वनप्लस 3टी की पहली झलक

बहुत ज्यादा प्रोडक्ट नहीं होने के बावजूद वनप्लस ने स्मार्टफोन इंडस्ट्री में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। चीनी कंपनी ने 2014 में वनप्लस वन को लॉन्च किया। इसे दुनियाभर के यूज़र द्वारा सराहा गया। इसके बाद 2015 में वनप्लस 2 आया, लेकिन प्रशंसा इसके हिस्से ना आई। इसमें सॉफ्टवेयर और फिंगरप्रिंट सेंसर से संबंधित कुछ कमियां थीं। इसके बाद थोड़े किफायती वनप्लस एक्स को पिछले साल लॉन्च किया गया। हाल ही में कंपनी ने वनप्लस 3 को पेश किया था जिसने परफॉर्मेंस के मामले में नए कीर्तिमान बनाए। फ्लैगशिप स्मार्टफोन होने के बावजूद कीमत को बहुत ज़्यादा नहीं रखा गया था। इसके डिज़ाइन और कैमरे को भी सराहा गया। अब कंपनी ने अपने फ्लैगशिप वनप्लस 3 (रिव्यू) का अपग्रेडेड वेरिएंट वनप्लस 3टी पेश किया है। यह दिखने में पूरी तरह से पुराने मॉडल जैसा ही है, लेकिन नए मॉडल में ज़्यादा तेज प्रोसेसर, ज़्यादा रिज़ॉल्यूशन वाला फ्रंट कैमरा और बड़ी बैटरी है। इसके साथ इनबिल्ट स्टोरेज भी बढ़ा दी गई है। वनप्लस 3टी अब नए गनमेटल कलर में भी आता है।

वनप्लस 3टी के लॉन्च इवेंट में वनप्लस इंडिया के जनरल मैनेजर विकास अग्रवाल ने गैजेट्स 360 को जानकारी दी कि वनप्लस 3 की बिक्री जारी रहेगी, लेकिन धीरे-धीरे वनप्लस 3टी पर ध्यान केंद्रित कर दिया जाएगा। हमने लॉन्च इवेंट में वनप्लस 3टी के साथ थोड़ा वक्त बिताया। पहली झलक में हमें यह फोन कैसा लगा? आइए आपको बताते हैं।

डिज़ाइन की बात करें तो हमने वनप्लस 3 की जमकर तारीफ की थी। कंपनी ने इस बार एनोडाइज़्ड एल्यूमीनियम का इस्तेमाल किया है। वहीं, वनप्लस वन से कंपनी की पहचान बन चुके सैंडस्टोन रियर को भी हटा दिया गया है। अच्छी बात यह है कि वनप्लस 3टी में डिज़ाइन और दिखने के मामले में अपने पुराने वेरिएंट जैसा ही है। नया गनमेटल कलर हमें एचटीसी के नए मेटल बॉडी फ्लैगशिप की याद दिलाता है। वनप्लस 3टी मजबूती का एहसास देता है। 158 ग्राम का वनप्लस 3टी हल्का लगता है। इसके डाइमेंशन और वज़न में बदलाव नहीं किया गया है।

वनप्लस 3टी में 5.5 इंच फुल-एचडी (1080×1920 पिक्सल) डिस्प्ले है जिसकी पिक्सल डेनसिटी 401 पीपीआई है। कंपनी ने एमोलेड पैनल का इस्तेमाल किया है जिसपर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 4 की प्रोटेक्शन मौज़ूद है। डिस्प्ले ब्राइट है। कलर रिप्रोडक्शन भी संतोषजनक है। व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं। और बाहर की रोशनी में मोबाइल फोन पर देखने में भी दिक्कत नहीं होती।

