जोलो ईरा 4के का रिव्यू

लावा ने अपना जोलो ब्रांड प्रीमियम स्मार्टफोन कैटेगरी के लिए लॉन्च किया था जबकि खुद लावा ने अपना पूरा ध्यान बजट स्मार्टफोन बाजार पर लगाया हुआ था। जोलो ने भारत में इंटेल प्रोसेसर वाला जोलो एक्स900 लॉन्च किया और हाल ही में अपने अलग-अलग प्रोडक्ट जैसे जोलो ब्लैक (रिव्यू) और जोलो क्रोमबुक (रिव्यू) के चलते कंपनी सुर्खियों में भी रही। जोलो के इन प्रोडक्ट में ग्राहकों को ठीकठीक दाम में बेहतर क्वालिटी मिलती है।

लेकिन अब चौंकाने वाली बात है कि 6,499 रुपये की कीमत में जोलो ईरा 4के स्मार्टफोन पेश कर जोलो बजट सेगमेंट में एंट्री कर रही है। 4000 एमएएच बैटरी की वजह से इस स्मार्टफोन में अच्छी बैटरी लाइफ और भरोसेमंद परफॉर्मेंस का वादा किया गया है। जोलो ईरा 4के स्मार्टफोन के रिव्यू में जानें क्यों खरीदें यह बजट फोन।
 

लुक और डिजाइन
बजट सेगमेंट के स्मार्टफोन को खरीदते समय हम इसकी बिल्ड क्वालिटी को लेकर बहुत ज्यादा उम्मीदें नहीं रख सकते। अधिकतर दूसरे बजट स्मार्टफोन की तरह जोलो ईरा 4के की बॉडी में भी प्लासिटिक का इस्तेमाल हुआ है। फोन का आकार और साइज़ सुविधाजनक है लेकिन इसके चिकने टेक्सचर और किनारों पर कर्व की वजह से हमें हाथ में इसकी पकड़ बहुत आसान नहीं लगी।
 

फोन का लुक देखने में साधारण है। जोलो ईरा 4के स्मार्टफोन व्हाइट और ब्लू कलर वेरिएंट में उपलब्ध है। हालांकि हमारी व्हाइट कलर रिव्यू यूनिट देखने में ठीकठाक लग रही थी लेकिन हमें लगता है कि स्टाइल और डिजाइल में ब्लू वेरिएंट ज्यादा बेहतर दिखेगा। डल फिनिश के साथ फोन के किनारे सिल्वर हैं। पॉवर और वॉल्यूम बटन दायीं तरफ हैं जबकि 3.5 एमएम का ऑडियो सॉकेट ऊपर और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट नीचे की तरफ है।
 

ईरा 4के स्मार्टफोन का अगला हिस्सा प्लेन है और यह 67.1 स्क्रीन-टू-बॉडी रेशियो के साथ आता है। ऊपर की तरफ फ्रंट कैमरा, ईयरपीस और प्रॉक्सिमिटी सेंसर हैं। फोन में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 3 के साथ 5 इंच एचडी आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले है। ब्राइटनेस, कलर और शार्पनेस के मामले में फोन का डिस्प्ले ठीकठाक है। हालांकि यह आपको बहुत ज्यादा रोमांचक अनुभव नहीं देता है लेकिन कीमत के हिसाब से डिस्प्ले ठीकठाक कही जा सकती है।

जोलो लोगो, स्पीकर ग्रिल, रियर कैमरा और फ्लैश के साथ फोन का रियर पैनल पूरी तरह प्लेन है। प्लास्टिक रियर पैनल को हटाकर माइक्रो-सिम और माइक्रोएसडी स्लॉट को देखा जा सकता है। अच्छी बात है कि फोन में तीन अलग-अलग स्लॉट हैं जिससे आप फोन की एक्सपेंडेबल स्टोरेज 32 जीबी तक बढ़ा सकते हैं। दोनों सिम स्लॉट 4जी कनेक्टिविटी को सपोर्ट करते हैं लेकिन एक बार में एक सिम पर ही 4जी नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
जोलो ईरा 4के स्मार्टफोन 1 गीगाहर्ट्ज़ पर चलने वाले फोर सीपीयू कोर के साथ मीडियाटेक एमटी6735 प्रोसेसर पर चलता है। यह चिपसेट अधिकतर बजट डिवाइस में देखा जा सकता है और इसे अच्छी एंट्री-लेवल परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है। फोन में 2 जीबी रैम है। 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज में से यूजर के काम की सिर्फ 4 जीबी ही है।
 

एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप पर चलने वाला यह स्मार्टफओन स्टैंडर्ड गूगल नाउ लॉन्चर के साथ आता है। यूजर को यह निश्चित तौर पर आकर्षित करेगा क्योंकि गूगल के स्टॉक लॉन्चर ऑफर से यह इस्तेमाल करने में बेहद आसान हो जाता है। हालांकि फोन की सेटिंग और मेन्यू में कुछ थोड़े बहुत बदलाव किये गए हैं लेकिन यह एंड्रॉयड लॉलीपॉप के स्टॉक वर्जन जैसा ही है।

सेटिंग मेन्यू सामान्य है। फोन में ‘स्मार्ट फीचर’ नाम से एक नया टैब शामिल किया गया है जिससे एयर शफल और स्मार्ट वेक जैसे फीचर इस्तेमाल किेये जा सकते हैं। फोन का बाकी इंटरफेस भी साधारण है। फोन में अमेज़न, साइट्रस क्यूब, गेम लॉफेट गेम हब, क्लीन मास्टरस हाइक, हॉटस्टार, ऑफिस सूट, ओएलएक्स, ओपेरा मिली, पेटीएम जैसे कई सारे प्री-इंस्टॉल ऐप हैं।
 

