कम कीमत में अच्छे स्पेसिफिकेशन

2009 में शुरुआत करने से लेकर अब तक कार्बन (Karbonn) ने लंबा सफर तय किया है। बंगलुरु की इस कंपनी ने अब तक कई प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं और बजट स्मार्टफोन सेगमेंट में मजबूत दावेदारी पेश की है।

कार्बन का लेटेस्ट प्रोडक्ट है टाइटेनियम माक फाइव (Titanium Mach Five)। 5,999 रुपये में मिलने वाले इस बजट स्मार्टफोन के स्पेसिफिकेशन लुभाने वाले हैं। फ्लैश के साथ 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा, इसके अलावा डिवाइस में आईआर ब्लास्टर और 5 इंच का एचडी स्क्रीन मौजूद है। क्या इन फ़ीचर के बूते Mach Five बजट सेगमेंट में अपनी एक अलग पहचान बना पाएगा? हैंडसेट के रिव्यू में हम यही जानने की कोशिश करेंगे।

karbonn-titanium-mach-five-main-ndtv

लुक और डिज़ाइन
एंट्री-लेव प्राइस सेगमेंट में होने के बावजूद कार्बन टाइटेनियम माक फाइव (Karbonn Titanium Mach Five) रोचक नज़र आता है। इसके डिज़ाइन में इतनी खासियत तो है ही कि यह फ्रेश सा लगे। फोन शैंपेन, सिल्वर और ब्लू-व्हाइट कलर में उपलब्ध है। स्क्रीन के चारो तरफ मोटा सा ब्लैक स्ट्रिप है। तीन सॉफ्ट की (keys) स्क्रीन के निचले हिस्से में बने हैं। ये बैकलिट तो हैं पर सिर्फ अंधेरे में प्रभावी नज़र आते हैं।

डिवाइस का रियर पैनल डिटेचेबल है। पावर और वॉल्यूम की डिटेचेबेल पैनल पर बने हैं। डिवाइस के टॉप पर 3.5mm का ऑडियो पोर्ट और आईआर ब्लास्टर बना है, जबकि माइक्रो-यूएसबी पोर्ट डिवाइस के निचले हिस्से में। 7.3mm की मोटाई वाला यह डिवाइस ना ज़्यादा मोटा है और ना ही पूरी तरह से स्लिम। कीमत को देखते हुए इस फोन के लुक और डिज़ाइन से हमें कोई शिकायत नहीं है।

karbonn titanium mach five back ndtv

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
Karbonn Titanium Mach Five में है 5 इंच (720×1280-pixel) का स्क्रीन, 16GB की इनबिल्ट स्टोरेज (32GB माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट) और 2GB रैम (RAM)। डिवाइस 1.3GHz quad-core MediaTek MT6582 प्रोसेसेर पर चलता है, यह SoC बजट रेंज वाले डिवाइस में पॉपुलर है। फोन में 2,200mAh की बैटरी है और यह एंड्रॉयड 5.0 (Android 5.0) ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है।

Mach Five का सबसे बड़ा प्रतिद्वंद्वी है Motorola Moto E (Gen 2) (रिव्यू)। Mach Five ने Moto E को RAM, इनबिल्ट स्टोरेज, डिस्प्ले साइज और रिजॉल्यूशन के मामले में मात दिया है। कागजी तौर पर बात करें तो Moto E (Gen 2) की तुलना में Mach Five इस प्राइस रेंज में ज्यादा अपील करता है। हालांकि, किसी फोन को सिर्फ स्पेसिफिकेशन के आधार पर तो नहीं आंक सकते।

karbonn titanium mach five frontcam ndtv

यूज़र इंटरफेस बहुत ही लाइट है और बहुत हद तक एंड्रॉयड लॉलीपॉप के स्टॉक वर्ज़न जैसा। डिवाइस पर कई गेम्स और ऐप्स पहले से इंस्टॉल हैं जिन्हें हटाया जा सकता है। Titanium Mach Five में SwiftKey कीबोर्ड भी दिया गया है। Peel Smart Remote ऐप भी मौजूद है, ताकि आईआर ब्लास्टर का फायदा उठाया जा सके। शुरुआती दिक्कतों के बाद हम रिमोट ऐप और आई ब्लास्टर को अपने ऑफिस में मौजूद LG और Videocon टीवी के साथ इस्तेमाल करने में सफल रहे। इसने अच्छा काम किया। बहुत हद तक एक सामान्य रिमोट जैसा।

स्टॉक Android के बहुत करीब होने के बावजूद Karbonn Titanium Mach Five में यूज़र के लिए ज्यादा कंट्रोल और कस्टमाइज़ेशन का ऑप्शन नहीं है। सबसे बड़ी कमी यह कि बैटरी पर्सेंटेज को स्टेटस बार पर डिस्प्ले करने का विकल्प (थर्ड पार्टी ऐप के जरिए ऐसा कर पाना संभव है) ही नहीं दिया गया। इंटरफेस अच्छा काम करता है लेकिन आप इसके जरिए आप अपने फोन को अपनी जरूरतों के हिसाब से पूरी तरह से कस्टमाइज नहीं कर सकते। यह बेहद ही निराश करने वाला था।

karbonn titanium mach five top ndtv

कैमरा
Karbonn Titanium Mach Five में 8 मेगापिक्सल का रियर और 5 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा मौजूद है। दोनों ही कैमरे के साथ फ्लैश भी दिया गया है। वैसे, फ्रंट कैमरे का फ्लैश रियर वाले से कम रोशनी देता है। फ्रंट कैमरा बहुत हद तक अच्छा काम करता है। अच्छी सेल्फी के साथ कम रोशनी के भी ठीकठाक तस्वीरे लेता है। कैमरा सॉफ्टवेयर ने भी ज्यादातर मौकों पर अच्छा काम किया। और इसमें कुछ उपयोगी फीचर भी हैं। शूटिंग मोड, फिल्टर, फ्लैश और कैमरा स्विचर को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है। सेंसर तेजी से फोकस करता है।

