रीच एल्योर का रिव्यू

स्मार्टफोन बेचना अब से पहले कभी इतना आसान नहीं रहा है, और इन दिनों थोड़े से पैसे लगाकर कोई भी स्मार्टफोन बिजनेस में कदम रख सकता है। स्मार्टफोन बाजार (ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों) में इन दिनों ब्रांड्स की भरमार है और कई के बारे में आपने सुना भी नहीं होगा। और ये कंपनियां बजट में कम कीमत वाले स्मार्टफोन बेच रही हैं। इस तरह की नई कंपनियां इन दिनों इसलिए भी बढ़ रही हैं क्योंकि ऐसे फोन के लिए भी एक बाजार है जो अधिकतर बहुत चचर्चा में आए बिना ही रह जाते हैं।

गैजेट्स 360 के लिए हमें लगातार बजट कीमत वाले नए स्मार्टफोन के रिव्यू के लिए रिक्वेस्ट आती रही है लेकिन हर फोन की जांच करना हमारे लिए संभव नहीं है। आज हमारे पास है रश्मि ग्रुप की सहायक कंपनी रीच मोबाइल्स का रीच एल्योर स्मार्टफोन। करीब 5,000 रुपये की कीमत वाले इस बजट स्मार्टफोन को एक आइकॉनिक स्मार्टफोन के तौर पर पेश किया गया है।

लुक और डिजाइन
अपनी कीमत के हिसाब से ही, एल्योर में मेटल बॉडी की जगह प्लास्टिक बॉडी का इस्तेमाल किया गया है। पहली नज़र में यह आईफोन जैसा लुक देता है और हमें लगता है इसको जानबूझकर आईफोन जैसे डिजाइन की तरह बनाया गया है। यह फोन आईफोन के चार कलर वेरिएंट (रोज़ गोल्ड समेत) में उपलब्ध है। हालांकि, प्लास्टिक की क्वालिटी के साथ-साथ फिट और फिनिश भी बहुत ज्यादा शानदार नहीं है। डिस्प्ले के कर्व्ड ऐज़ के चारों तरफ प्लास्टिक में थोड़ा गैप भी है। नीचे की तरफ नेविगेशन के लिए फिजिकल होम बटन दिया गया हैऔर ऊपर की तरफ 5 मेगापिक्सल कैमरा है होम बटन के चारों तरफ दी गई रिंग ऐप्पल के टचआईडी फिंगरप्रिंट सेंसर की तरह लुक देने के इरादे से बनाया गया है। लेकिन यह सेंसर नहीं है। फोन में कोई नोटिफिकेशन एलईडी नहीं है।
 

इस फोन में दिए गए 5.5 इंच क्यूएचडी (540×960 पिक्सल) रिज़ॉल्यूशन आईपीएस डिस्प्ले बहुत खराब नहीं है सिवाय इसके लो रिज़ॉल्यूशन के। ब्राइटनेस लेवल भी ठीकठाक है लेकिन सूरज की रोशनी में स्क्रीन वाश आउट हो जाती है। आउटर ग्लास और एक्चुअल डिस्प्ले के बीच भी थोड़ा गैप है जो स्क्रीन पर प्रेस करने के दौरान देखा जा सकता है। इसी वजह से, फोन में टच रिस्पॉन्स खासा बेकार है और कई बार फोन एक टैप गेस्चर को स्वाइप की तरह रिकग्नाइज़ कर लेता है। प्रोटेक्टिव ग्लास की कमी को पूरा करने के लिए एल्योर के डिस्प्ले पर पहले से एक स्क्रीन गार्ड आता है।
 

रीच एल्योर स्मार्टफोन में माइक्रो-यूएसबी और हेडफोन शॉकेट ऊपर की तरफ दिए गए हैं जबकि नीचे की तरफ एक सिंगल स्पीकर है। वॉल्यूम और पावर बटन बहुत अच्छी तरह से प्लेस नहीं किए गए हैं और आसानी से चलते भी नहीं हैं। रियर कवर को हटाना आसान नहीं है लेकिन एक बार आप इसे हटा देते हैं तो रिमूवेबल बैटरी के साथ दो सिम कार्ड स्लॉट और एक माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट देख सकते हैं। एल्योर स्मार्टफोन में 10 मेगापिक्सल का रियर कैमरा सिंगल एलईडी फ्लैश दिया गया है।
 

