माइक्रोमैक्स कैनवस नाइट्रो 4जी का रिव्यू

मिड रेंज स्मार्टफोन सेगमेंट की बात करें तो आज की तारीख में यूज़र के पास कई विकल्प मौजूद हैं। माइक्रोमैक्स भी अपने हैंडसेट के जरिए इस सेगमेंट में बार-बार मौजूदगी दर्ज कराता रहा है। माइक्रोमैक्स कैनवस नाइट्रो 4जी कंपनी केनाइट्रो सीरीज का चौथा हैंडसेट है और इसे बजट 4जी स्मार्टफोन का तमगा दिया गया है। कागज़ी तौर पर, माइक्रोमैक्स का नया स्मार्टफोन बेहद ही रोचक नज़र आता है और इसकी टक्कर लावा आइरिस एक्स5 4जी से होती दिख रही है।

पिछले कुछ दिनों में माइक्रोमैक्स ने ताबड़तोड़ कई हैंडसेट मार्केट में उतारे हैं और उन्हें यूज़र की ज़रूरतों के हिसाब से ब्रांडिंग देने की कोशिश भी की गई है। क्या माइक्रोमैक्स ने आखिरकार वो बजट 4जी फोन डेवलप कर लिया है जिसे हर कोई पसंद करेगा? आइए जानते हैं।

लुक और डिज़ाइन
कैनवस नाइट्रो 4जी अच्छा दिखने वाला हैंडसेट है। डिजाइन बेहद ही सिंपल है, लेकिन उबाऊ बिल्कुल नहीं। माइक्रोमैक्स ने हैंडसेट को दैनिक इस्तेमाल का ध्यान रखकर डिजाइन किया है। इसकी बॉडी प्लास्टिक की है पर यह कहीं से सस्ता नहीं नज़र आता। वॉल्यूम रॉकर और पावर बटन फोन के दायें हिस्से पर हैं। इन बटन में उभार थोड़ा कम है जो हमें पसंद नहीं आया। हमारा मानना है कि इस्तेमाल करते-करते यूज़र इनके आदी हो जाएंगे। हेडफोन सॉकेट डिवाइस के टॉप पर है और स्पीकर ग्रिल व माइक्रो-यूएसबी पोर्ट बॉटम में।

micromax canvas nitro 4G cover ndtv

बैककवर को हटाया जा सकता है। इसमें वनप्लस वन के अनोखे सेंडस्टोन टेक्स्चर का इस्तेमाल किया गया है। इस वजह से हैंडसेट को ग्रिप करना आसान हो जाता है और यह फिसलता भी नहीं है। वैसे, बैककवर को डिवाइस में फिट करना थोड़ा मुश्किल है। रियर हिस्से में 13 मेगापिक्सल के कैमरे और डुअल-एलईडी फ्लैश के अलावा कुछ भी नहीं है।

5 इंच का एचडी आईपीएस डिस्प्ले कॉर्निंग के गोरिल्ला ग्लास 3 प्रोटेक्शन के साथ आता है। ब्राइटनेस का स्तर अच्छा है और सनलाइट लेजिब्लिटी भी ठीक-ठाक है। हालांकि, कलर रिप्रोडक्शन सटीक नहीं है। आईपीएस पैनल के कारण व्यूइंग एंगल बेहतर हैं।

micromax canvas nitro 4G bundle ndtv

माइक्रोमैक्स कैनवस नाइट्रो 4जी स्मार्टफोन के साथ आपको चार्ज़र, डेटा केबल, ईयरफोन और एक स्क्रीन गार्ड भी मिलेगा।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
फोन में 1.4 गीगाहर्ट्ज़ क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 415 चिपसेट मौजूद है। ग्राफिक्स में जान फूंकने का काम करता है एड्रेनो 405 जीपीयू। इसके साथ 2 जीबी का रैम है और 16 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज। माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट के अलावा वाई-फाई बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.0, एफएम रेडियो और यूएसबी ओटीजी जैसे अन्य फ़ीचर भी मौजूद हैं। कैनवस नाइट्रो 4जी को पावर देगी 2500 एमएएच की बैटरी।

micromax canvas nitro 4G speaker ndtv

इस डिवाइस में माइक्रोमैक्स ने एंड्रॉयड लॉलीपॉप 5.0.2 के स्टॉक वर्ज़न को इस्तेमाल करने का फैसला किया है। यह उन लोगों को पसंद आएगा जो खालिस एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम का अनुभव चाहते हैं।