अच्छी बात यह है कि सभी ऐप को अनइंस्टॉल किया जा सकता है जिससे फोन में काफी स्टोरेज भी खाली होगी। वॉलपेपर, विजट और लॉन्चर सेटिंग आसानी से एक्सेस की जा सकती हैं। फोन में ‘सुपर पॉवर’ नाम से एक काम का मोड है जिससे फोन की बैटरी क्षमता बढ़ सकती है। कुल मिलाकर पहली बार स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों और अनुभव स्मार्टफोन यूजर को ध्यान में रखते हुए फोन का निर्माण किया गया है।

कैमरा
जोलो ईरा 4के में एलईडी फ्लैश के साथ 8 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा और 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है। रियर कैमरे से 720पी की वीडियो जबकि फ्रंट से 480पी वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती हैष फोन में मल्टी-एंगल व्यू, लाइव फोटो, मोशन ट्रैक और पैनोरमा जैसे मोड दिये गए हैं। फोन में एचडीआर मोड के साथ क्यूआर स्कैनर भी है।
 

कैमरा ऐप देखने में थोड़ा कठिन लगता है लेकिन इस्तेमाल करने में आसान है। सभी फंक्शन के साथ एक बार में टच पर वीडियो रिकॉर्ड की जा सकती है। सेटिंग मेन्यू में मैनुअल कंट्रोल से सेल्फ-टाइमर, रिजॉल्यूशन सेटिंग और दूसरी चीजें एक्सेस की जा सकती हैं। एक खास फीचर- माइक्रोफोन को डिसेबल करके वीडियो रिकॉर्ड करते समय ऑडियो को म्यूट किया जा सकता है। मुख्य स्क्रीन पर आप फ्लैश, कैमरा स्विट, और मोड बदल सकते हैं। कीमत के हिसाब से फोन के कैमरा में आपके पास करने के लिए बहुत सारे विकल्प हैं।
 

बात करें कैमरा क्वालिटी की तो फोन से ली गईं तस्वीरें चमकदार और रंगीन दिखती हैं लेकिन इनमें डिटेलिंग की कमी है। बजट कीमत के फोन में दिन की रोशनी में आने वाली तस्वीरें बेहद अच्छी हैं लेकिन ज़ूम करने पर तस्वीरों में डिटेलिंग की कमी साफ झलकती है। फ्रंट कैमरे से ठीकठाक सेल्फी आ जाती है लेकिन डिटेल तस्वीरें ना आने से फोन से कम रोशनी में तस्वीरें ना लेना ही बेहतर है।

परफॉर्मेंस
एमटी6735पी प्रोसेसर और 2 जीबी रैम से लैस जोलो ईरा 4के को एंट्री लेवल परफॉर्मेंस के लिए बनाया गया है। फोन का सॉफ्टवेयर ठीक है और अच्छे से काम करता है। अधिकतर गेम और ऐप सुविधाजनक तरीके से काम करते हैं लेकिन ऐप खोलते समय कुछ वक्त जरूर लगता है। इसके अलावा फोन में कई सारे ऐप एक साथ खुलने से यह धीमा हो जाता है। अगर आप फोन में एक साथ कम फीचर इस्तेमाल करेंगे तो फोन अच्छी परफॉर्मेंस देगा।
 

फोन के बेंचमार्क आंकडों के दौरान हमें लावा पिक्सल वी2 जैसे आंकड़े ही मिले। जोलो ईरा 4के ने ठीकठाक बेंचमाक आंकड़े प्राप्त किये।

फोन 3जी और 4जी नेटवर्क पर ठीक से काम करता है लेकिन वाई-फाई कनेक्शन के दौरान हमें अपनी डिवाइस में थोड़ी परेशानी देखने को मिली। फोन की कॉल क्वालिटी अच्छी है हालांकि स्पीकर थोड़ा कमजोर और सॉफ्ट है लेकिन कीमत के हिसाब से यह ठीकठाक है। ईयरफोन से भी साउंड क्वालिटी बेहतर मिलती है। हमारे वीडियो लूप टेस्ट में फोन की बैटरी 12 घंटे 55 मिनट तक चली। इस कीमत वाले फोन में इतनी अच्छी बैटरी लाइफ पहले शाद देखने को नहीं मिली है। वहीं साधारण इस्तेमाल पर फोन बिना चार्ज किये पूरे दिन चलता है। फोन के साथ आने वाले 10 वाट का चार्जर बैटरी को जल्दी चार्ज करता है।
 

हमारा फैसला
जोलो ईरा 4के का नाम थोड़ा चौंकाने वाला जरूर है क्योंकि इसका स्क्रीन 4के नहीं है। पता नहीं कंपनी ने जोलो ईरा के साथ 4 या के क्यों जोड़ा है। लेकिन बजट स्मार्टफोन खरीदने वाले ग्राहकों के लिए 6,499 रुपये की कीमत में जोलो ईरा 4के एक अच्छा विकल्प है। फोन में डुअल सिम सपोर्ट, 4जी सपोर्ट, एक्सेपेंडेबल स्टोरेज और एंड्रॉयड नियर-स्चटॉक वर्जन है। परफॉर्मेंस भी कीमत के हिसाब से ठीक है। और इस सबके अलावा इस कीमत के फोन में सबसे शानदार बैटरी मिलती है।

फोन में कैमरा क्वालिटी वाई-फाई स्टेबिलिटी और 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज जैसी कुछ कमियां भी हैं। लेकिन अगर आपको साधारण इस्तेमाल के लिए बजट फोन चाहिए तो जोलो ईरा 4के एक यूजर-फ्रेंडली स्मार्टफोन है जिसे आप खरीद सकते हैं।


Source link

Total Page Visits: 65 - Today Page Visits: 2