2010
      • कवर की गई सामग्री:  ब्लॉगिंग, एसईओ, और सहबद्ध विपणन
      • मुद्रीकरण:  सहबद्ध विपणन और प्रशिक्षण पाठ्यक्रम
      • आय : लगभग 70 लाख से 1 करोड़

      अंकित एक पेशेवर ब्लॉगर, एफिलिएट मार्केटर, सलाहकार और प्रशिक्षक हैं। वह ब्लॉगर्स को उपयोगी रणनीतियाँ प्रदान करके पैसे कमाने और अपनी साइट को आगे बढ़ाने के तरीके सिखाते हैं।

      उन्होंने ब्लॉगिंग को पूर्णकालिक करियर के रूप में अपनाने के लिए अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई छोड़ दी।

      उन्हें एनडीटीवी प्राइम, द हफिंगटन पोस्ट, योरस्टोरी, द फर्स्ट मूव आदि जैसे प्रसिद्ध प्रकाशनों में चित्रित किया गया है।

      अपने प्रशिक्षण पाठ्यक्रमों के माध्यम से, वह दूसरों को अपने ब्लॉग से महत्वपूर्ण लाभ कमाने के लिए प्रशिक्षित करते हैं और उनकी मदद करते हैं।

      जीतेन्द्र वासवानी ( ब्लॉगर्स आइडियाज )

      जितेन्द्र वासवानी
      • ब्लॉग का नाम – bloggersideas.com
      • प्रारंभ तिथि – 2014
      • कवर किए गए विषय – ब्लॉगिंग, एसईओ, सहबद्ध विपणन, वर्डप्रेस, उत्पाद समीक्षा
      • अनुमानित आय – 1+ करोड़ प्रति वर्ष
      • आय का स्रोत – सहबद्ध विपणन, ऐडसेंस, पाठ्यक्रम, सशुल्क अतिथि पोस्ट, प्रायोजित समीक्षाएँ

      100 डॉलर प्रतिमाह कमाने वाले एक एसईओ कार्यकारी से लेकर 13,000 डॉलर प्रतिमाह कमाने वाले एक डिजिटल खानाबदोश तक, आपके लिए यही हैं जितेंद्र वासवानी।

      जितेंद्र शिक्षा से इंजीनियर हैं, लेकिन उनका दावा है कि वे दिल से एक ब्लॉगर हैं। अपनी इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी करने के बाद, उन्होंने SEO में सर्टिफिकेशन प्राप्त किया, जिसके बारे में उनका दावा है कि यह बहुत मूल्यवान नहीं था। मूल्यवान चीज़ उनकी पहली SEO जॉब थी जहाँ उन्होंने SEO, ब्लॉगिंग और मार्केटिंग पर व्यावहारिक ज्ञान प्राप्त किया। दो साल बाद, उन्होंने अपना ज्ञान दुनिया के साथ साझा करने के लिए bloggersideas.com की स्थापना की।

      आज, bloggersideas को हर महीने 2.5 मिलियन विज़िट मिलते हैं। जो चीज़ जीतेंद्र के ब्लॉग को दूसरे भारतीय मार्केटिंग ब्लॉगर्स से अलग बनाती है, वह यह है कि यह चीनी, डच और स्पेनिश सहित 20 से ज़्यादा भाषाओं में उपलब्ध है। इस तरह, यह उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाता है।

      विज्ञापनों और एफिलिएट मार्केटिंग के अलावा, जितेंद्र के पास कमाई के कई स्रोत हैं और उन्होंने अपनी खुद की डिजिटल एजेंसी भी शुरू की है। सिर्फ़ एफिलिएट मार्केटिंग से ही उन्हें सालाना 1+ करोड़ रुपए मिलते हैं।

      दीपक कनकराजू ( डिजिटलदीपक )

      दीपक कनकराजू
      • ब्लॉग का नाम: digitaldeepak.com
      • प्रारंभ तिथि: 2013
      • कवर किए गए विषय: ब्लॉगिंग, डिजिटल मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, ऑनलाइन ब्रांडिंग
      • अनुमानित आय: 2-5 करोड़ प्रति वर्ष (केवल ब्लॉग नहीं)
      • आय का स्रोत: पाठ्यक्रम, डिजिटल एजेंसी, मास्टरमाइंड समूह

      भारत में डिजिटल मार्केटिंग में थोड़ी भी दिलचस्पी रखने वाले किसी भी व्यक्ति ने दीपक कनकराजू के बारे में सुना होगा। वह एक स्व-शिक्षित डिजिटल मार्केटर हैं जो 2009 से ब्लॉगिंग में शामिल हैं।

      उन्होंने 2012-13 में एक मोटरसाइकिल ब्लॉग से ब्लॉगिंग करियर की शुरुआत की, जिसे बाद में उन्होंने बेच दिया। उनका दूसरा ब्लॉग digitaldeepak.com है।

      दीपक ने 2017 में digitaldeepak.com की शुरुआत एक जर्नल के तौर पर की थी, जहाँ वे डिजिटल मार्केटिंग के बारे में नोट्स ले सकते थे। जैसे-जैसे उन्होंने इसमें और भी कंटेंट जोड़ा, यह भारत में सबसे ज़्यादा पढ़ा जाने वाला डिजिटल मार्केटिंग ब्लॉग बन गया।

      डिजिटलदीपक डॉट कॉम की सबसे अच्छी बात इसकी प्रामाणिकता और अधिकार है। दीपक जो कुछ भी लिखते हैं, वह उनके अपने अनुभव से आता है। वह बड़े क्लाइंट और मास्टरमाइंड ग्रुप के साथ काम करने से अपना अनुभव प्राप्त करते हैं।

