पैनासोनिक एलुगा आर्क का रिव्यू

पैनासोनिक एलुगा आर्क का रिव्यू

दुनिया के सबसे बड़ी इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी होने के बावजूद पैनासोनिक स्मार्टफोन बिजनेस में उतरने में बहुत पीछे रही और इसके अलावा अपना ध्यान घरेलू मार्केट जापान पर ही क्रेंदित रखा। हाल के दिनों में हमने देखा है कि कंपनी ने एंड्रॉयड मार्केट के जरिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने की कोशिश ज़रूर की है। भारत में कंपनी अपने पॉपुलर मॉडल एलुगा के तहत कई हैंडसेट पेश किए हैं।

इस साल ही पैनासोनिक ने अपने एलुगा आर्क हैंडसेट को 12,490 रुपये में लॉन्च किया था। वैसे तो इसके स्पेसिफिकेशन एंट्री-लेवल स्मार्टफोन वाले हैं, लेकिन कंपनी ने फिंगरप्रिंट सेंसर देकर सुरक्षा के लिहाज से यूज़र को कुछ नया देने की कोशिश है। यह दिखने में भी अच्छा है। आइए आपको पैनासोनिक एलुगा आर्क के रिव्यू के जरिए इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।
 

panasonic_eluga_arc_main2_ndtv

लुक और डिजाइन
एलुगा आर्क की सबसे अहम खासियत डिजाइन है जो हमें पसंद आया। फ्रंट ग्लास किनारों पर थोड़ा घुमावदार है। यह बहुत हद तक फोन को स्टाइलिश लुक देता है। फोन मेटल बिल्ड वाला नहीं है, लेकिन इसकी प्लास्टिक यूनीबॉडी  ने हमें मेटल होने का एहसास दिया। साफ तौर पर कहें तो यह हर एंगल से दिखने में बेहतरीन स्मार्टफोन है।

फोन के पक्ष में इसका साइज भी जाता है। एलुगा आर्क का स्क्रीन 4.7 इंच का है। इस वजह से फोन को हाथों में पकड़ना और ग्रिप करना आसान है। पावर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ टॉप पर हैं। निचले हिस्से में माइक्रो-यूएसबी पोर्ट मौजद है। सिम ट्रे बायीं तरफ है। और आईआर इमिटर व 3.5 एमएम सॉकेट टॉप पर।
 

panasonic_eluga_arc_back_ndtv

फोन के पिछले हिस्से में एक स्पीकर मौजूद है। इसके अलावा कैमरे, फ्लैश और फिंगरप्रिंट सेंसर को भी रियर हिस्से पर जगह दी गई है। फोन स्विच ऑन होने पर हमेशा एक्टिव रहता है। नतीजतन आप फोन को सीधे स्टैंडबाय मोड से अनलॉक कर सकते हैं। फिंगरप्रिंट सेंसर एक समय में पांच फिंगरप्रिंट को स्टोर कर सकता है। इसे इस्तेमाल में लाना बेहद ही आसान है। यह बेहद ही सटीक था और करीब हर बार काम किया, लेकिन यह बहुत तेज नहीं है। आपको एहसास होगा कि ऊंगलियों को फिंगरप्रिंट सेंसर पर रखने और फोन को अनलॉक होने में थोड़ा वक्त लगता है।

पैनासोनिक एलुगा आर्क का स्क्रीन 720×1280 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन वाला आईपीएस एलसीडी पैनल वाला है। यह ना तो बहुत ज्यादा ब्राइट है और ना ही बहुत शार्प। कलर टोन थोड़ा अटपटा है। अगर आप अपने फोन को गेमिंग और वीडियो के लिए इस्तेमाल करने वाले हैं तो एलुगा आर्क आपके लिए सबसे बेहतरीन विकल्प नहीं है।
 

panasonic_eluga_arc_main_ndtv

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
वैसे तो इसकी कीमत 11,000 रुपये के करीब है, लेकिन पैनासोनिक एलुगा आर्क के स्पेसिफिकेशन आपको आम तौर पर और भी सस्ते फोन में मिल जाएंगे। इसमें 1.2 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 410 चिपसेट का इस्तेमाल किया गया है, जो दो साल पुराना है। लेकिन इसे कम बैटरी खपत के लिए जाना जाता है। इसमें 2 जीबी का रैम भी है। इनबिल्ट स्टोरेज 16 जीबी (32 जीबी तक का माइक्रोएसडीकार्ड सपोर्ट) है और यह 1800 एमएएच की बैटरी से लैस है।

इस डुअल सिम फोन का प्राइमरी सिम स्लॉट 4जी को सपोर्ट करता है। इसमें वाई-फाई बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.0, यूएसबी ओटीजी और एफएम रेडियो कनेक्टिविटी फ़ीचर दिए गए हैं। हैंडसेट के बॉक्स में आपको 5 वॉट का चार्जर भी मिलेगा। यह कहीं से भी एक सक्षम चार्जर नहीं है।
 

panasonic_eluga_arc_bottom_ndtv

फोन एंड्रॉयड 5.1 पर चलता है जिसके ऊपर कस्टम इंटरफेस का इस्तेमाल किया गया है। आपके पास इस्तेमाल करने के लिए स्टैंडर्ड लॉलीपॉप लॉन्चर और फिट होम मौजूद रहेगा। हमें लॉलीपॉप लॉन्चर पसंद आया क्योंकि हम इसे इस्तेमाल करने के आदी हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि पैनासोनिक का अपना फिट होम इंटरफेस खराब है। इसे कंपनी बेहद ही सिंपल रखा है। सेटिंग्स बहुत ही बेसिक हैं, यानी आप अपने फोन पर बहुत ज्यादा कंट्रोल नहीं हासिल कर पाएंगे।