परफॉर्मेंस
फोन पर गेम खेलने और ऐप्स इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। स्नैपड्रैगन 415 प्रोसेसर के कारण डिवाइस की स्पीड अच्छी है और 2 जीबी रैम की मदद से मल्टी-टास्किंग में भी कोई दिक्कत नहीं होती। इंटरफेस बेहद ही स्मूथ है और एनिमेशन कभी भी हैंडसेट को धीमा नहीं करता। अच्छी बात यह है कि कैनवस नाइट्रो 4जी के दोनों सिम स्लॉट भारत में इस्तेमाल हो रहे एलटीई बैंड को सपोर्ट करते हैं। हमें एहसास हुआ कि ऑक्टा-कोर मीडियाटेक चिपसेट पर चलने वाले अन्य हैंडसेट की तुलना में यह हैंडसेट रेगुलर इस्तेमाल के दौरान जल्दी ही गर्म हो गया। वैसे, यह कमी डराने वाले स्तर तक नहीं पहुंचती।

micromax canvas nitro 4G lte ndtv

वीडियो प्लेयर ने हमारे 1080 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाले टेस्ट वीडियो को आसानी से प्ले किया। लाउडस्पीकर से आने वाली आवाज बहुत साफ है और इसका स्तर भी अच्छा है। हैंडसेट के साथ आने वाले ईयरपीस ने अपनी परफॉर्मेंस से हमें सुखद तौर से चौंकाया।

बेंचमार्क टेस्ट में डिवाइस को ठीक-ठाक स्कोर मिले। हमें रेमैन: जंगल रन और एंग्री बर्ड्स जैसे गेम खेलने में किसी तरह की परेशानी नहीं हुई।

micromax canvas nitro 4G camera ndtv

13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा लैंडस्केप की अच्छी तस्वीरें लेता है। मैक्रो शॉट फोन के डिस्प्ले पर तो अच्छे नज़र आते हैं, लेकिन ज़ूम करने पर पता चलता है कि जिन एरिया पर फोकस नहीं था, वो बहुत ज्यादा ग्रेनी और ब्लर है। वीडियो रिकॉर्डिंग का आउटपुट भी अच्छा था।

micromax canvas nitro 4G sample
IMG

5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा सेल्फी के मामले में अच्छी परफॉर्मेंस देता है। इसके साथ आपको कई सीन मोड का विकल्प भी मिलता है। डुअल-एलईडी फ्लैश यूनिट कम रोशनी में पूरी तरह से कारगर हैं। कुल मिलाकर, कैमरा ऐप को अच्छे से डिजाइन किया गया है और यह ठीक काम करता है, लेकिन क्लोज़ अप शॉट में डिटेल की कमी और औसत क्वालिटी ने हमें निराश किया।

वीडियो लूप टेस्ट पर 2500 एमएएच की बैटरी 8 घंटे 42 तक चली। 720 पिक्सल की स्क्रीन रिज़ॉल्यूशन को देखते हुए, यह थोड़ा कम है। आम इस्तेमाल के दौरान फोन की बैटरी लगभग एक दिन तक चली।

हमारा फैसला
10,750 रुपये की कीमत वाला माइक्रोमैक्स नाइट्रो 4जी कुल मिलाकर एक अच्छा प्रोडक्ट है। डिजाइन, बिल्ट क्वालिटी, स्टॉक एंड्रॉयड लॉलीपॉप, गोरिल्ला ग्लास 3 के प्रोटेक्शन के साथ ब्राइट डिस्प्ले और दोनों सिम पर एलटीई सपोर्ट, इस डिवाइस को खरीदने लायक बनाते हैं। दूसरी तरफ, कैमरे की क्वालिटी अच्छी नहीं है और बैटरी लाइफ निराश करती है। फिलहाल, यह भी स्पष्ट नहीं है कि कैनवस नाइट्रो 4जी में मौजूद एंड्रॉयड 5.0.2 ऑपरेटिंग सिस्टम को अपग्रेड किया जाएगा या नहीं। आम तौर पर माइक्रोमैक्स नए एंड्रॉयड वर्ज़न का इस्तेमाल अपने लेटेस्ट स्मार्टफोन में करने के लिए जाना जाता है।

हमारा सुझाव होगा कि थोड़ा और पैसे लगाकर मोटोरोला मोटो जी (जेन 3) खरीदें जो वाटरप्रूफ है और समय-समय पर अपडेट भी होगा, या फिर शाओमी एमआई 4आई पर भी पैसा लगाया जा सकता है जिसमें ज्यादा पावरफुल प्रोसेसर मौजूद है और बेहतर स्क्रीन भी।


Source link

Total Page Visits: 13 - Today Page Visits: 2

Leave a Reply