      अन्य ब्लॉगर्स के विपरीत, दीपक एडसेंस पर निर्भर नहीं हैं। आपको उनके ब्लॉग पर कोई बैनर विज्ञापन नहीं मिलेगा।

      इसके बजाय, वह प्रदर्शन विपणन सेवाएँ, पाठ्यक्रम और एक उच्च-मूल्य वाले मास्टरमाइंड समूह की पेशकश करके ब्लॉग का मुद्रीकरण करता है। वह ईमेल मार्केटिंग का बड़ा समर्थक है और उसकी मेलिंग सूची में हज़ारों लोग हैं। उन्होंने खुलासा किया कि उनका मासिक राजस्व 1 करोड़ प्रति माह से अधिक है।

      भारत में शीर्ष उद्यमिता और व्यवसाय ब्लॉगर

      श्रद्धा शर्मा ( योरस्टोरी )

      श्रद्धा शर्मा
      • ब्लॉग का नाम: YourStory.com
      • प्रारंभ तिथि: 2008
      • कवर किए गए विषय: उद्यमिता, स्टार्टअप समाचार, संस्थापक साक्षात्कार
      • अनुमानित आय: 5-7 करोड़ प्रति वर्ष
      • आय का स्रोत: विज्ञापन, ब्रांड साझेदारी और लाइव इवेंट

      श्रद्धा शर्मा भारतीय स्टार्टअप ब्लॉगिंग क्षेत्र में एक जानी-मानी हस्ती हैं। उनकी ब्लॉग-कम-मीडिया कंपनी, योरस्टोरी, उभरते उद्यमियों और निवेशकों के लिए एक बेहतरीन संसाधन है।

      अन्य बातों के अलावा, श्रद्धा ने सफलता के लिए कहानी कहने, आधिकारिक सामग्री और टीम प्रबंधन की शक्ति का लाभ उठाया है। वाईएस की टीम इस क्षेत्र में हर बाजार की हलचल पर नज़र रखती है और अच्छी तरह से शोध की गई सामग्री बनाती है जो हर महीने लाखों लोगों को आकर्षित करती है।

      पेशे से पत्रकार और सीएनबीसी तथा टीओआई में काम कर चुकीं सुश्री शर्मा ने 2008 में वाईएस की शुरुआत की थी, जब भारतीय स्टार्टअप क्षेत्र अपनी प्रारंभिक अवस्था में था। यह जल्दी शुरू करने के फायदे को दर्शाता है। आज उनकी कंपनी सालाना 60-70 करोड़ कमाती है , जिसमें से श्रद्धा शायद 5-7 करोड़ का हिस्सा लेती हैं।

      आशीष सिन्हा ( नेक्स्टबिगव्हाट )

      आशीष सिन्हा
      • ब्लॉग का नाम: NextBigWhat.com
      • प्रारंभ तिथि: 2009
      • कवर किए गए विषय: स्टार्टअप, उद्यमिता, विपणन, पुस्तक समीक्षा
      • अनुमानित आय: 1-2 करोड़ प्रति वर्ष
      • आय का स्रोत: सशुल्क सदस्यता और ऑनलाइन पाठ्यक्रम

      स्टार्टअप और उद्यमिता के क्षेत्र को कवर करने वाले एक और भारतीय ब्लॉगर आशीष सिन्हा हैं। आईआईटी और आईआईएम से स्नातक आशीष ने स्टार्टअप के लिए बिक्री और विपणन पर विशेषज्ञ सलाह की कमी देखी। इसी से Pluggd.in का उदय हुआ, जो अंततः NextBigWhat बन गया।

      आशीष अपने अकादमिक और कॉर्पोरेट अनुभव से बहुमूल्य सुझाव साझा करते हैं, सर्वश्रेष्ठ बिक्री और विपणन पुस्तकों की समीक्षा करते हैं, और नवीनतम स्टार्टअप समाचारों के बारे में लिखते हैं। आज, इससे उन्हें हर महीने 100,000 ऑर्गेनिक व्यू मिलते हैं।

      मुद्रीकरण के लिए, आशीष सशुल्क सदस्यता पर निर्भर करता है। वह जानता है कि उद्यमी प्रीमियम सामग्री के लिए खुशी से भुगतान करेंगे। इसलिए कुछ सामग्री भुगतान करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए आरक्षित है। सदस्यता $19 (₹1617) प्रति माह है। मान लें कि उसके ऑर्गेनिक दर्शकों का 1% भी भुगतान करने वाले पाठक बन जाते हैं, तो आशीष आसानी से प्रति वर्ष ₹1-2 करोड़ कमा सकता है।

      कंसल्टिंग और एंजल इन्वेस्टिंग अन्य तरीके हैं जिनके माध्यम से आशीष अपने ब्लॉग के अलावा भी कमाई कर सकते हैं। बहुत बढ़िया काम है, आशीष।

      भारत के शीर्ष टेक ब्लॉगर

      अमित अग्रवाल ( labnol.org )

      अमित अग्रवाल
      • ब्लॉग का नाम: labnol.org
      • प्रारंभ तिथि: 2004
      • कवर किए गए विषय: उपभोक्ता प्रौद्योगिकी
      • अनुमानित आय: 45 करोड़ प्रति वर्ष
      • आय का स्रोत: ऐडसेंस और सॉफ्टवेयर बिक्री

      अमित अग्रवाल को भारत का पहला पेशेवर ब्लॉगर कहा जाता है। उन्होंने 2004 में अपनी अमेरिकी नौकरी छोड़ने के बाद labnol.org की शुरुआत की। 2023 तक, वह प्रति वर्ष लगभग 45 करोड़ कमा रहे हैं । और सबसे अच्छी बात यह है कि उनके पास कोई पूर्णकालिक कर्मचारी नहीं है!

