Mobile Review

एलजी के10 एलटीई का रिव्यू

एलजी ने हाल ही में बजट के सीरीज स्मार्टफोन एलजी के10 एलटीई और एलजी के7 एलटीई लॉन्च किए हैं। इन बजट स्मार्टफोन लॉन्च के साथ एलजी का इरादा बजट स्मार्टफोन में अपनी पैठ बनाने का है। सीईएस 2016 से ठीक पहले पेश किये गए इन स्मार्टफोन के साथ हमने कुछ समय गुजारा। भारत में एलजी ने इन स्मार्टफोन के एलटीई वेरिएंट लॉन्च किए हैं और आज हम एलजी के10 एलटीई को करीब से देखेंगे। करीब 13,000 रुपये की कीमत वाले इस स्मार्टफोन की कड़ी टक्कर शाओमी रेडमी नोट 3 (रिव्यू), एलईईको एलई 1एस (रिव्यू), लेनोवो वाइब के4 नोट (रिव्यू) और मोटोरोला मोटो जी टर्बो एडिशन (रिव्यू) से है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, बजट सेगेमेंट में अच्छे स्मार्टफोन की कोई कमी नहीं है और इनमें से सभी फोन की अपनी एक खासियत है। क्या एलजी की नई पेशकश इस भीड़ में अपनी जगह बना पाएगी? आज हम एलजी के10 एलटीई के रिव्यू में जानेंगे।

लुक और डिजाइन
इस स्मार्टफोन में जो चीज सबसे पहले ध्यान खींचती है वो है इसका ग्लॉसी पेबल डिजाइन। फोन की बॉडी पर तो कोई शार्प लाइन नहीं है। रियर कवर टेक्सचरयुक्त है। गोल डिजाइन वाले इस फोन को हाथ में सुविधाजनक तरीके से पकड़ा जा सकता है। फोन काफी हल्का है और बैटरी के साथ भी इसका वजन सिर्फ 142 ग्राम है।
 

एलजी के10 एलटीई का रिव्यू

के10 एलटीई में 5.3 इंच का एचडी इन-सेल डिस्प्ले है जिससे टेक्स्ट और तस्वीरें क्रिस्प दिखती हैं। फोन का प्रोटेक्टिव ग्लास स्क्रीन-प्रूफ नहीं है इसलिए फोन पहले से स्क्रीन गार्ड के साथ आता है। हालांकि, यह स्क्रीन गार्ड पूरे अगले हिस्से को कवर नहीं करता। स्क्रीन पर कलर अच्छे दिखते हैं और डिस्प्ले को आसानी से सूरज की रोशनी में भी पढ़ा जा सकता है। एम्बियेंट लाइट बदलने पर फोन थोड़ा धीमी प्रतिक्रिया देता है और ट्रांजिशन में थोड़ी परेशानी हो सकती है। फोन में कोई नोटिफिकेशन एलईडी भी नहीं है।
 

एलजी के10 एलटीई का रिव्यू

फोन में हेडफोन सॉकेट और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट नीचे की तरफ दिए गए हैं और पॉवर व वॉल्यूम बटन रियर पर हैं, जो कि एलजी का सिग्नेचर स्टाइल है। हमें फोन के वॉल्यूम बटन थोड़े सॉफ्ट लगे क्योंकि फोन चलाते समय कई बार हमने कई बार गलती से उन्हें दबा दिया। टेक्सचरयुक्त रियर कवर फोन को अच्छी ग्रिप देता है। हम कह सकते हैं कि आज बाजार में उपलब्ध बजट प्लास्टिक फोन में एलजी के10 एलटीई सबसे खूबसूरत फोन है। हमारी इंडिगो कलर वेरिएंट रिव्यू यूनिट देखने में शानदार है लेकिन आप अपने अनुसार व्हाइट और गोल्ड कल भी चुन सकते हैं।
 

एलजी के10 एलटीई का रिव्यू

एलजी के10 एलटीई खरीदने पर आपको 4.3 वाट चार्जर, यूएसबी केबल, हेडसेट और फ्लिप केस साथ में मिलता है। इस केस से आप फोन में बेसिक नोटिफिकेशन जैसे मौसम, बैटरी लाइफ और समय व तारीख जैसी जानकरी देख सकते हैं। केस की क्वालिटी ठीक है लेकिन दूसरी एक्सेसरी ज्यादा अच्छी कही जा सकती हैं।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
एलजी ने विभिन्न बाजारों के लिए इस स्मार्टफोन के कई वेरिएंट पेश किए हैं। भारत में लॉन्च हुए के10 एलटीई (K420ds) में क्वाड-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 410 प्रोसेसर है। फोन में 2 जीबी रैम है। पुराना होने के बावजूद यह एक दमदार प्रोसेसर है लेकिन आज 10,000 रुपये से कम कीमत में आ रहे स्नैपड्रैगन 615 या 616 प्रोसेसर के चलते यह थोड़ा पुराना कहा जा सकता है। इंटरनल स्टोरेज 16 जीबी है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाकर 32 जीबी तक किया जा सकता है।
 

