प्राइस वार से परे एक पावरफुल स्मार्टफोन

चीन की मोबाइल निर्माता कंपनियां भारत आईं और हर कंपनी को पछाड़ दिया। यह अपने आप में अकल्पनीय है और हकीकत भी। हम इसका जिक्र इतनी बार कर चुके हैं कि अब यह थकाऊ सा हो गया है। पर सच यही है, और यही कंपनियां मार्केट की रणनीति भी तय कर रही हैं। इन कंपनियों के रोडमैप पर ही भारत की छोटी से छोटी कंपनियों से लेकर मल्टीनेशनल ब्रांड अपने प्रोडक्ट पेश कर रहे हैं।

इस रेस में शामिल होकर कुछ कंपनियों ने बहुत नुकसान उठाया है, पर Sony का अपने प्रोडक्ट के स्पेसिफिकेशन और कीमत को लेकर अड़ियल रवैया रहा है। ऐसे में जापान की इस कंपनी से मौजूदा से आधी कीमत वाले प्राइस सेगमेंट में कोई फ्लैगशिप प्रोडक्ट की उम्मीद ना करें। इस कारण से पहली नजर में Sony का Xperia M4 Aqua Dual स्मार्टफोन अपने से कम दाम वाले हैंडसेट से पूरी तरह से पिछड़ता नजर आता है। इसलिए हमने यह जानने की कोशिश की है कि Sony किस तरह से इस रेस में बरकरार रह सकता है और हम बेहद चौंकाने वाले नतीजे पर पहुंचे।

लुक और डिजाइन
Xperia M4 Aqua Dual प्लास्टिक और ग्लास से बना फ्लैट बैक व कर्व्ड साइड्स वाला फोन है। व्हाइट और कोरल पिंक वर्जन अच्छे दिखते हैं लेकिन ब्लैक वर्जन, जो हमें रिव्यू के लिए मिला, वह देखने में थोड़ा हैवी नजर आ रहा था। पूरी बॉडी में सिल्वर ब्रांड लोगो, रियर कैमरा लैंस के चारो तरफ एक रिंग और साइड में पावर बटन कुछ अलग सा दिखता है। अगर स्क्रीन ऑफ हो तो यह चमकता हुआ ब्लैक स्लैब नजर आता है।

फोन थोड़ा कर्व है और डिजाइन मैटे फिनिश वाला है, लेकिन फ्लैट बैक होने के कारण इसे पकड़ना थोड़ा कंफर्टेबल नहीं है। यह हैंडसेट पूरी तरह से सील्ड है, इसलिए सभी पोर्ट और स्लॉट को एक्सटर्नली एक्सेस किया जा सकता है। माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट बायीं तरफ ऊपर में है, वहीं नैनो सिम स्लॉट दायीं तरफ ऊपर में हैं और यह दोनों रबर-लाइन्ड फ्लैप्स के पीछे हैं।

ऐसा इसलिए, क्योंकि Xperia M4 Aqua की सबसे बड़ी खासियत है कि यह वाटरप्रुफ है। IP65 और IP68 रेटिंग्स का मतलब है कि इस हैंडसेट को 1.5 मीटर गहरे ताजा पानी में 30 मिनट तक छोड़ दिया जाए तो इसे कुछ नहीं होगा। इसके अलावा यह डस्ट रेसिसटेंट भी है। दिलचस्प बात यह है, Sony ने टॉप पर बने 3.5mm के ऑडियो पोर्ट और बायीं तरफ ऊपर में बने माइक्रो-यूएसबी पोर्ट को बिना फ्लैप से कवर किए, यह कमाल कर दिखाया है। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट में फ्लैप ना होना और भी बेहतरीन है, क्योंकि बार-बार चार्ज करने के लिए फ्लैप को हटाना और लगाना बहुत ही परेशान करने वाला हो सकता है।

पावर बटन बेहद ही छोटा है और इसे दायीं तरफ सेंटर में जगह दी गई है, ये पोजीशन बेहद अटपटी है। इसके नीचे वॉल्यूम के बटन बने हुए हैं। और सबसे नीचे कैमरे का शॉर्टकट बटन है। कैमरे का बटन छूने में अच्छा एहसास देता है और इसकी पोजीशन भी कैमरे के इस्तेमाल के लिए सही दी गई है। Sony अब अकेली ऐसी कंपनी है जो इस तरह के बटन बनाती है और यह हमें पसंद है।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
इस फोन में Snapdragon 615 SoC प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है, जो आजकल ज्यादा स्मार्टफोन के लिए आम है और उनकी कीमत भी इस फोन से ज्यादा कम है, लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। चार 1.5GHz कोर और चार 1GHz कोर वाला यह SoC मुश्किल टास्क से निपट सकता है और जरूरत पड़ने पर बैटरी भी बचा सकता है। फोन में 2जीबी का रैम है और इसकी इंटरनल स्टोरेज 16जीबी है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 32जीबी तक बढ़ाया जा सकता है।