      Labnol.org एक तकनीकी ब्लॉग है जहां वह दूसरों को उपभोक्ता सॉफ्टवेयर की स्थापना और समस्या निवारण के बारे में सब कुछ सिखाते हैं।

      जैसे ही भारत में कंप्यूटर का उपयोग तेजी से बढ़ा, अधिक से अधिक लोगों ने अपनी तकनीकी समस्याओं के लिए ऑनलाइन मदद मांगी। और लैबनॉल ही वह माध्यम था जिस पर वे भरोसा करते थे।

      अमित ने शुरू में अपनी वेबसाइट पर एडसेंस से पैसे कमाए। लेकिन पिछले कुछ सालों में उन्होंने कई गूगल ऐड-ऑन विकसित किए हैं और वेबसाइट के ज़रिए बेचते हैं।

      अमित करीब दो दशकों से ब्लॉगिंग के क्षेत्र में हैं। अपने अनुभव के आधार पर, वे नए ब्लॉगर्स को सलाह देते हैं कि वे किसी ऐसे व्यक्ति होने का दिखावा न करें जो वे नहीं हैं और वे वही शुरू करें जो उन्हें सबसे अच्छा आता है। YourStory के साथ एक साक्षात्कार में , उन्होंने चेतावनी दी कि इंटरनेट की भीड़ नौटंकी पहचानने में होशियार होती जा रही है। इस प्रकार, प्रथम-व्यक्ति सहायक सामग्री का उत्पादन दीर्घकालिक सफलता की कुंजी है।

      राजू पीपी ( टेकपीपी )

      राजू पी.पी.
      • ब्लॉग का नाम: techpp.com
      • प्रारंभ तिथि: 2008
      • कवर किए गए विषय: तकनीकी समाचार, गैजेट समीक्षा, खरीदारी गाइड, तकनीकी टिप्स और ट्रिक्स
      • अनुमानित आय: 10 से 15 करोड़ प्रति वर्ष (सिमिलरवेब अनुमान)
      • आय का स्रोत: प्रदर्शन विज्ञापन और सहबद्ध कमीशन

      यह कहना कि भारतीय तकनीकी ब्लॉगिंग क्षेत्र में भीड़ है, कुछ कम नहीं होगा। लेकिन एक व्यक्ति जो भयंकर प्रतिस्पर्धा के बीच अलग खड़ा है, वह है राजू पीपी।

      2008 में एक ऑनलाइन टेक पत्रिका के रूप में स्थापित, TechPP का लक्ष्य तकनीक को सरल बनाना और पाठकों के लिए इसे व्यक्तिगत बनाना है। आज, गैजेट्स, कैसे-करें गाइड, उत्पाद समीक्षा आदि पर 7000 से अधिक लेख हैं।

      अपने ब्लॉग को बाकी ब्लॉग से अलग करने के बारे में बात करते हुए राजू ने कहा कि वह केवल वही सामग्री पोस्ट करते हैं जो उनके पाठकों को मूल्यवान लगे। वह आमतौर पर सामान्य 'तकनीकी समाचार' सामग्री से बचते हैं और दिलचस्प सामग्री खोजने के लिए एनालिटिक्स का उपयोग करते हैं।

      यह विशिष्टता उनके ब्लॉग पर 933,000 मासिक ट्रैफिक लाने और 10 से 15 करोड़ रुपये का अनुमानित राजस्व लाने में मदद करती है।

      इमरान उद्दीन ( ऑलटेकबज़ )

      इमरान उद्दीन
      • ब्लॉग का नाम: Alltechbuzz.net
      • प्रारंभ तिथि: 2012
      • कवर किए गए विषय: तकनीकी समाचार, गैजेट समीक्षा, सोशल मीडिया, एसईओ, ब्लॉगिंग, और ऑनलाइन पैसा कमाना
      • अनुमानित आय: 2 करोड़ प्रति वर्ष
      • आय का स्रोत: प्रदर्शन विज्ञापन और अमेज़न एफ़िलिएट्स

      टेक ब्लॉग चलाने के लिए आपको तकनीकी विशेषज्ञ होने की ज़रूरत नहीं है। और इमरान उद्दीन ने यह साबित कर दिया है।

      AllTechBuzz एक ब्लॉग है जो भारतीय तकनीक जगत की ताज़ा ख़बरों और घटनाओं को कवर करता है। इमरान ने 2012 में ब्लॉग शुरू किया था जब वह इंजीनियरिंग के दिनों में थे। कुछ ही सालों में वह अपने ब्लॉग से हर महीने लाखों कमा रहे थे।

      आज, वह आपके ब्लॉग और सोशल मीडिया प्रोफ़ाइल को बढ़ाने के तरीके पर सुझाव और रणनीतियाँ साझा करते हैं। यह तकनीकी समाचार और कैसे-करें गाइड के अलावा है जो आप उनके ब्लॉग पर पा सकते हैं। इमरान का दावा है कि उनका 70% ट्रैफ़िक सोशल से आता है, जो दिलचस्प है।

      आज, AllTechBuzz को लगभग 470,000 मासिक ट्रैफ़िक मिलता है और यह प्रति माह 15 लाख और प्रति वर्ष लगभग 2 करोड़ कमाता है।

      अमित भवानी ( फोनराडार )

