मोटो एम की पहली झलक

लेनोवो ने मंगलवार को अपना अपर-मिड-रेंज स्मार्टफोन मोटो एम भारत में लॉन्च कर दिया। कंपनी इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी ख़ासियत इसकी मेटल बॉडी को बता रही है। इसके अलावा मुड़े हुए किनारों की वजह से फोन देखने में अच्छा लगता है। फोन में ऐसा कोई फ़ीचर नहीं है जो अपने आप में बेहद बड़ा हो जैसे कि फ्रंट कैमरा या बैटरी। इस स्मार्टफोन में स्क्रीन, बैटरी और कैमरा क्षमता को बेहद संतुलित तरीके से दिया गया है। हमने कंपनी के लॉन्च इवेंट में इस फोन के साथ थोड़ा समय व्यतीत किया। जानें, पहली नज़र में यह फोन हमें कैसा लगा।

यह स्मार्टफोन निश्चित तौर पर मोटो के पिछले प्लास्टिक फोन से बेहतर दिखता है। इनमें जी और एक्स सीरीज़ के स्मार्टफोन शामिल हैं लेकिन मोटो एम का डिज़ाइन दूसरे स्मार्टफोन से मिलता-जुलता दिखता है, ख़ासकर एचटीसी की वन रेंज के स्मार्टफोन से। फोन कई जगह पर कर्व्ड है लेकिन खास बात है कि यह हाथ से फिसलता नहीं है। मोटो एम सिर्फ 7.85 मिलीमीटर पतला है और एक हाथ से पकड़ने में सुविधाजनक लगता है। कुल मिलाकर फोन की बिल्ड क्वालिटी अच्छी है। पानी से बचाव के लिए फोन ‘नैनो कोटिंग’ के साथ आता है जिससे किसी तरह का लिक्विड गिरने की स्थिति में इसे नुकसान नहीं होगा। लेकिन कंपनी ने इस फोन को वाटरप्रूफ के तौर पर प्रमोट नहीं किया है।

इस फोन में 5.5 इंच फुल एचडी क्रिस्प डिस्प्ले है और ज्यादा बेहतर साउंड के लिए फोन में डॉल्बी एटमॉस साउंड दिया गया है। मोटो का यह पहला फोन है जो डॉल्बी एटमॉस के साथ आता है लेकिन इससे पहले लेनोवो के कई स्मार्टफोन में यह तकनीक दी जा चुकी है। हमने यूनिट के साथ गुजारे थोड़े समय में एटमॉस डेमो किया और हमें स्क्रीन व स्पीकर दोनों ही पसंद आए। मोटो एम के कैमरे से ली गईं इंडोर व आउटडोर तस्वीरों की क्वालिटी के बारे में अंतिम निर्णय हम अपने विस्तृत रिव्यू के बाद ही देंगे।

फोन में पावर व वॉल्यूम बटन दांयीं तरफ है और रियर पर एक फिंगरप्रिंट सेंसर है। इस सेंसर के ऊपर एक कैमरा व फ्लैश है। बैटरी नॉन-रिमूवेबल है और इसकी क्षमता 3050 एमएएच की है। फोन फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है। फोन दो नैनो सिम सपोर्ट करता है लेकिन इस फोन में एक हाइब्रिड ट्रे है जिसका मतलब है कि आप एक साथ दो सिम या फिर एक सिम व एक माइक्रोएसडी कार्ड का इस्तेमाल कर पाएंगे।

फोन में फेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस के साथ 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है जबकि फ्रंट कैमरा 8 मेगापिकस्ल है। फोन के कैमरा ऐप में एक सेल्फी ब्यूटिफिकेशन मोड भी है। मोटो एम में 2.2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी15 प्रोसेसर दिया गया है। फोन में बिना किसी मॉडिफिकेशन के साथ एंड्रॉयड 6.0.1 मार्शमैलो पर चलता है।
 

moto

मोटो एम के दो वेरिएंट बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे- पहला 3 जीबी रैम व 32 जीबी स्टोरेज की कीमत 15,999 रुपये जबकि 4 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज की कीमत 17,999 रुपये है। कीमत में फर्क देखें तो दूसरे वेरिएंट को खरीदना ज्यादा बेहतर रहेगा।

मोटो एम की बिक्र 14 दिसंबर की मध्यरात्रि से शुरू होगी और यह एक्सक्लूसिव तौर पर फ्लिपकार्ट पर मिलेगा। मोटो एम की परफॉर्मेंस, बिल्ड क्वालिटी, कैमरा परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ के विस्तृत रिव्यू के लिए गैज़ेट्स 360 हिंदी के साथ बनें रहें।


Source link

Total Page Visits: 78 - Today Page Visits: 1