5 इंच के स्क्रीन का रिजॉल्यूशन 720x1280P है। यह इस प्राइस रेंज में मिलने वाले बाकी फोन के फुल एचडी स्क्रीन्स की तुलना में कम शार्प है, पर व्यवहारिक तौर पर कोई नुकसान नहीं है। अभी भी सारी चीजें शार्प हैं और कलर रिप्रोडक्शन व व्यूइंग एंगल के मामले में यह स्क्रीन काफी बेहतर है।

हैंडसेट में Wi-Fi b/g/n, ब्लूटूथ 4.1, A-GPS, एफएम रेडियो और NFC जैसे फीचर हैं। भारत के 4जी नेटवर्क में इस्तेमाल हो रहे 2300MHz बैंड को दोनों ही स्लॉट में सिम कार्ड इस्तेमाल करके एक्सेस किया जा सकता है। दिलचस्प बात है कि हैंडसेट में USB-OTG स्टोरेज के सिए सपोर्ट उपलब्ध नहीं है। बैटरी की क्षमता 2,400mAh है, जो इस तरह स्लिम के डिवाइस के लिए बहुत अच्छा है।

यह फोन Android 5.0 ऑपरेटिंग सिस्टम पर बेस्ड है, जिसके ऊपर Sony ने अपने UI का इस्तेमाल किया है जो हमे पसंद आया। कई थीम्स मौजूद हैं, हालांकि इनमें से ज्यादा की डिजाइन Sony ब्रांडेड मूवी या म्यूजिक टाई-इन्स की तरह हैं। कंपनी ऐसा पहले से करती रही है कि जब अपने मीडिया प्रोडक्ट्स के विज्ञापन के लिए अपने सॉफ्टवेयर को ओवरलोड कर दिया हो। आपको होमस्क्रीन पर Sony Liv का आइकन मिलेगा, इसके साथ सोनी के म्यूजिक, एल्बम, मूवीज और प्लेस्टेशन ऐप्स भी दिखेंगे। एक और नया ऐप What’s New का बड़ा सा विजेट है, जिसका मकसद विज्ञापन ही है। कुछ प्रीलोडेड ऐप जैसे कि Line, Movie Creator, File Commander, Sketch, MobiSystems OfficeSuite, AVG Protection और TrackID काम के हैं, वहीं Xperia Lounge और News from SociaLife जैसे ऐप कुछ हद तक स्पैम ही हैं। इनमें से बहुत कम को अनइंस्टॉल किया जा सकता है।

TV SideView एक काम का ऐप है। यह आपके लिए लोकल टीवी गाइड के तौर पर काम करेगा और अगर एक ही नेटवर्क पर हो तो यह ऐप आपको कम्पेटेबल Sony TV इस्तेमाल करने का ऑप्शन देता है। DLNA नेटवर्क के जरिए शेयर्स फॉर मीडिया को ब्राउज कर सकते हैं, और सोनी के ऐप पर दिख रहे कंटेंट को कंपेटेबल टीवी, ब्लूटूथ और स्पीकर्स पर भी एन्जॉय कर सकते हैं।

Sony का कैमरा ऐप आपको थर्ड-पार्टी इंटिग्रेशन की इजाजत देता है, इसलिए डिफॉल्ट सूपीरियर ऑटो, मैनुअल, एआर इफैक्ट, क्रिएटिव इफैक्ट और स्वीप पनोरमा मोड्स के अलावा टाइम लैप्स मोड या किसी अन्य फिल्टर का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा कई नामी ऐप्स जैसे कि Vine, CamScanner Phone PDF और Evernote को भी चला सकते हैं।

परफॉर्मेंस
Sony Xperia M4 Aqua Dual को इस्तेमाल करना काफी मजेदार रहा और इसकी स्पीड या रिस्पॉन्स को लेकर कोई शिकायत भी नही हैं। बटन के अजीब प्लेसमेंट से अलावा हैंडसेट को एक हाथ में होल्ड करने और यूज करने में कोई परेशानी नहीं हुई। कॉल की क्वालिटी बेहतरीन थी और LTE ने भी ठीक से काम किया। एक प्रोब्लम हमें दिखी, आम इस्तेमाल के चंद मिनट बाद ही फोन के रियर साइड का ऊपरी हिस्सा गर्म होने लगा।