      अमित भवानी
      • ब्लॉग का नाम: Phoneradar.com
      • प्रारंभ तिथि: 2005
      • कवर किए गए विषय: स्मार्टफोन और गैजेट समीक्षा, तकनीकी समाचार और कैसे-करें गाइड
      • अनुमानित आय: 1 करोड़ प्रति वर्ष (सिमिलरवेब अनुमान)
      • आय का स्रोत: प्रदर्शन विज्ञापन और अमेज़न सहयोगी

      स्मार्टफोन की अनबॉक्सिंग और समीक्षा के लिए यूट्यूब के लोकप्रिय होने से पहले, ब्लॉग ही इस कमी को पूरा करते थे। और इस कमी को पूरा करने वाले ब्लॉगर्स में से एक थे अमित भवानी, जिन्होंने अपना ब्लॉग फोनरडार शुरू किया।

      फोनरडार एक ब्लॉग है जो नवीनतम स्मार्टफोन समाचार, स्मार्टफोन समीक्षा और विनिर्देशों, तुलना, प्रौद्योगिकी और सूचियों को कवर करने के लिए समर्पित है। अमित ने ऑप-एड (राय लेख) भी जोड़े हैं, जो जानकारीपूर्ण हैं।

      फ़ोनरडार को लगभग 5-10 लेखकों की टीम चलाती है और नियमित रूप से उच्च-गुणवत्ता वाले लेख प्रकाशित करती है। ब्लॉग के अलावा, अमित हमेशा ट्विटर और यूट्यूब पर सक्रिय रहते हैं, जिससे ट्रैफ़िक बढ़ाने में मदद मिलती है। ब्लॉग पर वर्तमान में हर महीने लगभग 39,400 विज़िट आती हैं। YouTube पर भी बहुत सारे दर्शक हैं।

      अरुण प्रभुदेसाई ( Trak.in )

      अरुण प्रभुदेसाई
      • ब्लॉग का नाम: trak.in
      • प्रारंभ तिथि: 2007
      • कवर किए गए विषय: तकनीकी समाचार, व्यापार समाचार और स्मार्टफोन समीक्षा
      • अनुमानित आय: 1-3 करोड़ प्रति वर्ष (SimilarWeb अनुमान)
      • आय का स्रोत: प्रदर्शन विज्ञापन, और अमेज़न सहबद्ध कमीशन

      आप में से कई लोग अरुण प्रभुदेसाई को उनके यूट्यूब चैनल, ट्रैकिन टेक से पहचान सकते हैं। लेकिन वह पहले से ही अपने ब्लॉग trak.in के साथ एक सफल भारतीय टेक ब्लॉगर थे।

      Trak.in मुख्य रूप से तकनीक-प्रेमी भारतीय दर्शकों के लिए एक समाचार ब्लॉग है। अमेरिका से भारत वापस आने के बाद, अरुण के मन में एक सफल तकनीकी ब्लॉग शुरू करने का विचार आया। उन्होंने नियमित रूप से प्रामाणिक सामग्री प्रकाशित करना शुरू किया और लोकप्रियता हासिल की। ​​फिर 2016 में, उन्होंने अपना YouTube चैनल लॉन्च किया और अधिक फ़ॉलोअर्स जुटाए।

      आज, trak.in हर महीने 174,000 पाठकों को आकर्षित करता है। अरुण मुद्रीकरण के लिए डिस्प्ले विज्ञापन और अमेज़न एसोसिएट प्रोग्राम का उपयोग करता है और अकेले अपने ब्लॉग से लगभग 1-3 करोड़ कमाता है।

      अभिजीत मुखर्जी ( गाइडिंग टेक )

      अभिजीत मुखर्जी
      • ब्लॉग का नाम: Guidingtech.com
      • प्रारंभ तिथि: 2010
      • कवर किए गए विषय: एंड्रॉइड, आईओएस, स्मार्टफोन समाचार, तकनीकी समाचार, उत्पाद तुलना, कैसे-करें गाइड
      • अनुमानित आय: 2-4 करोड़ प्रति वर्ष (सिमिलरवेब अनुमान)
      • आय का स्रोत: प्रदर्शन विज्ञापन, और सहबद्ध कमीशन

      एक तकनीकी ब्लॉग जिस पर हर महीने करीब 4 मिलियन विज़िटर आते हैं, आपको इसकी अहमियत का अंदाजा लगा सकता है। और इसके पीछे का व्यक्ति अभिजीत मुखर्जी है। मूल रूप से कॉलेज ड्रॉपआउट और एक पूर्व कॉल सेंटर कर्मचारी, अभि का ब्लॉगर परिवर्तन कई लोगों के लिए एक प्रेरणादायक कहानी है।

      अभिजीत विप्रो जैसी कंपनियों के लिए तकनीकी सहायता देने वाले व्यक्ति थे। उन्हें पता था कि तकनीकी समस्याओं को कैसे हल किया जाता है। उन्होंने इस कौशल को अपने ब्लॉगिंग करियर में लागू किया और शुरुआत में Jeetblog.com और फिर Guidingtech.com के माध्यम से तकनीकी टिप्स, तकनीकी समाचार और स्मार्टफोन समीक्षाएँ लिखना शुरू किया।

      आज, गाइडिंग टेक पर 4 मिलियन से ज़्यादा विज़िटर आते हैं और हाल ही में इसे एक यू.एस.-आधारित कंपनी ने एक बड़ी अघोषित राशि में खरीद लिया है। आज, अभिजीत गाइडिंग मीडिया चलाते हैं, जो एक मीडिया कंपनी है जो कई वेबसाइट और क्लाइंट की देखरेख करती है। यह कैसा सफ़र रहा है, अभि!