वनप्लस 3टी एंड्रॉयड मार्शमैलो पर आधारित ओक्सीजनओएस पर चलता है। इसका मतलब है कि आप एंड्रॉयड के अपडेट किए ऐप पर्मिशन सिस्टम, नाउ ऑन टैप और डोज़ मोड फ़ीचर का लुत्फ उठा पाएंगे। इवेंट में कंपनी ने कहा कि वनप्लस 3टी में ऑक्सीजनओएस को और बेहतर बनाया गया है। लॉन्च इवेंट होने के कारण हम वनप्लस 3टी के यूज़र इंटरफेस को विस्तार से जांच नहीं सके। इसके बारे में हम हैंडसेट के रिव्यू में लिखेंगे।

वनप्लस 3टी का सबसे अहम हिस्सा है, अपग्रेड किया हुआ क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर। इसके दो कोर सर्वाधिक 1.6 गीगाहर्ट्ज़ की क्लॉक स्पीड देंगे और बाकी दो कोर 2.3 गीगाहर्ट्ज़ की। इसमें ग्राफिक्स के लिए इंटिग्रेटेड एड्रेनो 530 जीपीयू है। फोन में 6 जीबी रैम है। याद दिला दें कि वनप्लस 3 हैंडसेट क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 829 चिपसेट और एड्रेनो 530 ग्राफिक्स के साथ आता है। वनप्लस 3टी के साथ बिताए सीमित समय में हमने पाया कि यह तेजी से काम कर रहा था। मल्टीटास्किंग के दौरान भी कोई परेशानी नहीं हुई। हालांकि, परफॉर्मेंस के बारे में विस्तार से रिव्यू के दौरान ही कुछ पाना संभव होगा।
 

oneplus 3t screen gadgets360

वनप्लस 3टी में एक और अपग्रेड फ्रंट कैमरे में है। नए स्मार्टफोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है जिसमें सैमसंग 3पी8एसपी सेंसर है। इवेंट वैन्यू पर उपयुक्त रोशनी में हमने अच्छी सेल्फी लिए। कम रोशनी में भी परफॉर्मेंस अच्छी थी। फोटो काफी डिटेल के साथ आईं। वनप्लस 3टी में वनप्लस 3 की तरह 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसमें सोनी आईएमएक्स298 सेंसर है इसके 4के वीडियो रिकॉर्डिंग संभव है। इवेंट में कंपनी ने दावा किया कि नया वनप्लस 3टी रियर लेंस में सेफायर ग्लास के साथ आता है। हमने रियर कैमरे से भी कुछ तस्वीरें ली। इंडोर लाइटिंग में नॉयज़ कम था। रिव्यू के दौरान हम इसके बारे में ज़्यादा कुछ बता पाएंगे।

वनप्लस 3टी में 3400 एमएएच की बैटरी है, जबकि वनप्लस 3 स्मार्टफोन 3000 एमएएच की बैटरी के साथ आता है। बैटरी क्षमता बढ़ाए जाने के बाद वनप्लस 3टी अब गूगल पिक्सल एक्सलएल और सैमसंग गैलेक्सी एस7 एज को चुनौती देने में सक्षम है।

आखिरी विचार
वनप्लस 3टी हैंडसेट भारत में 14 दिसंबर से उपलब्ध होगा। वनप्लस के पुराने फोन की तरह अमेज़न इंडिया पर मिलेगा। वनप्लस 3टी के 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 29,999 रुपये है, जबकि 128 जीबी वेरिएंट 34,999 रुपये में मिलेगा।

वनप्लस 3टी भारत में कंपनी का सबसे महंगा फोन है और इसकी भिड़ंत अन्य ब्रांड के फ्लैगशिप हैंडसेट से होगी। भारतीय मार्केट में स्नैपड्रैगन 821 प्रोसेसर के साथ आने वाले अन्य स्मार्टफोन असूस ज़ेनफोन 3 डिलक्स और गूगल पिक्सल (और पिक्सल एक्सएल) हैं।

वनप्लस 3टी को ग्राहकों से कैसी प्रतिक्रिया मिलेगी? इसके बारे में अभी ज़्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता। वैसे, कंपनी ने इसे बेहतर बनाने के लिए जैसे बदलाव किए हैं, वे ग्राहकों को ज़रूर पसंद आएंगे।


Source link

Total Page Visits: 12 - Today Page Visits: 1

Leave a Reply