रीच एल्योर खरीदने पर आपको बॉक्स में एक पावर एडेप्टर, डेटा केबल और एक फ्लिप कवर मिलेगा। केबल की क्वालिटी ठीकठाक है लेकिन फ्लिप केस बेहद खराब क्वालिटी का है। केस अगर एक महीने तक भी चल जाता है तो आप खुद को भाग्यशाली ही समझें। कुल मिलाकर, एल्योर को बेहद खराब क्वालिटी के मटेरियल से बनाया गया है। प्लास्टिक की फिट और फिनिश को और बेहतर किया जा सकता था। हमारी नज़र में, कोई भी यूज़र इस स्मार्टफोन को ऑनलाइन सिर्फ शायद इसलिए खरीदेगा क्योंक यह आईफोन की तरह दिखता है।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
रीच एल्योर फोन में 1.3 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर मीडियाटेक एमटी6580 प्रोसेसर दिया गया है। इस फोन में 1 जीबी रैम और 8 जीबी स्टोरेज है, स्टोरेज को माइक्रोएसडी कार्ड (32 जीबी तक) के जरिए बढ़ाया जा सकता है। रीच के इस फोन में वाई-फाई बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.0, एफएम रेडियो और जीपीएस जैसे फीचर हैं। फोन 4जी सपोर्ट नहीं करता है और दोनों सिम पर सिर्फ 3जी ही काम करेगा।
 

बात करें सॉफ्टवेयर की, तो यह फोन कस्टम लॉन्चर के साथ एंड्रॉयड5.1 लॉलीपॉप पर चलता है। आपको फोन में एक ऐप ड्रॉर और ट्रांजिशन इफेक्ट चुनने का विकल्प मिलता है। मल्टी-पर्पज़ होम बटन अलग-अलग फंक्शन के लिए काम करता है लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप इसे दबाते कैसे हैं। किसी ऐप में जहां एक सिंगल प्रेस आपको एक स्टेप पीछे ले जाता है तो लॉंग प्रेस से एक अतिरिक्त सेटिंग खुल जाती है और डबल प्रेस से आप होम स्क्रीन पर पहुंच जाते हैं। हालांकि, अगर आप होम स्क्रीन पर हैं तो डबल प्रेस से आप रीसेंट ऐप पर पहुंच जाएंगे जबकि लॉंग प्रेस से मेन्यू खुल जाएगा जहां आप वॉलपेपर, थीम और दूसरी सेटिंग कस्टमाइज़ कर सकते हैं। होम बटन बेहद खराब परफॉर्म करता है और इसे इस्तेमाल करने के लिेए काफी प्रयास करना पड़ता है।
 

इसके साथ ही रीच ने कुछ गेस्चर-बेस्ड शॉर्टकट भी शामिल किए हैं जिससे आप स्क्रीन ऑफ होने पर ऐप चला सकते हैं। फोन में वीचैट, व्हाट्सऐप और कुछ दूसरे गूगल ऐप प्री-इंस्टॉल आते हैं।

परफॉर्मेंस
रीच एल्योर अपने साइज़ के चलते इस्तेमाल करने में बेहद सुविधाजनक नहीं है लेकिन अच्छी बात यह है कि यह काफी हल्का है। 1 जीबी रैम होने के बावजूद इंटरफेस बहुत ज्यादा दिक्कत नहीं करता है। कभी-कभी स्मार्टफोन अचानक रुक जाता है और वापस इस्तेमाल के लिए आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ सकता है। बेंचमार्क टेस्टिंग में हमें फोन से अच्छे आंकड़े मिले। रीच के इस फोन  में 3डी गेम खेलने में भी हमें कोई दिक्कत नहीं हुई और ना ही किसी तरह की हीटिंग समस्या का सामना करना पड़ा।
 