      जिग्नेश पढियार ( iGeeksBlog )

      जिग्नेश पढियार
      • ब्लॉग का नाम: iGeeksblog.com
      • प्रारंभ तिथि: 2012
      • कवर किए गए विषय: एप्पल तकनीक समीक्षा, एप्पल तकनीक समाचार, कैसे करें मार्गदर्शिकाएँ
      • अनुमानित आय: 3-6 करोड़ प्रति वर्ष (सिमिलरवेब अनुमान)
      • आय का स्रोत: प्रदर्शन विज्ञापन, सहबद्ध विपणन और ब्रांड प्रायोजन

      iGeeksBlog भारत में Apple उत्पादों को समर्पित कुछ ब्लॉगों में से एक है। स्टीव जॉब्स से प्रेरणा लेते हुए, जिग्नेश ने Apple से संबंधित नवीनतम समाचारों को कवर करने और नवीनतम Apple गैजेट्स की समीक्षा करने के लिए iGeeksblog शुरू किया।

      आपको निष्पक्ष दृष्टिकोण से अप-टू-डेट उत्पाद समीक्षाएँ मिलेंगी। साथ ही, जिग्नेश अपने निजी अनुभव से कैसे-करें गाइड साझा करते हैं। ब्लॉग में वर्तमान में 5-7 लेखक हैं जो इसे बढ़ाने के लिए समर्पित हैं।

      iGeeksBlog को हर महीने 700,000 से ज़्यादा व्यू मिलते हैं, जिससे यह सबसे ज़्यादा पढ़े जाने वाले टेक ब्लॉग में से एक बन गया है। चूँकि यह प्रीमियम खरीददार दर्शकों को लक्षित करता है, इसलिए विज्ञापन राजस्व ज़्यादा है, जिससे जिग्नेश को सालाना 3-6 करोड़ रुपये मिलते हैं।

      संदीप जैन ( गीक्सफॉरगीक्स )

      संदीप जैन
      • ब्लॉग का नाम: geeksforgeeks.com
      • प्रारंभ तिथि: 2009
      • कवर किए गए विषय: कंप्यूटर विज्ञान, सॉफ्टवेयर विकास और वेब विकास
      • अनुमानित आय: 40 करोड़ प्रति वर्ष
      • आय का स्रोत: बैनर विज्ञापन और सशुल्क पाठ्यक्रम

      GeeksforGeeks दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन लर्निंग ब्लॉग्स में से एक है। और यह देखकर खुशी होती है कि इसके पीछे का व्यक्ति भारत से है।

      संदीप जैन, जो खुद एक तकनीकी विशेषज्ञ हैं, ने 2009 में इंजीनियरिंग छात्रों और कोडिंग के शौकीनों के लिए एक ऑनलाइन संसाधन के रूप में GeeksforGeeks की शुरुआत की। वह नियमित रूप से मुश्किल कोडिंग सवालों के जवाब पोस्ट करते थे। ब्लॉग ने लोकप्रियता हासिल करना शुरू कर दिया और 2015 तक संदीप GeeksforGeeks से हर महीने 1.5 लाख कमा रहे थे।

      बाद में, संदीप ने और अधिक लोगों को काम पर रखा और अपने ब्लॉग को 53 मिलियन व्यूज प्रति माह तक बढ़ाया। आज, geeksforgeeks एक अंतरराष्ट्रीय वेबसाइट और मीडिया कंपनी है जिसका राजस्व अनुमान लगभग 40 करोड़ प्रति वर्ष है। क्या कमाल है!

      आनंद कांसे ( दविंडोज़क्लब )

      आनंद खानसे
      • संस्थापक:  आनंद खानसे
      • ब्लॉग की स्थापना तिथि:  20 अप्रैल 2009
      • कवर की गई सामग्री:  TheWindowsClub फ्रीवेयर सॉफ्टवेयर, मरम्मत उपकरण, माइक्रोसॉफ्ट और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम से संबंधित समस्याओं, तथा माइक्रोसॉफ्ट पारिस्थितिकी तंत्र से संबंधित समाचारों से संबंधित सामग्री को कवर करता है।
      • मुद्रीकरण:  गूगल ऐडसेंस और प्रायोजित पोस्ट
      • आनंद एक विंडोज़ उत्साही और विंडोज़ इनसाइडर एमवीपी हैं, जिन्होंने 27 मई 2007 को अपनी पहली साइट WinVistaClub लॉन्च की थी। यह ब्लॉग केवल विंडोज़ विस्टा पर केंद्रित था, इसलिए बाद में उन्होंने विंडोज 10, विंडोज़ 8, विंडोज़ 7 और विंडोज़ विस्टा तक अपने पंख फैलाने के लिए TheWindowsClub शुरू किया।

        यह ब्लॉग फॉक्स8 लाइव न्यूज, वाशिंगटन पोस्ट, पीसी वर्ल्ड और लाइफहैकर जैसे कुछ महान प्रकाशनों में प्रदर्शित हुआ है।

        भारत में शीर्ष व्यक्तिगत वित्त ब्लॉगर्स

        विशाल खंडेलवाल ( सफल निवेशक )

        विशाल खंडेलवाल
        • ब्लॉग का नाम: Safalniveshak.com
        • प्रारंभ तिथि: 2011
        • कवर किए गए विषय: मूल्य निवेश, व्यवसाय विश्लेषण और व्यवहारिक वित्त
        • अनुमानित आय: 40 से 50 लाख प्रति वर्ष
        • आय का स्रोत: पाठ्यक्रम, प्रीमियम सदस्यता और ब्रांड साझेदारी