एलजी के10 एलटीई का रिव्यू

एलजी के10 एलटीई भारतीय बैंड पर वीओएलटीई के साथ पहली सिम पर ही 4जी सपोर्ट करता है। जबकि दूसरी सिम 3जी डेटा सिम सपोर्ट करता है। फोन में फटाफट सिम बदलना भी आसान नहीं है। अगर आप एक सिम निकालते हैं या दूसरी सिम डालते हैं तो फोन को रीबूट करना पड़ेगा। कनेक्टिविटी के लिए दूसरे फीचर जैसे वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.1, एफएम रेडियो और जीपीएस भी मौजूद हैं। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर, एनएफसी और यूएसबी ओटीजी सपोर्ट भी मौजूद नहीं है।

भारत में लॉन्च हुआ फोन एंड्रॉयड 5.1 वेरिएंट के साथ आएगा जबकि इसके कुछ वेरिएंट में एंड्रॉयड मार्शमैलो आने की उम्मीद है। उम्मीद है कि भारतीय वेरिएंट में जल्द ओटीए अपडेट मिलेगा। फोन में एलजी का कस्टम यूजर इंटफेस आता है जो इस्तेमाल करने में अच्छा है। के10 एलटीई में ट्रेडिशनल ऐप ड्रॉयर इंटफेस है। नीचे की तरफ दी गई एंड्रॉयड नेविगेशन स्ट्रिप के साथ स्क्रीनशॉट लेने के लिए दिया गया एक अतिरिक्त बटन, नोटिफिकेशन शेड और सिम स्विचर को कस्टमाइज किया जा सकता है।
 

एलजी के10 एलटीई का रिव्यू

एलजी के इस स्मार्टफोन को अच्छे से कस्टमाइज किया जा सकता है। आप लॉकस्क्रीन और होमस्क्रीन एनिमेशन को बदल सकते हैं। स्मार्टवर्ल्ड ऐप से नई थीम शामिल कर सकते हैं। डबल टैप कर स्क्रीन को एक्टिवेट करने या लॉक कर सकते हैं। नोटिफिकेशन शेड में टॉगल स्विच, ब्राइटनेस और वॉल्यूम स्लाइडर हैं। एलजी के महंगे फोन की तरह इसमें फ्लोटिंग ऐप नहीं हैं लेकिन अगर आप किसी ऐप को इस्तेमाल कर रहे हैं को कॉल आने पर आपको फ्लोटिंग नोटिफिकेशन मिलेंगी।  
 

एलजी के10 एलटीई का रिव्यू

सेटिंग ऐप में सब-मेन्यू को टैब की तरह व्यू किया जा सकता है जिससे नेविगेशन करना हमें ज्यादा आसान लगा। बात करें प्री-इंस्टॉल ऐप की तो फाइल मैनेजर, एलजी बैकअप, क्विकमेमो+ (जिसे गूगल कैलेंडर के साथ सिंक किया जा सकता है), रिमोटकॉल सर्विस और टास्क जैसे ऐप हैं।

परफॉर्मेंस
इसके आसान और हल्के यूआई की वजह से ऐप के लिए हमें लगभग हर समय 1.4 जीबी रैम खाली मिलती है। फोन की सामान्य परफॉर्मेंस अच्छी रही। हालांकि, एक ऐप से दूसरे ऐप में जाने और नोटिफिकेशन शेड को नीचे लाने में हमें थोड़ी परेशानी हुई। फोन में 4जी नेटवर्क पर कॉल क्वालिटी में कोई समस्या नहीं होती है। स्टॉक एलजी कीबोर्ड भी इस्तेमाल करने में सुविधाजनक है। फ्लिप कवर से फोन थो़ड़ा भारी जरूर होता है लेकिन इसके बिना के10 एलटीई जेब में बेहद आसानी से फिट हो जाता है। फोन की यह खासियत हमें काफी पसंद आई। स्क्रीन के चारों तरफ काफी प्लास्टिक होने से फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करना हमेशा संभव नहीं हो पाता।
 