हमने जब भी कैमरा ऐप खोला, हमारा सामना ट्यूटोरियल स्क्रीन से हुआ। बैक बटन पर टैब करने से ट्यूटोरियल पेज बंद हो जाता है और इसके बाद आप अपनी चाहत के पेज पर जा सकते हैं, लेकिन यह बहुत ही परेशान करने वाला था। इस कारण से आप तेजी से तस्वीरें नहीं ले पाते। हालांकि, हमें बाद में पता चला कि एक बार पूरा ट्यूटोरियल ले लेने के बाद यह डिसेबल हो जाता है जिसमें करीब 30 सेकेंड लगते हैं।

karbonn titanium mach five camerashot

बजट डिवाइस होने के बावजूद इसके कैमरा की परफॉर्मेंस ने सुखद तरीके से चौंकाया। 8 मेगापिक्सल के सेंसर ने रेगुलर लाइट में शार्प और डिटेल पिक्चर ली। कम लाइट में शार्पनेस और कलर में कमी देखने कोम मिली। 6,000 रुपये का डिवाइस होने के बाद भी कैमरे के डिपार्टमेंट में Karbonn Titanium Mach Five की परफॉर्मेंस अच्छी है।

karbonn titanium mach five open ndtv

परफॉर्मेंस
दैनिक इस्तेमाल में Karbonn Titanium Mach Five की परफॉर्मेंस औसत थी। इंटरफेस और ऐप्स स्मूथ चले। Mach Five को AnTuTu और Quadrant बेंचमार्क टेस्ट में क्रमशः 20,084 और 9,380 प्वाइंट मिले। GFXBench और 3DMark टेस्ट में क्रमशः 6.9fps और 2867 के स्कोर मिले, यह थोड़ा कम है।

हमारे टेस्ट वीडियो को चलाने में Karbonn Titanium Mach Five को दिक्कत आई। लाइट वीडियो को फोन ने आसानी से प्ले किया। भले ही Mach Five में 720p का स्क्रीन है पर इसका GPU कहीं से भी ज्यादा ग्राफिक्स वाले टास्क के लिए उपयुक्त नहीं है।

स्पीकर वॉल्यूम, कॉल क्वालिटी, रिसेप्शन और वाई-फाई स्ट्रेंथ की बात करें तो इस डिपार्टमेंट में परफॉर्मेंस किसी और बजट स्मार्टफोन जैसी ही है। हमें फोन के टच सक्रीन की सेंसिटिविटी को लेकर शिकायत है जिसने कभी-कभार स्वाइप को टच रीड किया। सॉफ्ट की ने कभी-कभार टैप को ठीक से रजिस्टर नहीं किया, जिस कारण से हम फोन को आराम से हैंडल नहीं कर पाए। बैटरी लाइफ के मामले में यह डिवाइस कमज़ोर है। Karbonn Titanium Mach Five की बैटरी वीडियो लूप टेस्ट में 7 घंटे 36 मिनट तक चली।

karbonn-titanium-mach-five-box

हमारा फैसला
कम कीमत के बावजूद Karbonn Titanium Mach Five के स्पेसिफिकेशन की सूची बहुत ही शानदार है। मात्र 6,000 रुपये में 2GB RAM, Android के स्टॉक वर्ज़न का अनुभव और ठीकठाक कैमरे के साथ बहुत कम ही डिवाइस मार्केट में उपलब्ध हैं। इसके अलावा Titanium Mach Five में फ्रंट फ्लैश और एक आईआर ब्लास्टर भी मौजूद है, साथ में सरप्राइज करने वाला लुक और एचडी स्क्रीन।

परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर की कमियों के कारण फोन कमज़ोर नज़र आता है। कस्टमाइज़ेशन का ऑप्शन ज्यादा नहीं हैं और कई ऐसी बारीक चीजें नहीं मौजूद हैं जिनके एंड्रॉयड यूज़र आदी हो चुके हैं। सॉफ्टवेयर से संबंधित कमियों को फर्मवेयर अपडेट के जरिए तो ठीक किया जा सकता है, पर ये कब आएंगे इसके बारे कुछ नहीं कहा जा सकता।

यह एक ऐसा फोन है जो कुछ मामलों में अच्छा है तो कुछ में खराब। हालांकि, 5,999 रुपये वाला Mach Five उन बजट यूज़र को ज़रूर अपील करेगा जो अच्छे कैमरे और खूबसूसत डिस्प्ले की तलाश में हैं। अगर आपका प्लान बजट डिवाइस खरीदने का है तो आप इस स्मार्टफोन के बारे में विचार कर सकते हैं।


Source link

Total Page Visits: 71 - Today Page Visits: 1