        निवेशक आमतौर पर स्टॉक, बॉन्ड और रियल एस्टेट जैसी संपत्तियों में निवेश करके पैसा कमाते हैं। विशाल खंडेलवाल ने एक और तरीका निकाला: ब्लॉगिंग।

        विशाल ने 2011 में सफल निवेशक की शुरुआत पैसे कमाने के लिए नहीं, बल्कि दूसरों को निवेश करना सिखाने के लिए की थी। अपने ब्लॉग के ज़रिए, वे प्रसिद्ध निवेशकों वॉरेन बफ़ेट और चार्ली मुंगेर की आजमाई-परखी रणनीतियों को साझा करते हैं। लेकिन विशाल सिर्फ़ उनके काम को कॉपी-पेस्ट नहीं करते। वे अपने अनुभव और रणनीतियों को भारतीय समुदाय के साथ साझा करते हैं।

        बाद में विशाल ने अपने कंटेंट उत्पादन को यूट्यूब और पॉडकास्ट में विविधता प्रदान की, जिससे उनका ब्लॉग अधिक आकर्षक और आधिकारिक बन गया।

        वह अपने ब्लॉग से किताबें, कोर्स, पेड न्यूज़लैटर, ब्रांड पार्टनरशिप और ऑफ़लाइन इवेंट आयोजित करके पैसे कमाते हैं। और इससे उन्हें हर महीने 5 लाख की मोटी कमाई होती है। जो आप जानते हैं उसे शेयर करें और दूसरों की मदद करें!

        मनीष चौहान ( जागोइन्वेस्टर )

        मनीष चौहान
        • ब्लॉग का नाम: jagoinvestor.com
        • प्रारंभ तिथि: 2007
        • कवर किए गए विषय: व्यक्तिगत वित्त, निवेश, सेवानिवृत्ति योजना
        • अनुमानित आय: 40 से 60 लाख प्रति वर्ष
        • आय का स्रोत: सशुल्क वित्तीय नियोजन सेवाएँ, ऑफ़लाइन कार्यशालाएँ, पुस्तकें

        जागोइन्वेस्टर एक ऑनलाइन वित्तीय शिक्षा ब्लॉग है जिसका उद्देश्य उन लोगों को सशक्त बनाना है जो निवेश के माध्यम से धन अर्जित करना चाहते हैं। और इस ब्लॉग के पीछे मनीष चौहान हैं, जो एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर से निवेशक और फिर ब्लॉगर बने हैं।

        मनीष ने शेयर बाजार और निवेश रणनीतियों पर अपने ज्ञान को साझा करने के लिए 2007 में जागोइन्वेस्टर की शुरुआत की। उस वर्ष बाद में, उन्होंने सीखने को व्यावहारिक बनाया और पहली निवेश कार्यशाला शुरू की। आज, जागोइन्वेस्टर अपने सदस्यों को कई वित्तीय सेवाएँ प्रदान करता है।

        मनीष ब्लॉगिंग करते रहते हैं और दर्शकों के साथ प्रासंगिक जानकारी साझा करते हैं। लेकिन यह एक सेवा वेबसाइट बन गई है। ब्लॉग पर हर महीने लगभग 88,000 विज़िटर आते हैं।

        प्रदीप गोयल ( कैशओवरफ्लो )

        प्रदीप गोयल
        • ब्लॉग का नाम: cashoverflow.in
        • प्रारंभ तिथि: 2015
        • कवर किए गए विषय: व्यक्तिगत वित्त, क्रेडिट कार्ड, बीमा, ऑनलाइन पैसा कमाना
        • अनुमानित आय: 30 से 40 लाख प्रति वर्ष
        • आय का स्रोत: प्रदर्शन विज्ञापन, सहबद्ध विपणन, सहबद्ध साझेदारी और वीआईपी न्यूज़लेटर

        कैशओवरफ्लो पर्सनल फाइनेंस पर सबसे ज़्यादा पढ़े जाने वाले भारतीय ब्लॉग में से एक है। और इसके पीछे का दिमाग प्रदीप गोयल का है। अमेरिका में अपनी आकर्षक तकनीकी नौकरी छोड़ने से लेकर दो स्टार्टअप में असफल होने तक, प्रदीप ने कैशओवरलो के साथ सफलता पाई।

        यह एक ब्लॉग है जो व्यक्तिगत वित्त और वित्तीय स्वतंत्रता को कवर करता है। श्री गोयल निवेश, क्रेडिट कार्ड खर्च पर सुझाव और रणनीति साझा करते हैं, और उपलब्ध विभिन्न बीमा उत्पादों की समीक्षा करते हैं। सभी सामग्री या तो उनके अपने व्यक्तिगत अनुभव से या गहन शोध के माध्यम से आती है। इन सामग्रियों के माध्यम से, परदीप हर महीने लगभग 200,000 आगंतुकों को लाता है, जिनमें से 80% ऑर्गेनिक एसईओ ट्रैफ़िक है।

        प्रदीप जितना संभव हो सके डिस्प्ले विज्ञापनों का उपयोग करने से बचते हैं और इसके बजाय एफिलिएट मार्केटिंग और ब्रांडों के साथ साझेदारी से कमाई करते हैं। वह हर महीने लगभग 3 लाख कमाते हैं।

        भारत के शीर्ष फूड ब्लॉगर्स

        अर्चना दोशी ( अर्चना की रसोई )