इस स्मार्टफोन में वीडियो प्ले करने के लिए स्टॉक वीडियो प्लेयर दिया गया है। फोन में फुल-एचडी वीडियो प्ले की जा सकती हैं लेकिन हमें कुछ हाई-बाइट्रेट फाइल प्ले करने में समस्या हुई। म्यूजिक प्लेयर एंड्रॉयड के एक पुराने वर्जन के रूप में है इसलिए यह बहुत ज्यादा अपीलिंग नहीं है लेकिन अपना काम कर सकता है। 8 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज में से 4.7 जीबी ही यूजर के काम की है।
 

फोन में 10 मेगापिक्सल का ऑटोफोकस रियर कैमरा होने की बात कही जा रही है और हर जगह व लिस्टिंग में भी यही स्पेसिफिकेशन बताए गए हैं। लेकिन इसके बॉक्स पर पीछे की तरफ लिखे फुटनोट में लिखा गया है कि ‘कैमरा को सॉफ्टवेयर के जरिए बढ़ाया’ जा सकता है। हमारे बेंचमार्किंग टेस्ट में हमें फोन से 8 मेगापिक्सल रियर और 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा होने का पता चला। इसके अलावा हमने प्ले स्टोर से इंजीनियरिंगमोड ऐप का इस्तेमाल कर फोन के कैमरे से कुछ रॉ फाइल कैद कीं और हमें 8 मेगापिक्सल का कैमरा होने का ही पता चला। एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन में 8 मेगापिक्सल कैमरा होना कोई बुरा नहीं है और हमारी नजर में ऑनलाइन रिटेलर के पेज पर फोन को बेहतर दिखाने के लिए ऐसा किया गया।

फोन के कैमरे से दोनों रिजॉल्यूशन पर ली गईं तस्वीरें औसत से कम क्वालिटी की हैं। सबसे ज्यादा समस्या फोन में धीमे फोकस की है जिससे शार्प तस्वीर लेना मुश्किल हो जाता है। स्लाइट मोशन में भी भद्दी तस्वीर आती है। कैमरे से सही कलर भी नहीं आते और तस्वीरे बेहद डल आती हैं। फोन में बर्स्ट शूटिंग (10 शॉट तक) फीचर मौजूद है लेकिन कैप्चर स्पीड खासी धीमी है।

फोन के दोनों कैमरों से अधिकतम 1080 पिक्सल की वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है। यहां भी क्वालिटी औसत से कम है। फ्रंट कैमरे से ली जाने वाली सेल्फी भी निराश करती है।

बैटरी लाइफ
रीच एल्योर में 2600 एमएएच की बैटरी दी गई है जिसने हमारे वीडियो लूप टेस्ट में 5 घंटे और 27 मिनट तक साथ दिया। दूसरे स्मार्टफोन की तुलना में यह बेहद कम है। सामान्य इस्तेमाल के दौरान हम इस फोन को एक से भी कम दिन में चला पाए।
 

हमारा फैसला
रीच एल्योर की कीमत 5,444 रुपये है और यह फिलहाल एक्सक्लूसिव तौर पर ऑनलाइन रिटेलर शॉपक्लूज़ पर उपलब्ध है। इस फोन में किसी तरह का खास फीचर बताना बहुत मुश्किल है और यह फोन हर मामले में औसत से कम परफॉर्म करता है। इनफोकस बिंगो 10 (रिव्यू) से तुलना करें तो एल्योर में बड़ा और ब्राइट डिस्प्ले है जो कुछ ग्राहकों को अकर्षित कर सकता है।

हम देख सकते हैं कि यह फोन उन लोगों को आकर्षित कर सकता है जो एक सस्ता आईफोन क्लोन चाहते हैं लेकिन इसके अलावा इसे खरीदने का कोई और कारण नहीं है। फोन की बिल्ड क्वालिटी, बेहद खराब है। बैटरी लाइफ और कैमरा ठीकठाक है और परफॉर्मेंस भी अच्छी नहीं है। 4जी की कमी भी अखरती है।


Source link

Total Page Visits: 64 - Today Page Visits: 2