पैनासोनिक एलुगा आर्क में स्विफ्टकी या एंड्रॉयड कीबोर्ड का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा डॉक्यूमेंट को पढ़ने और एडिट करने के लिए डब्ल्यूपीएस ऑफिस मौजूद है। फोन पर कई बेकार ऐप्स मौजूद हैं, अच्छी बात यह है कि आप इनमें से ज्यादातर को हटा पाएंगे। इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ 11 जीबी इंटरनल स्टोरेज मिलेगी। ऐसे में आपको माइक्रोएसडी कार्ड की ज़रूरत पड़ेगी। ज्ञात हो कि फोन हाइब्रिड सिम स्लॉट के साथ आता है, यानी स्टोरेज बढ़ाने पर आप दूसरा सिम कार्ड इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।
 

panasonic_eluga_arc_simtray_ndtv

कैमरा
पैनासोनिक एलुगा आर्क में 8 मेगापिक्सल का प्राइमरी और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। दोनों ही कैमरे से यूज़र 1080 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। रियर कैमरे के साथ आपको फ्लैश मिलता है। आपको बता दें कि फोन के डिफॉल्ट कैमरा ऐप में पनोरमा और स्लो-मोशन वीडियो मोड नहीं दिए गए हैं। आप रेगुलर तस्वीरें और वीडियो के लिए इसका इस्तेमाल कर पाएंगे। एक प्रो मोड है जिससे आपको तस्वीरों पर और ज्यादा कंट्रोल मिल जाती है। हमने थर्ड पार्टी कैमरा ऐप इस्तेमाल करने की कोशिश की, लेकिन फोन ऐप या तो कैमरा एक्सेस करने की इजाजत नहीं देता है, या यह बार-बार क्रैश हो जाता है।
 

panasonic_eluga_arc_camera1_ndtv-thumb

दिन की रोशनी में कैमरा औसत क्वालिटी की तस्वीरें लेता है। कलर्स डल हैं और डिटेल की भी कमी है। तस्वीरें ग्रेनी हैं और उन्हें संतोषजनक के लिए अलावा कुछ भी नहीं कहा जा सकता। घरों के अंदर अच्छी रोशनी में भी तस्वीरों में कोई डिटेल नहीं मिलता। तस्वीरें आउट ऑफ फोकस नज़र आती हैं। इस स्तर पर नॉयज व ग्रेन और ज्यादा नज़र आते हैं।
 

panasonic_eluga_arc_camera2_

कम रोशनी में ली गई तस्वीरों के बारे में कुछ ना ही कहा जाए तो बेहतर है। हमारे हिसाब से इस प्राइस रेंज में यह अब तक का सबसे खराब आउटपुट था। वीडियो आउटपुट के बारे में भी ऐसा ही कहा जा सकता है। इस फोन का आउटपुट 10,000 रुपये के रेंज वाले बाकी स्मार्टफोन के आउटपुट के कहीं भी आसपास नहीं है।
 

panasonic_eluga_arc_camera3_ndtv-thumb

परफॉर्मेंस
परफॉर्मेंस के मामले में पैनासोनिक एलुगा आर्क ने सबसे ज्यादा निराश किया। जब तक यह फोन हमारे पास रहा, बार-बार क्रैश होता रहा। ऐसा साधारण और कम मुश्किल वाले टास्क में भी हुआ। हम आश्वस्त होकर नहीं कह सकते कि यह समस्या सिर्फ हमारे रिव्यू यूनिट के साथ है।

फोन जब क्रैश नहीं होता है तो बहुत धीमा चलता है। फोन को अनलॉक करना, इंटरफेस इस्तेमाल करना, ऐप्स चलाना और इंटरनेट ब्राउज़ करना, सब कुछ धीमा है। बेंचमार्क टेस्ट के नतीजों के आधार पर हम कह सकते हैं कि इस प्राइस रेंज के लगभग सभी स्मार्टफोन ने पैनासोनिक के इस हैंडसेट से बेहतर थे।

कॉल क्वालिटी संतोषजनक है। रियर स्पीकर से आने वाली आवाज थोड़ी कमज़ोर है। फोन 4जी नेटवर्क को सपोर्ट करता है और आम तौर पर 4जी नेटवर्क से जुड़ा रहता है। एलुगा आर्क की बैटरी हमारे वीडियो लूप टेस्ट में  8 घंटे 9 मिनट तक चली। आम इस्तेमाल में यह मुश्किल से पूरे दिन तक चल पाई।
 

panasonic_eluga_arc_top_ndtv

हमारा फैसला
पैनासोनिक एलुगा आर्क दिखने में अच्छा है और इसकी बिल्ड क्वालिटी भी अच्छी है। इसका साइज कई यूज़र को अपनी ओर खींचेगा। फोन की तारीफ में हम इससे ज्यादा और कुछ नहीं कह सकते। स्क्रीन, परफॉर्मेंस, सॉफ्टवेयर, बैटरी लाइफ और कैमरा, हर डिपार्टमेंट में यह एक औसत डिवाइस है। हम इस कीमत में आपको यह फोन खरीदने का सुझाव नहीं दे सकते क्योंकि इससे भी बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं।

सबसे बड़ी समस्या यह है कि फोन भरोसेमंद नहीं है। छोटे से टास्क को भी परफॉर्म करने के दौरान यह बार-बार क्रैश हो जाता था। इससे कम कीमत में आपको शाओमी रेडमी नोट 3 (रिव्यू) मिल जाएगा जो ज्यादा बेहतर डिवाइस है।


Source link

Total Page Visits: 93 - Today Page Visits: 1