        अर्चना दोशी
        • ब्लॉग का नाम: archanaskitchen.com
        • प्रारंभ तिथि: 2007
        • कवर किए गए विषय: शाकाहारी व्यंजन, और खाना पकाने के टिप्स
        • अनुमानित आय: 50 लाख प्रति वर्ष (सिमिलरवेब अनुमान)
        • आय का स्रोत: प्रदर्शन विज्ञापन, ऑनलाइन स्टोर और ब्रांड प्रायोजन

        भारतीय खाद्य ब्लॉगिंग एक प्रतिस्पर्धी क्षेत्र है। और इस प्रतिस्पर्धा में सफल हो रही हैं अर्चना दोशी, जो ब्लॉग, Archanaskitchen.com की संस्थापक हैं। अपने ब्लॉग पर हज़ारों शाकाहारी व्यंजनों के साथ, अर्चना कई लोगों, खासकर शाकाहारियों के लिए एक पसंदीदा व्यक्ति हैं।

        सुश्री दोशी ने भोजन के प्रति अपने प्रेम के कारण ब्लॉगिंग शुरू की। जन्म से ही खाने की शौकीन, वह अक्सर विभिन्न सामग्रियों और व्यंजनों के साथ प्रयोग करती रहती थीं। और माँ बनने के दौरान जब वह घर पर होती थीं, तो वह ब्लॉगिंग करके सफलता की ओर अग्रसर होती थीं।

        आज, अर्चना की रसोई को हर महीने दस लाख से ज़्यादा बार देखा जाता है। और डिस्प्ले विज्ञापनों के अलावा, अर्चना अपने भारतीय खाद्य ब्लॉग को खाद्य परामर्श सेवाओं और एक ऑनलाइन शॉपिफ़ाई स्टोर के ज़रिए मुद्रीकृत करती हैं, जहाँ वह मसाले, सामग्री और पहले से तैयार मिक्स बेचती हैं।

        दस्सना अमित ( दस्साना की शाकाहारी रेसिपी )

        दस्सना अमित
        • ब्लॉग का नाम: vegrecipesofindia.com
        • प्रारंभ तिथि: 2009
        • कवर किए गए विषय: शाकाहारी व्यंजन और खाना पकाने की युक्तियाँ
        • अनुमानित आय: 40-50 लाख प्रति वर्ष (सिमिलरवेब अनुमान)
        • आय का स्रोत: प्रदर्शन विज्ञापनएक और भारतीय खाद्य ब्लॉगर जो स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजन प्रकाशित करती हैं, वह हैं दस्साना अमित, जो अपने ब्लॉग vegrecipesofindia.com के माध्यम से शाकाहारी व्यंजन प्रकाशित करती हैं। यह ब्लॉग भारतीय शाकाहारी व्यंजनों को समर्पित है और इसमें 1800 से ज़्यादा व्यंजन हैं। हाल ही में दस्साना ने अपने लाखों वेब विज़िटर के लिए अंतरराष्ट्रीय शाकाहारी व्यंजन प्रकाशित करना शुरू किया है।

          दासाना ने 2009 में एक ऑनलाइन जर्नल के रूप में अपना ब्लॉग शुरू किया था। वह घर पर तैयार किए गए खाने को प्रकाशित करती थीं। जल्द ही ब्लॉग ने लोकप्रियता हासिल कर ली और ज़्यादा से ज़्यादा शाकाहारी लोग उनके ब्लॉग से प्रेरणा लेने लगे।

          आज, vegrecipesofindia (जिसे Dassana's Veg Recipes के नाम से भी जाना जाता है) पर हर महीने करीब 5 मिलियन विज़िटर आते हैं। Dassana का कहना है कि वह अपने पाठकों को बेहतर सेवा देने के लिए ब्रांड या पेड प्रमोशन नहीं करती हैं। वह अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण पूरी तरह से डिस्प्ले विज्ञापनों के ज़रिए करती हैं। जब आपको इतना ट्रैफ़िक मिलता है तो यह कोई बुरा विकल्प नहीं है!

          भारत में शीर्ष फैशन ब्लॉगर्स

          मालिनी अग्रवाल ( मिस मालिनी )

          मालिनी अग्रवाल
          • ब्लॉग का नाम: missmalini.com
          • प्रारंभ तिथि: 2008
          • कवर किए गए विषय: भारतीय टीवी समाचार, सेलिब्रिटी गपशप, फैशन और जीवनशैली टिप्स
          • अनुमानित आय: 2-4 करोड़
          • आय का स्रोत: प्रदर्शन विज्ञापन और ब्रांड समर्थन

          कुछ ब्लॉगर हैं, तो कुछ सेलिब्रिटी ब्लॉगर हैं, जो सेलिब्रिटी जैसी स्टारडम का आनंद लेते हैं। मिस मालिनी की मालिनी अग्रवाल निश्चित रूप से इस श्रेणी में फिट बैठती हैं।

          2008 में मनोरंजन क्षेत्र में भारत की पहली ब्लॉगर के रूप में शुरुआत करने वाली मालिनी, नवीनतम टीवी और बॉलीवुड गपशप से लेकर फैशन के रुझानों और सौंदर्य युक्तियों तक सब कुछ कवर करती हैं। उनका कंटेंट मनोरंजन जगत में अक्सर Google ट्रेंड सर्च में रैंक करता है।

          आज, मिसमालिनी एक ब्लॉग से कहीं बढ़कर है और यह एक मीडिया पावरहाउस है जो हर  महीने 60 मिलियन व्यूज जेनरेट करता है। इसे हाल ही में गुडग्लैम ग्रुप ने अधिग्रहित कर लिया है, और मालिनी इस वेबसाइट का चेहरा और प्रमुख ब्लॉगर बनी हुई हैं।