बेंचमार्क स्कोर भी अच्छे आए, लेकिन इस प्राइस सेंगमेंट के सबसे बेहतरीन नतीजे नहीं थे। हमने AnTuTu टेस्ट में 33,097 और Quadrant टेस्ट में 16,108 का स्कोर पाया। GFXbench टेस्ट में अच्छा 22fps का स्कोर, वहीं 3DMark Ice Storm Extreme में 4,345 प्वाइंट मिले। वीडियो प्लेबैक की क्षमता भी अच्छी थी और हमें 1080p के हैवी क्लिप को भी चलाने में कोई प्रोब्लम नहीं हुई। आवाज काफी क्लियर थी और अच्छी तरह से बैलेंस भी, लेकिन मैक्सिमम वॉल्यूम लेवल पर भी काफी सॉफ्ट थी।

खासकर बैटरी लाइफ बहुत बेहतरीन थी, वीडियो लूप टेस्ट पर यह 9 घंटे 58 मिनट तक चली। Sony का दावा है कि हैंडसेट को पूरी तरह से चार्ज करने के बाद आप इसे दो दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं। यह संभव है, लेकिन आपको गेम्स और वेब ब्राउजिंग से ज्यादा जोर नहीं देना होगा। इन सबके बीच, आप हैवी यूज के बाद भी यह एक दिन बड़ी आसानी से चलेगा, ऐसे में आपको पावर बैंक और चार्जर रखने के लिए परेशान नहीं होना होगा।

कैमरा फोन की सबसे बड़ी खासियत बनकर उभरा। कॉम्पलेक्स एक्सपोजर में भी कैमरे से खींची गई तस्वीर डिटेल के साथ आईं। हमें यह देखकर खुशी हुई कि कम्प्रेशन और नॉय्ज आर्टिफैक्ट्स कंट्रोल में थे। कम रोशनी में भी कैमरे ने डिटेल के साथ तस्वीरें लीं, जो सामान्य तौर पर नहीं देखने को मिलती है। अंत में हमें Xperia M4 Aqua के वाटरप्रूफ होने के Sony के दावों की जांच करनी थी, इसलिए हमने इस फोन को टैप वाटर से भरे बेसिन में 10 मिनट के लिए छोड़ दिया। पानी में रहते हुए भी यह फोन चलता रहा, बाहर निकालने के बाद तौलिये से पोछने के बाद भी इसके इस्तेमाल करने में कोई समस्या नहीं आई। पानी के अंदर टचस्क्रीन तो काम नहीं करता है पर आप फिजिकल बटन होने के कारण कैमरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्राइस रेंज में वाटरप्रूफिंग एक बेहतरीन फीचर है, और आप बारिश में भींगने या गलती से हैंडसेट पर किसी भी द्रव्य पदार्थ के गिरने को लेकर परेशान नहीं होंगे।

हमारा फैसला
सिर्फ स्पेसिफिकेशन्स के दम पर यह फोन Oneplus One और इसके जैसे अन्य हैंडसेट से कॉम्पीट नहीं करता, लेकिन Sony ने Xperia M4 Aqua Dual कई नए फीचर दिए हैं और इसे यूज करने योग्य बना दिया है, जिससे फोन की कीमत उचित लगती है। यह भी हकीकत है कि आपको सबसे तेज प्रोसेसर और शानदार स्क्रीन नहीं मिल रहा, लेकिन पॉलिश प्रोडक्ट के मामले में यह हैंडसेट बहुत आगे है। आपको एक अच्छा कैमरा, बेहतरीन बैटरी लाइफ और वाटरप्रूफिंग जैसा फीचर मिल रहे हैं।

अगर कीमत थोड़ी कम होती तो फोन के मार्केट को नुकसान नहीं होता। वैसे, फोन अभी से ही अपने लॉन्च प्राइस से थोड़ी कम कीमत पर उपलब्ध है।  इसलिए ऑफर पर नजर बनाए रखें। Sony ने साबित किया है कि वह बिना प्राइस वॉर का हिस्सा बने, एक ठोस स्मार्टफोन मार्केट में पेश कर सकती है।


Source link

Total Page Visits: 80 - Today Page Visits: 2