एलजी के10 एलटीई का रिव्यू

एलजी के10 एलटीई में हाई-वाइब्रेट वीडियो फाइल प्ले करने में कोई दिक्कत नहीं होती है। लेकिन फोन सभी ऑडियो कोड को सपोर्ट नहीं करता। एमएक्स प्लेयर के साथ भी हम एसी3 ऑडियो को हम फाइल टेस्टिंग के दौरान प्ले नहीं कर पाए। म्यूजिक प्लेयर ‘फ्लैक’ सपोर्ट नहीं करता। फोन के साथ आने वाला हेडसेट वॉइस कॉलके लिए बेहद शानदार है लेकिन मीडिया प्लेबैक के लिए ठीकठाक ही है। इसके अलावा ईयरबड भी बहुत सुविधाजनक नहीं है। अलर्ट के लिए रियर स्पीकर खासा लाउड है लेकिन म्यूजिक के लिए यह भी बहुत अच्छा नहीं है।
 

एलजी के10 एलटीई का रिव्यू
एलजी के10 एलटीई का रिव्यू
एलजी के10 एलटीई का रिव्यू

के10 एलटीई में 13 मेगापिक्सल रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा है। रियर कैमरा दिन की रोशनी में ठीकठाक लैंडस्केप और मैक्रो तस्वीरें कैद करता है। फोकस और तस्वीरें धीरे सेव होती हैं और कम रोशनी में कैमरा धीमे हो जाता है। अच्छी रोशनी में मैक्रो शॉट में कलर और डिटेल लैंडस्केप से ज्यादा अच्छे आते हैं लेकिन कम रोशनी में ली गई तस्वीरें और वीडियो में डिटेलिंग कम आती है और क्वालिटी भी गिर जाती है। और ज़ूम करने पर तस्वीरों में यह कमी साफ झलकती है। फ्रंट कैमरे से बहु ज्यादा अच्छी तस्वीरें नहीं आतीं।

एलजी के कैमरा ऐप में अच्छी और बुरी दोनों बात हमें देखने को मिलीं। आपके पास शटर बटन का विकल्प होगा और दूसरी तरफ व्यूफाइंडर में सेटिंग दिखेगी या तो आपको इन्हें हटाना होगा। कहीं भी टच कर तस्वीर ली जा सकती है।  
 

एलजी के10 एलटीई का रिव्यू

सेटिंग और शूटिंग मोड की बात करें तो कैमरा ऐप में बहुत ज्यादा विकल्प नहीं हैं। ऐप में सेल्फी लेने के लिए टाइमर और वॉइस या गेस्चर ट्रिगर हैं। हालांकि, एचडीआर और पैनोरमा मोड जैसे आम फिल्टर भी नहीं हैं। इससे फोन में वाइड लैंडस्केप तस्वीरें लेना भी कठिन हो जाता है।

बैटरी लाइफ
एलजी के10 एलटीई में दी गई 2300 एमएएच की बैटरी ने हमारे वीडियो लूप टेस्ट में 10 घंटे और 24 मिनट तक साथ दिया जो अच्छा कहा जा सकता है। फोन में क्विक चार्ज तकनीक ना होने से फोन के पूरा चार्ज होने के लिए आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। आधे घंटे में फोन करीब 16 प्रतिशत ही चार्ज हो पाता है। आज के स्टैंडर्ड के हिसाब से यह चार्जिंग स्पीड बिल्कुल अच्छी नहीं कही जा सकती। अच्छी बात है कि फोन सामान्य इस्तेमाल के दौरान बैटरी जल्दी खत्म नहीं होती। हम 4जी और वाई-फाई इस्तेमाल के दौरान भी फोन को एक दिन तक आसानी से चला पाए।
 

एलजी के10 एलटीई का रिव्यू

हमारा फैसला
एलजी ने के10 एलटीई की कीमत 13,750 रुपये रखी है जो इन सभी स्पेसिफिकेशन और फीचर के हिसाब से बुहत ज्यादा है। ऐसा लगता है कि फोन टक्कर नहीं दे पाएगा और 2016 के मध्य में इन फीचर के साथ इस कीमत को जस्टिफाई करना मुश्किल है। फोन के डिजाइन, अच्छे स्क्रीन और शानदार बैटरी लाइफ के अलावा फोन में ऐसा कुछ भी खास नहीं है जिससे इस कीमत को सही कहा जा सके।

एलजी अगर भारत में फोन की सफलता की उम्मीद कर रही है तो के10 एलटीई की कीमत में सुधार करने की जरूरत है।


Source link

Total Page Visits: 94 - Today Page Visits: 1