          नंदिनी शेनॉय ( पिंकविला )

          नंदिनी शेनॉय
          • ब्लॉग का नाम: Pinkvilla.com
          • प्रारंभ तिथि: 2007
          • कवर किए गए विषय: सेलिब्रिटी समाचार, फैशन, जीवनशैली और सौंदर्य
          • अनुमानित आय: 2-3 करोड़
          • आय का स्रोत: प्रदर्शन विज्ञापन और ब्रांड साझेदारी

          इसी तरह की एक और भारतीय सेलिब्रिटी और फैशन ब्लॉगर पिंकविला की नंदिनी शेनॉय हैं। 'बॉलीवुड की खबरों के लिए वन-स्टॉप स्रोत' के रूप में मशहूर नंदिनी और उनकी टीम हर सेलिब्रिटी गॉसिप को कवर करती है। इसके अलावा, वे लाइफस्टाइल और फैशन टिप्स भी शेयर करती हैं जो ब्लॉग को और भी मूल्यवान बनाता है।

          मिस मालिनी की तरह, वेबसाइट व्यूज बढ़ाने के लिए गूगल ट्रेंड्स का लाभ उठाती है। टीम अच्छी तरह से शोध की गई सामग्री प्रकाशित करती है, जिसे गूगल पसंद करता है।

          पिंकविला की वेबसाइट, सोशल मीडिया और ऐप पर 29.82 मिलियन यूनीक यूजर हैं। यह नंदिनी की क्षमता का प्रमाण है, जिन्होंने अपने ब्लॉग को एकदम शुरुआत से आगे बढ़ाया।

          कृतिका खुराना ( दैटबोहोगर्ल )

          कृतिका खुराना
          • ब्लॉग का नाम: thatbohogirl.com
          • प्रारंभ तिथि: 2014
          • कवर किए गए विषय: फैशन, सौंदर्य टिप्स और मेकअप
          • अनुमानित आय: 40 से 50 लाख
          • आय का स्रोत: सहबद्ध बिक्री और ब्रांड साझेदारी

          कृतिका एक फैशन ब्लॉगर से सोशल इन्फ्लुएंसर बनी हैं, जिन्होंने ब्यूटी टिप्स और फैशन संबंधी जानकारी देने के लिए ThatBohoGirl की शुरुआत की।

          स्टाइलिंग का शौक रखने वाली कृतिका ने फैशन ब्लॉगिंग की संभावनाओं को पहचाना और इसका लाभ उठाया। वह और उनकी टीम नियमित रूप से प्रामाणिक सामग्री तैयार करती है और तस्वीरों में खुद को दिखाती है। इससे भरोसा और विश्वसनीयता स्थापित करने में मदद मिलती है।

          बाद में, कृतिका ने सही ढंग से पहचान लिया कि फैशन प्रभावितों के लिए YouTube और Instagram सबसे बढ़िया प्लेटफॉर्म है। उनके YouTube और Instagram अकाउंट, एक ही नाम से, लाखों व्यूज बटोरते हैं। उनकी टीम Thatbohogirl.com पर ब्लॉग करना जारी रखती है और ब्लॉग को सक्रिय रखती है।

          शिव्या नाथ ( शूटिंग स्टार )

          शिव्या नाथ
          • ब्लॉग का नाम: the-shooting-star.com
          • प्रारंभ तिथि: 2011
          • कवर किए गए विषय: यात्रा, और यात्रा संबंधी सुझाव
          • अनुमानित आय: 12-15 लाख प्रति वर्ष
          • आय का स्रोत: ब्रांड एंडोर्समेंट, और कोर्स

          शिव्या कोई फैशन ब्लॉगर नहीं हैं, लेकिन वह भारत के शीर्ष 25 ब्लॉगर्स की इस सूची में शामिल होने की हकदार हैं। अपनी कड़ी मेहनत, निरंतरता और प्रामाणिकता के साथ, वह भारत की सर्वश्रेष्ठ ट्रैवल ब्लॉगर्स में से एक हैं।

          शिव्या ने 2011 में अपनी कॉर्पोरेट नौकरी छोड़ने के बाद ट्रैवल ब्लॉग शुरू किया। वह दुनिया भर में घूम चुकी हैं, अक्सर अकेले। वह फारस की खाड़ी पार कर ईरान जा चुकी हैं, ग्वाटेमाला में माया लोगों के साथ रह चुकी हैं, कम्युनिस्ट क्यूबा के अंदर जा चुकी हैं और अन्य अनोखी जगहों पर जा चुकी हैं। और उन्होंने अपनी यात्राओं को अपने ब्लॉग पर दर्ज किया है।

          सोशल मीडिया और यूट्यूब को अपनाने के साथ ही शिव्या ने इन प्लेटफार्मों पर अपने काम को विविधतापूर्ण बना दिया है।

          उनकी अथॉरिटी की वजह से, द वॉशिंगटन पोस्ट और नेशनल जियोग्राफ़िक ट्रैवलर जैसे कई जाने-माने पोर्टल ने उनके काम को प्रकाशित किया है। और आप शिव्या का कोर्स करके अपना खुद का ट्रैवल ब्लॉग शुरू करना सीख सकते हैं।

          शिव्या ने बताया कि वह प्रति माह लगभग 1 लाख रुपये कमाती हैं , जिसका उपयोग वह अपनी यात्राओं पर खर्च करती हैं।

          क्या हम किसी ऐसे व्यक्ति को भूल गए हैं जिसे आप शामिल करना चाहते थे? हमें नीचे टिप्पणी में बताएं और हम ब्लॉगर की समीक्षा करेंगे!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