लेनोवो के6 पावर की पहली झलक

लेनोवो ने मंगलवार को अपना नया स्मार्टफोन लेनोवो के6 पावर लॉन्च किया। इसकी कीमत 9,999 रुपये है। यह सिल्वर, गोल्ड व डार्क ग्रे कलर में उपलब्ध होगा। हैंडसेट की बिक्री एक्सक्लूसिव तौर पर ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर होगी।

लेनोवो के6 पावर को कंपनी के द्वारा इंटरटेनमेंट डिवाइस के तौर पर प्रोजेक्ट किया जा रहा है। बिना किसी रुकावट इंटरटेनमेंट सुनिश्चित करने के लिए कंपनी ने 4000 एमएएच की बैटरी को इसका हिस्सा बनाया है। हमने लॉन्च इवेंट में इस हैंडसेट के साथ कुछ वक्त बिताया। पहली झलक में यह फोन हमें कैसा लगा? आपको बताते हैं।

लेनोवो के6 पावर में बड़ी बैटरी दी गई है, यह देखते हुए आपकी नज़र सबसे पहले इसकी बनावट पर जाती है। यह भारी-भरकम नहीं है। डाइमेंशन 141.90×70.30×9.30 मिलीमीटर है और वज़न 145 ग्राम। आज के स्तर के हिसाब से इसे स्लिम नहीं कहा जा सकता, लेकिन हमें इसे एक हाथ से इस्तेमाल करने में दिक्कत नहीं हुई। डिज़ाइन की बात करें तो लेनोवो ने कुछ भी अनोखा करने की कोशिश नहीं की है। लेकिन के6 पावर अपने कीमत से ज़्यादा प्रीमियम होने का एहसास देता है। इसका श्रेय मेटल बॉडी को जाता है।

(जानें: लेनोवो के6 पावर के टॉप फ़ीचर)

5 इंच फुल-एचडी (1080×1920 पिक्सल) डिस्प्ले की पिक्सल डेनसिटी 441 पीपीआई है। हमने डिस्प्ले को शार्प पाया, लेकिन हम इसे बाहर की रोशनी में टेस्ट नहीं कर सके। हैंडसेट के फ्रंट पैनल पर कोई फिज़िकल बटन नहीं है। होम, बैक और रीसेंट के लिए तीन कैपेसिटिव बटन दिए गए हैं। वॉल्यूम और पावर बटन डिवाइस के बायें किनारे पर मौज़ूद हैं। एक हाथ से इस्तेमाल करने के दौरान इन तक पहुंचना आसान था।
 

lenovo_k6_power_thickness2

स्मार्टफोन के रियर हिस्से पर एक फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ 13 मेगापिक्सल का कैमरा मौज़ूद है। रियर कैमरे में सोनी आईएमएक्स258 सेंसर है। फ्रंट कैमरे का सेंसर 8 मेगापिक्सल का है। इसमें वाइड एंगल लेंस के साथ आईएमएक्स219 सेंसर दिया गया है। के6 पावर के साथ बिताए थोड़े वक्त में हम दोनों ही कैमरे को इसका सकारात्मक पक्ष मानेंगे।

प्रोफेशनल के साथ नौसिखिये यूज़र के लिए फोन के कैमरा ऐप में कई किस्म के मोड दिए गए हैं। आम यूज़र को खास मोड के ज़रिए अच्छी तस्वीरें लेने के तरीके के बारे में कुछ टिप्स भी दिए गए हैं। वहीं, प्रोफेशनल यूज़र अपनी चाहत के अनुसार सेटिंग्स में बदलाव कर बेहतर तस्वीरें ले सकते हैं।
 

lenovo_k6_power_camera

लेनोवो ने फोन में नया सिक्योरिटी फ़ीचर दिया है जिसकी मदद से फिंगरप्रिट या पासकोड के ज़रिए चुनिंदा ऐप को लॉक किया जा सकेगा। कंपनी का दावा है कि फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी तेज है और इसकी मदद से स्टैंडबाय मोड से डिवाइस को मात्र 0.3 सेकेंड में अनलॉक करना संभव है। हम इन दावों की जांच तो रिव्यू के दौरान ही कर पाएंगे।

डिवाइस एंड्रॉयड 6.0 मार्शमैलो पर चलता है जिसके ऊपर कंपनी के वाइब प्योर यूआई स्किन का इस्तेमाल किया गया है। इसमें 1.4 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर के साथ 3 जीबी रैम का इस्तेमाल किया गया है। हैंडसेट के साथ बिताए सीमित समय में हमने डिवाइस की परफॉर्मेंस में कोई कमी नहीं पाई। अफसोस की बात यह है कि टेस्टिंग के लिए हैंडसेट पर ज़्यादा ऐप मौज़ूद नहीं थे। ऐसे में हम इसके बारे में विस्तार से रिव्यू में ही लिख पाएंगे।
 

lenovo_k6_power_story

इस कीमत में लेनोवो के6 पावर की टक्कर शाओमी रेडमी 3एस प्राइम और कूलपैड नोट 5 से होगी जो क्रमशः 8,999 और 10,999 रुपये में मिलते हैं। इन दोनों फोन में ज़्यादा बड़ी बैटरियां हैं, लेकिन के6 पावर भी कई मामले में बेहतर है। शाओमी रेडमी 3एस प्राइम एचडी (720×1280 पिक्सल) स्क्रीन  आता है तो कूलपैड नोट 5 फुल-एचडी रिजॉल्यूशन डिस्प्ले है, लेकिन इसकी कीमत ज़्यादा है।

लेनोवो के6 पावर स्मार्टफोन की बिक्री 6 दिसंबर को दोपहर 12 बजे से ई-कॉमर्स साइट फ्लिपकार्ट पर शुरू होगी। फोन की परफॉर्मेंस के बारे में विस्तार से जानने के लिए आपको रिव्यू का इंतज़ार करना होगा।


Source link

Total Page Visits: 62 - Today Page Visits: 1